Herbal Health

Health Benefits Of Jackfruit
Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature
Amazing Health Benefits Of Papaya
How To Boost Your Immunity System?



Home / health / Ways to Boost Your Immune System

Ways to Boost Your Immune System


आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके

वरिष्ठ प्रियजनों के साथ हममें से वे अच्छी तरह से जानते हैं कि आहार की जरूरत, शारीरिक क्षमता और प्रतिरक्षा सभी उम्र के साथ बदलते हैं। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कमजोर हो जाती है, जिससे टीके कम प्रभावी होते हैं और संक्रमण की संभावना अधिक होती है। आहार - विशेष रूप से, सही पोषक तत्व प्राप्त करना - प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बनाए रखने की कुंजी में से एक है, लेकिन कई अन्य छोटे कदम हैं जो हम अपने और अपने परिवारों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए घर पर ले सकते हैं।

 

हर्बल चाय, आहार की खुराक और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के कोमल व्यायाम जैसे कि ताई ची प्राकृतिक चिकित्सा, या प्राकृतिक चिकित्सा की श्रेणी में आते हैं। एनआईएच के नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लीमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव का कहना है, "पारंपरिक चिकित्सक और आधुनिक दोनों का उपयोग करते हुए," चिकित्सक शरीर को बनाए रखने और बहाल करने और स्वास्थ्य को बहाल करने की क्षमता का समर्थन करने के रूप में अपनी भूमिका देखते हैं। स्वास्थ्य। देखभाल और ध्यान के साथ पेश किया गया, प्राकृतिक उपचार हमें अपने स्वयं के स्वास्थ्य का प्रभार लेने और बीमारी को रोकने और अच्छी तरह से बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

याद रखें कि एक योग्य चिकित्सक के साथ परामर्श हमेशा दैनिक दिनचर्या में किसी भी बड़े बदलाव को लागू करने से पहले लेने के लिए सबसे अच्छा मार्ग है, विशेष रूप से हर्बल दवाओं या अन्य आहार हस्तक्षेपों के साथ जिनमें पारंपरिक दवाओं के साथ अप्रत्याशित बातचीत हो सकती है।

कैसे स्वाभाविक रूप से अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, अच्छी तरह से काम करने के लिए, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को संतुलन और सद्भाव की आवश्यकता होती है। आहार, व्यायाम, पूरक और अन्य स्वस्थ रहने की रणनीतियों के माध्यम से उस संतुलन को बढ़ावा देने के कई तरीके यहां दिए गए हैं।

1. अपने A-B-C-D-Es को याद रखें:-

सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी - यानी, विटामिन - को कम प्रतिरक्षा से जोड़ा गया है। पोषक तत्वों के प्राकृतिक स्रोतों से भरपूर स्वस्थ आहार खाने के साथ-साथ मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लेने से संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा मिलता है। विशेष रूप से, विटामिन ए, बी 2, बी 6, सी, डी और ई का प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के संबंध में अध्ययन किया गया है, और बीमारी से बचने में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2. सूरज के धूप लें:-

प्राकृतिक प्रकाश में कुछ समय बिताना एक महत्वपूर्ण तरीका है जिससे हमारे शरीर में विटामिन डी का निर्माण होता है। विटामिन डी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को एंटीबॉडी बनाने में मदद करने में एक भूमिका निभाता है; दूसरी ओर, विटामिन डी का निम्न स्तर श्वसन संक्रमण के एक उच्च जोखिम के साथ संबंधित है।

3. अपना मुंह खोलें और कहें "ओम":-

 जबकि वैज्ञानिकों द्वारा तनाव के भौतिक प्रभावों का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि पुरानी तनाव शारीरिक और भावनात्मक कल्याण पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिसमें कम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया भी शामिल है। तनाव को कम करने वाले अभ्यास जैसे ध्यान, मालिश और यहां तक ​​कि संगीत हमें आराम करने और हमारे प्रतिरक्षा समारोह को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

4. हल्दी ट्राई करें:-

चमकीले नारंगी-पीले रंग का मसाला जो करी को एक अलग स्वाद देता है और सरसों के रंग में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं, और इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि यह बीमारी को रोकने में मदद करता है। विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए, हल्दी के अर्क कैंसर को रोकने में, अल्जाइमर को धीमा करने और गठिया के दर्द को कम करने में एक भूमिका निभाते हैं।

