Herbal Health

हस्तमैथुन को रोकें और स्टैमिना को पुनः प्राप्त करें How to Stop Masturbating and regain stamina
शिलाजीत के फायदे Benefits of Shilajit शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे…
ASHWAGANDHA CAN BOOST YOUR SEX LIFE
खाद्य पदार्थ जो आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाते हैं 12 Foods Which You Have To Take to Boost Your Sex…



Home / sexual-health / 7 Tips for Healthy Sperm and Happy Marriage Life

7 Tips for Healthy Sperm and Happy Marriage Life


स्वस्थ सुखी दांपत्य जीवन व स्वस्थ शुक्राणु के लिए 7 टिप्स

यदि आप और आपका साथी एक बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं, इसके बारे में जानकारी की तलाश में होंगे। प्रजनन क्षमता के लिए स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या आवश्यक है।
गर्भधारण के लिए, केवल एक शुक्राणु और एक अंडे की आवश्यकता होती है, इसलिए शुक्राणु की गिनती क्यों होती है? संक्षेप में, यह एक सफल गर्भावस्था के लिए बाधाओं को बढ़ाता है। जब एक पुरुष एक महिला में स्खलन करता है, तो संभावना है कि एक शुक्राणु तक पहुंच जाएगा और एक अंडे में खुद को प्रत्यारोपित करेगा यदि अधिक शुक्राणु वीर्य में हैं।
सामान्य वीर्य में 40 मिलियन से 300 मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीलीटर होते हैं। एक कम शुक्राणु की गिनती को 10 और 20 मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीलीटर के बीच कुछ भी माना जाता है। यदि शुक्राणु स्वस्थ हैं, तो प्रति मिलियन बीस मिलियन शुक्राणु गर्भावस्था के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।
स्पर्म काउंट के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें शुक्राणु स्वास्थ्य में सुधार के लिए आप सात चीजें कर सकते हैं।


1. वजन कम करना:-


 यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो वजन कम करना सबसे प्रभावी चीजों में से एक है जिसे आप स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वजन घटाने से वीर्य की मात्रा, एकाग्रता और गतिशीलता में वृद्धि हो सकती है, साथ ही शुक्राणु के समग्र स्वास्थ्य में भी वृद्धि हो सकती है। शुक्राणुओं की संख्या में बदलाव उन पुरुषों में सबसे महत्वपूर्ण पाया गया है जिनके शरीर का उच्च द्रव्यमान सूचकांक है, इसलिए यदि आपके पास खोने के लिए बड़ी मात्रा में वजन है, तो भी थोड़ी मात्रा में वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, एक डॉक्टर से बात करें जो आपको आरंभ करने में मदद कर सकता है। आप किसी भी खाने की आदतों को बदलने के लिए पोषण विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति शेड्यूल करना चाहते हैं जो बेहतर हो सकता है। ट्रेनर या अन्य व्यायाम कार्यक्रम के साथ काम करना भी मदद कर सकता है।


2. व्यायाम:-


  यहां तक कि अगर आपको वजन कम करने की आवश्यकता नहीं है, तो भी सक्रिय रहना और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना आपके शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि भारोत्तोलन और बाहर के व्यायाम से शुक्राणु स्वास्थ्य को अन्य प्रकार के व्यायाम से अधिक मदद मिल सकती है। इस प्रकार की गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें। व्यायाम आपको वजन बनाए रखने या खोने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपके शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त लाभ हो सकते हैं।


3. अपने विटामिन ले लो:-


   विटामिन डी, सी, ई और CoQ10 सहित कुछ प्रकार के विटामिन, शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

एक अध्ययन से पता चला है कि हर दिन 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी लेने से पुरुषों के शुक्राणु एकाग्रता और गतिशीलता में मदद मिल सकती है। समग्र शुक्राणु संख्या में सुधार नहीं हुआ है, लेकिन शुक्राणु अधिक केंद्रित हो सकता है और अधिक कुशलता से आगे बढ़ने में सक्षम हो सकता है। यह आपके गर्भधारण की संभावनाओं को सफलतापूर्वक बढ़ा सकता है।

