Herbal Health

Healthy Foods That Can Help You To Gain Weight
वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally
How to help your child to gain weight?
TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN



Home / weight-gain / वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

Gain Weight वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

10 दिनों में वजन बढ़ाएं! यह कैसे संभव है? चिंता मत करो! यह लेख आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है। कम वजन होना बीमारी का प्रतीक है अन्यथा पोषण से कम होना। हालत में, यदि आप एक प्यारी पोशाक में फिट होना चाहते हैं, तो एक उचित भोजन, नाश्ते की योजना के साथ-साथ उचित व्यायाम भी आप जल्दी से 10 दिनों में बड़े पैमाने पर बढ़ा सकते हैं। दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के साथ उनकी सुंदरता को बढ़ाने में भी एक प्रमुख भूमिका होती है। तो, इस लेख को ध्यान से पढ़ें

आपको यह जानना होगा कि व्यावहारिक रूप से आप 10 दिनों में 2 से 3 पाउंड से अधिक प्राप्त कर सकते हैं, इसके विपरीत। अगर आप स्टिक फिगर दिखने के साथ-साथ कम वजन वाले हैं, तो वज़न बढ़ने का फ़ायदा उनके शरीर में घटता है, युवा मोटापा बहाल करते हैं और एक आकर्षक व्यक्तित्व प्राप्त करते हैं। वर्तमान समय में, प्रत्येक व्यक्ति इतना व्यस्त है कि उसे मजबूत वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक कैलोरी में डालना पड़ता है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों को उसी समय ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि यह आपको सबसे लाभप्रद ऊर्जा के साथ-साथ प्रदर्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों द्वारा प्रदान करता है।

क्या वास्तव में कम वजन का मतलब है?

अंडरवेट होने को 18.5 से नीचे body mass index (BMI) के रूप में परिभाषित किया गया है। यह इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक शरीर द्रव्यमान से कम होने का अनुमान है।

इसके विपरीत, 25 से अधिक वजन अधिक माना जाता है और 30 से अधिक मोटे माने जाते हैं।

हालांकि, ध्यान रखें कि (BMI) पैमाने के साथ कई समस्याएं हैं, जो केवल वजन और ऊंचाई को देखता है। यह मांसपेशियों को ध्यान में नहीं रखता है।

कुछ लोग स्वाभाविक रूप से बहुत पतले होते हैं लेकिन फिर भी स्वस्थ होते हैं। इस पैमाने के अनुसार कम वजन होने का मतलब यह नहीं है कि आपको स्वास्थ्य समस्या है।

अंडरवेट होना पुरुषों की तुलना में लड़कियों और महिलाओं में लगभग 2-3 गुना अधिक आम है। अमेरिका में, 20 साल और उससे अधिक उम्र के 1% पुरुषों और 2.4% महिलाओं का वजन कम है।

वजन कम होने के स्वास्थ्य के परिणाम क्या हैं?

वर्तमान में मोटापा दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है।

हालांकि, कम वजन होना आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, कम वजन वाले पुरुषों में 140% अधिक मृत्यु, और महिलाओं में 100% अधिक जोखिम के साथ जुड़ा हुआ था।

तुलना में, मोटापा प्रारंभिक मृत्यु के 50% अधिक जोखिम से जुड़ा था, यह दर्शाता है कि कम वजन आपके स्वास्थ्य के लिए और भी बदतर हो सकता है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि कम वजन वाले पुरुषों में जल्दी मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन महिलाओं का नहीं, यह सुझाव है कि कम वजन वाले पुरुषों के लिए बदतर हो सकते हैं।

अंडरवेट होने से आपका इम्युन फंक्शन भी ख़राब हो सकता है, इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर हो सकते हैं और फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

क्या अधिक है, जो लोग कम वजन वाले हैं, उनमें सरकोपेनिया (उम्र से संबंधित मांसपेशियों को बर्बाद करना) होने की अधिक संभावना है और मनोभ्रंश का अधिक जोखिम हो सकता है

