Herbal Health

 Increase Sperm Count Naturally
''शिलाजितप्राश'' स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। खास तौर पर पुरुषों के लिए आयुर्वेद का तोहफा है | Shilajit…
चेतन तिला – तेल Chetan Tila – Oil -पुरुषों के लिंग वृद्धि के लिए आयुर्वेदिक तेल Ayurvedic Oil for Mens…
6 सरल आदतें अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपकी मदद करेंगी और आपकी सेक्स जीवन को और भी…



Home / sexual-health / Health Signs that Men shouldn’t Ignore

Health Signs that Men shouldn’t Ignore

Health Signs that Men shouldn’t Ignore

स्वास्थ्य संकेत जिन्हें पुरुषों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए

शोध के अनुसार, पुरुष महिलाओं की तुलना में अपने डॉक्टरों के पास कम बार जाते हैं, और वार्षिक स्वास्थ्य जांच में जाना भी छोड़ देते हैं।

वार्षिक चेकअप की परवाह न करें, पुरुष तब तक डॉक्टर के पास नहीं जाते जब तक कि उन्हें दर्द इतना असहनीय न लग जाए।

बिना सोचे समझे यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है। प्रारंभिक निदान और उपचार कभी-कभी जानलेवा बीमारियों को भी ठीक कर सकते हैं।

यह बेहद जरूरी है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपने शरीर से असामान्य संकेत मिलते ही डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

चूंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं के डॉक्टर के पास जाने की संभावना आधी होती है, इसलिए यह लेख शारीरिक नुकसान के किसी भी लक्षण की पहचान करने में मदद करने के लिए उन पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि बहुत देर होने से पहले वे डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट बुक कर सकें। यहां 6 स्वास्थ्य संकेत दिए गए हैं जिन्हें पुरुषों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

1. त्वचा का अनियमित पैच या तिल:-

अधिकांश पुरुष अनियमित त्वचा पैच या तिल विकसित करते हैं जो जन्म से मौजूद नहीं होते हैं। त्वचा के पैच और अजीब तिलों की इन अचानक घटनाओं को हल्के ढंग से ब्रश नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह त्वचा कैंसर या मेलेनोमा, एक प्रकार का ट्यूमर का संकेत हो सकता है।

जबकि अधिकांश तिल हानिरहित या सौम्य होते हैं, कुछ मोल कैंसर हो सकते हैं। इसलिए, जैसे ही आप त्वचा के रंग में असामान्य परिवर्तन का पता लगाते हैं या यदि कोई तिल दिखाई देता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से जांच करवाना बेहतर होता है।

2. बार-बार एसिड रिफ्लक्स:-

ज्यादातर लोग समय-समय पर एसिड रिफ्लक्स या नाराज़गी से पीड़ित होते हैं, खासकर चिकना या मसालेदार भोजन खाने के बाद। हालांकि यह इसके लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है, लेकिन अगर आपको हर भोजन के बाद एसिड रिफ्लक्स होता है तो यह चिंता का कारण है। यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) का संकेत हो सकता है।

यह आपके अन्नप्रणाली की ओर पेट के एसिड के पीछे की ओर किक के कारण होता है। यह आपके अन्नप्रणाली के ऊतकों को परेशान या नष्ट कर देता है और अंततः अल्सर का कारण बनता है। इससे अन्नप्रणाली में कैंसर होने की भी संभावना होती है। कुछ लोग दिल की जलन के लिए एक वास्तविक हृदय समस्या की गलती भी करते हैं। जो भी हो, बेहतर होगा कि आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

3. अत्यधिक खर्राटे:-

जब उनके मुंह, जीभ और गले की मांसपेशियां शिथिल होती हैं तो लोग खर्राटे लेते हैं। जब हवा इनसे गुजरती है, तो यह कंपन करती है और कठोर और परेशान करने वाली खर्राटों की आवाज का कारण बनती है। लोग ज्यादातर खर्राटे तब लेते हैं जब उनका शरीर बेहद थका हुआ होता है।

हालाँकि, जब वे सामान्य से अधिक खर्राटे लेते हैं, तो यह स्लीप एपनिया का मामला हो सकता है। स्लीप एपनिया महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है। इससे सोते समय सांस लेने में रुकावट आती है। यह बदले में नींद के पैटर्न और इसकी गुणवत्ता को प्रभावित करता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह आपको लगातार थकान की भावना के साथ छोड़ सकता है और यहां तक ​​कि हृदय रोगों में भी विकसित हो सकता है। यह मधुमेह और मोटापे से भी जुड़ा हुआ है। यदि आप उपरोक्त समस्या से पीड़ित हैं तो आप एक ईएनटी विशेषज्ञ से जांच कर सकते हैं।

4. अत्यधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना :-

अगर आपको बार-बार पेशाब आता है या हमेशा प्यास लगती है, तो यह मधुमेह का संकेत हो सकता है। आप बार-बार पेशाब करते हैं क्योंकि आपके गुर्दे आपके रक्त में मौजूद अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने के लिए अधिक समय तक काम करते हैं।

यह प्रोस्टेट की समस्या का भी संकेत हो सकता है। प्रोस्टेट समस्याओं के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जैसे पेशाब में कम प्रवाह, श्रोणि क्षेत्र में परेशानी, या मूत्र या वीर्य में रक्त।

