Herbal Health

6 सरल आदतें अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपकी मदद करेंगी और आपकी सेक्स जीवन को और भी…
शिलाजीत के फायदे Benefits of Shilajit शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे…
Health Conditions That Can Harm Your Sex Life
Habits of Couples Who Have Great Sex



Home / sexual-health /  Increase Sperm Count Naturally

 Increase Sperm Count Naturally


प्राकृतिक रूप से स्पर्म काउंट बढ़ाएँ


जीवन बनाने और नए जीवन को जन्म देने का सबसे अभिन्न अंग शुक्राणु है। अब, इस शुक्राणु को एक महिला के शुक्राणु के साथ मिलने के लिए एक गिनती की आवश्यकता है और यह बदले में, नया जीवन लाने में मदद करता है। तो, एक वीर्य में मौजूद शुक्राणु की कुल संख्या को स्पर्म काउंट कहा जाता है। शुक्राणु की गुणवत्ता प्रजनन क्षमता के दौरान सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, एक महिला को गर्भवती करने और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए प्रति मिलियन 15 मिलियन शुक्राणु या 39 मिलियन पर्याप्त हैं। 10 मिलियन प्रति मिलीलीटर से नीचे कुछ भी विकृति और असामान्यता पैदा करेगा और इसे पुरुष बांझपन कहा जाता है। वर्तमान में, भारत में 27.5 मिलियन दंपति बांझपन के मामलों से पीड़ित हैं।

स्पर्म काउंट के बारे में तथ्य:

मानव शुक्राणु जीवन बनाने में एक अभिन्न हिस्सा निभाता है और यह जीवन के लिए बहुत सारे अर्थ लाता है। हालांकि, यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं जो आपको मानव शुक्राणु और शुक्राणुओं की संख्या के महत्व के बारे में जानने की आवश्यकता है। स्पर्म काउंट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय नीचे सूचीबद्ध हैं।

*नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद से स्पर्म काउंट में सुधार होता है
*धूम्रपान कम करें। भारी धूम्रपान शुक्राणु की संख्या में कमी और शुक्राणु की गुणवत्ता सहित उत्पादन से जुड़ा हुआ है।
*साथ ही, जिन पुरुषों की पहचान बहुत कम शुक्राणुओं की संख्या से की गई है, उन्हें दवा पर रखा जाएगा।
*स्वस्थ बच्चे होने के लिए न्यूनतम 15 मिलियन शुक्राणु और अधिकतम 39 मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीलीटर लगते हैं। 10 मिलियन से नीचे की किसी भी चीज को असामान्य कहा जाता है और इस बात की संभावना होती है कि बच्चा विकृत हो सकता है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के घरेलू उपाय:

एक कम शुक्राणु की संख्या बहुत खतरनाक हो सकती है क्योंकि यह स्थिति आपके साथी को गर्भवती होने से रोक देगी। यह जोड़ों के बीच एक बड़ी मनोवैज्ञानिक समस्या पैदा कर सकता है, लेकिन बहुत देर होने से पहले अपने आप को कम शुक्राणुओं की संख्या को विकसित करने से रोकने का एक तरीका है।

 

आप घर पर निवारक उपाय कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप जल्द ही एक बच्चे को जन्म दें। कुछ बुनियादी चीजें जो आप कर सकते हैं, वे हैं।

*भरपूर नींद लेना
*धूम्रपान कम करें
*तनाव न लेना
*विटामिन डी और कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें
*हानिकारक वसा का सेवन कम करें

 

ये कुछ सरल चीजें हैं जो आप स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, स्पर्म काउंट आप खाने के प्रकार के माध्यम से भी बढ़ाया जा सकता है।

1. शुक्राणुओं की संख्या में सुधार के लिए खाद्य पदार्थ:

कई प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो आपके शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और उनमें से कुछ हैं। नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थ आपको शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

*खट्टे फल (नींबू पानी और संतरा)
*साबुत गेहूं के दाने (ब्राउन राइस)
*केला, डार्क चॉकलेट
*समुद्री भोजन जैसे सीप और जंगली मछली
*विटामिन डी युक्त दूध उत्पाद
*लहसुन
*हल्दी
*पालक

नोट: सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा तैयार भोजन में उपरोक्त में से कोई भी शामिल करते हैं। यह आपके स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करेगा।

2. स्पर्म काउंट में सुधार के लिए व्यायाम:

 

यदि आप घर पर या नैदानिक ​​परीक्षण के माध्यम से अपने शुक्राणुओं की संख्या पर कम गति प्राप्त कर रहे हैं, तो यह बुरी खबर हो सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बच्चे को पिता बना सकते हैं। आपको अपने आप को जीवन में धारण करने की आवश्यकता है क्योंकि आपकी गतिशीलता को प्रभावित करने वाले सभी नकारात्मक कारक उलट सकते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप बच्चे को जन्म या पिता नहीं दे सकते हैं, तब भी दवाएं इस तथ्य को बदल सकती हैं।

मेडिकली बोलने से आपके शरीर को ताजा शुक्राणु पैदा करने में पूरे 3 महीने लगते हैं और इसलिए यदि आप अपनी जीवन शैली को थोड़ा बदल सकते हैं, तो यह सब बदल सकता है। यहाँ कुछ सरल अभ्यास दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए अनुसरण करने की आवश्यकता है।

*रनिंग: इसमें दिन में लगभग 30 से 45 मिनट तक मध्यम रूप से दौड़ना शामिल है।
*ट्रेडमिल रनिंग: इसमें सप्ताह में 3 दिन मध्यम स्तर पर दौड़ना शामिल है और इस अभ्यास में 30 से 45 मिनट की अवधि शामिल है।
*योग व्यायाम: सर्वांग आसन (कंधे खड़े); धनुर आसन (बो पोज़); हल आसन (हल मुद्रा); पसचिमोतन आसन (आगे की ओर झुकना); कुंभक आसन (प्लैंक मुद्रा); भुजंग आसन (कोबरा मुद्रा); पाद हस्थासन (आगे की ओर झुकते हुए); और नौका आसन (नाव मुद्रा)।

बेहतर सेक्स लाइफ के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है। 
Chetan Herbals'   Chetan Capsule is also avilable on Flipkart, Herbalpitara

 

 

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर चेतन क्लिनिक से निःसंकोच सलाह ले। यदि आप भी गुप्त रोग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही सही सटीक परामर्श व इलाज लेने के लिए संपर्क  करें और गुप्त रोग का आयुर्वेदिक इलाज पाएं।

चेतन क्लिनिक
Chetan Clinic

BF/16, Badarpur Border, New Delhi-110044
Near Seble Cinema

Contact No.- 9211166888
Email Id- chetanclinic@gmail.com
Website- www.chetanclinic.com
 

Share This Post :



App Install