Herbal Health

10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients
Medical Benefits Of Jamun
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know
6 Ways to Take Care of Your Body



Home / health / सक्रिय और अपने जीवन में बहुत अच्छा महसूस करें? Ways To Be Active And Feel Great in your Life

सक्रिय और अपने जीवन में बहुत अच्छा महसूस करें? Ways To Be Active And Feel Great in your Life


 

सक्रिय रहें और अपने जीवन में बहुत अच्छा महसूस करें

सक्रिय रहना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, वजन बनाए रखते हैं, मस्तिष्क और स्मृति की गिरावट को रोकने में मदद करते हैं, और अपने जीवन काल को बढ़ाते हैं। तो क्या आप अभी तक सक्रिय नहीं हैं या केवल वर्षों के माध्यम से सक्रिय रहना चाहते हैं, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो समय और अनुसंधान दोनों को प्रभावी बनाती हैं!

1. अपने कदम बढ़ाएं

पेडोमीटर, फिटबिट जैसे फिटनेस ट्रैकर और यहां तक कि स्मार्ट फोन आपको यह मॉनिटर करने में मदद कर सकते हैं कि आप पूरे दिन में कितने कदम उठा रहे हैं। लेकिन जब पुराने दिशानिर्देश कहते हैं कि एक दिन में 10,000 कदम मानक थे, तो नवीनतम शोध ने इसे 15,000 कदम / दिन पर ले लिया है। आप अपने पर नज़र रखें और यह देखने के लिए नियमित रूप से जांचें कि आप निशान को पूरा करने के कितने करीब हैं। यदि आप थोड़े कम हैं, तो आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाना जानते हैं।

2. रोज़ कसरत करें

कम से कम एक घंटे के लिए दैनिक व्यायाम करें। आपको दौड़ने, जॉगिंग करने आदि से खुद को नहीं मारना है, बल्कि आपको अपने रोजमर्रा के जीवन में किसी प्रकार की मध्यम शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। यदि आप कुछ पाउंड तेजी से बहाने के लिए देख रहे हैं, तो एक उच्च-स्तरीय तीव्रता वाली कसरत करें। उदाहरण के लिए, एक घंटे के लिए तेज गति से टहलने जाएं। या, आप उस घंटे के दौरान स्प्रिंट करने के लिए कुछ अंतराल तय कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कसरत के दौरान गंभीर दर्द में नहीं हैं। बस एक चेतावनी, आपकी मांसपेशियों को एक उच्च तीव्रता कसरत के बाद दर्द होगा। यह परेशान कर सकता है, लेकिन इसका मतलब है कि आपका शरीर बेहतर के लिए बदल रहा है। प्रत्येक कसरत के बाद प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा के साथ हाइड्रेटेड रहना, खिंचाव करना और भोजन करना सुनिश्चित करें। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को रखने में मदद करेगा, वसा , पुनर्निर्माण नहीं।

3. व्यायाम पार्टनर बनाएं

कभी-कभी सक्रिय रहना मुश्किल होता है, जब आपको अकेले जाना पड़ता है। इसके अलावा, यदि हमारे साथी सक्रिय नहीं हैं, तो हम प्रतिक्रिया में अपनी गतिविधि को धीमा कर देते हैं। एक ऐसा साथी खोजना जो आपके साथ व्यायाम करने के लिए इच्छुक हो, जो पुरुषों और महिलाओं को शारीरिक गतिविधि बढ़ाने की संभावना 66% से अधिक बनाता है।

4. गुणवत्ता पर ध्यान दें, मात्रा पर नहीं

अधिक करना हमेशा बेहतर नहीं होता है - मात्रा से अधिक गुणवत्ता एक वास्तविक चीज है। अनुसंधान से पता चलता है कि एक विविध व्यायाम के बाद, जिसमें प्रतिरोध प्रशिक्षण, अंतराल स्प्रिंट व्यायाम शामिल हैं(बारी-बारी से जॉगिंग या स्प्रिंट के अधिक तीव्र स्पर के साथ चलना) योग या पिलेट्स की तरह स्ट्रेचिंग, और धीरज व्यायाम वजन और वसा को कम करने और फिट बॉडी मास हासिल करने का सबसे प्रभावी तरीका है।

