Herbal Health

Health Benefits of a High Fiber Rich Foods
Health Benefits Of Milk For Kids
Health Benefits of Coconuts
Health Benefits Of Sweet Lemon



Home / health / The Amazing Health Benefits Of Cabbage You Should Know

The Amazing Health Benefits Of Cabbage You Should Know


पत्ता गोभी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जो आपको पता होने चाहिए

इसकी प्रभावशाली पोषक सामग्री के बावजूद, पत्ता गोभी को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

हालांकि यह लेट्यूस (साग) की तरह लग सकता है, यह वास्तव में सब्जियों के ब्रैसिका जीनस से संबंधित है, जिसमें ब्रोकोली और फूलगोभी शामिल हैं।

यह लाल, बैंगनी, सफेद और हरे रंग सहित कई प्रकार के आकार और रंगों में आता है, और इसके पत्ते या तो झुर्रीदार या चिकने हो सकते हैं।

यह सब्जी दुनिया भर में हजारों सालों से उगाई जाती है और इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में पाया जा सकता है, जिसमें सॉकरक्राट, किमची और कोलेस्लो (पत्ता गोभी के पकवान) शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, गोभी विटामिन और खनिजों से भरी हुई है।

पत्ता गोभी के स्वास्थ्य लाभ

1. यह पोषक तत्वों से भरपूर है:-

आधा कप पकी हुई गोभी में लगभग एक तिहाई विटामिन सी होता है जिसकी आपको दिन भर में जरूरत होती है। यह आपको फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और के, और भी बहुत कुछ देता है।

2. आप इसे किण्वित कर सकते हैं - और इसे स्वस्थ बना सकते हैं:-

बस इसे अपने रस में तब तक छोड़ दें जब तक कि बैक्टीरिया उस पर भोजन करना शुरू न कर दें। आप शायद इसे पहले ही खा चुके हैं। इसे सौकरकूट कहते हैं। एक मसालेदार, अधिक विदेशी संस्करण के लिए, कोरिया में लोकप्रिय पकवान, किमची का प्रयास करें।

जब गोभी किण्वित होती है, तो यह प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स बनाती है जो आपके आंत में बैक्टीरिया को पोषण देती है। वे बैक्टीरिया आपके शरीर को कीटाणुओं से लड़ने, पोषक तत्वों को लेने, भोजन को पचाने और चिंता को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

3. कच्चा भी यह आपके लिए बहुत अच्छा है:-

हालांकि अगर आप इसे पकाते हैं या किण्वित करते हैं तो आपको अलग-अलग पोषक तत्व मिलते हैं, विशेष रूप से कच्ची लाल गोभी आपको प्रति सेवारत सर्वोत्तम पोषण प्रदान कर सकती है। इसे बहुत पतले स्लाइस में काटें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि संपूर्ण, सबसे जटिल स्वाद प्राप्त हो सके। फिर इसे सलाद या सैंडविच में मिलाएं या इसे कोलेस्लो में बदल दें।

4. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है:-

आपको विटामिन सी और मैंगनीज जैसे अच्छी खुराक मिलेगी। लेकिन गोभी वास्तव में चमकती है जब पौधों के रसायनों की बात आती है जिन्हें फाइटोन्यूट्रिएंट्स कहा जाता है, एक कोशिका-रक्षा बल।

5. यह सूजन के लिए अच्छा है:-

पत्ता गोभी में बहुत सारे केमिकल होते हैं जो आपके ऊतकों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है क्योंकि सूजन कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और अल्जाइमर रोग जैसी चीजों से जुड़ी होती है।

6. यह आपके पाचन के लिए अच्छा है:-

गोभी में हर 10 कैलोरी के लिए 1 ग्राम फाइबर होता है। यह आपको भरने में मदद करता है, इसलिए आप कम खाते हैं। यह आपको नियमित भी रखता है, और यह आपके "खराब" (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

पत्ता गोभी में ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो आपके पेट और आंतों की परत को मजबूत रखते हैं। इसका रस पेट के अल्सर को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

