Herbal Health

6 सरल आदतें अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपकी मदद करेंगी और आपकी सेक्स जीवन को और भी…
Habits That Can Hurt Your Sex Life
Benefits Of Sex : 12 reasons you should have sex everyday
''शिलाजितप्राश'' स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। खास तौर पर पुरुषों के लिए आयुर्वेद का तोहफा है | Shilajit…



Home / sexual-health / Health Conditions That Can Harm Your Sex Life

Health Conditions That Can Harm Your Sex Life


स्वास्थ्य स्थितियां जो आपके यौन जीवन को नुकसान पहुंचा सकती हैं

1. जुड़े रहें:-

अपने साथी के साथ अंतरंग होना जीवन के सबसे बड़े सुखों में से एक है। लेकिन लंबे समय से चली आ रही स्वास्थ्य समस्या सेक्स के आनंद को छीन सकती है। हो सकता है कि आप इसे नहीं लेना चाहें, पर्याप्त उत्तेजित न हों, या कामोन्माद तक पहुँचने में परेशानी हो। यह जानना कि समस्या क्या है, समाधान खोजने की दिशा में पहला कदम हो सकता है।

2. मधुमेह:-

उच्च रक्त शर्करा समय के साथ रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान पहुंचाता है। यह आपके यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है। पुरुषों को इरेक्शन और स्खलन की समस्या हो सकती है। महिलाओं को इच्छा में कमी, योनि का सूखापन, दर्दनाक संभोग और कामोन्माद की परेशानी हो सकती है। यदि आप अपने मधुमेह को नियंत्रित करते हैं, सक्रिय रहते हैं, और सही खाते हैं, तो यह यौन और अन्य समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है। अगर ऐसा होता रहता है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

3. दिल की बीमारी:-

मधुमेह के साथ, समस्या रक्त वाहिका क्षति है जो यौन समस्याओं को जन्म दे सकती है। और कुछ दवाएं, जैसे उच्च रक्तचाप के लिए, भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। जीवनशैली में बदलाव - आपका आहार और फिटनेस, विशेष रूप से - एक बड़ा बदलाव ला सकता है। यदि आपको दिल का दौरा पड़ा है और चिंता है कि सेक्स एक और ट्रिगर कर सकता है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि आप फिर से यौन सक्रिय कब हो सकते हैं।

4. डिप्रेशन:-

आपका दिमाग और शरीर साथ-साथ चलते हैं। अवसाद के लक्षणों में से एक आपकी सेक्स ड्राइव में गिरावट हो सकती है। अपने चिकित्सक या चिकित्सक को बताएं कि क्या आप कुछ समय से उदास महसूस कर रहे हैं। उपचार - जिसमें काउंसलर से बात करना, जीवनशैली में बदलाव करना और दवा शामिल हो सकती है - मदद कर सकता है। कुछ एंटीडिप्रेसेंट इच्छा को कम कर सकते हैं और पुरुषों में इरेक्शन की समस्या पैदा कर सकते हैं। खुराक कम करने या मेड बदलने से मदद मिल सकती है।

5. कैंसर:-

कैंसर होने पर आपके दिमाग में सेक्स आखिरी चीज हो सकती है। लेकिन जब आप अंतरंग होने के लिए तैयार होते हैं, तो बीमारी और कुछ उपचार इसे करना कठिन बना सकते हैं। कीमो आपको सेक्स के लिए बहुत थका हुआ या बीमार बना सकता है। आपको कैंसर से दर्द हो सकता है। हार्मोन थेरेपी आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती है। और कुछ सर्जरी आपके शरीर की छवि को प्रभावित कर सकती हैं। जब तक आप सेक्स के लिए तैयार न हों तब तक अन्य तरीकों से जुड़ें।

6.  पुराने दर्द:-

सेक्स के बारे में सोचना मुश्किल है, इसे करने की तो बात ही छोड़िए, अगर आपको दर्द है जो नहीं छोड़ेगा। यदि आपकी दवाएं आपके दर्द को अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं करती हैं, तो आपके डॉक्टर को खुराक बदलने या मेड बदलने की आवश्यकता हो सकती है। या दवा समस्या हो सकती है। कुछ दर्द निवारक दवाओं के यौन दुष्प्रभाव होते हैं क्योंकि वे आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करते हैं। किसी भी तरह, अपने डॉक्टर से बात करें।

