Herbal Health

 Tips to Stay Healthy in Summers
Health Benefits Of Bottle Gourd In Summer
Health Benefits of Cold Weather
Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)



Home / health /  Superb Health Benefits Of Morning Walk

 Superb Health Benefits Of Morning Walk

 Superb Health Benefits Of Morning Walk

मॉर्निंग वॉक के शानदार स्वास्थ्य लाभ

मधुमेह, हृदय रोग, अस्थमा, कैंसर और गठिया सहित पुराने विकारों का चौंकाने वाला उद्भव आजकल सभी उम्र के लोगों में हो रहा है, चाहे वह युवा हों, मध्यम आयु वर्ग के हों या बुजुर्ग हों, निश्चित रूप से स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। और शारीरिक फिटनेस एक जोरदार, रोग मुक्त जीवन जीने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्तंभ है, अन्य दो मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक स्थिरता हैं।

इस संबंध में, अस्वस्थ गतिहीन आदतों से दूर रहने, चयापचय को प्रोत्साहित करने, प्रतिरक्षा को मजबूत करने, अतिरिक्त कैलोरी को कम करने और अतिरिक्त शरीर की चर्बी को जलाने के लिए डॉक्टरों, पोषण विशेषज्ञों, आहार विशेषज्ञों, निजी प्रशिक्षकों और फिटनेस प्रशिक्षकों द्वारा सर्वसम्मति से एक तेज सुबह की सैर की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, नियमित रूप से सुबह के समय अपने अपार्टमेंट परिसर में पड़ोस के पार्क, आस-पास की आवासीय सड़कों या यहां तक ​​कि एक विशाल खुली छत पर टहलने से जिम जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जिसे आज भी बहुत से लोग पसंद नहीं करते हैं।

दिन में नियमित रूप से 30 मिनट की सैर के लिए जाने के शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ें, साथ ही मजबूत मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के लिए गतिशील आंदोलनों को कैसे शामिल करें, इस पर कुछ बुनियादी दिशानिर्देश:-

वजन घटाने में तेजी लाता है:-

तेजी से गतिहीन जीवन शैली वर्तमान में मोटापे और अधिक वजन वाले लोगों में तेजी से वृद्धि हुई है। साथ ही, आहार संबंधी प्रतिबंधों का हर समय पालन करना चुनौतीपूर्ण होता है। सुबह की पहली गतिविधि के रूप में हर दिन तेज गति से टहलना, कोई फर्क नहीं पड़ता कि नियमित आहार के हिस्से के रूप में कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा रहा है, वजन कम करने में सहायता करता है, विशेष रूप से हानिकारक आंत का पेट वसा। यह स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को बनाए रखता है और मोटापे और अधिक वजन की स्थिति का प्रबंधन करता है।

ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है:-

शारीरिक गतिविधि की कमी निश्चित रूप से एक व्यक्ति को थका देती है, उच्च स्तर की थकान और सुस्ती के साथ। एक तेज सुबह की सैर चयापचय को उत्तेजित करने में अद्भुत काम करती है, जो कि ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए खाद्य घटकों का टूटना है, घर और काम पर नियमित काम करने के लिए। हर सुबह 20 से 30 मिनट तक पूरे शरीर को लगातार हिलाने से दिन के बाकी दिनों में सभी प्रकार के कठिन कार्यों को करने के लिए पर्याप्त सहनशक्ति मिलती है।

पुरानी बीमारियों को रोकता है:-

उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि जीवन में बाद में बीमारियों को टालने के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया और यहां तक ​​कि अल्जाइमर, मनोभ्रंश जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के कई उदाहरणों को एक निष्क्रिय जीवन शैली से जोड़ा गया है। सुबह के समय शरीर की मांसपेशियों की कठोर गति जोड़ों में अकड़न से छुटकारा दिलाती है, रक्त शर्करा और रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करती है, तंत्रिका कोशिकाओं, मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करती है और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करती है।

मूड और मेमोरी को ऊपर उठाता है:-

रोजाना सुबह की सैर करने से न्यूरोट्रांसमीटर यानी रसायनों के संश्लेषण और परिवहन में काफी वृद्धि होती है जो शरीर में विभिन्न अंगों को तंत्रिकाओं के माध्यम से संकेतों को रिले करते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि उन्नत बुद्धि, स्मृति, तर्कसंगत सोच के साथ संज्ञानात्मक कार्य अधिकतम हों। इसके अलावा, दिन के समय टहलने जाने से अवसाद और चिंता के असहज लक्षण कम हो जाते हैं, मानसिक स्वास्थ्य, समग्र ऊर्जा स्तर और सकारात्मक सोच में काफी सुधार होता है।

