Herbal Health

Surprising Health Benefits Of Sun Rays
Health Benefits Of Dates 
Amazing Health Benefits of Oranges
Health Benefits Of Peanuts



Home / health / Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves

Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves


सुगंधित पत्ते धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

धनिया, भारतीय व्यंजनों में आवश्यक सामग्री है, जिसे वैज्ञानिक रूप से कोरिएंड्रम सैटिवम कहा जाता है और यह एपियासी परिवार से संबंधित है, जो स्वाभाविक रूप से पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। भारत में, इसे आमतौर पर हिंदी में "धनिया", मलयालम में "मल्ली", तेलुगु में "कोथिमीरा" और तमिल में "कोठामल्ली" कहा जाता है।

धनिया के पौधे की पत्तियां भारतीय खाना पकाने का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, चाहे वह सूप, सलाद, रसम, करी और दाल में हो, अपने जीवंत हरे रंग और टहनियों की सुखद सुगंध के कारण। इसके अलावा, वे रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने, यकृत और गुर्दे की रक्षा करने और उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करने सहित अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

धनिया का पौधा दुनिया भर के कई देशों का मूल निवासी है, जिसकी व्यापक रूप से यूरोप के साथ-साथ अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में खेती की जाती है। हाल के दिनों में, मधुमेह और मोटापे जैसी पुरानी स्थितियों के इलाज में उपयोग के लिए शक्तिशाली पोषक मूल्यों वाले औषधीय पौधों पर जोर दिया गया है। इसने उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के गर्म क्षेत्रों सहित कई पश्चिमी देशों में धनिया के पौधे या सीताफल के प्राकृतिककरण और प्रसार को जन्म दिया है।

धनिया मूल रूप से 50 मीटर की ऊंचाई पर एक नरम पौधा है। हरे तने में चौड़ी पत्तियाँ होती हैं जो सफेद या हल्के गुलाबी फूलों में विकसित होती हैं। विकसित होने पर, फल भूरे रंग के गोलाकारों के आकार के होते हैं। सूखे मेवे को धनिया के बीज के रूप में जाना जाता है और भारतीय रसोई में एक प्रधान है। जबकि इस चिकित्सीय जड़ी बूटी के सभी भाग खाने योग्य हैं, केवल धनिया के पत्ते और बीज असंख्य भोजन और औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

धनिया के पत्ते एक प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल प्रदर्शित करते हैं, प्रोटीन और आहार फाइबर में उच्च होने के साथ, नगण्य कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा के साथ। इसके अलावा, वे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में भी प्रचुर मात्रा में हैं। इसके अलावा, वे कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से संपन्न हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल कार्यों को बढ़ावा देते हैं।

यहां मानव स्वास्थ्य के लिए कुछ शानदार फायदे दिए गए हैं, जो चमत्कारी जड़ी-बूटी के नियमित सेवन से प्राप्त किए जा सकते हैं - सुगंधित और स्वादिष्ट धनिया पत्ती।

धनिया के पत्ते स्वास्थ्य लाभ:

1. स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है:-

धनिया के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट के कैरोटेनॉयड वर्ग के अलावा विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी में सुधार करती है। वे नेत्रश्लेष्मलाशोथ और धब्बेदार और उम्र से संबंधित दृष्टि के अपक्षयी विकारों को ठीक करने में भी प्रभावी हैं।

2. मधुमेह के लक्षणों का प्रबंधन करता है:-

धनिया के पत्तों में आहार फाइबर और प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्तर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। कुछ नींबू और शहद के साथ एक छोटा गिलास धनिया का रस पीने से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है, वजन घटाने को बढ़ावा दिया जा सकता है और मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

3. लीवर की खराबी का इलाज करता है:-

धनिये के पत्तों में प्रचुर मात्रा में एल्कलॉइड और फ्लेवोनोइड्स लीवर की बीमारियों जैसे पीलिया और पित्त विकारों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे उपयोगी हेपेटोप्रोटेक्टिव लक्षण भी प्रदान करते हैं, यकृत के कार्य को बढ़ाते हैं और गुर्दे के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों का उचित उन्मूलन सुनिश्चित करते हैं।

4. अस्थि घनत्व को मजबूत करता है:-

धनिया के पत्तों में संयोजी ऊतक समृद्ध खनिजों, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की उदार मात्रा होती है। इन पत्तों को दाल और सलाद में खाने से हड्डियों का घनत्व बहुत बढ़ जाता है और गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस में जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

5. उपचार पेट की समस्या:-

धनिया के पत्तों में मौजूद एंथोसायनिन सूजन-रोधी गुणों को सक्षम करते हैं, जो पेट के अल्सर और अपच को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, धनिया के पत्ते खाने से गैस्ट्रिक म्यूकोसल स्राव का स्तर भी बढ़ता है, जो पेट की दीवारों को मजबूत एसिड से बचाता है, जिससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

निष्कर्ष:

धनिया के पत्ते, पारंपरिक स्थानीय देसी व्यंजनों जैसे दाल, सूप और सांबर को एक अनूठा स्वाद और एक ताज़ा खुशबू देने के अलावा, प्रमुख पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अपने वेजिटेबल सलाद या शाम के नाश्ते में ताज़े, चमकीले हरे और कुरकुरे हरे धनिये के पत्ते डालें, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर और तरोताज़ा कर देंगे।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Amazing Health Benefits of Having a Daily Routine

दैनिक दिनचर्या रखने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ लोग आदत के प्राणी…Read more

Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ हमारे आहार में कई स्टेपल हो सकते हैं।…Read more

Health Benefits of a High Fiber Rich Foods

उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ दस सेकंड। ठीक…Read more

सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know

सेक्स को तीन अक्षरों का कामुक शब्द माना जाता है, जिसे अक्सर…Read more

How Sex Drive Changes Through the Years 

बढ़ती उम्र के हिसाब से यौनरुचि कैसे बदलती है 1. यौनरुचि क्या…Read more

Health Benefits of Eating Leafy Vegetables

पत्तेदार सब्जियां खाने के स्वास्थ्य लाभ हम सभी जानते हैं कि…Read more

Health Benefits Of Mosambi Juice 

मौसंबी जूस के स्वास्थ्य लाभ मौसंबी का रस या मीठे नीबू का रस…Read more

Benefits of Dard Mochak Oil दर्द मोचक तेल के फायदे

दर्द मोचक तेल क्या है? दर्द मोचक तेल कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों…Read more

Health Benefits of Pomegranate

अनार के स्वास्थ्य लाभ "देवताओं का भोजन" और 'उर्वरता'…Read more

Amazing Health Benefits Of Cardamom

इलायची के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ इलायची एक सुगंधित बीज की फली…Read more

App Install