Herbal Health

Ways to improve digestion
खुद की बेहतर देखभाल करने के 25 आसान वैज्ञानिक तरीके 25 Simple Scientific Ways To Taking Better Care of Yourself
10 Friendly Fruits For Managing Blood Sugar Levels Better for Diabetes Patients
 Incredible Health Benefits Of Coconut Water



Home / health / Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature

Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature


तुलसी (Holy Basil)   प्रकृति का वरदान

तुलसी को सभी जड़ी बूटियों की रानी कहा जाता है, इसका उपयोग आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा दवाओं में व्यापक रूप से किया जाता है जो मानव शरीर को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने में मदद करता है। न केवल तुलसी के पत्तों से लोगों को लाभ मिलता है, बल्कि उनके फूल भी। बुखार से लेकर किडनी की पथरी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में तुलसी आपकी मदद कर सकती है। आयुर्वेदिक ग्रंथों ने आश्चर्य जड़ी बूटी को प्रकृति में उत्तेजक, ज्वरनाशक और सुगंधित के रूप में वर्गीकृत किया है।

हिंदू धर्म में, पवित्र तुलसी एक धार्मिक प्रतीक के साथ-साथ एक अच्छा चिकित्सा उपाय भी है। धार्मिक रूप से, पूरे भारत में हिंदुओं द्वारा सुबह और शाम को पवित्र तुलसी की पूजा की जाती है और चिकित्सकीय रूप से इसका उपयोग प्राचीन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य प्रणाली में आम बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

तुलसी क्या है?

तुलसी को Ocimum sanctum या पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है, एक औषधीय जड़ी बूटी है जो टकसाल परिवार से संबंधित है और दुनिया भर में 150 विभिन्न किस्मों में पाई जाती है। यह एक प्रकार की मसालेदार खुशबू का उत्सर्जन करता है जब एक घाव पर लगाया जाता है और यही कारण है कि इसे आश्चर्य जड़ी बूटी कहा जाता है। इसमें आमतौर पर कड़वा स्वाद होता है और इसकी जड़ें, पत्ते और बीज कई औषधीय गुणों से युक्त होते हैं।

क्या आप कभी जानते हैं कि तुलसी चाय जल्दी वजन घटाने में सहायक होती है और चिंता विकार को कम करती है? यह थायराइड और मधुमेह के इलाज के लिए एक जड़ी बूटी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। तुलसी के फूल जितने शक्तिशाली होते हैं, उसके पत्ते भी उतने ही शक्तिशाली होते हैं। तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में मिलाया जा सकता है और यह आपकी मदद करेगा जब आप खराब ठंड या साइनस से छुटकारा पाने के लिए भाप ले रहे हों।

तुलसी के प्रकार:

तुलसी या पवित्र तुलसी के तीन अलग-अलग प्रकार हैं।

1. राम तुलसी:


राम तुलसी को हरी पत्ती तुलसी भी कहा जाता है और यह एक अलग प्रकार की तुलसी नस्ल है जिसमें हल्के बैंगनी रंग के फूल होते हैं और इसमें लौंग जैसी खुशबू होती है। इसमें यूजेनॉल होता है जो आमतौर पर लौंग में पाया जाता है और इसमें मधुर स्वाद होता है।

2. कृष्णा तुलसी:

इस प्रकार की तुलसी को बैंगनी पत्ता तुलसी भी कहा जाता है और इसमें लौंग जैसी सुगंध होती है। इसका स्वाद आपके मुंह में मिर्ची की तरह होता है। इस तरह की तुलसी गले के संक्रमण, सांस की समस्या, कान का दर्द और त्वचा रोग जैसे संक्रमण को ठीक करने में मदद करती है। कृष्णा तुलसी के तेल का उपयोग कान की बूंदों के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग मलेरिया, अपच, अनिद्रा और हैजा को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

3. वाना तुलसी:

वाना तुलसी भारत, श्रीलंका और अफ्रीका के पूर्वोत्तर हिस्सों के मूल निवासी हैं। इस प्रकार की तुलसी आमतौर पर औषधीय प्रयोजनों के लिए उगाई जाती है और इसे भारतीय धार्मिक मान्यताओं में माना जाता है। इस प्रकार को ठंड से संरक्षित किया जाना चाहिए और यह उन स्थितियों में बढ़ेगा जिनके पास पूर्ण सूर्य और शुष्क क्षेत्र हैं। इसमें हल्के हरे रंग के पत्ते होते हैं जो एक सुगंध और स्वाद के साथ होते हैं। वाना तुलसी के पत्तों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इसका इस्तेमाल आमतौर पर चाय तैयार करने के लिए किया जाता है। जब चाय के रूप में सेवन किया जाता है, तो यह शारीरिक और मानसिक धीरज बढ़ाने जैसे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और आपके रक्तप्रवाह में अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व जोड़ता है।

तुलसी के उपयोग के लाभ:

पश्चिमी चिकित्सा आपको तुरंत राहत देती है, लेकिन इसके बहुत सारे दुष्प्रभाव हैं। पवित्र तुलसी या तुलसी धीमी गति से राहत प्रदान करती है, लेकिन आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं और यही कारण है कि इसे आश्चर्य जड़ी बूटी कहा जाता है। तुलसी का एक पौधा आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है जैसे कि।

