Herbal Health

Health Benefits Of Moong Beans
Health Benefits of Corn 
Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 
TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM



Home / health /  Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd

तोरई के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

इस हरी मांसल सब्जी में आंतरिक रूप से नरम और नीरस स्वाद होता है। इसलिए, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए, मसालों के साथ पर्याप्त रूप से अनुभवी होने के बाद, पकोड़े, सांभर, दाल, चटनी और रायता जैसे कई पारंपरिक "देसी" व्यंजन तैयार करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। अपने तटस्थ और उबाऊ तालू के बावजूद, यह वजन घटाने को बढ़ावा देने, आंखों के कार्य को बनाए रखने और प्रतिरक्षा बढ़ाने जैसे असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

चीन, भारत, नेपाल, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे एशियाई देशों के लिए स्वदेशी होने के कारण, तोरई उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय वातावरण में पनपती है। झाड़ीदार पौधे ऊंचाई में 9 मीटर तक बढ़ते हैं, जिसमें कोण वाले, शाखाओं वाले तने और गहरे हरे, चमकदार पत्ते होते हैं। इस पौधे में गर्मियों में पीले फूल लगते हैं। विकसित होने पर, खाने योग्य लौकी के फल (सब्जी के रूप में खाए जाने वाले) लंबे होते हैं, बाहरी हरी त्वचा और आंतरिक भाग में सफेद मांस के साथ और बीच में काले बीज होते हैं। करेले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जैसे कि कुकुरबिटेसी या लौकी परिवार से संबंधित किसी भी अन्य सब्जी, जैसे कि लौकी।

तोरई आहार फाइबर, पानी की मात्रा, विटामिन A, विटामिन C, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन B6 जैसे आवश्यक घटकों की एक विशाल सरणी में समृद्ध है। वे कैलोरी सामग्री, अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में स्वाभाविक रूप से कम हैं। इसके अलावा, वे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और अल्कलॉइड यौगिकों में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो चयापचय को नियंत्रित करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं। आज, तोरई ने एशिया की स्थानीय रसोई से आगे की यात्रा की है। उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के गर्म हिस्सों सहित, दुनिया भर में उनकी व्यापक रूप से खेती की जाती है, ताकि लोग रसीले, रसदार सब्जी के अद्भुत कल्याण प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

तोरई के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

1. दृष्टि बढ़ाता है:-

तोरई में बीटा कैरोटीन के रूप में विटामिन ए की महत्वपूर्ण मात्रा बड़ी उम्र में भी आंखों की रोशनी में सुधार करने में योगदान करती है। वे धब्बेदार अध: पतन, आंशिक अंधापन और अन्य नेत्र रोगों को रोकने में भी सहायता करते हैं। एक मूल्यवान एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, बीटा कैरोटीन ऑप्टिक नसों और विषाक्त पदार्थों के दृश्य रक्त वाहिकाओं को मुक्त करता है, जिससे हानिकारक मुक्त कणों से आंखों की रक्षा होती है।

2. रक्ताल्पता के उपाय:-

आयरन की प्रचुर मात्रा होने पर नियमित रूप से भोजन के साथ तोरई खाने से आयरन की कमी के कारण होने वाले एनीमिया को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, तोरई में विटामिन B6 भरपूर मात्रा में होता है, जो आयरन के साथ-साथ शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उचित संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार, यह शरीर के सभी अंगों में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है, दर्द और थकान के लक्षणों को कम करता है।

3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है:-

तोरई में कैलोरी की मात्रा स्वाभाविक रूप से कम होती है और इसमें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नगण्य होती है। यह बदले में, अंतर्ग्रहण पर भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को तुरंत पचाने में मदद करता है और शरीर के ऊतकों में वसा के अतिरिक्त संचय को भी रोकता है। इसके अलावा, तोरई में पेप्टाइड्स और एल्कलॉइड जैसे इंसुलिन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, इसलिए मधुमेह रोगियों में शरीर के वजन और चयापचय को बनाए रखते हैं।

4. कब्ज से राहत दिलाता है:-

लौकी परिवार की एक सब्जी, तोरई में पानी की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा, तोरई के मांस में सेल्यूलोज, एक प्राकृतिक आहार फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए, दाल या फ्राई में तोरई का सेवन, या बस एक गिलास तोरई के रस में शहद मिलाकर पीने से कब्ज से तुरंत राहत मिलती है, साथ ही मल त्याग और पाचन भी सामान्य रहता है।

