Herbal Health

22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair
Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)
Astonishing Health Benefits Of Ladies finger You Didn’t Know
Health Benefits of Kiwi Fruit



Home / health / Why You Should Start Your Day With a Glass of Warm Water

Why You Should Start Your Day With a Glass of Warm Water

Why You Should Start Your Day With a Glass of Warm Water

आपको अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से क्यों करनी चाहिए?

सरल शब्दों में कहें तो दुनिया दो तरह के लोगों से बनी है। जिन्हें अपना पानी गर्म पसंद है और जिन्हें बर्फ के टुकड़े के साथ पानी पीना पसंद है। त्वचा की देखभाल से लेकर अच्छे पाचन तक और यहां तक कि माइग्रेन से बचने के लिए पानी हमारी भलाई में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, ऐसा बहुत कुछ है जिसे केवल पानी के सेवन से ठीक किया जा सकता है। हालाँकि, विज्ञान के अनुसार, प्राचीन और आधुनिक दोनों, पानी का सेवन करते समय उसका तापमान भी महत्वपूर्ण होता है। आयुर्वेद से लेकर प्राचीन चीनी चिकित्सा तक, एक बात जिस पर सभी सहमत हैं, वह यह है कि पानी गर्म होने पर सबसे अधिक फायदेमंद होता है। . उस सर्वसम्मति के साथ, अन्य पहलू भी हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जैसे कब, कितना और क्यों।

सदियों से, पूर्वी चिकित्सा के चिकित्सकों ने चयापचय को शुरू करने के लिए दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी (लगभग 120 ° से 140 ° F) के साथ करने की सलाह दी है।
पेय पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, गर्म पानी शायद सबसे सरल विकल्प है (ठंडे या गुनगुने पानी से अलग)। लेकिन क्या यह सेहत के लिए फायदेमंद है?

आइए गर्म पानी पीने के लाभों को देखें (आपकी पसंद के आधार पर नींबू के साथ या बिना)

1. वजन घटना:-

विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह गर्म पानी का सेवन आपके पेट को पूरे दिन के लिए तैयार करता है और वजन घटाने में योगदान कर सकता है। विशेष रूप से, यह आंतों को साफ करता है, प्रज्वलन को रोकता है, और आंतों के संकुचन के माध्यम से अतिरिक्त पानी के वजन से छुटकारा दिलाता है। यह शरीर के मुख्य तापमान को भी बढ़ाता है, जिससे शरीर को अपना तापमान वापस सामान्य करने के लिए ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। यह ऊर्जा व्यय चयापचय को बढ़ावा देता है।

2. नाक बंद:-

यह निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक छोटे से अध्ययन में कि क्या चिकन सूप का सेवन नाक की भीड़ को साफ करता है, जांचकर्ताओं ने पाया कि गर्म पानी पीने से नाक के बलगम का वेग लगभग उतना ही बढ़ जाता है जितना कि चिकन सूप में होता है - और दोनों ठंडे पानी को हरा देते हैं। ध्यान दें, प्रभाव 30 मिनट के भीतर कम हो गया।

3. रक्त संचार बढ़ता है:-

जैसे गर्म स्नान करने से एक कप गर्म पानी पीने से धमनियों और नसों के माध्यम से रक्त संचार बढ़ता है। अधिक कुशल रक्त प्रवाह में बेहतर रक्तचाप से लेकर हृदय रोग के जोखिम को कम करने तक के लाभ हो सकते हैं।

4. दंतो का स्वास्थ्य:-

गर्म पानी पीना आपके दांतों के लिए बेहतर होता है। ठंडे पानी से भरने वाली सामग्री सिकुड़ सकती है और टूट सकती है, इस प्रकार दांतों का काम नष्ट हो सकता है। कुछ विशेषज्ञ गर्म पानी से भी ब्रश करने की सलाह देते हैं।

5. पाचन:-

गर्म पानी आंत में रक्त वाहिकाओं को फैलाता है, जो पाचन में मदद करता है। यह बूस्ट सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य होता है जब दिन की शुरुआत में गर्म पानी का सेवन किया जाता है। भोजन के बाद गर्म पानी पीने से वसा का उत्सर्जन होता है, जो पाचन में भी सहायता करता है। सोने से पहले एक कप गर्म पानी पीने से तृप्ति बढ़ सकती है और आधी रात को नाश्ता करने की इच्छा पर अंकुश लग सकता है।

6. मांसपेशियों को राहत:-

गर्म पानी पीने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, जिससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, जबकि ठंडा पानी पीने से उनमें संकुचन होता है। यह मांसपेशियों में छूट मासिक धर्म में ऐंठन से लेकर गठिया तक, दर्द की एक विस्तृत श्रृंखला में सहायता कर सकती है। यह आपको सोने में भी मदद कर सकता है।

7. मनोदशा:-

 शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्म पानी की खपत ने प्रतिभागियों के बीच बेहतर मूड में योगदान दिया।

8. विषाक्त पदार्थों:-

गर्म पानी पीने से न केवल आपका मुख्य तापमान बढ़ता है बल्कि आपके एंडोक्राइन सिस्टम को भी ट्रिगर करता है। इन प्रभावों के कारण पसीना आता है और त्वचा के माध्यम से विषाक्त पदार्थ निकलते हैं।

9. अचलसिया:-

जर्नल ऑफ न्यूरोगैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड मोटिलिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि ठंडे पानी के विपरीत गर्म पानी पीने से अचलसिया वाले लोगों में निगलने में सुधार हो सकता है (यानी, निगलने में कठिनाई क्योंकि निचला एसोफेजल स्फिंक्टर [एलईएस] आराम नहीं करता है )