5. आराम से स्नान करें:-

 Epsom नमक या आराम अरोमाथेरेपी scents के साथ एक अच्छा गर्म स्नान, हमारे तनाव को कम करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है - और आपको नींद की नींद बना देता है। नींद हमारे शरीर की मरम्मत करने वाले प्रमुख तरीकों में से एक है, और नींद में कमी, मदर न्यूज की रिपोर्ट बताती है, "तनाव प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है, प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाता है और भड़काऊ रसायनों को बढ़ाता है।"

6. अधिक सब्जियां खाएं:-

सब्जियां, साथ ही फल, नट्स, और बीज, पोषक तत्वों से भरे होते हैं जिन्हें हमें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को शीर्ष स्वास्थ्य में रखने की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से, गोभी, काले, और ब्रोकोली जैसी क्रूसिबल सब्जियां यकृत समारोह का समर्थन करने में मदद करती हैं, जो हमारे शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

7. अपने खनिजों को सूक्ष्मजीवित करें:-


 

विटामिन की एक श्रृंखला के अलावा, पर्याप्त प्राप्त करना महत्वपूर्ण है - लेकिन बहुत अधिक नहीं - प्रमुख खनिजों के लिए जो दैनिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार सेलेनियम, कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है, और जस्ता हमारे प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उचित कार्य के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। हालांकि, विशेषज्ञ सावधानी बरतते हैं कि बहुत अधिक आयरन  वास्तव में प्रतिरक्षा समारोह को बिगाड़ सकता है, इसलिए अनुशंसित दैनिक भत्ते से चिपकना महत्वपूर्ण है।

8.: मशरूम का सेवन करें: -

 मशरूम के प्रकारों को बनाए रखें, विशेष रूप से जापानी मशरूम जैसे शिटेक, मैटेक और सीप मशरूम, हाल ही में प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी भरी हुई हैं।

9. हर्बल उपचार का प्रयास करें:-

 वैज्ञानिक अभी भी कई हर्बल सप्लीमेंट्स की प्रभावशीलता का अध्ययन पारंपरिक रूप से हेल्थ बूस्टर के रूप में करते हैं, जैसे कि इचिनेशिया और जिनसेंग, लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली पर एक औसत दर्जे का प्रभाव है या नहीं, एक सुखदायक चाय विश्राम, नींद और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। बेशक, आपको हर्बल उपचार को अपने शस्त्रागार का एक नियमित हिस्सा बनाने से पहले हमेशा डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

10. खाना में मसाला जरूर डालें :-

तीखा लेकिन स्वादिष्ट लहसुन और अदरक दोनों ही परिवार के भोजन में स्वादिष्ट, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले जोड़ हैं। विशेष रूप से कच्चे लहसुन में रोगाणुरोधी और कैंसर से लड़ने वाले एजेंट होते हैं, और अदरक का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में मतली, सर्दी और फ्लू के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

11. व्यायाम करें:-

नियमित व्यायाम कई मायनों में हमारे समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है, और एक स्वस्थ शरीर का अर्थ है एक सुचारू रूप से कार्य करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली। ताई ची और योग जैसे व्यायाम के कुछ रूप, तनाव को कम करने और ताकत, संतुलन और लचीलेपन में सुधार करने के लिए भी विशेष रूप से अनुकूल हैं जो हम अक्सर उम्र के रूप में खो देते हैं।

12. प्रोबायोटिक्स लेने पर विचार करें:-

प्रोबायोटिक्स, या "अच्छे" बैक्टीरिया, न केवल एक स्वस्थ पाचन प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, बल्कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी हैं, हालांकि वैज्ञानिक अभी भी यह अध्ययन कर रहे हैं कि यह कैसे और क्यों होता है। एथलीटों पर एक अध्ययन में पाया गया कि प्रोबायोटिक की खुराक ने जुकाम को रोकने और मुकाबला करने में मदद की, लेकिन आप दही और किमची जैसे प्राकृतिक रूप से किण्वित खाद्य स्रोतों से प्रोबायोटिक्स भी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने परिवार की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए एक घर का काम नहीं करना चाहिए - वास्तव में, यह स्वादिष्ट, आराम, और मज़ेदार हो सकता है। बस अपने रेजिमेन में कोई बड़ा बदलाव शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें और उन मेडिकल टेस्ट और फ़्लू शॉट्स को न भूलें, ख़ासकर वरिष्ठ प्रियजनों के लिए।

 

*  प्राकृतिक रूप से  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

 *   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं प्राकृतिक रूप से  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाये  Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

                                                                                           

Share This Post :



App Install