Herbal Health

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally
Healthy Foods That Can Help You To Gain Weight
Women’s Guide To Gaining Weight
TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN



Home / weight-gain / Women’s Guide To Gaining Weight

Women’s Guide To Gaining Weight


वजन बढ़ाने के लिए महिलाओं की मार्गदर्शिका

यह वास्तविक है! जबकि अधिकांश महिलाएं मोटापे से जूझती हैं और वजन कम करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करती हैं, वहीं ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्हें वजन बढ़ाना बेहद कठिन लगता है! अब, यदि आपका वजन कम है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको कुछ वजन बढ़ाने की सलाह देने के लिए बाध्य है। एक कम वजन वाला व्यक्ति स्वास्थ्य के मुद्दों की एक पूरी गुच्छा के लिए अतिसंवेदनशील है - एक खराब कामकाजी प्रतिरक्षा प्रणाली, विकासात्मक देरी, ऑस्टियोपोरोसिस, कुपोषण, बांझपन, और सर्जरी के दौरान जटिलता का खतरा बढ़ जाता है।

दुबला होना और फिट रहना स्वस्थ है; इसके विपरीत वजन कम होना एक बहुत बड़ी चिंता है और आपके लिए यह आवश्यक है कि आप अपने टारगेट वेट को पूरा करने के लिए मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट से मिलें और महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए सही तरह के भोजन की सलाह दें। जबकि वजन डालना आपके लिए संघर्ष हो सकता है, निम्नलिखित खाद्य पदार्थ और दिशानिर्देश निश्चित रूप से मदद करेंगे।

वजन बढ़ाने का फार्मूला है - जितना आप खर्च करते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करें। यदि आप एक फिटनेस बफ हैं या उच्च चयापचय दर है, तो अनजाने में, आप कैलोरी घाटे के मोड में हो सकते हैं। महिलाओं के लिए दैनिक कैलोरी का सेवन प्रति दिन 2000 कैलोरी है। उन लोगों के लिए जो वजन बढ़ाने के लिए अत्यधिक कठिन हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप गणना करें कि आप प्रति दिन कितनी कैलोरी जलाते हैं, और आपको कितना उपभोग करना चाहिए। आपको एक आहार योजना अपनाने की आवश्यकता होती है जिसमें सेवन व्यय से अधिक हो। औसतन, अध्ययन से पता चलता है कि प्रति दिन लगभग 500 अधिक कैलोरी सहित, अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है जिसे आपके शरीर को वजन बढ़ाने की आवश्यकता होती है।

स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाएँ: -

यह सुनिश्चित करते हुए कि आप सही खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, जो स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने की आपकी क्षमता को बढ़ाएंगे, हमने 5 सबसे संभावित खाद्य पदार्थों को गोल किया है:

1. चावल:

चावल बहुत अधिक एक पेंट्री स्टेपल है और आपके दैनिक भोजन में शामिल करना बहुत आसान है। कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत, यह प्रति कप लगभग 200 कैलोरी प्रदान करता है और बड़ी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर के साथ भी पैक किया जाता है। चावल एक शानदार विकल्प है और महिलाओं के लिए सही पोषक तत्व और कैलोरी प्रदान करता है।

2. सूखे मेवे:

मूली, खज़ूर और किशमिश पर मूली लोड करें! वे प्रति ग्राम कैलोरी का एक बड़ा मूल्य है और इनमे उत्तम विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का भी लाभ है, उन्हें स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। इसे फल को निर्जलित करके बनाया जाता है - ऊर्जा-घने और महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है। आप हर दिन एक मुट्ठी सूखे मेवे खाकर अपने आप को एक ज़िप्पी कैलोरी बढ़ा सकते हैं। चूँकि सूखे फल में इसके ताजे समकक्ष की तुलना में कम मात्रा होती है, आप भरवां महसूस किए बिना बहुत अधिक खा सकते हैं। तो, खजूर, अंजीर, किशमिश, खुबानी और सूखे बेर-एक मुट्ठी रोज लें।

3. आलू:

आलू स्टार्चयुक्त कार्ब्स को बढ़ाता है जो वजन बढ़ाने के लिए उच्च-कैलोरी भोजन के रूप में कार्य करता है। कंद में मौजूद स्टार्च ग्लूकोज के रूप में ऊर्जा को छोड़ने में मदद करता है। अक्सर एक दोषी सुख कहा जाता है; आप पके हुए आलू वेज, एलो करी और सामयिक फ्राइज़ के साथ अपनी थाली परोस सकते हैं!

4. दूध:

दूध कैलोरी, प्रोटीन और महिलाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और कैलोरी का एक असाधारण स्रोत है जो स्वस्थ वजन, स्वस्थ तरीके की गारंटी देता है। इसके अतिरिक्त, यह मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है। अपने दूध की खपत को बढ़ाने के लिए, रोजाना 2 से 3 मिल्कशेक का सेवन करें और अपने अनाज और सूप में थोड़ा दूध मिलाएं।

5. चीज़:

चीज़ प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और कैलोरी का एक हिस्सा है, और पोषण विशेषज्ञ इसे तेजी से वजन बढ़ाने के लिए एक अद्भुत भोजन कहते हैं। अपने सैंडविच, डोसा और पराठों में मामूली मात्रा में चीज़ मिलाने से आपको अच्छी कैलोरी मिलती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है।

 

वजन बढ़ाने के लिए इष्टतम रणनीति: -

• बार-बार खाएं। दिन में 5 से 7 छोटे भोजन करें।

• हमेशा पोषक तत्वों वाले घने खाद्य पदार्थों का चयन करें। साबुत अनाज के लिए ऑप्ट; स्टार्च वाली सब्जियां, कंद और जड़ें, फल और सब्जियां; और सूखे फल, नट और बीज।

• अपने दिन की शुरुआत एक स्मूदी के साथ करें और मध्य दोपहर का शेक लें।  एक विकल्प के रूप में, अपने आहार में ताजे फल और मिल्कशेक के साथ दही स्मूदी शामिल करें।

• भोजन के बीच में, ड्राई फ्रूट्स, नट्स, पीनट बटर सैंडविच, केला, आम, और साबुत अनाज ग्रेनोला का नाश्ता करें।

• एक उपयोगी टिप अधिक कैलोरी प्राप्त करने के लिए आपके व्यंजनों में एक्स्ट्रा जोड़ रहा है - जैसे कि प्रोटीन पाउडर, पनीर, दही, क्रीम और दूध।

इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि स्वास्थ्य पर कोई समझौता किए बिना कुछ किलो खाने के लिए क्या खाएं और लंबे समय तक खाली कैलोरी का सेवन कर सकते हैं, जो प्रतिकूल नतीजे हो सकते हैं, यह वह सूची है जिसकी आपको आवश्यकता है! अपने आहार में महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को एकीकृत करें - और सचेत रूप से स्वस्थ शरीर की ओर काम करना काफी आसान है।

 

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

 

  :- +91-9211166333

 :-chetanherbals@gmail.com

  :-www.chetanherbals.com

Share This Post :


WE RECOMMENDED DEALS



App Install