5.सही भोजन और प्रत्येक भोजन का भाग

स्वस्थ भोजन पर कैंडी के लिए जाने के लिए आपका पेट कितना भी बुरा क्यों न हो, मिठाई से दूर रहने की कोशिश करें। कैंडी से चीनी आपको आकार में लाने में मदद नहीं करेगी। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक कैंडी बार है, तो एक अंततः दूसरे को ले जाएगा। आकार में मिलने पर फल और सब्जियां खाना सबसे अच्छी बात है। उदाहरण के लिए, सेब 3 से 4 घंटे तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। हरी सब्जियां जैसे हरी बीन्स और ब्रोकली पाचन तंत्र को साफ और चालू रखती हैं।

इसके अलावा टर्की और चिकन जैसे दुबले मीट सेवन करे। समुद्री भोजन, जैसे, झींगा, और तिलापिया भी महान विकल्प हैं। ये खाद्य पदार्थ मांसपेशियों को फिट और वर्कआउट के लिए तैयार रखने में मदद करने के लिए प्रोटीन और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, आप जो खाते हैं उसका हिस्सा होना सुनिश्चित करें। एक अच्छा मेटाबोलिज्म होने से भोजन का विभाजन होता है। पूरे दिन में तीन बड़े भोजन करने के बजाय दिन में छह बार खाने और छोटे हिस्से सेट करने की योजना बनाएं। इससे आपको सांस लेने में आसानी होगी जब हवा के लिए हफिंग और पफिंग के बजाय बाहर काम करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पाचन तंत्र में कम भोजन होगा, जिसका अर्थ है कि आपके व्यायाम की ओर अधिक ऊर्जा का उपयोग होता है।

6. मजबूत और संतुलित रहें

चोट, चाहे तीव्र या अति प्रयोग से, जब हम बाहर काम करते हैं, तो यह एक सामान्य चिंता है, लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम वास्तव में चोटों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। स्नायु-निर्माण शक्ति प्रशिक्षण 68% तक चोट को कम कर सकता है, संयुक्त स्थिरता में सुधार के लिए संतुलन अभ्यास 52% तक जोखिम को कम कर सकता है, और बहु-विधि व्यायाम आहार 37% चोट के जोखिम के साथ जुड़े हुए हैं। और मजबूत और अधिक संतुलित होने से गिरने और गिरने से संबंधित चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

7. प्रति दिन कैलोरी और भोजन सेवन का ध्यान रखें

एक दिन में आप कितनी कैलोरी खाते हैं, इस पर नज़र रखना आपके शारीरिक व्यायाम की योजना बनाने में मददगार होगा। कभी आपने सोचा है कि बॉडी बिल्डर्स के बॉडी मास इतने बड़े क्यों होते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने भोजन की योजना बनाते हैं और औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक (स्वस्थ) कैलोरी लेते हैं।दूसरी ओर, वजन कम करना और एक स्किनियर फिजिक के लिए प्रयास करना आपके द्वारा निगले जाने वाले कैलोरी की तुलना में अधिक शारीरिक व्यायाम शामिल होता है।

8. गेम्स खेलें

शारीरिक गतिविधि की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करना अक्सर एक घर का काम की तरह महसूस कर सकता है। लेकिन प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, आप अपनी फिटनेस पाने के लिए सचमुच गेम खेल सकते हैं। वीडियो गेम सिस्टम और ऐप दोनों ही डांस और स्पोर्ट्स मूव्स (टेनिस, पिंग पॉन्ग, बॉलिंग, और तीरंदाजी, बस कुछ नाम रखने के लिए) को एकीकृत कर सकते हैं ताकि आप घर पर सक्रिय रह सकें।

