Herbal Health

Women’s Guide To Gaining Weight
Safe Ways to Gain Weight
Healthy Foods That Can Help You To Gain Weight
How to help your child to gain weight?



Home / weight-gain / TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN


  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल

दुनिया भर में लोग वजन कम करने की समस्या से जूझते हैं। हालांकि, कुछ प्रतिशत लोग वजन बढ़ने के मुद्दे से भी निपटते हैं। उन प्रकार के लोग बहुत पतले होते हैं और उन्हें कुछ बॉडी मास की जरूरत होती है। हालांकि, यहां तक ​​कि एथलीटों को भी कुछ वजन डालने की आवश्यकता होती है ताकि वे मैदान में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। बाजार में वजन बढ़ाने में मदद करने वाले फलों के भार हैं, और वजन बढ़ाने के लिए फलों के आहार का पालन करने की सफलता दर काफी अधिक है।

फल जो आपको वजन बढ़ाते हैं, जो चीनी सामग्री और कार्बोहाइड्रेट के मामले में समृद्ध होते हैं। फलों के आहार पर जाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह न केवल शरीर में कुछ कार्ब्स और वसा में जोड़ता है, बल्कि यह कुछ विटामिन और खनिजों में भी जोड़ता है। संक्षेप में, आपके शरीर की उचित भलाई है, और शरीर वैसे भी फिट और स्वस्थ है। इसके अतिरिक्त, यह प्रतिरक्षा के भागफल को भी जोड़ता है। आश्चर्य नहीं कीजिये कौन से फल तेजी से वजन बढ़ाते हैं, हम आपको बताएंगे।

जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन के लिए सबसे अच्छा स्वस्थ फल

जब आप फलों के आहार पर जा रहे हों, तब आगे बढ़ें और फलों के एक कटोरे पर भोजन करें और फिर वजन बढ़ाने के लिए फल खाने का सबसे अच्छा तरीका फल, क्रीम और चीनी या फल, दूध और चीनी का एक कटोरा तैयार करना है। जानिए कौन से फल तेजी से वजन बढ़ाते हैं। फलों के कटोरे में दूध या क्रीम पदार्थ आपको अतिरिक्त मेद प्रदान करने वाला भाग प्रदान करेगा। इसके अलावा, दिन और रात आप एक गिलास मिल्कशेक भी डाल सकते हैं ताकि आप जल्दी से वजन बढ़ा सकें। यहाँ वजन बढ़ाने के लिए फलों की एक सूची दी गई है और आपको बताएंगे कि वजन बढ़ाने के लिए कौन सा फल अच्छा है।

वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष फलों की सूची:


1. केले:


वजन बढ़ाने के लिए केले को एक स्वस्थ फल माना जाता है। यदि आप प्रतिदिन 2 केले का सेवन करते हैं तो उनमें 200 ग्राम कैलोरी होती है। इसके अलावा, केले में विटामिन, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा शरीर के इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम पर पारित करने में मदद करती है। केले का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका नट्स की स्मूदी और दूध के साथ है। आप अतिरिक्त वजन बढ़ाने की संपत्ति के लिए चीनी  जोड़ सकते हैं। केले तेजी से वजन बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ फल है।

2. एवोकाडो:


एवोकाडो वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए जादुई फल है। हालांकि, यह खपत और आपके आहार पर निर्भर करता है। यदि आप रोजाना एवोकाडो का सेवन करते हैं, तो आप विटामिन के, ए, सी, मैग्नीशियम, सोडियम, और आयरन जैसे सप्लीमेंट्स का सेवन करेंगे। आप इसमें से गुआमकोल बना सकते हैं या इसे अपने दैनिक नाश्ते की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, एवोकैडो के सेवन से आपके शरीर में स्वस्थ वसा को इंजेक्ट करने में मदद मिलेगी और यह उन फलों में से एक है जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं।

3. आम:


फलों का राजा विटामिन और मैग्नीशियम सामग्री में समृद्ध है और ऐसे फल हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। यह प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। वजन बढ़ाने वाले फल क्योंकि इसमें शुगर का स्तर अधिक होता है। यदि दूध या किसी क्रीम के साथ युग्मित किया जाता है, तो जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आम एक शानदार पूरक होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि आम की तकनीक ज्यादा न करें क्योंकि इससे शरीर में अत्यधिक गर्मी और पेट खराब हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना आधे आम का सेवन करें।

4. स्ट्रॉबेरी:


