Herbal Health

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally
TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN
Safe Ways to Gain Weight
Women’s Guide To Gaining Weight



Home / weight-gain / Safe Ways to Gain Weight

Safe Ways to Gain Weight


वजन बढ़ाने के सुरक्षित तरीके

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप कम वजन वाले हैं:-

आपका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) आपके शरीर की वसा का एक माप है। यह आपको स्वस्थ रेंज देने के लिए आपके वजन, ऊंचाई और उम्र का उपयोग करता है। सामान्य तौर पर, यदि आपका बीएमआई 18.5 से कम है, तो आप कम वजन वाले हैं। हमारे डॉक्टर से बात करें कि आपका वजन क्या होना चाहिए और आप अपने लक्ष्यों तक सुरक्षित कैसे पहुंच सकते हैं।

अधिक बार खाओ:-

यदि आप तीन बड़े भोजन के बजाय एक दिन में पांच या छह छोटे भोजन खाते हैं, तो आप अधिक कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं, और इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह विशेष रूप से सच है यदि आपके पास बहुत अधिक भूख नहीं है या आप जल्दी से पूर्ण हो जाते हैं, जिससे आपका वजन कम हो सकता है।

अपने कैलोरी पिएं:-

आहार सोडा, कॉफी, और चाय जैसे पेय पदार्थों के बजाय दूध, जूस या पूर्ण वसा वाले डेयरी और ताजे फल या सब्जियों के साथ स्मूदी के लिए सोचें। वे आपको कैलोरी और पोषण देंगे जो अन्य पेय नहीं से नहीं मिलेगी।

जंक फूड से दूर रहें:-

जोड़ा नमक, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा के साथ बहुत सारे "खाली" कैलोरी आपके लिए खराब हो सकती हैं, चाहे आपका कोई भी वजन हो। फल, डेयरी, मांस, सेम, और कुछ सब्जियों जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ आपको अधिक स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

सही स्वस्थ भोजन चुनें:-

 

 सभी फल और सब्जियां कैलोरी में कम नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आम या एवोकैडो जैसे घने फल लें, या आलू और मकई जैसी स्टार्च वाली सब्जियाँ। और वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, आपके आहार में स्वस्थ प्रोटीन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

सूप जोड़ें:-

बेकन बिट्स, खट्टा क्रीम, दही, पनीर, और यहां तक कि पाउडर दूध के बारे में सोचो: वे कैलोरी के साथ-साथ स्वाद भी जोड़ सकते हैं। आप इसे इतना पसंद कर सकते हैं कि आप अधिक खाएं, भी।

अधिक सलाद सेवन करें:-

मेनू से सलाद जैसे पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ न छोड़ें क्योंकि आपको लगता है कि वे कैलोरी में कम हैं। आप उन्हें स्वस्थ वसा जैसे जैतून का तेल और एवोकैडो, पनीर, नट्स, और बीजों के साथ जोड़ सकते हैं। या सेब, नाशपाती और जामुन जैसे फलों की कोशिश करें।

अधिक चीज़ (Cheese) वाली चीज़ लें:-

यह कैलोरी में समृद्ध है, इसमें आपके शरीर को आवस्यक होने वाली विटामिन और पोषक तत्व हैं, और बर्गर, सैंडविच, आलू, अंडे, कैसरोल, और बहुत सी अन्य चीजों पर अच्छा है। बस संतृप्त वसा को देखें, जो बहुत अधिक होने पर स्वास्थ्य समस्याओं को जोड़ सकता है और पैदा कर सकता है।

नास्ते में नट्स ले:-

नट्स, पीनट बटर, बादाम बटर, और अन्य नट बटर पौष्टिक कैलोरी में पैक करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप गाजर की छड़ें और अजवाइन के डंठल पसंद करते हैं, तो उन्हें पहले अखरोट मक्खन या क्रीम पनीर में डुबोएं। सूखे मेवे और बीज भी अच्छी कैलोरी युक्त स्नैक्स बनाते हैं।

पूरी जानकारी रखें:-

पुरानी आदतों को हिला पाना मुश्किल है, और दिन-प्रतिदिन आप जो कुछ भी खाते हैं उसे याद रखना कठिन हो सकता है। एक खाद्य पत्रिका आपको उन क्षेत्रों को दिखा सकती है जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता हो सकती है और अपने आहार विशेषज्ञ को यह सुनिश्चित करने में मदद करें कि आपको सही पोषक तत्व मिल रहे हैं।

सही समय पर पिएं:-

यदि आपके पास भोजन से ठीक पहले पीने के लिए कुछ है, तो आपको कम भूख लग सकती है। भोजन करते समय कैलोरी में कुछ उच्च पर घूंट लेना बेहतर हो सकता है या पेय के लिए खाने के 30 मिनट बाद प्रतीक्षा करें। अलग-अलग तरीकों की कोशिश करें, और अपने भोजन पत्रिका में उन पर नज़र रखें।

मांसपेशियों के निर्माण के लिए व्यायाम: -

इसमें योग, पुश-अप्स, पुल-अप्स, वेट ट्रेनिंग और अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं जो आपको वज़न जोड़ने में मदद कर सकती हैं। वे कैलोरी जलाते हैं, लेकिन इससे आपको भूख लग सकती है इसलिए आप अधिक खाएं। वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में हमारे एजेंट के साथ बात करें, खासकर यदि आपके पास स्वास्थ्य की स्थिति है जो आपके लिए कठिन है।

कभी कभी मीठा खाद्य पदार्थ का सेवन करें:-

उनके पास पोषण की कमी है, लेकिन पाई, केक और कुकीज़ अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते हैं। बस इसे ज़्यादा मत करो। और याद रखें कि आप कुछ खाद्य पदार्थों के साथ मीठे दांत को संतुष्ट कर सकते हैं जिनमें पोषक तत्व और कैलोरी भी होती है। दही, फल और ग्रेनोला अच्छे विकल्प हैं।

अपने वसा को जानें:-

यह कैलोरी का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन सभी वसा समान नहीं बनाए जाते हैं। ट्राउट, सैलमन, एवोकाडो, अखरोट, और जैतून, कुसुम, और कैनोला तेलों में "अच्छे" पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा की तलाश करें। ट्रांस फैट से दूर रहें। यह आपके दिल के लिए बुरा है।

 

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

  :- +91-9211166333

 :-chetanherbals@gmail.com

  :-www.chetanherbals.com

Share This Post :


WE RECOMMENDED DEALS



App Install