Herbal Health

5 most effective exercises for penis enlargement : Increase penis size naturally
6 सरल आदतें अपने यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए आपकी मदद करेंगी और आपकी सेक्स जीवन को और भी…
5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX
ASHWAGANDHA CAN BOOST YOUR SEX LIFE



Home / sexual-health / पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men

पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men


बिस्तर में खराब प्रदर्शन न केवल आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचा सकता है, बल्कि खराब यौन स्वास्थ्य का संकेत भी हो सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जो आपकी यौन क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं, कुछ प्राकृतिक और कुछ ऐसे जो चिकित्सा उपचार में भी खत्म हो सकते हैं!

तो, आप शायद अब के बारे में सही सवाल पूछ रहे हैं, "मैं यौन सहनशक्ति में सुधार कैसे करूं? "यौन सहनशक्ति और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि यौन सहनशक्ति बढ़ रही है, कुछ ऐसा है जो ज्यादातर पुरुष नियमित रूप से सोचते हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि संभोग के दौरान औसत आदमी 6 मिनट तक रहता है। हालांकि, इससे भी लंबे समय तक चलने का एक मजबूत दबाव है। ज्यादातर लोगों के लिए, रहने की शक्ति के बारे में चिंता करना लिंग के आकार के बारे में उनकी चिंता के साथ ही सही है जब यह उनके यौन कौशल को पहचानने की बात आती है। सबसे बड़ा डर यह है कि वे किसी भी तरह अपने प्रेमी के पिछले बेडरूम से सामना नहीं करेंगे। लेकिन बिस्तर में यौन सहनशक्ति को बढ़ावा देने की क्षमता होना एक ऐसी चीज है जो हर आदमी को चादरों के साथ-साथ उनके जीवन के अन्य सभी पहलुओं में अधिक आत्मविश्वास देगी। सौभाग्य से, अच्छी खबर का एक सा है। जब हर व्यक्ति के लिए यौन सहनशक्ति बढ़ाने की बात आती है तो कोई पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती नहीं है, कुछ चीजें हैं जो आप लंबे समय तक बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

पुरुषों को यौन सहनशक्ति के बारे में क्या पता होना चाहिए?

            इससे पहले कि हम यौन सहनशक्ति के निर्माण के बारे में कुछ युक्तियों का पता लगाएं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं जब हम पहली बार यौन सहनशक्ति पर चर्चा करते हैं।

अधिकांश पुरुषों की तरह, आप उतरना चाहते हैं, लेकिन आप कुछ स्व-केंद्रित स्वार्थी झटका नहीं हैं, क्या आप हैं? आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके यौन साथी को भी संतोषजनक अनुभव हो। इसलिए, यदि आप ज्यादातर पुरुषों की तरह हैं, तो सेक्स करने के बाद आपका एक इरादा होता है: यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपनी महिला को बड़े '0' देते हैं, खुद का ख्याल रखें। यहाँ रगड़ है: अधिकांश महिलाएं कभी भी योनि सेक्स से अकेले संभोग तक नहीं पहुंच पाती हैं। यह सरल जीव विज्ञान है। आप एक हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं यदि आप कोई है जो यह जज करता है कि आप कितने अभिजनन हैं, चाहे आप अपने प्रेमी को ऑर्गेज्म दे रहे हों या नहीं।

क्यों? क्योंकि वास्तव में एक अच्छा मौका है कि आपका साथी सेक्स के दौरान 50% से अधिक समय पर चरमोत्कर्ष पर पहुँच रहा है। इस यौन दुविधा को अक्सर "ऑर्गेज्म गैप" के रूप में जाना जाता है।

इसके बजाय, एक ऐसे बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप अपने प्रदर्शन के स्तर के साथ सहज महसूस करते हैं।

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो आपकी यौन क्षमता को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो निम्न युक्तियों से आपको कम यौन सहनशक्ति पर काबू पाने के लिए अपनी यात्रा शुरू करने में मदद मिलती है! हमने कुछ प्रभावी तरीके सूचीबद्ध किए हैं जो आपके यौन प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे!