स्ट्रॉबेरी छोटे लाल जामुन, फल ​​हैं जो वजन जोड़ते हैं। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है जो आपको स्वस्थ ग्लोइंग स्किन प्रदान करती है। वे दूध और चीनी के साथ युग्मित होने पर आश्चर्यजनक परिणाम दिखाते हैं, चीनी और वसा के स्तर को जोड़ते हैं और त्वरित वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप वजन बढ़ाने के लिए फलों की तलाश कर रहे हैं, तो स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक आपका सबसे अच्छा दोस्त होना चाहिए। रोजाना दो कप स्ट्रॉबेरी के दूध में घोलें, कुछ दिनों में परिणाम देखें और वजन बढ़ाने के लिए अच्छे फलों में से एक हैं।

5. चीकू:


चीकू, छोटे गोल, और भूरे रंग के फल शर्करा के स्तर और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए फलों में से एक हैं और यह बहुत जल्दी होता है। चीकू का उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप इसे कुछ ताजी क्रीम या फुल-फैट दही और चीनी के साथ मसलें और इसे स्मूदी की तरह पियें। यह आपके शरीर को एक अच्छा आकार देने में भी मदद करता है और विटामिन प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन एक गिलास चीकू स्मूदी पिएं। यह इस सवाल के जवाब को उजागर करता है कि कौन सा फल आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है?

6. स्वीट-कॉर्न:


वैसे, स्वीट-कॉर्न को फलों के साथ-साथ सब्जियों की श्रेणी में भी गिना जा सकता है। लेकिन स्वीट-कॉर्न के साथ सॉर्ट की गई बात यह है कि यह एक शानदार फल है जिससे वजन बढ़ता है। स्वीट-कॉर्न प्रोटीन के स्तर में उच्च होता है, इसलिए जब आप इस फल की उबली हुई गुठली का सेवन करते हैं, तो आपको कुछ समय बाद भूख लगेगी। इस प्रकार, आप इसके बाद और अधिक खाना समाप्त कर देंगे, क्योंकि यह आपकी भूख को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट के उच्च स्तर से सुसज्जित है। जानिए कौन से फल शरीर का वजन बढ़ाते हैं।


7.पैशन फ्रूट:


पैशन फ्रूट ज्यादातर रेगिस्तानी इलाके में पाया जाता है और वह भी गर्मियों के मौसम में। पैशन फ्रूट के साथ बात यह है कि यह बहुत मीठा है। इस प्रकार, जो फल स्वाद कलियों के लिए बहुत मीठे होते हैं, उनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है और जल्दी वजन बढ़ाने में मदद करता है। पैशन फ्रूट का एक कटोरा दैनिक उपभोग किया जा सकता है, या आप पैशन फ्रूट के लिए कुछ मीठी क्रीम या दूध मिला सकते हैं और इसमें से एक स्मूथी तैयार कर सकते है। किसी भी तरह से, यह आपको जल्दी से वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

8. अंजीर:

सूखे हुए अंजीर नहीं हैं, लेकिन फल वाले आपके शरीर में बहुत अधिक कैलोरी जोड़ते हैं। फलों के साथ वजन प्राप्त करें और रोजाना मुट्ठी भर अंजीर का सेवन करें, आप कुछ आवश्यक विटामिन और फाइबर पर गले लगेंगे। चीनी के मामले में अंजीर उच्च होते हैं, और वे आपके शरीर में बहुत सारे पाउंड जोड़ते हैं। आप कुछ किशमिश और फाइबर के साथ कुछ अंजीर जोड़ सकते हैं और इसे एक पूरी कटोरी बना सकते हैं और यह जान सकते हैं कि फल आपको वजन बढ़ा सकते हैं?

9. जामुन:


जामुन की खपत के आसपास एक बड़ी गलत धारणा है। यह माना जाता है कि दही के साथ युग्मित होने पर जामुन प्रमुख वजन घटाने में मदद करते हैं। वास्तविकता यह है कि जब स्मूदी बनाने के लिए जामुन को दूध या दही के साथ मिलाया जाता है, तो वसा की मात्रा बढ़ जाती है। वास्तव में, जामुन वास्तव में मीठे होते हैं और वे आपके शरीर में बहुत अधिक नकारात्मक वसा का उपभोग करने का मौका देते हैं। यह आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है क्योंकि जामुन प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। अब आप जानते हैं कि कौन से फल आपका वजन बढ़ाते हैं।

10. सेब:


सेब एक ऐसा फल है जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। जब सेब का सेवन मध्यम मात्रा में किया जाता है, तो वे उन अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन जब सेब को भारी मात्रा में खाया जाता है, तो सेब में मौजूद फाइबर आपको कुछ समय के बाद अधिक भूख लगती है और आप भोजन की कुछ अतिरिक्त प्लेटों का सेवन करते हैं, इस तरह आप इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हो सकते हैं कि सेब वजन बढ़ा सकते हैं।


स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available on Amazon, Flipkart, Shopclues, goaayush, herbalpitara, swasthyashopee

Share This Post :


WE RECOMMENDED DEALS



App Install