7. गठिया:-

जोड़ों में दर्द और गठिया के अन्य लक्षण आपकी सेक्स लाइफ को खराब कर सकते हैं। लेकिन अगर आप आगे के बारे में सोचते हैं तो आप अभी भी अंतरंग और सहज हो सकते हैं:

*दिन के उस समय के लिए सेक्स की योजना बनाएं जब आप सामान्य रूप से *अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करें।
*अपनी दर्द की दवा कम से कम 30 मिनट पहले लें।
*तकिए या रोल्ड शीट से अपने जोड़ों को सहारा दें।
*दर्द की मांसपेशियों और जोड़ों को शांत करने और फोरप्ले के रूप में मालिश का प्रयोग करें।
*अगर थकान की समस्या है तो सेक्स से पहले झपकी लें।

8. कम टेस्टोस्टेरोन (लो टी):-

जो पुरुष पर्याप्त पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन नहीं बनाते हैं, वे पा सकते हैं कि उनकी सेक्स ड्राइव तटस्थ में फंस गई है। कभी-कभी, यह मस्तिष्क के क्षेत्रों में एक समस्या के कारण होता है जो वृषण को टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए कहता है। टाइप 2 मधुमेह और यकृत या गुर्दे की बीमारी भी इसकी संभावना अधिक बनाती है। इनकी जांच के लिए आपका डॉक्टर आपको रक्त परीक्षण दे सकता है। जीवनशैली में बदलाव और आपकी किसी भी अन्य स्थिति का ध्यान रखने से मदद मिल सकती है। कुछ पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।

9. रजोनिवृत्ति:-

प्राकृतिक रजोनिवृत्ति, एक महिला के जीवन में वह समय होता है जब एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है और मासिक धर्म बंद हो जाता है, यह एक चिकित्सा स्थिति नहीं है। लेकिन एस्ट्रोजन का गिरना योनि के सूखने और पतला होने का कारण बन सकता है। जो सेक्स को नुकसान पहुंचा सकता है। योनि मॉइस्चराइज़र और स्नेहक मदद कर सकते हैं। कम-खुराक एस्ट्रोजन जो आप अपनी योनि के अंदर डालते हैं, सूखापन और पतलापन को उलट देता है। यदि आपके पास भी खराब गर्म चमक है, तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी एक विकल्प हो सकता है। पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

10. एचआईवी और एड्स:-

एचआईवी आपके शरीर की हार्मोन बनाने की क्षमता को प्रभावित करता है। इसमें टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन शामिल हैं, जो सेक्स और इच्छा के साथ समस्याएं पैदा कर सकते हैं। दवाएं जो वायरस को नियंत्रण में रखती हैं, आपके यौन जीवन में भी बाधा डाल सकती हैं। प्रोटीज इनहिबिटर पुरुषों में स्तंभन दोष से जुड़े होते हैं। आपका डॉक्टर परामर्श या अन्य उपचार सुझा सकता है।

11. मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS):-

एमएस आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यौन इच्छा मस्तिष्क में शुरू होती है। यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रीढ़ की हड्डी को चलाने वाली नसों के माध्यम से संदेश भेजता है। यदि एमएस इन पथों को नुकसान पहुंचाता है, तो यह आंदोलन, उत्तेजना और संभोग को प्रभावित कर सकता है। यह आपको थका भी सकता है और आपको मांसपेशियों में ऐंठन भी दे सकता है। लेकिन ऐसे उपचार हो सकते हैं जो मदद कर सकते हैं, इसलिए अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या हो रहा है।

12. पार्किंसंस रोग:-

क्योंकि यह गति को प्रभावित करता है, पार्किंसंस सेक्स को कठिन बना सकता है। यह इच्छा की कमी, दर्द और कामोन्माद की समस्याएं भी ला सकता है। कुछ उपचार विपरीत समस्या पैदा कर सकते हैं। मेड जो डोपामाइन नामक मस्तिष्क रसायन के स्तर को बढ़ाते हैं, आपके आवेगों को नियंत्रित करना कठिन बना सकते हैं, जो कुछ लोगों के लिए सेक्स की लत सहित समस्याएं पैदा कर सकता है। आपके डॉक्टर को आपकी खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