लेखकों के अनुसार: "ठंडा पानी एलईएस आराम दबाव बढ़ा सकता है, एसोफेजेल बॉडी के संकुचन की अवधि को बढ़ा सकता है, और अचलसिया के लक्षणों को बढ़ा सकता है। गर्म पानी एलईएस आराम दबाव को कम कर सकता है, एलईएस छूट में सहायता कर सकता है, एसोफेजेल बॉडी की संकुचन अवधि को कम कर सकता है, और लक्षणों से छुटकारा पा सकता है। इस प्रकार अचलसिया के रोगियों को गर्म और गर्म भोजन खाने और ठंडे भोजन से बचने की सलाह दी जाती है।

10. ग्लोइंग स्किन के लिए बेहतरीन:-

गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह डिटॉक्सीफिकेशन, चमकती त्वचा और बंद रोमछिद्रों के लिए बहुत अच्छा है।

11. कब्ज:-

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, गर्म पानी आंतों को अनुबंधित करने में मदद करता है। जब आपकी आंतें सिकुड़ती हैं, तो आप अधिक आसानी से शौच करते हैं। इसलिए, नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपको नियमित रखने में मदद मिलती है।

गर्म (या गर्म) पानी पीने और स्वास्थ्य के बीच संबंध पर वैज्ञानिक शोध की कमी है। इनमें से अधिकांश सिफारिशें विशेषज्ञ की राय पर आधारित हैं। फिर भी, यह समझ में आता है कि गर्म पानी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

हालाँकि, इसका कोई मतलब नहीं है, वह है तीखा पानी (140 ° F और ऊपर) पीना जो आपकी जीभ, स्वाद कलिका और आंतरिक अंगों को जला सकता है। ऐसा करने से न केवल दर्द होता है, बल्कि यह आपके कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अनुसंधान का एक उभरता हुआ निकाय बहुत गर्म चाय के अंतर्ग्रहण और एसोफेजेल क्षति और एसोफेजेल कैंसर के बीच की कड़ी की जांच कर रहा है।

12. समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है:-

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, गर्म पानी का सेवन पसीने, मल त्याग और बंद छिद्रों के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। शरीर में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति से समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है, आयुर्वेद के अनुसार, सभी प्रकार के पानी शरीर द्वारा समान दर से अवशोषित नहीं होते हैं। नियमित पानी को अवशोषित होने में लगभग 6 घंटे लगते हैं, जबकि जो पानी उबाला गया है, उसमें केवल आधा समय लगता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आयुर्वेद इस बात पर जोर नहीं देता कि आप उबला हुआ पानी गर्म करें। इसमें कहा गया है कि पानी को दस मिनट तक उबालने से उसमें ऊर्जा भर जाती है और अग्नि उत्तेजित हो जाती है जिससे पाचन में मदद मिलती है। कहा जाता है कि उबालने के बाद पानी के गुण बदल जाते हैं। इस पानी को दिन भर घूंट-घूंट कर पीना फायदेमंद बताया गया है, इसे दोबारा गर्म करने की जरूरत नहीं है क्योंकि पानी की प्रकृति अब गर्म हो गई है। हालांकि रात भर रखा पानी इन गुणों को खो देता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए रोज सुबह ताजे पानी को उबालें।

13. मासिक धर्म में ऐंठन से राहत:-

मासिक धर्म की ऐंठन कुछ के लिए काफी दर्दनाक हो सकती है। पीरियड्स के दर्द से निपटने के लिए आपके पेट पर गर्म पानी की बोतल दबाना आपका पसंदीदा तरीका हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पीने से भी मदद मिल सकती है? अध्ययनों से पता चलता है कि गर्म पानी पीने से रक्त परिसंचरण बढ़ता है, जो दर्द निवारक तंत्र के रूप में काम करता है।

14. गले में खराश को दूर करने में मदद करता है:-

हालांकि गले में खराश होने पर ठंडे पानी से परहेज करना काफी हद तक एक भारतीय बूढ़ी पत्नी की कहानी हो सकती है (दुनिया के कई हिस्से इस अवधारणा को भी नहीं पहचानते हैं), यह निर्विवाद है कि गर्म पानी कफ को दूर करने में मदद करता है और गले में दर्द को शांत करता है। गर्म पानी कफ के संचय को रोकने में भी मदद करता है।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                            

Share This Post :




Top 10 Posts

Benefits of Eating Sprouts That You Must Know

अंकुरित अनाज खाने के फायदे जो आपको जरूर जानना चाहिए   हम…Read more

Amazing Health Benefits of Oranges

संतरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के…Read more

Incredible Health Benefits Of Apple

सेब के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ "एक सेब एक दिन डॉक्टर को…Read more

Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 

मीठी इमली के स्वास्थ्य लाभ जो कोई नहीं जानता मीठी इमली एक अनोखा…Read more

Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves

सुगंधित पत्ते धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ धनिया, भारतीय…Read more

Motivating Ways To Conquer Workout Challenges

कसरत की चुनौतियों पर विजय पाने के लिए प्रेरित करने के तरीके…Read more

Health Conditions That Can Harm Your Sex Life

स्वास्थ्य स्थितियां जो आपके यौन जीवन को नुकसान पहुंचा सकती हैं…Read more

Health Benefits of Coconuts

नारियल के स्वास्थ्य लाभ नारियल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ४,५००…Read more

Health Benefits Of Eating 2 Bananas Daily

रोजाना 2 केले खाने के स्वास्थ्य लाभ केले का पौधा 10 से 26 फीट…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

App Install