कई चीजें हैं जो वजन कम होने का कारण बन सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

खाने के विकार: इसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा, एक गंभीर मानसिक विकार शामिल है।
थायराइड की समस्याएं: एक अतिसक्रिय थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) होने से चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और अस्वास्थ्यकर वजन कम हो सकता है।
सीलिएक रोग: लस असहिष्णुता का सबसे गंभीर रूप। सीलिएक रोग वाले अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि उनके पास यह (10Trusted स्रोत) है।
मधुमेह: अनियंत्रित मधुमेह (मुख्य रूप से टाइप 1) होने से गंभीर वजन कम हो सकता है।
कैंसर: कैंसर के ट्यूमर में अक्सर बड़ी मात्रा में कैलोरी जलती है और इससे किसी का वजन कम हो सकता है।
संक्रमण: कुछ संक्रमण किसी के गंभीर रूप से कम वजन का कारण बन सकते हैं। इसमें परजीवी, तपेदिक और एचआईवी / एड्स शामिल हैं।

स्वस्थ तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं


यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से करना बहुत महत्वपूर्ण है।

सोडा और डोनट्स पर बिंग करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह एक ही समय में आपके स्वास्थ्य को नष्ट कर सकता है।

यदि आप कम वजन के हैं, तो आप बहुत सारे अस्वास्थ्यकर पेट वसा की बजाय संतुलित मात्रा में मांसपेशियों और चमड़े के नीचे की वसा प्राप्त करना चाहते हैं।

सामान्य वजन वाले बहुत से लोग हैं जिन्हें टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं अक्सर मोटापे से जुड़ी होती हैं।

इसलिए, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने और एक समग्र स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए यह अत्यंत आवश्यक है।

अगला अध्याय एक ही समय में आपके स्वास्थ्य को बर्बाद किए बिना, तेजी से वजन बढ़ाने के कई प्रभावी तरीकों को देखता है।

अधिक कैलोरी खाएं

सबसे महत्वपूर्ण बात जो आप वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, वह है कैलोरी अधिशेष बनाना, जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी खाते हैं।

आप इस कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी कैलोरी की जरूरतों को निर्धारित कर सकते हैं।

यदि आप धीरे-धीरे और तेजी से वजन हासिल करना चाहते हैं, तो कैलकुलेटर के अनुसार प्रत्येक दिन जलने से 300-500 कैलोरी अधिक का लक्ष्य रखें।

यदि आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने रखरखाव स्तर से लगभग 700-1,000 कैलोरी का लक्ष्य रखें।

ध्यान रखें कि कैलोरी कैलकुलेटर केवल अनुमान प्रदान करते हैं। आपकी आवश्यकताएं प्रति दिन कई सौ कैलोरी से भिन्न हो सकती हैं, दे या ले सकती हैं।

आपको अपने पूरे जीवन के लिए कैलोरी की गणना करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह पहले कुछ दिनों या हफ्तों तक यह महसूस करने में मदद करता है कि आप कितनी कैलोरी खा रहे हैं। आपकी मदद के लिए कई बेहतरीन उपकरण हैं।

प्रोटीन से भरपूर भोजन करें

स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन है।

मांसपेशियों प्रोटीन से बना है और इसके बिना उन अतिरिक्त कैलोरी के अधिकांश शरीर में वसा के रूप में समाप्त हो सकता है।

अध्ययन से पता चलता है कि अधिक स्तनपान के दौरान, एक उच्च-प्रोटीन आहार कई अतिरिक्त कैलोरी को मांसपेशियों में बदल देता है।

हालांकि, ध्यान रखें कि प्रोटीन एक दोधारी तलवार है। यह अत्यधिक भरने वाला भी है, जो आपकी भूख और भूख को काफी कम कर सकता है, जिससे पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाता है।

यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0.7-1 ग्राम प्रोटीन के लिए लक्ष्य (1.5-2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम)। तुम भी ऊपर जा सकते हैं कि अगर आपके कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक है।

उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, मछली, अंडे, कई डेयरी उत्पाद, फलियां, नट और अन्य शामिल हैं। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं तो सेहतप्राश जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट भी उपयोगी हो सकते हैं।

बहुत सारे कार्ब्स और फैट खाएं और प्रति दिन कम से कम 3 बार खाएं

कई लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय या तो कार्ब्स या वसा को प्रतिबंधित करने की कोशिश करते हैं।

यह एक बुरा विचार है यदि आपका लक्ष्य वजन हासिल करना है, क्योंकि इससे आपको पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाएगा।

अगर आप के लिए वजन एक प्राथमिकता है, तो उच्च कार्ब और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स से भरपूर भोजन करना सबसे अच्छा है।

रुक-रुक कर उपवास करना भी एक बुरा विचार है। यह वजन घटाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी खाने के लिए बहुत कठिन बना सकता है।

प्रति दिन कम से कम तीन भोजन करना सुनिश्चित करें और जब भी संभव हो नाश्ता में कार्ब्स और फैट जोड़ने का प्रयास करें।

ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थ, सॉस और मसाले भरपूर मात्रा में खाएं

फिर, ज्यादातर पूरे, एकल-घटक खाद्य पदार्थों को खाना बहुत महत्वपूर्ण है।

समस्या यह है कि ये खाद्य पदार्थ जंक फूड की तुलना में अधिक भरने वाले होते हैं, जिससे पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाता है।

बहुत सारे मसालों, सॉस और मसालों का उपयोग करने से इससे मदद मिल सकती है। आपका भोजन जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही इसे खाना भी आसान होता है।

इसके अलावा, जितना संभव हो ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थों पर जोर देने की कोशिश करें। ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अपने वजन के सापेक्ष कई कैलोरी होती हैं।

यहाँ कुछ ऊर्जा-घने खाद्य पदार्थ हैं जो वजन बढ़ाने के लिए एकदम सही हैं:

नट: बादाम, अखरोट, मकाडामिया नट्स, मूंगफली, आदि।
सूखे फल: किशमिश, खजूर, prunes और अन्य।
उच्च वसा वाली डेयरी: संपूर्ण दूध, पूर्ण वसा वाला दही, पनीर, क्रीम।
वसा और तेल: अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और एवोकैडो तेल।
अनाज: साबुत अनाज जैसे ओट्स और ब्राउन राइस।
मांस: चिकन, बीफ, पोर्क, भेड़ का बच्चा आदि, फेटियर कट चुनें।
कंद: आलू, शकरकंद और यम।
डार्क चॉकलेट, एवोकाडोस, पीनट बटर, नारियल का दूध, ग्रेनोला, ट्रेल मिक्स।
इन खाद्य पदार्थों में से कई बहुत भरने हैं, और कभी-कभी आपको अपने आप को खाने के लिए मजबूर करने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही आप पूर्ण महसूस करें।

एक टन सब्जियां खाने से बचना अच्छा हो सकता है अगर वजन कम करना आपके लिए प्राथमिकता है। यह ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थों के लिए कम जगह छोड़ता है।

पूरा फल खाना ठीक है, लेकिन उस फल पर जोर देने की कोशिश करें, जिसमें अधिक चबाने की आवश्यकता न हो, जैसे की केला।

भारी वजन उठाएं और अपनी ताकत में सुधार करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि अतिरिक्त वसा केवल आपकी वसा कोशिकाओं के बजाय आपकी मांसपेशियों में जाती है, वजन उठाना पूरी तरह से महत्वपूर्ण है।

एक जिम में जाएं और प्रति सप्ताह 2-4 बार उठाएं। भारी लिफ्ट करें और समय के साथ वजन और मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें।

यदि आप पूरी तरह से आकार से बाहर हैं या प्रशिक्षण के लिए नए हैं, तो शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए योग्य व्यक्तिगत ट्रेनर को काम पर रखने पर विचार करें।

कंकाल की समस्या या कोई मेडिकल समस्या होने पर आप डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं।

