Herbal Health

Health Benefits of Kiwi Fruit
Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)
Benefits Of Watermelon In Summer
Health Benefits of Cycling



Home / health / Health Benefits Of Guava

Health Benefits Of Guava


अमरूद के स्वास्थ्य लाभ

स्वादिष्ट अमरूद की सुगंध और ऊपर से चाट मोज़ेक की महक एक ऐसा फल है जिसे हम निर्विवाद रूप से खाते हैं। यह अद्वितीय स्वाद और मजबूत मीठी सुगंध के साथ छोटे खाद्य बीजों से भरा होता है। फाइबर, विटामिन सी, लाइकोपीन, मैंगनीज, फोलोट और पोटेशियम से भरपूर फलों में से एक है। अमरूद के स्वास्थ्य लाभ अद्भुत हैं। अमरूद आमतौर पर ताजा खाया जाता है या पेय पदार्थों में बनाया जाता है, जबकि इसकी त्वचा और पत्ती का उपयोग विभिन्न स्थितियों के दौरान घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अमरूद का संबंध व्यक्ति को सर्दी लगने से है और यह सच भी हो सकता है। इसके अलावा, इन फलों के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। उच्च रक्तचाप, दस्त, मधुमेह, खांसी और विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसी खतरनाक स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान भी अमरूद मददगार होता है।

खैर, अमरूद यह सब कैसे करता है? इस प्रश्न का उत्तर यह है कि अमरूद में विटामिन सी और फाइबर का उच्च स्रोत होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। इन एंटीऑक्सिडेंट्स में ऑक्सीकरण से संबंधित हानिकारक प्रभावों को कम करने या रोकने की प्रवृत्ति होती है।

अमरूद के बारे में सामान्य तथ्य:

अमरूद औषधीय गुणों से भरपूर फल है और कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दस्त, रक्तचाप आदि में मदद करता है। यहाँ अमरूद के बारे में कुछ तथ्य जो आपको जानना आवश्यक है।

* अमरूद आमतौर पर लगभग 20 फीट ऊंचाई तक बढ़ता है।
* अमरूद सफेद फूल पैदा करता है।
* अमरूद लगाने के 2 से 8 साल बाद ही फल देना शुरू कर देता है और साल में केवल दो बार फल देता है।
* अमरूद में फल के बीच में 100 से 500 छोटे बीज होते हैं। हालांकि, कुछ किस्में ऐसी हैं जो बीज रहित होती हैं।
* अमरूद में विटामिन सी, ए और ई का समृद्ध स्रोत है।
* अमरूद को सुपर फ्रूट कहा जाता है क्योंकि कहा जाता है कि इसमें संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन सी और तीन गुना ज्यादा प्रोटीन और अनानास से चार गुना ज्यादा फाइबर होता है। ऐसा भी कहा जाता है कि इसमें केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है।
* कपड़ा उद्योग में अमरूद के पत्तों का उपयोग काले रंग के वर्णक के रूप में किया जाता है
* अमरूद का पौधा कम से कम 40 साल तक जीवित रहता है।
* अमरूद वजन घटाने का सबसे अच्छा उपाय है।

अमरूद के बारे में पोषण संबंधी तथ्य:

अगर अनानास को फलों का राजा कहा जाता है, तो अमरूद को इसके औषधीय गुणों और क्षमताओं के कारण फलों की रानी कहा जाता है। अमरूद को पहली बार 1847 में फ्लोरिडा में बाजार में बेचा गया था और 1948 और 1969 के बीच हवाई में अमरूद के 21 किसान पेश किए गए थे। इस फल के विकास के लिए एक बड़ा खतरा यह है कि तापमान में अचानक गिरावट से अमरूद के पेड़ मर सकते हैं। यहां कुछ पोषण संबंधी तथ्य दिए गए हैं जिन्हें आपको अमरूद के बारे में जानना चाहिए।

अमरूद में 21% विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और श्लेष्मा झिल्ली को बनाए रखता है।
इस फल में 20% फोलेट भी होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा काम करता है और न्यूरल ट्यूब को होने वाले नुकसान से बचाता है।
गुलाबी रंग के अमरूद में पाया जाने वाला लाइकोपीन त्वचा को पराबैंगनी किरणों (यूवी) से बचाने के लिए अच्छा होता है और प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाता है।
अमरूद में केले से अधिक पोटेशियम होता है और यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।
नोट: अमरूद के बड़े औषधीय फायदे हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अमरूद में फ्रुक्टोज होता है, जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

अमरूद के प्रकार:

अधिकांश अमरूद के पेड़ों में समान विशेषताएं होती हैं, जबकि कुछ ऐसे होते हैं जो ठंडी जलवायु में बढ़ते हैं और अधिकतम 12 फीट तक बढ़ते हैं। अन्य गर्म जलवायु में उगाए गए 20 फीट तक पहुंच जाते हैं। सर्दियों में अमरूद के पौधों की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। हालांकि, उन सभी फिटनेस उत्साही लोगों के लिए, अमरूद वजन घटाने वाला एजेंट हो सकता है। यहां विभिन्न प्रकार के अमरूदों की सूची दी गई है।

1. गुलाबी और लाल रंग के अमरूद:

इन अमरूदों को रेगिस्तानी अमरूद भी कहा जाता है और आमतौर पर इनका स्वाद मीठा होता है और ये गुलाबी रंग के दिखाई देते हैं। अमरूद की यह नस्ल आपके आसपास के बाजार में आसानी से मिल जाती है। यह अक्सर हांगकांग में बेचा जाता है और इसमें कम बीजों के साथ एक चिकनी बनावट होती है। इस नस्ल को उच्च गुणवत्ता वाला माना जाता है।