5. लीवर फंक्शन की रक्षा करता है:-

तोरई में जहरीले कचरे, शराब के अवशेषों और अपचित खाद्य कणों के रक्त को शुद्ध करने की क्षमता होती है। इसलिए यह लीवर के स्वास्थ्य और पित्त के कार्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पित्त यकृत का द्रव स्राव है, जो लिपिड या वसा को तोड़ने में मदद करता है। यह पीलिया और यकृत वाहिनी में उत्पन्न होने वाले अन्य संक्रमणों का भी प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

6. मधुमेह के लक्षणों का प्रबंधन करता है:-

तोरई में कैलोरी, शुगर की मात्रा स्वाभाविक रूप से कम होती है, जबकि इसमें आहार फाइबर के विशाल भंडार होते हैं, जो भूख को नियंत्रित करने, असमय लालसा को रोकने और वजन को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, यह गूदेदार हरी सब्जी फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है जिसमें हाइपोग्लाइसेमिक लक्षण होते हैं, इस प्रकार यह भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोकता है। इस प्रकार, तोरई पाचन, चयापचय, इंसुलिन कार्यों को उत्तेजित करती है और मधुमेह को नियंत्रण में रखने में सहायता करती है।

7. त्वचा की बनावट को पुनर्जीवित करता है:-

विटामिन C और विटामिन A से भरपूर, जो अपनी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं, तोरई प्रणाली से हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करती है, स्वस्थ त्वचा के ऊतकों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाती है और रक्त को शुद्ध और शुद्ध करती है। सलाद, जूस, स्टर-फ्राइज़, दाल या करी में छोटे हिस्से में करेले को दैनिक आहार के हिस्से के रूप में शामिल करना त्वचा की कोशिकाओं में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने, संक्रमण, मुंहासों, काले धब्बों को दूर करने, मुलायम, स्पष्ट और चमकदार त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है।

8. शरीर की गर्मी कम करता है:-

तोरई एक पानी की सब्जी है जिसमें पर्याप्त मात्रा में तरल सामग्री होती है, जो उल्लेखनीय शीतलन प्रभाव प्रदान करती है और शरीर की अत्यधिक गर्मी को कम करती है। इसके अतिरिक्त, इस पौष्टिक इनाम में पोटेशियम, सोडियम, जस्ता, तांबा, सेलेनियम सहित खनिजों का खजाना शामिल है। ये शरीर में अधिशेष अम्लता को बेअसर करने में मदद करते हैं, एक लाभकारी क्षारीय वातावरण का उत्पादन करते हैं, इसके अलावा निर्जलीकरण से निपटने, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बहाल करने और सिस्टम में खोए हुए तरल पदार्थ, पोषक तत्वों को फिर से भरने में मदद करते हैं।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                          

Share This Post :




Top 10 Posts

Why You Should Have Sex?

आपको सेक्स क्यों करना चाहिए? सेक्स सदाबहार हैं। अपने साथी के…Read more

Benefits of Waking Up Early

जल्दी उठने के फायदे आपने अक्सर सुना होगा कि वेट रूम में एथलीट…Read more

Natural Cure For Arthritis

गठिया के लिए प्राकृतिक इलाज गठिया एक संयुक्त विकार है जिसमें…Read more

अश्वगंधा के 12 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Ashwagandha, अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। Ashwagandha is an ancient medicinal herb

अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। यह मस्तिष्क समारोह,…Read more

Health Benefits of Ghee

घी के स्वास्थ्य लाभ घी एक भारतीय शब्द है जो स्पष्ट मक्खन को…Read more

Tips to get rid of Dandruff

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय डैंड्रफ बालों की सबसे आम समस्याओं…Read more

Natural Ways to Boost Your Libido

अपनी कामेच्छा बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके वास्तव में ऐसे खाद्य…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

Health Benefits Of Walking After Dinner

रात के खाने के बाद चलने के स्वास्थ्य लाभ आधुनिक दुनिया में व्यस्त…Read more

Health Benefits Of Peanuts

मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ इसे मूंगफली कहें या मंकी नट, ये छोटे,…Read more

App Install