Herbal Health

Health Benefits Of Cloves
Health Benefits of Ginger
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know
What is constipation and how can it be eliminated, कब्ज क्या है और इसको कैसे खत्म किया जा सकता है,…



Home / health / How to Be Active

How to Be Active


कैसे सक्रिय रहें

सक्रिय होने से आप एक स्वस्थ व्यक्ति बन सकते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए, शारीरिक गतिविधि एक घर का काम की तरह लग सकता है। व्यायाम को उबाऊ या मुश्किल के रूप में देखने और एक मजेदार, सुखद गतिविधि के रूप में सोचने के बीच अंतर एक सक्रिय जीवन शैली चुनने में निहित है जो आपके लिए सही है। सक्रिय होने के लिए, आपको केवल सही गतिविधि खोजने की जरूरत है, अपने लिए उचित लक्ष्य निर्धारित करें और आपको चलते रहने के लिए प्रेरणा के सही स्रोतों की पहचान करें। यदि आप यह सब कर सकते हैं, तो आप कुछ ही समय में सक्रिय और सक्रिय रहेंगे। यदि आप अपने जब शारीरिक गतिविधि की बात आती है, तो शिथिलता बहुत लुभावना हो सकती है! किसी भी बहाने वैध लग सकता है: पर्याप्त समय नहीं, बहुत काम, बीमार बच्चे। ऐसे कई कारण हैं कि हम अपने स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। लेकिन आखिरकार, "कल" को "आज" बनना है! यहां तक कि हम में से सबसे बहिर्मुखी होमबॉडी (धन्यवाद, COVID-19) बन सकते हैं। हमारे कई निजी और काम के जीवन अब हमारे घरों के आराम में हो रहे हैं, इसलिए खुद को सोफे के कॉल के लिए खुद को ढूंढना आसान है। तो, पूरे दिन घर पर सक्रिय रहने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं?
खीजो नहीं! चाहे आप घर से काम कर रहे हों या बस अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन व्यतीत कर रहे हों, हमने आपको कई तरह के मज़ेदार और आसान तरीकों से कवर किया है, जब आप होमबाउंड हैं, तो अपने आप को बनाए रखने के लिए। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप आगे बढ़ सकते हैं और तुरंत अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं! आपका स्वास्थ्य धन्यवाद देगा।

(1st part)  

पहला कदम उठाते हुए

1. चलना शुरू करें।

अपने जीवन में अधिक सक्रिय होने का मतलब यह नहीं है कि आपको आधे-मैराथन के लिए सीधे प्रशिक्षण में कूदना होगा और जिम में अपने बेंच प्रेस को अधिकतम करना होगा। आपको फैंसी व्यायाम मशीनों और वजन घटाने के शब्दजाल से भयभीत होने की जरूरत नहीं है, आपको महंगे जिम सदस्यता और प्रतिबद्धताओं में बंद होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस इतना करना है कि आप अपनी गति से आगे बढ़ना शुरू कर दें, और सक्रिय रहना सीखें।
दिन में 15 या 20 मिनट के लिए चलना शुरू करें, बस एक मील या दो अपने पड़ोस में लूप में। एक आरामदायक गति से चलें, इतनी जल्दी कि आप अपने घर वापस आने तक हल्का पसीना बना सकें। इसे सहज बनाएं। नियमित सैर आपको अधिक कठोर अभ्यास के लिए आकार में मिलेगी।
अपने रोजमर्रा के काम के कम्यूटेशन में, या शॉर्ट ड्राइव लेने के बजाय दोस्तों के साथ स्कूल जाने से अधिक काम करने पर विचार करें। चीजों को रोचक बनाए रखने के लिए आप जो रास्ता अपनाते हैं, उससे सावधान रहें।
यदि आप अपने चलने से ऊब या उदासीन महसूस करते हैं, तो समय को अधिकतम करने के लिए संगीत, ऑडियो पुस्तकें, या फोन पर बात करें। व्यस्त रहें और सक्रिय रहें।


2. काम पर खड़े हो जाओ।


हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे रहने से समग्र स्वास्थ्य और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप कहीं काम करते हैं तो आप आम तौर पर दिन में कई घंटे बैठते हैं, एक स्टैंडिंग डेस्क पर काम करने पर विचार करते हैं, या बस खड़े होकर जब भी संभव हो अपना काम करते हैं। यदि यह आवश्यक नहीं है कि आप बैठें, खड़े हों और अपने पैरों का उपयोग करें। आप अपने ऊर्जा के स्तर में अंतर महसूस करेंगे और अधिक थके होने के बजाय दिन के अंत में बेहतर महसूस करेंगे।
वर्कप्लेस और घर में ट्रेडमिल डेस्क भी आम हैं। यदि आपको तहखाने में एक पुराना ट्रेडमिल इकट्ठा हो रहा है, तो एक आकस्मिक बदलाव पर चलते समय अपना काम करने के लिए एक मेक-शिफ्ट डेस्क प्राप्त करने या स्थापित करने पर विचार करें।