एक अन्य अध्ययन ने उन जोड़ों के बीच गर्भावस्था की कम सफल दरों का उल्लेख किया जहां आदमी में विटामिन डी का स्तर कम था। इस विटामिन और प्रजनन क्षमता के बीच संबंधों को समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन एक संबंध प्रतीत होता है।

अपने विटामिन के स्तर के परीक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वे एक साधारण रक्त परीक्षण का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।


4. मादक द्रव्यों के सेवन से बचें:-


    निम्न शुक्राणुओं की संख्या और अस्वस्थ शुक्राणु को ऐसे लोगों से जोड़ा गया है जिनका इतिहास:

*भारी पेय, जिसे प्रति दिन दो या अधिक मादक पेय पीने के रूप में परिभाषित किया गया है
*तंबाकू किसी भी प्रकार का उपयोग
*अवैध दवा का उपयोग, जिसमें कोकीन और एनाबॉलिक स्टेरॉयड शामिल हैं
यदि आप इन पदार्थों में से किसी का उपयोग करते हैं और छोड़ने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे नशे की लत के प्रबंधन और उपचार में मदद करने के लिए कार्यक्रमों की सिफारिश कर सकते हैं।


5. अपने पर्यावरण की जाँच करें:-


   अपने कपड़े बदलने और जितनी जल्दी हो सके स्नान करने पर विचार करें:

*धातुओं
*सॉल्वैंट्स
*कीटनाशकों
*पेंट स्ट्रिपर
*विग्रीजक
*गैर-पानी आधारित गोंद या पेंट
*अन्य अंतःस्रावी व्यवधान
वे विषाक्त पदार्थ शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप शौक के कारण इनमें से किसी भी चीज़ के संपर्क में हैं, तो अपने शौक को तब तक रोककर रखें, जब तक आप सफलतापूर्वक कल्पना नहीं कर लेते।

अतिरिक्त गर्मी या विकिरण, या यहां तक कि अत्यधिक गतिहीन काम करने वाले कार्य भी शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं।


6. अपनी बाइक की जाँच करें:-


   बाइकिंग कम शुक्राणुओं की संख्या से संबंधित हो सकती है। प्रति सप्ताह पांच घंटे से अधिक साइकिल चलाना कम शुक्राणु एकाग्रता के साथ जुड़ा हुआ है। एक उचित फिट के लिए अपनी बाइक की जाँच करने से मदद मिल सकती है।


7. ढीले, सूती बॉक्सर पहनें:-


   अपने शुक्राणु को पर्याप्त तापमान पर रखना और अंडकोश में बहुत सारे वायु प्रवाह की अनुमति देना स्वस्थ शुक्राणु के लिए सही वातावरण की खेती करने में मदद कर सकता है। यदि आप मुक्केबाज़ पहनने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो सिंथेटिक वाले के बजाय कपास कच्छा चुनें। यह अभी भी वायु प्रवाह और तापमान को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
स्वस्थ शुक्राणु
 गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय शुक्राणु की गिनती केवल एक चीज नहीं होती है। आप समग्र स्वस्थ शुक्राणु भी रखना चाहते हैं।

एक पुरुष के प्रजनन स्वास्थ्य को शुक्राणु के तीन पहलुओं द्वारा परिभाषित किया गया है:

*व्यक्तिगत शुक्राणु का स्वास्थ्य
*शुक्राणु की मात्रा या एकाग्रता
*समग्र शुक्राणु की मात्रा
कुछ निष्कर्ष बताते हैं कि पुरुषों के शुक्राणु की गुणवत्ता में गिरावट आ रही है। डॉक्टर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है, लेकिन जीवनशैली और पोषण एक भूमिका निभा सकते हैं।

स्वस्थ शुक्राणु बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा चेतन कैप्सूल मंगा सकते है।

                                                            चेतन कैप्सूल

                                                                 flipkart

                                                             

                                                           

 

   

Share This Post :



App Install