1. सक्रिय रहें:

आपको बिस्तर पर लंबे समय तक सक्रिय रहने की आवश्यकता है। और इसके लिए आपको ऊर्जा और प्रयास की आवश्यकता होती है। व्यायाम करने से आपको  शानदार दिखने में मदद मिलने के साथ साथ उससे कई ज्यादा फायदे हैं। रोजाना व्यायाम करने से आपको सहनशक्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके रक्त परिसंचरण में भी सुधार होगा।

यह यौन सहनशक्ति को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आखिरकार, सेक्स सिर्फ व्यायाम का एक रूप है और अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं तो यह वास्तव में दिल को पंप कर सकता है। जबकि बोरी में एक रोम बोस्टन मैराथन दौड़ने जैसा नहीं है, हफ्ते में दो से तीन बार 20 से 30 मिनट कार्डियो करने से आपका दिल सेक्स के लिए काफी स्वस्थ रहेगा।

2. अपने फल और सब्जियां खाएं:

आपकी माँ सबसे अच्छी तरह जानती है - फल और सब्जियाँ वास्तव में आपको बड़ा और मजबूत बनाती हैं। एक उचित आहार स्वाभाविक रूप से यौन सहनशक्ति को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सेब, ब्रोकोली, और मिर्च  antioxidant quercetin जारी रखने के लिए धीरज बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। एक अतिरिक्त टुकड़ा या दो तरबूज, एक एल-आर्गिनिन युक्त भोजन मत भूलना। अनार के रस का सेवन करें जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट है। अपनी यौन सहनशक्ति बनाने के लिए, आप जो खाते हैं, उसे देखें। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपके यौन स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। कम वसा वाले उत्पाद, बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं। इस तरह आप स्वस्थ रहेंगे और शारीरिक और मानसिक सहनशक्ति में सुधार होगा।

3. अपने तनाव को कम करें, अपने सेक्स को बूस्ट करें:

चिंता और तनाव के कारण इरेक्शन प्राप्त करना या बनाए रखना कठिन हो जाता है। ये भावनाएँ लोगों को यौन अंतरंगता से विचलित भी कर सकती हैं। यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो आराम करें। आप ध्यान कर सकते हैं और उन चीजों में लिप्त हो सकते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। अगर कोई पुरुष इस बारे में चिंतित होता है कि वह यौन प्रदर्शन कैसे करेगा, तो वह सेक्स के बारे में कम उत्साहित महसूस कर सकता है। तनाव आपके रक्तचाप को बढ़ाता है, और यह बेडरूम के अंदर और बाहर एक हत्यारा है। तनाव न केवल आपकी कामेच्छा को कम करता है और पुरुष यौन सहनशक्ति को बर्बाद करता है, बल्कि यह स्तंभन दोष और शीघ्रपतन का एक सामान्य कारण है। आप ध्यान या योग करके अपने जीवन में तनाव को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप ईडी (Early Dischare) या पीई (pre Ejaculation) जैसे मुद्दों से पीड़ित हैं जिसके कारण आपको शर्मिंदगी महसूस होती है, तो रोमांटिक क्षणों के बाहर अपने साथी से बात करने से आपके दिमाग को आराम मिल सकता है।

चिंता और तनाव के प्रबंधन में शामिल हैं:

a) यौन प्रदर्शन की तुलना में शारीरिक संवेदनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करना

b) व्यायाम

c) अधिक नींद लेना

d) रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए काम करना

e) मनन करना

f) पसंदीदा शौक पर अधिक समय बिताना

g) चिकित्सा

h) मनोरोग संबंधी दवाएं लेना

4. सिगरेट पीना बंद करें:

सिगरेट पीने से उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो स्तंभन समस्याओं का कारण बनती हैं। धूम्रपान छोड़ने के बहुत सारे कारण हैं, लेकिन अगर आपको एक और की आवश्यकता है, तो तंबाकू की आदत छोड़ने से आपकी यौन क्षमता बढ़ सकती है। अनुसंधान से पता चलता है कि धूम्रपान से किसी व्यक्ति के यौन स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं:

a) कामेच्छा में कमी

b) शारीरिक धीरज कम होना

c) अपने इरेक्शन की गुणवत्ता को कम करना

वास्तव में, धूम्रपान से स्तंभन दोष की संभावना बढ़ जाती है। दुर्भाग्य से, वापिस स्विच करने से भी मदद नहीं मिलेगी। अध्ययन बताते हैं कि निकोटीन, कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्रोत क्या है, यौन उत्तेजना को कम कर सकता है। धूम्रपान और यौन प्रदर्शन पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान छोड़ने से अक्सर यौन क्रिया में सुधार होता है और स्तंभन दोष कम हो जाता है।

5. शराब पीना बंद करें या कम करें:

हर आदमी जानता है कि बहुत अधिक पीने से लवमेकिंग विभाग में निराशा हो सकती है।  शराब का सेवन छोड़ने या कम करने से आपको अपनी यौन क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है औरनिम्न सम्भावनो को कम करने में मदद करता है:

a) वजन बढ़ना

b) परिसंचरण कम करना

c) ख़राब ह्रदय स्वस्थ्य

d) निराशा

e) कम कामेच्छा

यदि आप इस धारणा के तहत हैं कि शराब बिस्तर में बेहतर प्रदर्शन करने में आपकी मदद करती है, तो अपने तथ्यों को स्पष्ट करें। शराब आपको आलसी बना देती है और पुरुषों को स्तंभन दोष की समस्या हो सकती है। इसलिए, यदि आप अपने साथी को खुश करना चाहते हैं और लंबी अवधि के लिए यौन सुख का आनंद लेना चाहते हैं तो शराब पीने से बचें।

6. सबसे पहले अपने पार्टनर की जरूरतें पूरी करें:

कभी-कभी यह सोचने का तनाव होता है कि आप अपने साथी को खुश नहीं करेंगे या यह आपकी खुद की खुशी पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जो सेक्स विभाग में समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने बारे में सोचने के बजाय अपने साथी का ख्याल रखने पर ध्यान केंद्रित करें।

आप ऐसा करना चाह सकते हैं जैसे की  फोरेप्ले को बढ़ाते है यह सुनिश्चित करने के लिए की वह पूर्ण रूप से उत्तेज्जित है की नहीं या बस इस बात पर अधिक ध्यान दें कि आपकी हरकतों के कारण उसकी क्या प्रतिक्रिया होती है। जब आप अपने साथी की जरूरतों को अपने से आगे रखते हैं, तो जादुई चीजें हो सकती हैं।

7. उचित आसन को चुने:

हम सभी की अपनी अनोखी शारीरिक विचित्रताएँ होती हैं जो हमें एक दूसरे के ऊपर एक यौन स्थिति के लिए अनुकूल बनाती हैं। यदि आप बेडरूम में बेहतर धीरज प्राप्त करना चाहते हैं, तो कम उत्तेजक स्थिति का चयन करने का प्रयास करें। बहुत से लोग पाते हैं कि वे लंबे समय तक रह सकते हैं जब वे सेक्स करते हैं यदि आपका साथी शीर्ष पर है। इन प्रकार के पदों में लिंग को कम उत्तेजना मिलेगी और आपको बेहतर सहनशक्ति प्राप्त करने में मदद मिलेगी। खड़े होते हुए सेक्स करना यह भी एक संभोग सुख होने से पहले समय को लम्बा खींचता है।

8. अपनी तकनीक पर ध्यान केंद्रित  करें:

अपनी यौन स्थितियों को बदलने के अलावा, आप नए धक्का देनेका तरीका (thrusting patterns) खोजने के बारे में सोचना चाह सकते हैं जो आपको बिस्तर पर लंबे समय तक रहने में मदद करते हैं। ज्यादातर लोगों को जितना संभव हो उतना कठिन और तेजी से जाना पसंद है। ऐसा करने से न केवल आप क्लाइमेक्स को तेज करते हैं, बल्कि खुद को भी थका देते हैं, जिससे उनके पार्टनर अधूरे रह जाते हैं। अपने जोर की गहराई को उथले से गहरा करने के साथ-साथ जोर की गति को समायोजित करके प्रयोग करने का प्रयास करें।  जब वे अधिक उथले थ्रस्ट का उपयोग करते हैं तो ज्यादातर लोग लंबे समय तक टिकते हैं।

9. अपनी नींद में सुधार, अपने सेक्स सहनशक्ति में सुधार:

क्या आप सप्ताहांत में देर से पार्टी करते हैं? यदि आप अधिक और बेहतर सेक्स करना चाहते हैं, तो ना करें।

अनुसंधान से पता चलता है कि एक अतिरिक्त या दो घंटे का नींद लेने से शायद एक उच्च कामेच्छा के लिए जिम्मेदार है और पहले की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा प्राप्त होता है। याद रखें कि अधिकांश लोगों को सेक्स के बाद नींद की उच्च गुणवत्ता होती है, इसलिए यह महान नींद और महान सेक्स का आत्म-आहार चक्र है। याद रखें कि अधिकांश लोगों को सेक्स के बाद नींद की उच्च गुणवत्ता होती है, इसलिए यह महान नींद और महान सेक्स का आत्म-आहार चक्र है। 7-8 घंटे की गुणवत्ता वाली नींद लें। यह महत्वपूर्ण है कि आप नींद से वंचित न हों और अपनी यौन अंतरंगता का आनंद उठा सकें। इसलिए, बेहतर सेक्स के बजाय बेहतर नींद पर ध्यान केंद्रित करना निश्चित रूप से लंबे समय तक सेक्स करने में मदद करता है।

10. फोरप्ले जरूरी है :