3. टीवी देखते हुए व्यायाम करें।


हम में से कई लोग शाम के समय स्क्रीन के साथ आराम करने की आदत में हैं, और कसरत सत्र के लिए अपने पसंदीदा मनोरंजन के साथ प्रतिस्पर्धा करना कठिन है। अच्छी खबर यह है, यह नहीं है! आपकी दिनचर्या में कई सरल बदलाव हैं जो आपके गेम ऑफ थ्रोन्स की लत को एक बाधा के बजाय व्यायाम करने की प्रेरणा बना सकते हैं: सोफे को पीछे से देखें और देखते हुए खड़े हों। देखते समय स्क्वाट और फेफड़े, स्ट्रेच या लेग लिफ्ट करने की कोशिश करें। यहां तक कि बार-बार खड़े होकर बैठना भी व्यायाम का एक रूप है। प्रत्येक व्यावसायिक ब्रेक के दौरान अपने आप को एक निश्चित संख्या में पुश अप या सिट अप के लिए चुनौती दें। एक स्थिर बाइक या अन्य व्यायाम मशीन ले जाएँ जहाँ आप स्क्रीन को देखते हुए इसका उपयोग कर सकते हैं।


4. कम मात्रा में व्यायाम से शुरू करें।


यह अपने आप को इतना कठिन धक्का देने में मदद नहीं करेगा कि यह आपको दुखी करता है। ऐसा सेट चुनें जो आपके लिए उचित लगे, चाहे वह 30 सेकंड चलने की जगह हो या 20 पुश अप्स। एक आरामदायक, प्राप्त करने योग्य सेट जिसे आप कई बार दोहरा सकते हैं इससे आपको अच्छी आदतें विकसित करने और अधिक ज़ोरदार व्यायाम करने में मदद मिलेगी।
थोड़ा आराम करें और प्रत्येक सेट के बाद अपनी मांसपेशियों को फैलाएं। अपनी मांसपेशियों को ढीला करने और गतिविधि के लिए उन्हें गर्म करने के अलावा, स्ट्रेचिंग भी आपको उस व्यथा से बचने में मदद करेगी जो शुरुआती व्यायाम को बंद कर सकती है। यदि आप कई वर्षों में पहली बार बास्केटबॉल खेलने जाते हैं, तो आपको अगले दिन कठिन हो सकता है, यह संभावना नहीं है कि आप जल्द ही फिर से जाने के लिए उत्साही होंगे। स्ट्रेचिंग से उस व्यथा को कम करने में मदद मिलेगी।


5. दिन में 20 मिनट गतिविधि के साथ शुरू करें।


पहले इसे ज़्यादा मत करो। अधिक सक्रिय बनने में आसानी करने का एक अच्छा तरीका है कि आप कम से कम 20 दिनों के लिए एक नई शारीरिक गतिविधि की कोशिश करें, शुरुआत में 20 मिनट। बहुत अधिक काम करके अपनी मांसपेशियों को थकाना आपके शरीर को कोई एहसान नहीं करेगा, लेकिन आपको अपनी नई सक्रिय जीवनशैली के लाभों को महसूस करने के लिए अपने दिल की दर को प्राप्त करने के लिए इसे लंबे समय तक रहने की आवश्यकता है।


6. हर दिन बीस मिनट तक कुछ सक्रिय करने की कोशिश करें।


ऐसा समय चुनें जो सुविधाजनक हो, या ऐसे समय की पहचान करें जो आप आमतौर पर निष्क्रिय हैं, या टेलीविजन-देखने के लिए उपयोग करते हैं, जिसे आप बदल सकते हैं या कुछ छोटी गतिविधि के साथ पूरक कर सकते हैं।
सबसे आम चीजों में से एक जो लोगों को सक्रिय होने से रोकती है, वह यह है कि उनके पास समय नहीं है। लेकिन, अगर आप आमतौर पर हर रात कुछ घंटों के लिए टीवी या इंटरनेट पर गड़बड़ देखते हैं, तो दिनचर्या से 20 मिनट लेना अभी भी आपको आराम का समय देगा जो आपको एक लंबे दिन के अंत में चाहिए, लेकिन यह आपको मौका देता है एक ही समय में थोड़ा और सक्रिय।