13. मूत्राशय नियंत्रण का नुकसान:-

यह वरिष्ठों, विशेषकर महिलाओं में अधिक आम है। सेक्स के दौरान आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ने से आपको पेशाब का रिसाव हो सकता है। आप अंतरंगता से बच सकते हैं। सेक्स से पहले पोजीशन बदलने और बाथरूम जाने की कोशिश करें। अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि उपचार आमतौर पर मदद कर सकता है।

14. सूजन आंत्र रोग (IBD):-

यदि आपको क्रोहन रोग या बृहदांत्रशोथ है, तो पाचन संबंधी लक्षण (जैसे कि बहुत अधिक बाथरूम जाने की आवश्यकता), दर्द और थकान सभी सेक्स के रास्ते में आ सकते हैं। जब आपके लक्षण खराब न हों, तब भी निर्देशित के अनुसार अपनी दवाएं लेना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करना जारी रख सकें। कुछ लोगों को शरीर के बाहर पहने हुए बैग में अपने मल को इकट्ठा करने के लिए एक रास्ता बनाने के लिए आंतों की सर्जरी की आवश्यकता होती है। सहायता समूह या चिकित्सा आपको इन परिवर्तनों में समायोजित करने में मदद कर सकती है।

15. पोस्टट्रूमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर ( PTSD ):-

PTSD तब हो सकता है जब आपने किसी हमले, खराब कार के मलबे या युद्ध जैसी डरावनी घटना घटि हो या देखी हो। लक्षणों में फ्लैशबैक शामिल हैं, जो ऐसा महसूस करते हैं कि आप आघात से राहत पा रहे हैं। अगर आपको PTSD है, तो आपको खुशी के बजाय डर लग सकता है। PTSD में अनुभव वाला एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ मदद कर सकता है। टॉक थेरेपी और दवाएं इसका सफलतापूर्वक इलाज कर सकती हैं।

 

============= 

* बेहतर सेक्स लाइफ के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है। Chetan Herbals'   Chetan Capsule is also avilable on FlipkartHerbalpitara !

============= 

* बिना कोइ साइड इफ़ेक्ट के स्टैमिना बूस्ट करने के लिए  चेतन हर्बल द्वारा बनाई गई आयुर्वेदिक   शिलाजीतप्राश,  Flipkart  या  herbalpitara.com से आप डिस्काउंट के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।

============= 

* अगर आपको प्राकृतिक तरह से लिंग का साइज बढ़ाना है और मजबूत बनाना है तो चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गयी चेतन तिला आयल अभी मगाएं।  Chetan HerbalsChetan Tila Oil  is Also Available on Flipkart, Herbal Pitara !

============= 

 

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर चेतन क्लिनिक से निःसंकोच सलाह ले। यदि आप भी गुप्त रोग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही सही सटीक परामर्श व इलाज लेने के लिए संपर्क  करें और गुप्त रोग का आयुर्वेदिक इलाज पाएं।


चेतन क्लिनिक
Chetan Clinic

BF/16, Badarpur Border, New Delhi-110044
Near Seble Cinema

Contact No.- 9211166888
Email Id- chetanclinic@gmail.com
Website- www.chetanclinic.com

Share This Post :




Top 10 Posts

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

10 दिनों में वजन बढ़ाएं! यह कैसे संभव है? चिंता मत करो! यह लेख…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Things You Should & Should Not Do After Sex

सेक्स के बाद आपको क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए 1. सफाई:-…Read more

Why You Should Start Your Day With a Glass of Warm Water

आपको अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से क्यों करनी चाहिए?…Read more

Health Benefits Of Jackfruit

कटहल के स्वास्थ्य लाभ कटहल प्रकृति द्वारा मानव जाति को दिए गए…Read more

 Health Benefits of Tomato

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ भरा हुआ…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

Health Benefits Of Cloves

लौंग के स्वास्थ्य लाभ लौंग सीजीजियम अरोमॅटिकम (Syzygium Aromaticum)…Read more

Health Benefits Of Turmeric (Haldi) That You Should Know

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए हल्दी - सर्वोत्कृष्ट…Read more

सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिकांश रहस्य सभी पर रहस्य नहीं हैं,…Read more

App Install