Herbal Health

तुलसी चाय क्या है?तुलसी चाय के लाभ, उपयोग और व्यंजन विधि What Is Tulsi Tea? Benefits, Uses, & Recipes Of…
हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your…
Health Benefits of Pomegranate
Health Benefits Of Potatoes



Home / health / Benefits of Eating Sprouts That You Must Know

Benefits of Eating Sprouts That You Must Know


अंकुरित अनाज खाने के फायदे जो आपको जरूर जानना चाहिए

 

हम सभी कभी न कभी स्प्राउट्स खाते हैं। वे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने से आपके पाचन और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार हो सकता है। स्प्राउट्स को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। अगर आपको प्याज और टमाटर के साथ कच्चे स्प्राउट्स खाने में मज़ा आता है, तो पता करें कि आपको ऐसा क्यों करते रहना चाहिए।

स्प्राउट्स का पोषण 


नीचे एक चार्ट दिया गया है जो कच्चे अंकुरित मूंग बीन्स के एक पूरे कप के पोषण मूल्य को परिभाषित करता है।

 

पोषक तत्वों की मात्रा

कैलोरी 31.2
प्रोटीन 7.7g
कार्ब्स 6.2g
विटामिन सी 13.7 मिलीग्राम
विटामिन ई 0.1 मिलीग्राम
विटामिन के 34.3 एमसीजी
विटामिन बी6 0.1 मिलीग्राम
फोलेट 63.4 एमसीजी
कैल्शियम 13.5 मिलीग्राम
आयरन 0.9 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 21.8 मिलीग्राम
फास्फोरस 56.2 मिलीग्राम
पोटेशियम 155 मिलीग्राम
सोडियम 6.2 मिलीग्राम
जिंक 0.4 मिलीग्राम
कॉपर 0.2 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.2 मिलीग्राम
सेलेनियम 0.6 एमसीजी
ओमेगा -3 फैटी एसिड 16.6 मिलीग्राम
ओमेगा -6 फैटी एसिड 43.7 मिलीग्राम
आहार फाइबर 1.9 ग्राम

विभिन्न प्रकार के स्प्राउट्स


खाने के लिए मुख्य रूप से चार अलग-अलग प्रकार के स्प्राउट्स उपलब्ध हैं। वो हैं-

1. मूंग के अंकुरित दाने:-


मूंग की फलियाँ छोटी हरी फलियाँ होती हैं जो फलियाँ परिवार से संबंधित होती हैं, इन फलियों को अधिकतम लाभ लेने के लिए अंकुरित किया जाता है। वे प्रोटीन में उच्च हैं। इनका सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं।

2. गेहूं के अंकुर:-


गेहूं के बीज अंकुरित होने के बाद गेहूं के अंकुर प्राप्त होते हैं। अंकुरित गेहूं में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। वे विटामिन सी, बी और ई का भी एक अच्छा स्रोत हैं। अंकुरित गेहूं खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है और आपके चयापचय में सुधार हो सकता है।

3. मेथी के अंकुर:-


कड़वे मेथी अंकुरित खाने में आपको भले ही मजा न आए लेकिन ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। मेथी विभिन्न पोषक तत्वों को अंकुरित करती है लेकिन वे विशेष रूप से आयरन, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। अंकुरित मेथी का सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रख सकता है और यहां तक ​​कि विषहरण में भी मदद करता है।

4. ग्राम स्प्राउट्स:-


काले चने के स्प्राउट्स आपको विटामिन K की खुराक दे सकते हैं और आपके शरीर में जिंक की कमी को रोक सकते हैं। जो लोग अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं और कब्ज को रोकना चाहते हैं, उनके लिए हॉर्स ग्राम स्प्राउट्स एक और विकल्प है।

अंकुरित अनाज खाने के फायदे:-


स्प्राउट्स आपको अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। लगता है कि वे सिर्फ वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं? फिर से विचार करना। जब आप उन्हें अपने आहार में शामिल करना शुरू करते हैं तो रोजाना अंकुरित खाने के आश्चर्यजनक लाभों की एक सूची यहां दी गई है।

1. यह पाचन में सुधार कर सकता है:-


जब आप बीज अंकुरित करते हैं तो उनमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। अंकुरित अघुलनशील फाइबर की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जो मल को बनाने और आंत के माध्यम से इसे स्थानांतरित करने में मदद करता है। इस प्रकार यह कब्ज को रोकने में मदद करता है। इनमें एंजाइम भी होते हैं जो कब्ज को रोकने में भी मदद करते हैं। अपने पाचन तंत्र को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए फाइबर युक्त स्प्राउट्स खाएं।

2. यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है:-


स्प्राउट्स में फाइबर अधिक और कैलोरी कम होती है। जब आप स्प्राउट्स खाते हैं, तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप अस्वास्थ्यकर स्नैक्स तक नहीं पहुंचेंगे, जो अंततः आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

3. यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है:-


स्प्राउट्स पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। आपको मांसपेशियों के निर्माण, मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए और अपने अंगों की मरम्मत के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। स्प्राउट्स खाने से आपको अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है। अपने चयापचय को बढ़ावा देने और अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने आहार में स्प्राउट्स शामिल करें।

4. यह एनीमिया को रोक सकता है:-


आयरन की कमी एक आम समस्या है और इससे एनीमिया हो सकता है। यदि आप एनीमिक हैं, तो आप एनीमिया के सामान्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जैसे मतली, चक्कर आना, चक्कर आना, पेट की समस्याएं और बहुत कुछ। इससे निपटने के लिए आप अपने आहार में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने दैनिक आहार में मुट्ठी भर स्प्राउट्स को शामिल करके इसे रोक सकते हैं। आपको अपनी लौह आवश्यकताओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।

5. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है:-


स्प्राउट्स आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी की आपूर्ति करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं। स्प्राउट्स में विटामिन ए सामग्री दस गुना तक बढ़ जाती है जब आप स्प्राउट्स को उनके प्रारंभिक रूप से एक सप्ताह से अधिक समय तक अंकुरित या विकसित होने देते हैं। विटामिन ए की उच्च मात्रा आपके शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि के बराबर होती है। इसका मतलब है कि आपको संक्रमण, सामान्य सर्दी, फ्लू और बहुत कुछ होने की संभावना कम होगी।

6. यह आपकी त्वचा की मरम्मत कर सकता है:-


स्प्राउट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और ये आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर आप जवां और दमकती त्वचा चाहते हैं, तो स्प्राउट्स आपका पसंदीदा भोजन है। यह उनके बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की भारी मात्रा के कारण है जो सेलुलर पुनर्जनन और त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं। ये पोषक तत्व आपके छिद्रों को बंद करने, झुर्रियों को रोकने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाए रखता है।

7. यौन क्रिया में सुधार करता है:-


स्प्राउट्स में सेलेनियम होता है जो शुक्राणु की गुणवत्ता और उसकी गतिशीलता में सुधार करता है। स्प्राउट्स रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देते हैं जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन को रोकने में मदद करता है। पुरुष यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में स्प्राउट्स शामिल कर सकते हैं कि वे बेडरूम में प्रदर्शन करें।

*  बेहतर सेक्स के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है।  Chetan Herbals' Chetan Capsule also avilable on Flipkart, Herbalpitara

8. यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है:-


स्प्राउट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। संक्षेप में, यह आपको एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की आपूर्ति करता है जो आपके शरीर के लिए अच्छा है। स्प्राउट्स खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

9. यह आपकी दृष्टि में सुधार कर सकता है:-


अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं और आपकी आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। वे मुक्त कणों से लड़ते हैं और मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, धब्बेदार अध: पतन, और बहुत कुछ जैसी विभिन्न स्थितियों से आपकी रक्षा करते हैं।

10. बालों के विकास को बढ़ावा देता है:-


स्प्राउट्स खाने के फायदों में से एक यह है कि वे स्कैल्प में सीबम के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और आपके रोम छिद्रों की रक्षा करते हैं। स्प्राउट्स खाने से बालों का पतला होना और समय से पहले सफेद होना भी रोका जा सकता है।

स्प्राउट्स का सेवन करने से पहले ध्यान रखने योग्य टिप्स


यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जिन्हें आपको सब्जी की दुकान से स्प्राउट्स चुनते समय या उन्हें खाते समय खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए।

* कच्चे स्प्राउट्स खाएं। उन्हें न पकाएं क्योंकि पकाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।
* अंकुरित दानों को खाने से पहले अच्छी तरह धो लें।
* आप स्प्राउट्स को स्टीम कर सकते हैं क्योंकि स्टीम करने से पोषक तत्व बरकरार रहेंगे। हालांकि, इन्हें न भूनें।
* स्प्राउट्स उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो सलाद और ऐपेटाइज़र के साथ सबसे अच्छे लगते हैं। आप अंकुरित अनाज के आटे को केक, सैंडविच, रिसोटोस और बहुत कुछ में उपयोग करने के लिए भी खरीद सकते हैं। जब आप अंकुरित आटे में बाजरा मिलाते हैं, तो आप अपनी खुद की ताज़ी रोटी भी बना सकते हैं।
* स्प्राउट्स के विभिन्न पाक उपयोग हैं और आप मक्खन का उपयोग करके ब्रसेल्स स्प्राउट्स को भी भून सकते हैं। यदि आप उन्हें भाप देने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक कप में एक इंच उबलते पानी का उपयोग करके एक सब्जी स्टीमर या हल्के से भाप का उपयोग कर सकते हैं। भाप लेने का सबसे अच्छा तरीका दो मिनट के लिए भाप लेना है, गंध से छुटकारा पाने के लिए ढक्कन को खोलना और बर्तनों को ढंकना और 15 मिनट तक उबालना जब तक वे निविदा न हो जाएं।

 

 

 

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

 

=============

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

=============

 

* बेहतर सेक्स के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है।  Chetan Herbals' Chetan Capsule also avilable on Flipkart, Herbalpitara

=============

                                                                             

Share This Post :




Top 10 Posts

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

तोरई के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस हरी मांसल सब्जी में आंतरिक…Read more

 Tips to Stay Healthy in Summers

ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए…Read more

22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair

स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए अनानास के 22 फायदे कहा जाता…Read more

Astonishing Health Benefits Of Ladies finger You Didn’t Know

भिंडी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे भिंडी…Read more

Medical Benefits Of Jamun

जामुन के चिकित्सा लाभ गर्मियों के बाजारों में अत्यधिक पौष्टिक,…Read more

Men's Sex Power Capsule - Chetan Capsule for boost sexual power permanently

Chetan Capsule is a sex power capsule for increase men's…Read more

खुद की बेहतर देखभाल करने के 25 आसान वैज्ञानिक तरीके 25 Simple Scientific Ways To Taking Better Care of Yourself

जो कोई भी आत्म-देखभाल के लिए एक अच्छे कारण की तलाश में…Read more

Health Benefits of Rock Salt

सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ नमक विभिन्न व्यंजनों का एक आत्मा…Read more

Benefits of Waking Up Early

जल्दी उठने के फायदे आपने अक्सर सुना होगा कि वेट रूम में एथलीट…Read more

Health Benefits of a High Fiber Rich Foods

उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ दस सेकंड। ठीक…Read more

App Install