अब के लिए कार्डियो पर इसे लेना सबसे अच्छा है - ज्यादातर वज़न पर ध्यान केंद्रित करें।

कुछ कार्डियो करना फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ठीक है, लेकिन इतना मत करो कि आप सभी अतिरिक्त कैलोरी जलाएं जो आप खा रहे हैं।

वजन बढ़ाने के 10 और उपाय

भारी ताकत प्रशिक्षण के साथ एक उच्च कैलोरी सेवन का संयोजन 2 सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

कहा जा रहा है कि, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कई अन्य रणनीतियां भी हैं।

वजन बढ़ाने के लिए यहां 10 और टिप्स दिए गए हैं:

1.भोजन से पहले पानी न पिएं। यह आपके पेट को भर सकता है और पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन बना सकता है।
2.अधिक बार खाओ।
3.दूध पियो। प्यास बुझाने के लिए पूरा दूध पीना अधिक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैलोरी में प्राप्त करने का एक सरल तरीका है।
4.वजन बढ़ाने वाले शेक ट्राई करें। यदि आप वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं तो आप आयुर्वेदिक वेट गेनर (sehatprash) की कोशिश कर सकते हैं। 
5.बड़ी प्लेटों का उपयोग करें। यदि आप अधिक कैलोरी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से बड़ी प्लेटों का उपयोग करें, क्योंकि छोटी प्लेटें लोगों को स्वतः कम खाने के लिए प्रेरित करती हैं।
6.अपनी कॉफी में क्रीम मिलाएं। यह अधिक कैलोरी में जोड़ने का एक सरल तरीका है।
7.क्रिएटिन लें। मांसपेशी निर्माण पूरक क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट आपको मांसपेशियों के वजन में कुछ पाउंड हासिल करने में मदद कर सकता है।
8.गुणवत्ता की नींद लें। मांसपेशियों के विकास के लिए सही तरीके से नींद लेना बहुत जरूरी है।
9.पहले प्रोटीन खाएं और सब्जियां आखिरी। यदि आपकी थाली में खाद्य पदार्थों का मिश्रण है, तो पहले कैलोरी युक्त ​​और प्रोटीन युक्त भोजन खाएं। आखिरी में सब्जियां खाएं।
10.धूम्रपान न करें। धूम्रपान करने वालों का वजन धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम होता है और धूम्रपान छोड़ने से अक्सर वजन बढ़ने लगता है।

वजन बढ़ने के स्थायी आयुर्वेदिक फार्मूला सेहतप्राश आर्डर करने के लिए अभी क्लिक करें

 

 

 

 

 

 

Share This Post :


WE RECOMMENDED DEALS




Top 10 Posts

 Tips to Stay Healthy in Summers

ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए…Read more

Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)

शुगर कंट्रोल के लिए महा मोचक चेतन हर्बल्स को जड़ी-बूटियों का…Read more

Health Benefits Of Tinda

टिंडा के स्वास्थ्य लाभ भारतीय गोल लौकी या केवल गोल लौकी, जिसे…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Health Benefits Of Broccoli

ब्रोकोली के स्वास्थ्य लाभ ब्रोकोली, एक हरी सब्जी, गोभी और फूलगोभी…Read more

Health Benefits of Kalonji Seeds

कलौंजी के बीज के स्वास्थ्य लाभ भारत में हर डिश बिना मसालों के…Read more

Astonishing Health Benefits Of Curry Leaves

करी पत्ते के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भारत में करी पत्ते (मुरैना…Read more

The Best 5 Foods For Diabetes

मधुमेह के लिए सबसे अच्छा 5 खाद्य पदार्थ यदि आपको मधुमेह है,…Read more

Health Benefits of Rock Salt

सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ नमक विभिन्न व्यंजनों का एक आत्मा…Read more

Surprising Health Benefits Of Brinjal - The King of Vegetables

बैंगन के हैरान कर देने वाले फायदे - सब्जियों का राजा बैंगन को…Read more

App Install