7. लाभ को नोटिस करें।


व्यायाम को अपने जीवन में लाने वाले सुधारों को स्वीकार करके अपने आप को नई आदतों को सुदृढ़ करने में मदद करें। यहां तक कि अल्पावधि में, व्यायाम आपके मनोदशा को बढ़ा सकता है और आपकी नींद के पैटर्न में सुधार कर सकता है। लंबी अवधि में, एक सक्रिय जीवन शैली आपको अधिक सक्षम और आरामदायक शरीर प्रदान करती है। इन लाभों पर केंद्रित रहें यदि आपकी व्यायाम दिनचर्या आपको खुश नहीं कर रही है, तो शेड्यूल या व्यायाम के प्रकार को समायोजित करें जब तक कि आप एक ऐसा नहीं पाते। फिट रहना एक दीर्घकालिक परियोजना है, और सही दृष्टिकोण खोजने के लिए कुछ समय लेना ठीक है।


(2nd Part)
सही गतिविधि ढूँढना

1. जुड़ें और एक अनौपचारिक खेल खेलें।


यदि आप एक गेमर हैं, तो Xbox नियंत्रण छोड़ने और महान आउटडोर में एक भौतिक खेल खेलने पर विचार करें। आपको दोस्तों के साथ पार्क में अनौपचारिक रूप से खेलने के लिए, या अपनी पसंद के खेल के लिए शुरुआती लीग में शामिल होने के लिए विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, जो आपको एक हल्के प्रतिस्पर्धी माहौल में आगे बढ़ने और मज़े लेने में मदद करेगा।
यदि आप पारंपरिक और टीम खेल पसंद करते हैं, तो विचार करें:
*बास्केटबाल
*फुटबॉल को छूएं
*सॉसर
*सॉफ्टबॉल
*टेनिस

यदि आप पारंपरिक खेलों के प्रशंसक नहीं हैं, लेकिन सक्रिय रूप से प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, तो विचार करें:
*परम फ्रिसबी या डिस्क गोल्फ
*किक बॉल
*मनुष्य बनाम लाश(humans vs. zombies)
*पार्कर 
*कैप्चर द फ़्लैग
*पेंटबॉल


2. जंगल में जाओ और लंबी पैदल यात्रा पर प्रकृति का आनंद लें।


यदि प्रतिस्पर्धात्मक खेल आपकी चीज़ नहीं हैं और आप प्रकृति की प्राचीन ध्वनियों को पसंद करते हैं, तो लंबी पैदल यात्रा करें। अपने जीवन को एकांत में सम्‍मिलित करें, और उतने मील तक पैदल चलें जितना आप पैदल कर सकें। अपने क्षेत्र में शानदार नालों की तलाश करें, दर्शनीय स्थलों और सुंदर ट्रेल्स के लिए राज्य और राष्ट्रीय उद्यानों की जाँच करें। यह सक्रिय होने और प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करने के सबसे सस्ते और सबसे फायदेमंद तरीकों में से एक है।


3. एक व्यायाम वर्ग के लिए साइन अप करने पर विचार करें।


यदि आपको खुद को नियमित रखने में परेशानी होती है, या आप केवल एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में सक्रिय होना चाहते हैं, तो एक नियमित एरोबिक व्यायाम वर्ग के लिए साइन अप करें जो आपको एक संरचित वातावरण में नियमित रूप से आगे बढ़ेगा। अजनबियों के साथ सार्वजनिक स्थान पर मिलना आपको दोनों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है और आप कैसे दिखते हैं इसकी परवाह नहीं करते हैं। यह केवल अजनबियों का एक समूह है, आखिरकार। अंतर सूक्ष्म हैं, और जटिल नहीं हैं:
*एरोबिक्स उच्च ऊर्जा हृदय व्यायाम है
*ज़ुम्बा एक नृत्य-एरोबिक्स है जो मज़ेदार और ऊर्जावान है, और संगीत के लिए किया जाता है
*योग कठिन पोज़ और स्ट्रेच की एक प्राचीन श्रृंखला है जो शक्ति और लचीलेपन का निर्माण करती है
*पिलेट्स कोर-स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक योग के संयोजन की तरह है
*यदि आप जिम की सदस्यता लेने जा रहे हैं, तो आप वेट रूम और पूल का लाभ भी उठा सकते हैं, सक्रिय रहने के अच्छे तरीके और फैंसी उपकरण का उपयोग करने के लिए जो आपके पास अपने घर पर नहीं हैं। यह मजेदार हो सकता है!


