Herbal Health

7 Ways to Last Longer In Bed 
Habits of Couples Who Have Great Sex
Things You Should & Should Not Do After Sex
खाद्य पदार्थ जो आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाते हैं 12 Foods Which You Have To Take to Boost Your Sex…



Home / sexual-health / सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know

सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know


सेक्स को तीन अक्षरों का कामुक शब्द माना जाता है, जिसे अक्सर खुशी का कार्य माना जाता है और खुशी को कभी भी एक गतिविधि के रूप में नहीं देखा जाता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।कुछ इसे अस्वास्थ्यकर अभ्यास भी मानते हैं लेकिन वे अपनी यौन इच्छाओं के कारण ऐसा करते हैं जिसे वे स्वास्थ्य के लिए भी नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इसलिए मैं आप सभी के लिए और विशेष रूप से उस श्रेणी के लोगों के लिए एक अच्छी खबर ला रहा हूं जो आसानी से सेक्स करने के बारे में सोचते हैं।इसलिए, मैं आप सभी के लिए एक अच्छी खबर ला रहा हूं और विशेष रूप से उस वर्ग के लोगों के लिए जो सोचता
है कि सेक्स करना अस्वस्थ है। ऐसे अध्ययन और सेक्सोलॉजिस्ट हैं जिन्होंने साबित किया है कि प्यार करने की यह गतिविधि आपको स्वस्थ भी बना सकती है और आपके दैनिक कसरत से भी अधिक फायदेमंद हो सकती है।आपके हृदय स्वास्थ्य से शुरू होकर, संपूर्ण प्रतिरक्षा तक, सब कुछ सेक्स से प्रभावित होता है।न केवल आप सेक्स करने का आनंद लेते हैं, बल्कि आपके शरीर को भी उतना ही आनंद मिलता है जितना आप करते हैं। और मुझे यह स्पष्ट कर देना चाहिए कि ये लाभ केवल एक जाति (पुरुष या महिला) के लिए नहीं हैं, बल्कि ये दोनों पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी हैं क्योंकि पुरुषों और महिलाओं का
दृष्टिकोण भिन्न हो सकता है लेकिन हमारे आंतरिक शरीर के अंग, कार्यक्षमता और जिस तरह से हमारे शरीर सेक्स के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं, दोनों का एक ही जैसा होता है। अब आपके पास अपने साथी से सेक्स के लिए पूछने के कारण होंगे। हाँ, स्वास्थ्य लाभ है कि आप इससे बाहर निकल सकते हैं। सेक्स के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित हैं जिन्हें विज्ञान ने सिद्ध किया है और उनका परीक्षण किया गया है:

1. वजन कम करने में मदद करता है:

आप इससे अवगत हो सकते हैं, या पहले भी इस तरह के किसी भी बयान का सामना किया हो सकता है, लेकिन अब यह विज्ञान द्वारा भी परीक्षण और सिद्ध है।वैज्ञानिक रूप से इसे एक व्यायाम या कसरत के रूप में गिना जा सकता है (ठीक कसरत का सबसे अच्छा रूप) एक सत्र में तीव्रता, दीर्घायु और गतिविधि के आधार पर आसानी से 80- 250 कैलोरी कम हो सकती है। त्वरित और सिर्फ आनंद सत्र के लिए सिर्फ 80 कैलोरी जला सकते हैं, लेकिन जरा सोचिए अगर आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो एक दिन में 80 कैलोरी जलाने से आप बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के एक पाउंड या दो प्रति माह खो सकते हैं। अध्ययनों में
यहां तक कहा गया है कि सेक्स को ट्रेडमिल पर माना जा सकता है क्योंकि सेक्स से मिलने वाले लाभ ट्रेडमिल से बेहतर होते हैं।सेक्स करते समय, आपके बट, आपकी पीठ के मांसपेशियां, एब्स और जांघों को ट्रेडमिल की तुलना में एक अच्छी कसरत मिलती है। तो, ऐसा लगता है कि आप सप्ताह में कुछ दिन अपनी
मॉर्निंग वॉक छोड़ सकते हैं और अपने बिस्तरों में पसीना बहा सकते हैं।

2. हृदय स्वास्थ्य बनाए रखता है: 

यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है कि सेक्स अच्छी तरह से आपकी हृदय संबंधी समस्याओं का भी ध्यान रखता है।जहां अधिकांश लोगों के मन में यह डर होता है कि सेक्स के दौरान किए गए परिश्रम से स्ट्रोक हो सकता है, फिर आपको एक बात बहुत स्पष्ट कर दूं कि आप इस बात से अवगत नहीं हैं कि स्वस्थ, तनाव मुक्त और आनंददायक सेक्स करने से आप पर हमेशा के लिए स्ट्रोक की समस्या दुर रह सकती है।अध्ययनों ने साबित किया है कि आपके पास जितना अधिक संभोग सुख होगा, उतना ही स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है।अब तक आप सभी जानते हैं कि सेक्स कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है, इसमें शरीर की गतिविधि और पसीना शामिल होता है, यह सब कुछ ट्रेडमिल पर चलने के समान है बस अंतर ये है की सेक्स बिस्तर पर किया जाता है।और सेक्स करना 2-5 मील दौड़ने के बराबर हो सकता है, जिसका अर्थ है दिल का बेहतर पम्पिंग और धमनियों का साफ़ होना, कम तनाव और बेहतर दिल की सेहत।

3.प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है: 

सेक्स करने से आपका शरीर विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है लेकिन यह कुछ ऐसा करता है जो हमारे शरीर में उपलब्ध पोषक तत्वों के उपयोग की प्रक्रिया को थोड़ा बेहतर बनाता है।एंटीबॉडी या श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या जो रोगाणु, वायरस या घुसपैठिए के किसी अन्य रूप से विदेशी निकायों से लड़ने में मदद करती है जिससे रोग का निर्माण हो सकता है या शरीर में कोई विकार बढ़ सकता है विशेष रूप से इम्युनोग्लोबुलिन ए (सबसे प्रभावी एंटीबॉडी में से एक) जब सेक्स की मात्रा बढ़ जाती है। अधिक एंटीबॉडी का मतलब है कि संक्रमण कम होने या बीमार पड़ने की संभावना कम है। अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप सप्ताह में दो बार से अधिक सेक्स करते हैं, तो आपको सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा कम होगा। तो, एक स्वस्थ
सेक्स जीवन आपको एक स्वस्थ शारीरिक जीवन भी दे सकता है।


4.दमकती त्वचा: 

जी हां, सेक्स का आनंद लेने का एक और बड़ा कारण, आप सिर्फ सेक्स करने से एक चमकती हुई, रोगमुक्त, पोषित और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। आपने इसे अपने दम पर देखा होगा (यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं) जो हर बार सेक्स करने के बाद, आपको अगले दिन त्वचा पर एक बेहतर चमक मिलती है। वास्तव में क्या होता है सेक्स टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन की रिहाई को बढ़ावा देता है, जो त्वचा को पोषित रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं और नई कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं जो मृत कोशिकाओं की जगह लेती हैं जिससे शरीर जवान दिखता है और कोमल त्वचा और चमकदार बालों को भी बढ़ावा देता है।
अध्ययन किए गए जहां यह पाया गया कि जिन महिलाओं ने प्रति सप्ताह तीन बार सेक्स किया है, वे अपनी वास्तविक आयु से सात से बारह साल छोटी पाई गईं। इस प्रकार, यौन संबंध रखें, युवा रहें। इतना ही नहीं, वे सभी प्रकार की त्वचा की बीमारियों जैसे मुंहासे, निशान और त्वचा की अन्य समस्याओं से भी मुक्त रहते हैं।


5. अनिद्रा से लड़ता है:

फिर भी एक और लाभ जो इन दिनों बहुत आवश्यक है, क्योंकि पृथ्वी की 50% से अधिक आबादी अनिद्रा से पीड़ित है। अनिद्रा, नींद आने में असमर्थता तब होती है जब हमारा मस्तिष्क बहुत कम मात्रा में नींद लेना या पैदा करना बंद कर देता है और मेलाटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ावा देता है जो अधिक चिंता और तनाव के कारण हो सकता है।लेकिन, नींद की गोलियों की तुलना में यहां सेक्स अधिक फायदेमंद हो सकता है। यह पाया गया है कि सेक्स केदौरान एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलते हैं जो शरीर को शांत करने, तनाव को दूर करने और दिमाग को शांत करने के लिए जाने जाते हैं ताकि चिंता और तनाव के कोई संकेत न हों। ऐसे परिदृश्य में मस्तिष्क सामान्य कार्य करना शुरू कर देता है और आवश्यक मात्रा में बहुत अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन करता है और नींद को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं, प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन भी निकलता है जब आप सेक्स के दौरान संभोग करते हैं। और यह हार्मोन आमतौर पर मानव नींद में पाया जाता है, इस प्रकार यह एक गहरी नींद को बढ़ावा देता है।