9.साइकिलिंग करें

साइकिल चलाना एरोबिक गतिविधि का एक भयानक रूप है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करता है, वजन घटाने के लिए कैलोरी जलाता है, समन्वय में सुधार करता है, मानसिक स्वास्थ्य को लाभ देता है, दीर्घायु बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। सड़क पर साइकिल, आराम साइकिल, या समुद्र तट द्वारा क्रूज़र की तरह साइकिल की सवारी करना, या फिर स्पिन क्लास में घर के अंदर साइकिल चलाना, दोनों ही स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की ओर इशारा करते हैं, इसलिए सक्रिय रहने के लिए इन अलग-अलग तरीकों से अपने पसंदीदा विकल्प को चुनें।

10.सुबह व्यायाम करें

यदि आप अपने वर्कआउट को दिन के अंत तक छोड़ देते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि जीवन आपके रास्ते में आ जाएगा और आपकी व्यायाम योजनाओं को पटरी से उतार देगा। सुबह अपनी शारीरिक गतिविधि को समाप्त करके, आप न केवल अपनी बॉक्स-टू-लिस्ट पर आपको उस बॉक्स से टिक करना सुनिश्चित करेंगे, बल्कि ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ावा देंगे, ताकि आप दिन के बाकी हिस्सों को जलाए बिना सक्रिय रह सकें।

11.पालतू पशु घरमे रखें

पालतू जानवर परिवार के लिए सिर्फ प्यारा जोड़ नहीं हैं - वे वास्तव में हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। न केवल वे मूड में सुधार करते हैं, एलर्जी के लिए प्रतिरक्षा बनाने में मदद करते हैं, रक्तचाप कम करते हैं, और संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करते हैं, वे हमें चलते रहने के लिए स्वस्थ गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं। बस कुत्ते या बिल्ली का चलना (या, बल्कि, उनके द्वारा चलना) हमें दैनिक शारीरिक गतिविधि के लिए न्यूनतम सिफारिश को पूरा करने और समय के साथ तेजी से और लंबे समय तक चलने में हमारी मदद कर सकता है।

12. डुबकी लगाएं

तैरना सक्रिय रहने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह आपको पूर्ण शरीर की कसरत देता है लेकिन कम प्रभाव डालता है। पानी प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है जो मांसपेशियों को मजबूत करता है, और लैप्स करने से हृदय गति बढ़ती है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। कई जिम और फिटनेस सेंटर पानी एरोबिक्स कक्षाएं प्रदान करते हैं जो सभी फिटनेस स्तरों के लिए सही हैं।

13. योग करें

योग उन लोगों को भयभीत कर सकता है जिन्होंने इसकी कोशिश नहीं की, लेकिन यह तनाव को कम करने, लचीलेपन में सुधार और ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने का एक सही समाधान है। पारंपरिक (आयंगर, अष्टांग) और समकालीन शैली (बिक्रम, फॉरेस्ट, हत्था) सभी स्तरों पर हैं, और आपको शुरू करने के लिए बहुत कम उपकरण चाहिए। और क्योंकि यह सभी उम्र के लिए एक गतिविधि है, यह वर्षों तक सक्रिय रहने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

14. हाईकिंग करें

कौन कहता है कि व्यायाम को हमेशा एक दिनचर्या होना चाहिए? जो लोग बाहर होने का आनंद लेते हैं, उनके लिए हाइकिंग सक्रिय रहने का सबसे अच्छा तरीका है। यहां तक कि सिर्फ एक मामूली बढ़ोतरी एक घंटे में 300-400 कैलोरी तक जला सकती है। साथ ही, प्रकृति के सुंदर दृश्यों का आनंद लेने में सक्षम होने के कारण यह एक कसरत की तरह कम और एक दिन की तरह अधिक महसूस होगा।

