Herbal Health

Magical Benefits Of Eating Arbi
Smoking Increase The Risk Of COVID-19
Health Benefits of Beetroot
Health Benefits Of Honey



Home / health / Health Benefits of Ginger

Health Benefits of Ginger


अदरक के स्वास्थ्य लाभ

अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति दक्षिण पूर्व एशिया में हुई थी। यह ग्रह पर सबसे स्वास्थ्यप्रद (और सबसे स्वादिष्ट) मसालों में से एक है। यह Zingiberaceae परिवार से संबंधित है, और यह हल्दी, इलायची और गैलंगल से निकटता से संबंधित है। प्रकंद (तने का भूमिगत हिस्सा) आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला हिस्सा है। इसे अक्सर अदरक की जड़ या बस, अदरक कहा जाता है।

अदरक को ताजा, सूखे, पाउडर या तेल या रस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह व्यंजनों में एक बहुत ही आम सामग्री है। यह कभी-कभी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और सौंदर्य प्रसाधन में जोड़ा जाता है।

कीटाणुओं से लड़ता है:-

ताजा अदरक में कुछ रासायनिक यौगिक आपके शरीर को कीटाणुओं को दूर करने में मदद करते हैं। वे विशेष रूप से ई.कोली और शिगेला जैसे जीवाणुओं के विकास को रोकते हैं, और वे RSV जैसे वायरस को भी रोक सकते हैं।

आपका मुंह स्वस्थ रखता है: -

अदरक की जीवाणुरोधी शक्ति आपकी मुस्कान को भी उज्ज्वल कर सकती है। अदरक में जिंजरोल्स (gingerols) नामक सक्रिय यौगिक मौखिक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। ये बैक्टीरिया वही हैं जो पीरियडोंटल (periodontal) बीमारी, गंभीर गम संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

मतली को दूर करता है: -

पुरानी पत्नियों की कहानी सच हो सकती है: यदि आप विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान पेट को आराम देने की कोशिश कर रहे हैं, तो अदरक मदद करता है। यह आपकी आंतों में निर्मित गैस को तोड़कर और निकालकर काम कर सकता है। यह कीमोथेरेपी के कारण होने वाली समुद्रशोथ या मतली को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

मांसपेशियों के दर्द को दूर करता है: -

अदरक ने मांसपेशियों के दर्द को दूर नहीं किया, लेकिन यह समय के साथ खटास पैदा कर सकता है। कुछ अध्ययनों में, जिन लोगों को मांसपेशियों में दर्द होता है, वे अदरक का सेवन करने वालों की तुलना में अगले दिन दर्द कम करते हैं।

गठिया के लक्षण में सहायक: -

अदरक एक सूजनरोधी है, जिसका अर्थ है कि यह सूजन को कम करता है। यह संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस दोनों के लक्षणों के उपचार के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। आप मुंह से अदरक लेकर या अपनी त्वचा पर अदरक सेक या पैच का उपयोग करके दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं।

कैंसर में सहायक: -

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में जैव सक्रिय अणु कोलोरेक्टल, गैस्ट्रिक, डिम्बग्रंथि, यकृत, त्वचा, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर जैसे कुछ कैंसर के विकास को धीमा कर सकते हैं। लेकिन यह सच है या नहीं यह देखने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

रक्त शर्करा को कम करता है:-

हाल ही में एक छोटे से अध्ययन ने सुझाव दिया कि अदरक आपके शरीर को इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में मदद कर सकता है। यह देखने के लिए बड़े अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या अदरक रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

मासिक धर्म के दर्द में आरामदायक: -

मासिक धर्म में ऐंठन हुई? अदरक पाउडर मदद कर सकता है अध्ययनों में, जिन महिलाओं ने अपने चक्र के दौरान 3 दिनों के लिए दिन में एक बार अदरक पाउडर का 1,500 मिलीग्राम लिया, उन्हें उन महिलाओं की तुलना में कम दर्द महसूस हुआ, जो नहीं करती थीं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है:-

 

अदरक की एक दैनिक खुराक आपको अपने "खराब" या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर से लड़ने में मदद कर सकती है। हाल के एक अध्ययन में, 3 महीने के लिए प्रति दिन 5 ग्राम अदरक लेने से लोगों के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का औसत 30 अंक कम हो गया।

रोग से बचाता है:-

अदरक एंटीऑक्सिडेंट, यौगिकों के साथ भरी हुई है जो आपके शरीर के डीएनए को तनाव और क्षति को रोकती है। वे आपके शरीर को उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और फेफड़ों के रोगों जैसी पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं, साथ ही स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा दे सकते हैं।

अपच से राहत दिलाता है:-

यदि आप पुरानी अपच के साथ रहते हैं, जिसे अपच भी कहा जाता है, तो अदरक कुछ राहत ला सकता है। भोजन से पहले अदरक आपके सिस्टम को तेजी से खाली कर सकता है, जिससे भोजन के बैठने और समस्याओं का कारण कम समय हो सकता है।

================================================================================================================================================================================================

यदि आपको मधुमेह है  तो चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक  महा मोचक अभी मगाएं!

Chetan Herbals'  Mhamochak Is Also Available On Flipkart, herbalpitara,  goayush

 


 

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

चेतन तिला – तेल Chetan Tila – Oil -पुरुषों के लिंग वृद्धि के लिए आयुर्वेदिक तेल Ayurvedic Oil for Mens Penis Enlargement

अत्यधिक संभोग और हस्तमैथुन एक आदमी की इंद्रियों को कमजोर करते…Read more

Home Remedies For Viral Fever

वायरल फीवर के घरेलू उपचार तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के…Read more

Health Benefits Of Bottle Gourd In Summer

गर्मियों में लौकी के स्वास्थ्य लाभ यह ऐसा नहीं लग सकता है, लेकिन…Read more

Health Benefits Of Jackfruit

कटहल के स्वास्थ्य लाभ कटहल प्रकृति द्वारा मानव जाति को दिए गए…Read more

सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिकांश रहस्य सभी पर रहस्य नहीं हैं,…Read more

Best Foods to Eat Before Sex

सेक्स से पहले खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 1. अनार:-…Read more

Health Benefits Of Yoga

योग के स्वास्थ्य लाभ योग एक आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अभ्यास…Read more

Health Benefits of Radish

मूली के स्वास्थ्य लाभ मूली एक खाने योग्य जड़ वाली सब्जी है जो…Read more

Amazing Health Benefits Of Rice

चावल के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ चावल निश्चित रूप से घास की किस्मों…Read more

App Install