4. टहलने से जॉगिंग तक की उन्नति।


यदि आप नियमित सैर का आनंद लेते हैं, तो उन्हें जॉगिंग में थोड़ा ऊपर उठने पर विचार करें और जूते की एक अच्छी जोड़ी में निवेश करें। धीमी गति से शुरू करें और धीरे-धीरे निर्माण करें, चलाने के लिए और तलाशने के लिए अच्छे रास्ते खोजें। जितना अधिक आप दौड़ते हैं, उतना अधिक आप इसका आनंद ले सकते हैं, और 5K के लिए प्रशिक्षण पर विचार करना शुरू कर सकते हैं, या यहां तक कि एक बार मिनी-मैराथन का लुत्फ उठाने के बाद।


5. एक साइकिल खरीदें।


शहर और कस्बे कभी भी ज्यादा बाइक के अनुकूल नहीं रहे हैं। अधिकांश शहरों में साइकिल के लिए विशेष रूप से नामित गलियां हैं, और चालक साइकिल पर लोगों के आसपास तेजी से स्मार्ट हैं। सड़क के लिए एक साइकिल प्राप्त करने के लिए बाइक की दुकान पर जाएं, या पहाड़ बाइक प्राप्त करने और ऑफ रोड साइकिल लेने पर विचार करें यदि आप कहीं अच्छे ट्रेल्स के साथ रहते हैं।


6. नाचने के लिए बाहर जाएं।


किसने कहा कि व्यायाम करने के लिए एक नितंब होना चाहिए? शुक्रवार की रात को क्लब में जाएं और अपनी पसंदीदा धुनों पर नृत्य करते हुए कैलोरी बर्न करें, या बस अपने पसंदीदा को क्रैंक करें और अपने पसीने में नृत्य करें। आप पर किसी की निगाह नहीं है।


(3rd Part)
इसके साथ लगे रहें


1. किसी के साथ सक्रिय होने के लिए खोजें।


यहां तक कि अगर आप सिर्फ हर दिन चलने की कोशिश कर रहे हैं, तो किसी के साथ चलने में आपकी प्रतिबद्धता और आपके दृष्टिकोण में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है। यदि आप बाहर निकलने और इधर-उधर जाने का मन नहीं करते हैं, तो अगर आपने पहले से ही मिलने और घूमना शुरू करने की योजना बना ली है, तो इसे रद्द करना कठिन होगा। एक नियमित समय ढूंढें जो काम करता है और इसे एक नियम बना सकता है जिसे आप हमेशा उस स्थान पर मिलेंगे और एक साथ सक्रिय होने के लिए समय लेंगे। इसे रद्द करना मुश्किल है।


2. हर दिन सक्रिय रहने का समय निकालें।


अपनी गतिविधि के साथ नियमित रहना यह अपने आप को आसान बनाने और इसे अपने जीवन में एकीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके पास सुबह खाली समय है, तो आप व्यायाम और गतिविधि के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं, पहले जागें और आगे बढ़ें। यदि आपको दोपहर में बहुत आलसी समय मिला है, तो सक्रिय हो जाएं। अपने 20 मिनट के हिस्से के साथ शुरू करें और जब आप तैयार महसूस करें, तो इसका विस्तार करें।


3. तीन दिन की कूबड़ पर काबू पाएं।


कभी-कभी, जब आप पहली बार व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो आप काफी परेशान होते हैं, भले ही आप उचित स्ट्रेच करते हों और इसे आसान लेते हों। अगले दिन जब आप उठते हैं, तो सक्रिय होना आपके दिमाग की आखिरी चीज हो सकती है। ऊपर खींचना। आमतौर पर, मांसपेशियों की व्यथा तीन दिनों तक चलेगी, जब आपकी मांसपेशियों को नई गतिविधि के लिए उपयोग किया जाता है। यह कहने के लिए नहीं है कि आप कभी भी फिर से नहीं होंगे, लेकिन उन पहले तीन दिनों के माध्यम से धक्का देकर अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करें।


4. गतिविधि के लिए एक इनाम प्रणाली स्थापित करें।


अपने जीवन में गतिविधि को सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए खुद का इलाज करने से आपको इससे चिपके रहने में मदद मिलेगी। आगे बढ़ने के लिए खुद को कुछ दें। यदि आप अपनी नई सक्रिय जीवन शैली का आनंद लेने जा रहे हैं, तो कुछ नए व्यायाम कपड़े क्यों नहीं प्राप्त करें? उन नए लंबी पैदल यात्रा के जूते प्राप्त करें जिन पर आपकी नज़र एक लंबी पगडंडी लगाने के बाद पड़ती है, या व्यायाम करने के बाद एक नए फैंसी रेस्तरां की जाँच करें और स्वस्थ भोजन करें। अपने आप इसे सरल बनाएं।


आप हमेशा सक्रिय रहना चाहते है तो चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक अश्वगन्धा अभी मगाएं। 

Chetan Herbals'   Ashwagandha  Also available on Flipkart, Herbalpitaraswasthyashopee

Share This Post :



App Install