6.मूत्राशय पर नियंत्रण :

यह अजीब लग सकता है कि सेक्स आपके मूत्राशय के नियंत्रण में सुधार कर सकता है, लेकिन यह साबित हो गया है। कई अध्ययन किए गए थे और सभी मामलों में परिणाम समान थे कि जिन लोगों ने अक्सर सेक्स किया है, जैसे कि सप्ताह में तीन बार या अधिक बार, उनके मूत्राशय पर बेहतर नियंत्रण था। यदि आप कभी इस समस्या के लिए डॉक्टर के पास गए हैं, तो आपको केगेल व्यायाम (Kegel exercise) से अवगत होना चाहिए जो डॉक्टरों द्वारा असंयम के लिए अनुशंसित है। यह केवल श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों के संकुचन और विस्तार के अलावा कुछ भी नहीं है। सेक्स के दौरान एक ही व्यायाम किया जाता है; जब भी आप संभोग करते हैं, या संभोग के बाद, बार-बार संकुचन और विस्तार होने के कारण उन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

7. दर्द कम करता है:

 

चाहे वह सिरदर्द, पीठ दर्द, गठिया दर्द या शरीर में दर्द या अन्य कोई भी हो, और जो भी दर्द की तीव्रता हो सकती है, सेक्स आपको उन सभी पर राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। इसलिए, अगली बार जब आप एक दर्द निवारक के लिए खोज करेंगे, तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप अपने साथी की तलाश करें। कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि सेक्स आपको दर्द के समय में मदद कर सकता है। हर अध्ययन में सेक्स से अलग-अलग तरीकों के मदद मिलती है, लेकिन परिणाम उन सभी में से एक है।कुछ ने पाया है कि जब भी आपको ऑर्गेज्म होता है, तो आपका शरीर एक हार्मोन छोड़ता है, जो उस दहलीज को ऊपर खींचता है, जहाँ आपको दर्द होने लगता है, इसलिए इससे राहत मिलती है। जबकि कई सुझाव देते हैं कि सेक्स के दौरान जारी किए गए एंडोर्फिन हार्मोन
मॉर्फिन की तरह हैं - हार्मोन का एक वर्ग जो दर्द से राहत देने के लिए जाना जाता है। और अन्य अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि आपको अपने साथी के आसपास नहीं होने पर भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, हस्तमैथुन करने से आपको संभोग सुख हो सकता है और सेक्स के मामले में दर्द निवारक प्रक्रिया का पालन होगा। महिलाओं के लिए भी एक खास खुशखबरी है कि सेक्स से आपको राहत मिल सकती है, क्योंकि यह आपकी योनि की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।


8.यह आपको करीब लाता है:

प्रतिबद्ध रिश्तों में लोगों के लिए, अपने साथी के साथ सेक्स करने से आपको एक साथ करीब लाने में मदद मिलेगी, फिर से ऑक्सीटोसिन में वृद्धि के लिए धन्यवाद। यहां तक कि अगर आप एक रिश्ते में नहीं हैं, तो ऑक्सीटोसिन में वृद्धि यह बता सकती है कि हम उन लोगों से जुड़ते हैं जिनके साथ हम सोते हैं।



9.यह आपको शाब्दिक ऊर्जा को बढ़ावा देगा:


कुछ स्रोतों के अनुसार, पुरुष अपने वीर्य में टेस्टोस्टेरोन के माध्यम से अपनी महिला भागीदारों को ऊर्जा हस्तांतरित कर सकते हैं। इसका अर्थ असुरक्षित यौन संबंध है - एक ऐसे साथी के साथ जिस पर आप भरोसा करते हैं और जिसका मेडिकल इतिहास आप जानते हैं, बेशक - ऊर्जा का शाब्दिक शॉट है, देवियों!