7. यह आपके दिल की मदद कर सकता है:-

पत्ता गोभी, विशेष रूप से लाल गोभी, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और अन्य हृदय-सुरक्षात्मक एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाती है। यह "ऑक्सीडाइज़्ड" एलडीएल नामक किसी चीज़ को कम करने में भी मदद करता है, जो धमनियों के सख्त होने से जुड़ा है। और चूंकि यह सूजन को कम करता है, इसलिए यह हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है।

8. यह कैंसर को दूर रखने में मदद कर सकता है:-

कई अध्ययनों से पता चलता है कि गोभी कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है। यह विश्वास गोभी के एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों से आता है। यह ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक विशेष सल्फर युक्त पदार्थों के कारण भी है जो आपका शरीर कैंसर से लड़ने वालों में बदल जाता है।

वे अन्य सब्जियों में भी हैं, जिनमें काले, कोलार्ड, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी शामिल हैं।

9. यह टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है:-

हाल के एक अध्ययन में पत्तागोभी में उच्च आहार टाइप 2 मधुमेह की संभावना को कम करने के लिए पाया गया था। जिन लोगों ने नॉर्डिक शैली के आहार का सबसे अधिक बारीकी से पालन किया, जिसमें बहुत सारी जड़ वाली सब्जियां, मछली, सेब, नाशपाती, दलिया और राई की रोटी शामिल थी, उनमें बीमारी होने की संभावना 38% तक कम थी।

10. यह लचीला है:-

सचमुच - आप कई तरीकों से आप इसका उपयोग कर सकते हैं। आप भाप सकते हैं, उबाल सकते हैं, भून सकते हैं और बेक कर सकते हैं। कोलेस्लो और अन्य सलाद के लिए इसे कच्चा काट लें, या टॉर्टिला या सैंडविच ब्रेड के लिए हृदय-स्वस्थ विकल्प के रूप में साबुत पत्तियों का उपयोग करें। जब आप कार्ब्स और कैलोरी कम करते हैं तो पोषण जोड़ने का यह एक शानदार तरीका है।

11. यह वहनीय है:-

ताजी हरी गोभी की कीमत औसतन 62 सेंट प्रति पाउंड है। यह लगभग 26 सेंट प्रति पका हुआ खाद्य कप है, जो आपको दो सर्विंग्स देता है। यह आपके द्वारा खरीदी जा सकने वाली सबसे सस्ती सब्जियों में से एक है। केवल आलू की कीमत कम होती है (प्रति कप 20 सेंट)। आप जानते हैं कि इसका क्या अर्थ है: सभी के लिए अधिक सौकरकूट, किमची, और कोलेस्लो (पत्ता गोभी के पकवान )!

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                        


 

Share This Post :




Top 10 Posts

Women’s Guide To Gaining Weight

वजन बढ़ाने के लिए महिलाओं की मार्गदर्शिका यह वास्तविक है! जबकि…Read more

Health Benefits Of Banana Flowers

केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ: केले के फूल में औषधीय गुण होते…Read more

Are You Yawning Excessively?

क्या आप अत्यधिक जम्हाई ले रहे हैं? जब कोई बार-बार जम्हाई लेता…Read more

Health benefits Of Eating Amla Everyday

रोजाना आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभ चल रही महामारी के कारण कई…Read more

Tips To Alleviate Arthritis Pain In Winter

सर्दियों में गठिया के दर्द को कम करने के टिप्स सर्दी एक कठिन…Read more

 7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 

अपने आहार में चीकू जोड़ने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य कारण चीकू एक…Read more

अश्वगंधा के 12 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Ashwagandha, अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। Ashwagandha is an ancient medicinal herb

अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। यह मस्तिष्क समारोह,…Read more

सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know

सेक्स को तीन अक्षरों का कामुक शब्द माना जाता है, जिसे अक्सर…Read more

Health Benefits Of Cinnamon

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ दालचीनी,  पारंपरिक व्यंजनों के…Read more

Health Benefits Of Jackfruit

कटहल के स्वास्थ्य लाभ कटहल प्रकृति द्वारा मानव जाति को दिए गए…Read more

App Install