2. सफ़ेद और पीले कलौंजी वाले अमरूद:

इस नस्ल का स्वाद आम तौर पर अम्लीय और बिना सुगंध के हल्का होता है। अंदर की परत पीली सफेद या पीली दिखाई देती है जबकि पकने पर त्वचा हरी दिखती है। पकने पर यह किस्म गुलाबी रंग की भी हो सकती है।

नोट: हालांकि अमरूद की कई अलग-अलग किस्में हैं, लेकिन इन सभी को स्वस्थ पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है।

अमरूद के स्वास्थ्य लाभ:

अमरूद के फलों को उनके उच्च स्तर के औषधीय गुणों के कारण सभी फलों की रानी कहा जाता है। अमरूद के किसी भी 100 ग्राम फल में 68 कैलोरी और 8.92 ग्राम चीनी होती है। यह कैल्शियम से भी भरपूर होता है और इसमें हर 100 ग्राम में 18 ग्राम खनिज होते हैं। इससे पता चलता है कि फल विभिन्न रोगों में सहायता करने की क्षमता रखता है। हालाँकि, इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आइए अमरूद के स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें।

1. अमरूद आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है:

अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है और कहा जाता है कि इसमें संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी की मात्रा चार गुना होती है। विटामिन सी प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है जो आपके शरीर को आम संक्रमणों और रोगजनकों से लड़ने के लिए तैयार करता है। साथ ही अधिक विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

2. कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकता है:

विटामिन सी, लाइकोपीन और अन्य प्रकार के पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो शरीर में संक्रमण को बेअसर करने में मदद करते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। अमरूद का फल प्रोस्टेट कैंसर को रोकने के लिए दिखाया गया है और यह स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकता है।

3. रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है:

अमरूद में फाइबर और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की उच्च सामग्री होती है जो मधुमेह के विकास को रोकने में मदद करती है। फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को स्पाइकिंग से नियंत्रित करती है, जबकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके रक्त शर्करा को कम से कम बढ़ने से रोकता है।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

 

4. अमरूद आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है:

अमरूद में उच्च मात्रा में सोडियम और पोटेशियम होता है जो शरीर को उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों में उच्च रक्तचाप को संतुलित और नियंत्रित करने में मदद करता है। अमरूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है जो हृदय रोगों के प्राथमिक कारणों में से एक है। हालांकि, यह फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और इसे खराब कोलेस्ट्रॉल से बदल देता है।

5. कब्ज के दौरान मदद करता है:

अमरूद में अन्य फलों की तुलना में उच्च मात्रा में अच्छे आहार फाइबर होते हैं। एक दिन में एक अमरूद में 12 प्रतिशत फाइबर का सेवन होता है जो इसे पाचन स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद बनाता है। यह स्वस्थ मल त्याग में भी मदद करता है। यह आपके कब्ज के जोखिम को कम करता है।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

6. बेहतर दृष्टि में मदद करता है:

अमरूद के फल में विटामिन ए होता है जो किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। अमरूद खाने से न सिर्फ आंखों की रोशनी कम होती है बल्कि मोतियाबिंद और मैकुलर डिजनरेशन से भी बचाव होता है।

7. अमरूद एक तनाव रोधी एजेंट है:

अमरूद में फल में मैग्नीशियम होता है जो आपकी मांसपेशियों और नसों को आराम देने में मदद करता है। तो, इसका मतलब है कि कड़ी मेहनत या कार्यालय में लंबे दिन के बाद, आपको आराम करने के लिए आपको केवल एक अमरूद चाहिए। यह फल आपको तनाव से निपटने में मदद करता है और आपके सिस्टम को अच्छी ऊर्जा प्रदान करता है।

8. गर्भावस्था के दौरान अमरूद महिलाओं की मदद करता है:

अमरूद गर्भवती महिलाओं को इस तरह लाभान्वित करता है कि इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी-9 होता है जिसे महिलाओं को देने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मदद करता है और बच्चे को तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाता है।

9. दांत दर्द के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक:

अमरूद की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी एक्शन और जीवाणुरोधी क्षमता होती है जो संक्रमण से लड़ती है और कीटाणुओं को मारती है और घर पर अमरूद के पत्तों का सेवन करने से दांत दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। कहा जाता है कि अमरूद के पत्तों का रस सूजन वाले मसूड़ों और मुंह के छालों से भी राहत देता है।

10. वजन घटाने में सहायक:

यदि आप फिटनेस के प्रति उत्साही हैं, या यदि आपको लगता है कि आपका वजन अधिक है, तो आपको अमरूद खाने की जरूरत है जो वजन घटाने में मदद करता है। अमरूद आपके शरीर के चयापचय को नियंत्रित करता है। कहा जाता है कि कच्चे अमरूद में सेब, अंगूर और संतरे की तुलना में कम चीनी होती है।

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

11. सर्दी और खांसी में मदद करता है:

अमरूद में अन्य फलों की तुलना में विटामिन सी और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। हालांकि, अमरूद आपको खराब सर्दी या किसी वायरल संक्रमण से बचाने के लिए सिद्ध होता है। खांसी-जुकाम में कच्चे अमरूद का रस बहुत फायदेमंद होता है। यह बलगम से छुटकारा दिलाता है और श्वसन पथ, गले और फेफड़ों को कीटाणुरहित करता है।

 

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

                                                   

Share This Post :



App Install