सीधे संभोग में कूदना न केवल आपके साथी के लिए दर्दनाक है, बल्कि यौन सहनशक्ति को कम कर सकता है। संभोग पूर्व क्रीड़ा, आवेशपूर्ण चुंबन और मौखिक सेक्स में लिप्त के साथ शुरू करो। धीरे-धीरे शुरू करने से आपको लंबे समय तक चलने में मदद मिलेगी। कुछ पुरुषों का मानना है कि प्रवेश सबसे महत्वपूर्ण है, यहां तक कि सेक्स का परिभाषित हिस्सा भी। हालाँकि, कई लोग जो स्तंभन दोष का अनुभव करते हैं, उन्हें यह जानने के लिए हार्दिक अनुभव हो सकता है कि उन्हें अपने भागीदारों को खुश करने के लिए एक इरेक्शन की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, स्तंभन दोष नई रणनीतियों की कोशिश करने के लिए एक प्रोत्साहन भी हो सकता है जो उनके साथी के लिए बेहतर काम करते हैं। फोरप्ले को अंतिम रूप देने से इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यौन अनुभव में सुधार हो सकता है। महिलाओं के लिए फोरप्ले विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत कम महिलाएं - लगभग 18 प्रतिशत - अकेले संभोग से एक संभोग का अनुभव करती हैं। इसी निष्कर्ष के अनुसार, 36.6 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि संभोग के दौरान संभोग के लिए क्लिटोरल उत्तेजना आवश्यक थी।

11. अधिक व्यायाम करें:

शारीरिक रूप से सक्रिय होने से हृदय की स्थिति के लिए जोखिम कारक कम हो सकते हैं और यौन कार्य और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह जैसी स्थितियां तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं और लिंग में बहने वाले रक्त की मात्रा को बदल सकती हैं। इससे इरेक्शन प्राप्त करना या बनाए रखना अधिक कठिन हो सकता है। इसके अलावा, कुछ पुरुषों को पता चलता है कि नियमित व्यायाम उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है, चिंता को कम करता है और उन्हें अपने शरीर के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करता है। पुरुष उत्तेजना और स्खलन में शामिल मांसपेशियों के व्यायाम से भी लाभ उठा सकते हैं। निम्नलिखित अभ्यास मदद कर सकता है:

  1. पेशाब करते समय, मूत्र का प्रवाह रोक दें। कई बार दोहराएं और शामिल मांसपेशियों की पहचान करना सीखें।
  2. जब पेशाब नहीं होता है, तो इन मांसपेशियों को 10 सेकंड के लिए अनुबंधित करने का प्रयास करें। उन्हें 10 सेकंड के लिए आराम दें, फिर उन्हें 10 सेकंड के लिए अनुबंधित करें।
  3. अनुबंध के इस चक्र को दोहराएं और प्रत्येक दिन 10 बार आराम करें।

 

जब आप लचीले होते हैं, तो यह स्वचालित रूप से यह सुनिश्चित करता है कि आप चादर के बीच बहुत अधिक कर सकते हैं, इस प्रक्रिया में गर्मी और आपके सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं।

व्यायाम करना, किसी भी तरह से आपकी समग्र सहनशक्ति को बेहतर बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। आप अपनी गति की सीमा में सुधार करने के लिए खड़े हैमस्ट्रिंग खिंचाव से शुरुआत कर सकते हैं। आप अपने आंतरिक जांघ, कूल्हों और कमर क्षेत्र के लिए बाध्य कोण मुद्रा को फिर से परिभाषित करने का प्रयास कर सकते हैं। अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, रीढ़ की हड्डी का मोड़ आपके क्वाड्स और पीठ को खींचने में मदद करेगा।

12. खुली बातचीत:

स्वतंत्र रूप से बोलने से यौन अनुभवों में काफी सुधार हो सकता है। यदि सेक्स से संबंधित मुद्दों ने तनाव या चिंता पैदा की है, तो साथी के साथ इसे लाना सबसे अच्छा है। एक समाधान पर एक साथ काम करना एक आदमी को कम पृथक महसूस करने और किसी भी चिंता या अपराध को संबोधित करने में मदद कर सकता है। एक साथी यौन रोग के बारे में आशंकाओं को कम करने में मदद कर सकता है। और उनके व्यावहारिक सुझाव हो सकते हैं।

अगर आपको  स्थायी रूप से  स्टैमिना बढ़ाना है तोह हमारी संस्था चेतन हर्बल से बनाई गयी आयुर्वेदिक दवा चेतन कैप्सूल और शिलाजितप्राश मगवा सकते है।

Shilajitprash also Avaialable On<<flipkart>>

 

 

Share This Post :



App Install