Herbal Health

Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)
Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know
 Incredible Health Benefits Of Coconut Water
Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk



Home / health /  7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 

 7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 


अपने आहार में चीकू जोड़ने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य कारण

चीकू एक स्वादिष्ट उष्णकटिबंधीय फल है जो Sapotaceae परिवार का है जो वैज्ञानिक नाम Manilkara zapota के साथ जाता है। यह मैक्सिको, मध्य अमेरिका और कैरेबियन द्वीप का मूल निवासी है। चीकू को अन्य नामों से जाना जाता है, जैसे कि सपोटा, चीकू, लमूट, सपोडिला, सपोडिला प्लम, नाक बेरी और सपोटी। भारत में, यह व्यापक रूप से कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में उगाया जाता है।

चीकू में एक दानेदार बनावट और हल्के से मस्करी स्वाद होता है। नरम मांसल फल को चिकना, जाम और मनोरम डेसर्ट बनाने के लिए निकाला जाता है।

चीकू प्रति 100 ग्राम 83 कैलोरी प्रदान करने वाली कैलोरी पर उच्च है। आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत, इस फल का गूदा एक उत्कृष्ट रेचक के रूप में कार्य करता है। यह विटामिन ए, सी, नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड और खनिज लोहा, पोटेशियम और तांबे के एक समृद्ध सरणी के साथ भरी हुई है। सपोटा में प्लांट कंपाउंड टैनिन का मेजबान मजबूत एंटीऑक्सिडेंट, विरोधी भड़काऊ, एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीपैरासिटिक प्रभाव रखता है। चीकू में आवश्यक पोषक तत्वों की अधिकता समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देती है।

चीकू के स्वास्थ्य लाभ:

1. पेट स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: -

चीकू में प्राकृतिक पौधे के यौगिक टैनिन में पॉलीफेनोल होता है जो आंत में एसिड स्राव को बेअसर करता है। शक्तिशाली एंटीपैरासिटिक, एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण चिड़चिड़े पेट को शांत करते हैं, गैस्ट्रेटिस और अन्य आंत्र विकारों का इलाज करते हैं। इसके अलावा, फाइबर के पाचन में समृद्ध होने के नाते और पेट को कब्ज और कम संक्रमण से राहत प्रदान करने वाले एक उत्कृष्ट रेचक के रूप में काम करता है।

2. मजबूत हड्डियाँ: -

चीकू में मौजूद मिनरल्स कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और आयरन की भरपूर मात्रा हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करती है। चीकू के नियमित सेवन से हड्डियों की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। आहार में तांबा की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है, चीकू में तांबा की उपस्थिति हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, मांसपेशियों और ऊतक की शक्ति को बढ़ावा देती है।

3. रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है: -

चीकू विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी मात्रा के साथ आता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, मुक्त कणों को परिमार्जन करते हैं, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी हमलों से भी बचाता है।

4. ऊर्जा से भरपूर: -

चीकू फ्रुक्टोज और सुक्रोज में समृद्ध होने के नाते आपको ऊर्जा का एक त्वरित स्रोत प्रदान करता है। वर्कआउट के दौरान लिया जाने वाला एक आदर्श फल, यह शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा का एक त्वरित स्रोत प्रदान करता है। इसके अलावा, बढ़ते बच्चों और गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ जीवन जीने के लिए पोषक तत्वों की बढ़ती मांग को पूरा करना भी फलों का सही विकल्प है।

5. स्वस्थ त्वचा: -

त्वचा की सेहत और सुंदरता बढ़ाने के लिए सपोटा एक बेहतरीन फल है। चीकू में विटामिन ए, सी, ई और के की प्रचुरता त्वचा को हाइड्रेट रखती है और त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करती है। पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध सरणी त्वचा को शिकन मुक्त बनाती है, रंग में सुधार करती है, उम्र बढ़ने को धीमा करती है और स्वाभाविक रूप से चमकती है। चीकू से प्राप्त दूधिया साबुन त्वचा पर मस्सों और फंगल को साफ करने में भी फायदेमंद है।

6. कैंसर को रोकता है: -

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध चीकू सबसे अच्छे फलों में से एक है जो कैंसर के विभिन्न रूपों के जोखिम को कम कर सकता है। विटामिन ए और बी एड्स की अच्छाई बलगम को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होती है और फेफड़ों और मुंह के कैंसर के खतरे को कम करती है। आहार फाइबर में सुपर-समृद्ध होने के कारण आंत को स्वस्थ रखने की सुविधा होती है और शरीर को कोलोन कैंसर से बचाता है।

7. रक्तचाप को नियंत्रित करता है: -

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए चीकू एक अत्यधिक अनुशंसित फल है। चूंकि यह पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है, यह सोडियम के स्तर को कम करने में सहायक होता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

Sapota/चीकू को कैसे चुने और स्टोर करें?

चीकू बाजारों में साल भर उपलब्ध रहती है। परिपक्व फल भूरे रंग का दिखता है और यह लेटेक्स की निकासी के बिना आसानी से तने से अलग हो जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि फल परिपक्व है या नहीं, यह पता लगाने के लिए फल खरोंच है कि त्वचा हरे रंग की है या नहीं।

किसी भी कटौती, खरोंच या झुर्रियों के बिना चिकनी, बरकरार त्वचा के साथ चीकू खरीदें। पकने वाला फल कोमल अंगूठे के दबाव में होता है। परिपक्व अनरिफ फल को पकने के लिए 7 से 10 दिनों के लिए कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए, जबकि फर्म, पका हुआ चीकू घर पर कुछ दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में अच्छी तरह से रखा जा सकता है।

चीकू को कैसे सेवन करें?

खाने से पहले सैंडी स्क्रबर से पानी में धोएं।

एक बार नरम होने पर ताजे चीकू फल का सेवन किया जा सकता है।

फलों को दो हिस्सों में काटें और फिर एक चम्मच का उपयोग करके काटें और बीज को त्याग दें।

चूँकि यह स्वाद और स्वाद में बहुत हावी है, इसलिए चीकू अपने आप में सर्वश्रेष्ठ है।

इस स्वादिष्ट फल को परोसने के अन्य तरीके शामिल हैं:

फ्रेश चीकू फ्रूट सलाद में एक बेहतरीन ऐड है।

चीकू मिल्कशेक या स्मूदी एक पसंदीदा ऊर्जा-बढ़ाने वाला पेय है।

चीकू को रमणीय हलवे, खीर या बर्फी में भी बनाया जा सकता है

इसका उपयोग आइस-क्रीम, जैम, जेली, केक, पाई और अन्य डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है।

================================================================================================================================================================================================

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

================================================================================================================================================================================================

Share This Post :




Top 10 Posts

10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients

मधुमेह रोगियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए…Read more

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

तोरई के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस हरी मांसल सब्जी में आंतरिक…Read more

7 Tips for Healthy Sperm and Happy Marriage Life

स्वस्थ सुखी दांपत्य जीवन व स्वस्थ शुक्राणु के लिए 7 टिप्स यदि…Read more

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

Amazing Health Benefits Of Mango

आम के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ  गर्मी के साथ आने वाली गर्मी,…Read more

खाद्य पदार्थ जो आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाते हैं 12 Foods Which You Have To Take to Boost Your Sex Drive

भोजन का उपयोग लंबे समय से यौन इच्छा बढ़ाने के लिए किया जाता…Read more

22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair

स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए अनानास के 22 फायदे कहा जाता…Read more

How To Boost Your Immunity System?

इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) कैसे बूस्ट करें ? दोस्तों…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

App Install