15. कार्यभार में वृद्धि

योग और पिलेट्स जैसे स्ट्रेचिंग व्यायाम मांसपेशियों को गतिविधि के लिए तैयार करने, चोट और खिंचाव को रोकने और गति और लचीलेपन की सीमा को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये अभ्यास उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके पास व्यायाम के अधिक जोरदार रूपों के साथ एक कठिन समय है, और वे वीडियो मीडिया के उपयोग के माध्यम से घर पर सक्रिय रहने का एक तरीका हो सकते हैं, जो दिखाता है कि ये अभ्यास कैसे करें।

16.नृत्य

एक मजेदार सामाजिक जीवन रहते हुए सक्रिय रहना चाहते हैं? नृत्य चालन और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और चोटों को गिरने से रोकने में मदद करता है। अपने खांचे को प्राप्त करना भी एक कार्डियोवस्कुलर कसरत में निचोड़ने का एक सुखद तरीका है। और आपको अधिकांश वर्गों के लिए एक साथी भी नहीं लाना है, इसलिए यह नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो गतिविधि भागीदार बन सकते हैं।

17.बिना खर्च के खरीदारी करें

जाओ विंडो शॉपिंग(window shopping)  करो। मॉल में जाना उस तरह से व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है जो जरूरी काम जैसा महसूस नहीं करता है। आप उस 15,000 कदम / दिन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चल सकते हैं और सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, एक सुरक्षित वातावरण में, जो तापमान नियंत्रित है और बस मज़ेदार है। कई मॉल केवल "मॉल वॉकर," के लिए जल्दी खुलते हैं और यदि आपको ऐसा लगता है तो आप अपनी जेब को थोड़ा हल्का बनाकर खुद को पुरस्कृत कर सकते हैं।

18.गार्डन में समय बिताएं

सीडीसी(CDC) द्वारा सुझाई गई साप्ताहिक गतिविधि के 2.5 घंटे प्राप्त करने के लिए बागवानी एक अच्छा तरीका हो सकता है। रोपण, खुदाई, निराई, छंटाई, और पानी लगाना उन लोगों की तुलना में कैलोरी जला सकता है जो तेज चाल से जलते हैं - प्रति आधे घंटे में 135-200 कैलोरी। उन गतिविधियों से गतिशीलता और लचीलेपन में भी सुधार हो सकता है। और निश्चित रूप से, जब आप कुछ ऐसा करते हैं जिससे आप प्यार करते हैं, तो बिना काम या वर्कआउट के महसूस किए बिना उड़ान भरना आसान होता है।

19. छुट्टी पर जाएं

आपको हमेशा घर पर सक्रिय नहीं रहना होगा। यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, तो एक नई और दिलचस्प जगह की खोज करते हुए अपना व्यायाम करें। दर्शनीय स्थलों के आसपास बाइक, संग्रहालयों के माध्यम से चलना, पूल या समुद्र में डुबकी लेना - मज़ेदार होने से आपको सामान्य रूप से अधिक शारीरिक गतिविधि प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आप सुखद यादों के साथ वापस आएंगे और इसे फिर से करना चाहते हैं।

20.नींद जरूर लें

भले ही हम में से अधिकांश के पास दिन या रात के दौरान आठ घंटे की नौकरी हो, लेकिन शरीर की बैटरी को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। छह से आठ घंटे की नींद पूरे दिन शरीर को चालू रखेगी, लेकिन अगर आप काम से घर आने के बाद किसी भी बिंदु पर थकान महसूस करते हैं, तो हर तरह से व्यायाम करने से पहले एक छोटी सी झपकी ले लें। आपको लगभग आधे घंटे तक झपकी लेनी चाहिए।यह आपको रातमे जगे रहने से राहत मिलेगी।

21.प्रेरित रहें

आकार में होने की एक महत्वपूर्ण कुंजी लक्ष्य निर्धारित करना और सकारात्मक मानसिकता रखना है। यदि आप सकारात्मक रहते हैं, तो आप उस फिट बॉडी को पाने के लिए खुद को धक्का दे पाएंगे जो आप हमेशा से चाहते थे।

 

 

 

 

 

 

Share This Post :



App Install