10.सेक्स आपके मासिक धर्म को नियमित कर सकता है:


कोलंबिया और स्टैनफोर्ड दोनों में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट ने पाया कि जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करती हैं, उन लोगों की तुलना में मासिक धर्म चक्र अधिक नियमित होता है, जो कम बार सेक्स करते हैं।


11.यह आपकी इंद्रियों को ऊँचा करता है:


अध्ययनों से पता चला है कि सेक्स स्वाद और गंध की तरह इंद्रियों की तीक्ष्णता को बढ़ाता है - जिसका अर्थ है कि जब आप अपना रतिक्रिया समाप्त कर लेते हैं, तो आप पिज्जा, चॉकलेट के टुकड़े या रेड वाइन के ग्लास का आनंद ले सकते हैं।


12. यह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है:

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, एक आदमी जितना अधिक स्खलन करता है, प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा उतना ही कम होता है।


13. सेक्स एक आदमी को प्रतिबद्ध रखने में मदद कर सकता है:


एक अध्ययन में पाया गया कि प्यार की भावना पैदा करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन ऑक्सीटोसिन, सेक्स के बाद पुरुषों में बढ़ जाता है, और यह कि ऑक्सीटोसिन अन्य संभावित भागीदारों से दूर रहने के लिए प्रतिबद्ध रिश्तों में पुरुषों को प्रेरित करता है।


14.यह वास्तव में आपको स्वैगर दे सकता है:


यह कैसे के लिए कमाल है: एक अध्ययन से पता चला है कि योनि के कामोत्तेजना  ने महिलाओं को "एक परिहास दिया जिसमें तरलता, ऊर्जा, कामुकता, स्वतंत्रता और फ्लेसीसिड और बंद मांसपेशियों दोनों की अनुपस्थिति शामिल है।" अनुवाद: इसने आपके स्वैगर को बढ़ावा दिया है।


15. खुशी कारक में यह पैसे से बढ़ कर है:


एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, सेक्स लोगों को पैसे की तुलना में अधिक समय तक खुश रखता है।


16.मध्यम सेक्स एक ठंड का इलाज कर सकता है:


न केवल सेक्स आपको अपने रिश्ते में अधिक सामग्री बनाता है, बल्कि यह आपको स्वस्थ भी रखता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि कॉलेज के छात्र जो सप्ताह में एक या दो बार यौन संबंध रखते थे, उनमें एक निश्चित एंटीबॉडी का उच्च स्तर होता था, जो उन छात्रों की तुलना में उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता था, जो सेक्स कम या अधिक करते थे -सुधार।


मुझे उम्मीद है कि आप पहले सेक्स के इन सभी छिपे हुए लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे और बहुत आवश्यक ज्ञान प्राप्त कर चुके होंगे जो दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे। यह काफी सरल है, जब हमारे शरीर को वह मिलता है जो वह सबसे अधिक चाहता है, तो यह स्वचालित रूप से हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। और जैसा कि आपने देखा है कि ज्यादातर बदलाव हार्मोनल परिवर्तन और रिलीज के कारण होते हैं और इस तरह आप सभी को इस बारे में जानकारी नहीं हो सकती है। हवा देने से पहले मैं आपको यह कहना चाहूंगा कि कोई बात नहीं हमेशा सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित यौन संबंध रखते हैं।
आप अपने साथी की एचआईवी स्थिति के बारे में जानते हैं या नहीं, हमेशा कंडोम का उपयोग करें। यह सेक्स को सुरक्षित और आनंददायक रखने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास माना जाता है।
तो अगली बार बिस्तर पर जाएं, आनंद उठाने के लिए अतिरिक्त कारन चुने। लाभ उठाएं और अपने प्रियजनों को भी इस बारे में बताएं। यदि कोई हो तो अपने प्रश्नों को साझा करते रहें और पोस्ट करते रहें। मुझे आपकी मदद करना अच्छा लगेगा।

स्थायी रूप  से सेक्स पावर बढाने के लिए आप हमारी संस्था द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा चेतन कैप्सूल अभी आर्डर करें।

also available on flipkart

Share This Post :




Top 10 Posts

Habits of Couples Who Have Great Sex

बढ़िया सेक्स करने वाले जोड़ों की आदतें 1. वे व्यापक रूप से सेक्स…Read more

10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

जब आपको गठिया होता है, तो आपका शरीर एक सूजन की स्थिति में होता…Read more

हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your Routine

खुशी हर किसी के लिए अलग दिखती है। आपके लिए, शायद यह शांति के…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

Health Benefits Of Banana Flowers

केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ: केले के फूल में औषधीय गुण होते…Read more

Are You Yawning Excessively?

क्या आप अत्यधिक जम्हाई ले रहे हैं? जब कोई बार-बार जम्हाई लेता…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

तोरई के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस हरी मांसल सब्जी में आंतरिक…Read more

Health Benefits Of Cucumber That You Should Know

खीरे/ककड़ी के स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए खीरे और सलाद…Read more

App Install