Herbal Health

How to help your child to gain weight?
Safe Ways to Gain Weight
TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN
Women’s Guide To Gaining Weight



Home / weight-gain / Healthy Foods That Can Help You To Gain Weight

Healthy Foods That Can Help You To Gain Weight



स्वस्थ खाद्य पदार्थ जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

इंटरनेट पर,आपको वजन घटाने के लिए कई आहार योजनाएं मिलेंगी। लेकिन आपने वजन बढ़ाने के लिए बहुत कुछ नहीं पाये होंगे! वास्तव में, आपको वजन बढ़ाने की कोई योजना शायद ही मिलेगी। हालांकि, ऐसे लोगों की एक महत्वपूर्ण संख्या है जो अपनी सामूहिक प्रसिद्धि के साथ संघर्ष करते हैं, आवश्यक द्रव्यमान को जोड़ने में विफल होते हैं।

कम वजन या पतला होना एक अंतर्निहित मुद्दा हो सकता है। लंबी अवधि के लिए बहुत कम कैलोरी खाने से आप कम वजन वाले होते हैं जो विभिन्न चिकित्सा बीमारियों की ओर जाता है। इसके विपरीत, बहुत अधिक कैलोरी खाने से एक व्यक्ति अधिक वजन का हो जाता है, जो एक अच्छा संकेत भी नहीं है।

वजन बढ़ाने का समीकरण बहुत सरल है क्योंकि आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। यदि आपका चयापचय अधिक है या आप जोरदार व्यायाम करते हैं, तो आपको अपने शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अधिक कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता है। वजन बढ़ाने के लिए बस ओवरईटिंग एक समाधान नहीं हो सकता है। हालांकि, दिन में पांच से छह बार भोजन करना, अधिक प्रोटीन और वसा खाना, उच्च कैलोरी स्नैक्स जोड़ना स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने के तरीकों में से हैं।

लोग उचित शोध के बिना जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए विभिन्न पूरक और अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करते हैं। ये उन्हें कुछ चिकित्सा समस्याओं में ले सकते हैं, इस प्रकार कुछ भी खाने से पहले दो बार सोचें। इसके बजाय, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएं जो मांसपेशियों का निर्माण करते हैं और आपकी ताकत बढ़ाते हैं। यदि आप कुछ वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहाँ स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए कुछ विकल्प दिए गए हैं जो आपको खाने चाहिए।

1: दूध:-


दूध एक संपूर्ण भोजन है क्योंकि यह उन सभी पोषक तत्वों से भरपूर है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। यह प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, वसा, खनिज और विटामिन में उच्च है। यह एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत है जो कैसिइन और मट्ठा प्रोटीन दोनों प्रदान करता है। यह आपके शरीर में मांसपेशियों को जोड़ने में आपकी मदद कर सकता है। भोजन के साथ या कसरत के पहले या बाद में प्रति दिन दो गिलास दूध पीने की कोशिश करें।

 

2: चावल:-


चावल कार्बोहाइड्रेट के सुविधाजनक और सस्ते स्रोतों में से एक है जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक है। चावल एक कैलोरी-घना भोजन भी है, जिसका अर्थ है कि आप एकल सर्विंग से कार्ब्स और कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। एक कप चावल लगभग 200 कैलोरी प्रदान करता है जो वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

आपके पास विभिन्न करी और सब्जियों के साथ चावल हो सकते हैं जो प्रोटीन में उच्च हैं। यह स्वाद, कैलोरी और प्रोटीन को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है।

 

3: सूखे मेवे:-


सूखे मेवे का सेवन वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस सुपर-फूड में विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, कैलोरी और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। सभी प्रकार के सूखे फलों में प्राकृतिक रूप से उच्च चीनी की मात्रा होती है जो उन्हें वजन बढ़ाने के लिए महान बनाता है। आप उन्हें कच्चा या भुना हुआ खा सकते हैं और साथ ही उन्हें दही, स्मूदी में मिला सकते हैं। बादाम, अखरोट और काजू जैसे सूखे मुट्ठी भर दैनिक फल वजन बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम हैं।

 

4: घर का बना प्रोटीन स्मूथी:-


होममेड स्मूदी रेडीमेड प्रोटीन सप्लीमेंट की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। अगर वर्कआउट के तुरंत बाद नशे में हों तो मांसपेशियों को बनाने में मदद करने के लिए एक शेक सबसे प्रभावी होता है। वे फ्लेवर और स्वाद में भी समृद्ध हैं। यहां होममेड स्मूथी के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो जल्दी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि चॉकलेट केला अखरोट शेक, वनीला बेरी शेक, चॉकलेट हेज़लनट शेक और सुपर ग्रीन शेक।