गहरी नींद को बढ़ावा देता है:-

व्यक्तिगत चुनौतियों और अस्वास्थ्यकर, असमय खाने की आदतों के अलावा, काम और घर पर व्यस्त कार्यक्रम के कारण वर्तमान में सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा अनिद्रा की सूचना दी जाती है। अनिद्रा, अत्यधिक खर्राटे, स्लीप एपनिया सहित नींद से संबंधित सभी विकारों से निपटने के लिए सुबह की सैर सबसे अच्छा उपाय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नियमित शारीरिक व्यायाम दिन में शरीर पर दबाव डालता है और इसलिए, रात में स्वाभाविक रूप से पर्याप्त आराम होता है और निरंतर, निर्बाध नींद की गारंटी होती है।

मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है:-

जबकि कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के आवश्यक पोषक तत्व मांसपेशियों की ताकत और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, नियमित व्यायाम वह है जो जोड़ों के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है और मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों की आपूर्ति करता है। रोजाना 30 मिनट के लिए तेज सुबह की सैर करने से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है, जोड़ों में चिकनाई बनी रहती है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बुढ़ापे में गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य दुर्बल करने वाली बीमारियों के होने का खतरा कम होता है।

दिल की सेहत को बढ़ाता है:-

सुबह की सैर, एक छोटी सी जॉगिंग या यहां तक ​​कि दौड़ना हृदय स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त प्रोत्साहन प्रदान करता है। शरीर की सक्रिय गति हृदय में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करती है और उच्च रक्तचाप, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक, एथेरोस्क्लेरोसिस और अतालता यानि अनियमित दिल की धड़कन जैसी स्थितियों को रोकती है। दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए जोरदार सैर करने से हृदय की कार्यक्षमता बढ़ती है, फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है, सांस लेने में तकलीफ और सांस की बीमारियां भी नहीं होती हैं।

अतिरिक्त कसरत युक्तियाँ:

शाम या रात के समय के बजाय, सुबह टहलें, क्योंकि दिन के इस समय प्रदूषण कम होता है और हम जिस बाहरी हवा में सांस लेते हैं वह साफ होती है।

नाश्ते से पहले सुबह की सैर के लिए जाएं, क्योंकि बुनियादी व्यायाम भोजन और ऊर्जा चयापचय के सुचारू अवशोषण के लिए पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है।

सुबह की धूप के सीधे संपर्क में आने से शरीर को विटामिन डी, हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व में मदद मिलती है।

निष्कर्ष:

मॉर्निंग वॉक कैलोरी बर्न करने, वजन कम करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, इम्युनिटी में सुधार करने और स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का एक सरल और उत्कृष्ट तरीका है। ध्यान रखें कि रोजाना कम से कम 30 मिनट की सुबह की सैर करें और आरामदायक कपड़े, जूते पहनें ताकि व्यायाम करते समय कोई परेशानी न हो। इसके अलावा, पानी के छोटे घूंट लेना ठीक है, लेकिन 30 मिनट की सुबह की सैर के दौरान अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने से बचें, क्योंकि यह अत्यधिक लाभकारी शारीरिक गतिविधि की उत्पादकता को बाधित करता है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Astonishing Health Benefits Of Ladies finger You Didn’t Know

भिंडी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे भिंडी…Read more

 Tips to Stay Healthy in Summers

ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए…Read more

Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)

मखाना (फॉक्स नट्स) के साबित स्वास्थ्य लाभ आम तौर पर उपवास के…Read more

Why You Should Have Sex?

आपको सेक्स क्यों करना चाहिए? सेक्स सदाबहार हैं। अपने साथी के…Read more

10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning

हर सुबह गर्म नींबू पानी पीने के 10 फायदे इस कोरोना काल के दौरान…Read more

5 most effective exercises for penis enlargement : Increase penis size naturally

लिंग वृद्धि के लिए 5 सबसे प्रभावी व्यायाम :  लिंग…Read more

खुद की बेहतर देखभाल करने के 25 आसान वैज्ञानिक तरीके 25 Simple Scientific Ways To Taking Better Care of Yourself

जो कोई भी आत्म-देखभाल के लिए एक अच्छे कारण की तलाश में…Read more

Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

सुबह अंकुरित मूंग खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप जानते…Read more

Surprising Health Benefits Of Sun Rays

सूर्य की किरणों के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ अगर आपको लगता है…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

App Install