यदि इन लक्षणों का इलाज न किया जाए या देरी से छोड़ दिया जाए तो ये गंभीर स्थिति पैदा कर सकते हैं, इसलिए, यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी लक्षण मिले तो डॉक्टर से सलाह लें।

5. सीने में दर्द :-

सीने में दर्द आमतौर पर हृदय रोगों से जुड़ा होता है। हालांकि यह सच है, बार-बार सीने में दर्द फेफड़े और जठरांत्र संबंधी रोगों जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत भी हो सकता है।

हालांकि, पुरुषों में ज्यादातर सीने में दर्द कार्डियक अरेस्ट का संकेत होता है। आपको वास्तविक हमले के कुछ दिन या सप्ताह पहले चेतावनी के संकेत मिल सकते हैं। संकेतों में छाती में रुक-रुक कर दर्द, सांस लेने में तकलीफ, धड़कन, पेट या पीठ में दर्द और मतली शामिल हैं।

यदि आप बिना किसी कारण के उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी अनुभव करते हैं, तो उन्हें हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

6. स्तंभन दोष :-

इरेक्टाइल डिसफंक्शन पुरुषों में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हालांकि यह यौन प्रदर्शन को प्रभावित करता है, यह हृदय रोगों जैसी गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का भी संकेत हो सकता है।

यह अत्यधिक तनाव या अवसाद का भी परिणाम हो सकता है। सटीक कारण जानने के लिए, हम मूल कारण का पता लगाने और इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर से जाँच करने की सलाह देते हैं। जितनी जल्दी आप इसका पता लगा लेंगे, उतना ही आसान है कि आप इसका समाधान ढूंढ सकें और उसका निदान कर सकें।

जबकि उपरोक्त लक्षण पुरुषों में पाए जाने वाले कुछ सामान्य लक्षण हैं, ऐसे कई संकेत हैं जिनका आप पता लगा सकते हैं और बहुत देर होने से पहले डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं।

पुरुषों को महिलाओं की तुलना में निराशाजनक स्वास्थ्य आंकड़ों के लिए जाना जाता है। आश्चर्य नहीं कि वे महिलाओं की तुलना में पहले मर जाते हैं। इसे रोका जा सकता है यदि केवल वे संकेतों को जल्दी पढ़ सकते हैं और स्वास्थ्य की स्थिति के यौगिकों से पहले उनका इलाज कर सकते हैं।

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर चेतन क्लिनिक से निःसंकोच सलाह ले। यदि आप भी गुप्त रोग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही सही सटीक परामर्श व इलाज लेने के लिए संपर्क  करें और गुप्त रोग का आयुर्वेदिक इलाज पाएं।

चेतन क्लिनिक
Chetan Clinic

BF/16, Badarpur Border, New Delhi-110044
Near Seble Cinema

Contact No.- 9211166888
Email Id- chetanclinic@gmail.com
Website- www.chetanclinic.com

 

 

============= 

* बेहतर सेक्स लाइफ के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है। Chetan Herbals'   Chetan Capsule is also avilable on FlipkartHerbalpitara !

============= 

* बिना कोइ साइड इफ़ेक्ट के स्टैमिना बूस्ट करने के लिए  चेतन हर्बल द्वारा बनाई गई आयुर्वेदिक   शिलाजीतप्राश,  Flipkart  या  herbalpitara.com से आप डिस्काउंट के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।

============= 

* अगर आपको प्राकृतिक तरह से लिंग का साइज बढ़ाना है और मजबूत बनाना है तो चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गयी चेतन तिला आयल अभी मगाएं।  Chetan HerbalsChetan Tila Oil  is Also Available on Flipkart, Herbal Pitara !

============= 

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

चेतन तिला – तेल Chetan Tila – Oil -पुरुषों के लिंग वृद्धि के लिए आयुर्वेदिक तेल Ayurvedic Oil for Mens Penis Enlargement

अत्यधिक संभोग और हस्तमैथुन एक आदमी की इंद्रियों को कमजोर करते…Read more

पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men

बिस्तर में खराब प्रदर्शन न केवल आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचा…Read more

Benefits Of Green Beans

ग्रीन बीन्स के फायदे ग्रीन बीन्स आम बीन परिवार, फेजोलस वल्गरिस…Read more

10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!

हर दिन दही खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ! दही, बच्चों के साथ-साथ…Read more

Medical Benefits Of Jamun

जामुन के चिकित्सा लाभ गर्मियों के बाजारों में अत्यधिक पौष्टिक,…Read more

Tips To Boost Your Mental Health

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए युक्तियाँ "मानसिक…Read more

Reasons Why You Should Never Dump Old Pickle Juice Down The drain

कारण क्यों आपको पुराने अचार के रस को नाले के नीचे नहीं डालना…Read more

Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ हमारे आहार में कई स्टेपल हो सकते हैं।…Read more

Health Benefits of Cold Weather

ठंड के मौसम के स्वास्थ्य लाभ अधिकांश लोग सर्दियों के मौसम के…Read more

Health Benefits Of Ashwagandha

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ अश्वगंधा, 'भारतीय जिनसेंग, भारतीय…Read more

App Install