 

5: लाल मांस:-


रेड मीट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण और आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन होते हैं, पोषक तत्व जो मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टेक और अन्य लाल मीट में प्रोटीन और वसा दोनों होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं। वसायुक्त और दुबली दोनों मांसपेशियां प्रोटीन प्रदान करती हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। 

 

6: वसायुक्त और तैलीय मछली:-


वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन में समृद्ध है। वे वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाते हैं। इन मछलियों में मौजूद ओमेगा -3 सबसे अच्छा स्रोत है जो वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। आप अलग व्यंजन तैयार कर सकते हैं जैसे स्टीम्ड मछली, तली हुई मछली और स्मोक्ड सामन।

 

7: आलू और स्टार्च:-


आलू और मकई जैसे स्टार्च खाद्य पदार्थ त्वरित वजन बढ़ाने के लिए एक प्रसिद्ध, स्वादिष्ट विकल्प हैं। यह एक लागत प्रभावी विकल्प है जो आपके शरीर के लिए अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है। इस भोजन में कार्ब्स और कैलोरी होते हैं जो मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर को बढ़ाते हैं। इन स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में से कई में कार्ब के स्रोत होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर, साथ ही प्रतिरोधी स्टार्च भी प्रदान करते हैं, जो आपके आंत बैक्टीरिया को पोषण करने में मदद कर सकते हैं।

 

8: साबुत अनाज की रोटी:-


साधारण साबुत अनाज की रोटी कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है जो आपके वजन को बढ़ाएगा। अंडे, मांस, और पनीर जैसे प्रोटीन स्रोतों के साथ तैयार होने पर वे एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन हो सकते हैं। खट्टे में जीवित, अच्छे बैक्टीरिया बैक्टीरिया को फ़ीड करते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।

 

9: एवोकाडोस:-


एवोकाडोस वसा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आप अपने मुख्य भोजन, सैंडविच, और अन्य व्यंजनों में एवोकैडो खा सकते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं।

 

10: पूरे अंडे:-


वजन बढ़ाने के लिए आपके आहार विशेषज्ञ के लिए पूरे अंडे सबसे अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वे प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ वसा से भरे होते हैं। वे मांसपेशियों के निर्माण के भोजन हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं। पूरे अंडे को खाना आवश्यक है, इसकी अंडे की जर्दी बहुत फायदेमंद है।

ऐसे कई खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट उपलब्ध हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। लेकिन, अपने आप को मीठे या वसायुक्त खाद्य पदार्थों के द्रव्यमान के साथ कण्ठ करने की कोशिश करने के बजाय, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें जो ऊर्जा प्रदान करते हैं और सभी अस्वास्थ्यकर वसा के बिना मांसपेशियों को बनाते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available on Amazon, Flipkart, Shopclues, goaayush, herbalpitara, swasthyashopee

  :- +91-9211166333

 :-chetanherbals@gmail.com

  :-www.chetanherbals.com

 

Share This Post :


WE RECOMMENDED DEALS




Top 10 Posts

Astonishing Health Benefits Of Curry Leaves

करी पत्ते के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भारत में करी पत्ते (मुरैना…Read more

Health Benefits of Ginger

अदरक के स्वास्थ्य लाभ अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति…Read more

Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature

तुलसी (Holy Basil)   प्रकृति का वरदान तुलसी को सभी जड़ी…Read more

Surprising Health Benefits Of Brinjal - The King of Vegetables

बैंगन के हैरान कर देने वाले फायदे - सब्जियों का राजा बैंगन को…Read more

Health Benefits of Black Pepper 

काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभ यदि आप जल्दी से वजन कम करने के लिए…Read more

Benefits Of Green Beans

ग्रीन बीन्स के फायदे ग्रीन बीन्स आम बीन परिवार, फेजोलस वल्गरिस…Read more

Motivating Ways To Conquer Workout Challenges

कसरत की चुनौतियों पर विजय पाने के लिए प्रेरित करने के तरीके…Read more

Tips To Boost Your Mental Health

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए युक्तियाँ "मानसिक…Read more

10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!

हर दिन दही खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ! दही, बच्चों के साथ-साथ…Read more

10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

जब आपको गठिया होता है, तो आपका शरीर एक सूजन की स्थिति में होता…Read more

App Install