1. तुलसी त्वचा के लिए:-

तुलसी सबसे सुरक्षित त्वचा क्रीम साबित होती है जिसका उपयोग किया जा सकता है और लाभ बड़े पैमाने पर हैं। जब आप इसका सेवन करते हैं तो तुलसी आपकी त्वचा पर भी निर्भर करती है। इस आश्चर्य जड़ी बूटी का उपयोग मुँहासे, त्वचा संक्रमण, काले धब्बे को हल्का करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए किया जाता है। यहां उन लाभों की एक सूची दी गई है जो तुलसी आपकी त्वचा को करती है।

* तुलसी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है।
* तुलसी चेहरे के मुंहासों को ठीक करने में मदद करती है।
* तुलसी अंडे और मिश्रित के साथ त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद कर सकती है।
* तुलसी त्वचा के संक्रमण और किसी भी प्रकार की त्वचा की एलर्जी को ठीक करने में मदद करती है।


2. बालों के लिए तुलसी:-

होली बेसिल को कई कारणों से आपके बालों में लगाया जा सकता है और वह यह है कि यह आपके बालों को सभी तरह से बेहतर बनाता है। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे तुलसी आपके बालों को फायदा पहुंचा सकती है।

* तुलसी बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकती है।
* तुलसी बालों का सफ़ेद होना कम कर सकती है और उन्हें घना और काला बना सकती है।
* तुलसी रूसी को कम कर सकती है।
* तुलसी सूखी खोपड़ी को रोकने में मदद कर सकती है।

3. वजन घटाने के लिए तुलसी:

तुलसी एक प्राकृतिक घटक है जो वजन कम करने में सहायक है। यदि आप सोच रहे हैं कि बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वरित तरीके से वसा को कैसे जलाया जाए, तो आपको तुलसी चाय पीने का विकल्प चुनना होगा। दिन में दो कप करने से फर्क पड़ेगा। इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि तुलसी की चाय पीने से अधिक कुशलता से कार्य किया जाएगा, जब आप बाहर काम करेंगे। बेशक तुलसी चाय के बिना व्यायाम आपको धीमा कर सकता है, लेकिन व्यायाम करने से प्रक्रिया तेज हो जाएगी। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे तुलसी आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है।

* तुलसी की चाय आपके चयापचय को नियंत्रित करती है और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करती है।
* तुलसी की चाय आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करती है जो वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
* तुलसी की चाय में शून्य कैलोरी होती है जो आपकी सहनशक्ति को बढ़ाती है।

4. आंखों के लिए तुलसी:

* आपकी आँखें हर दिन बहुत अधिक धूल और प्रदूषण से ग्रस्त हैं। इस प्रकार अधिकांश लोग आंखों से संबंधित समस्याओं का विकास करते हैं और तुलसी आंखों से संबंधित समस्याओं के लिए तत्काल इलाज के रूप में कार्य करती है:
* तुलसी आँखों को भिगोती है।
* रात भर उबले हुए पानी में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल आपकी आंखों को धोने के लिए किया जा सकता है।
* तुलसी के आईवाश से आपकी आँखों के तनाव को भी कम किया जा सकता है।
* सबसे महत्वपूर्ण बात, यह आपकी आंखों के तनाव को कम करता है और उन्हें तनावमुक्त बनाता है। तुलसी आंखों की रोशनी आपको आंखों से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कंजक्टिवाइटिस और फोड़े को रोकने में भी मदद कर सकती है।

5. तुलसी समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है:-

विटामिन सी और ए और फाइटोन्यूट्रिएंट्स आवश्यक तेल हैं जो तुलसी में पाए जाते हैं, जो उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट के रूप में उपयोग किए जाते हैं जो शरीर को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं। अगर हर्बल चाय के बारे में कहा जाता है कि आप महसूस करें और युवा दिखें, तो कल्पना करें कि तुलसी क्या कर सकती है। 2 कप तुलसी की चाय का सेवन करने से आप युवा दिख सकते हैं और समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकते हैं।

6. धूम्रपान छोड़ने के लिए तुलसी:-

तुलसी के पत्ते कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं और इसे आप पर हमला करने से रोकते हैं। धूम्रपान को रोकने के लिए सबसे अच्छी सहायता तुलसी के पत्तों को कुतरना है और यह आपके शरीर से निकोटिन सामग्री को बाहर निकालने में मदद करता है। यह रक्त के शुद्धिकरण में मदद करता है। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनमें तुलसी धूम्रपान को रोकने में आपकी मदद कर सकती है।

* हर बार जब आप धूम्रपान करने का आग्रह करते हैं, तो तुलसी के पत्तों को चबाएं।
* इसे तुलसी की चाय पीने के लिए एक बिंदु बनाएं।
* तुलसी निश्चित रूप से आपको धूम्रपान रोकने में मदद कर सकती है, बशर्ते आप अपने आप को उकसावे के खिलाफ जाने से बचाने के लिए तरीके सीखें। आपके दिमाग में यह सब है और आदत से विचलित होने की शक्ति आदत बदलने का पहला चरण है।

7. सूजन और जोड़ों के दर्द में आसानी:

कल्पना कीजिए कि तुलसी के पत्तों से बनी चाय के आराम कप से तनाव, चिंता और सूजन से निपटने में सक्षम है।

विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ एक एडेपोजेन के रूप में, पवित्र तुलसी इन सभी लाभों को प्रदान करता है। यह गठिया या फाइब्रोमायल्गिया वाले लोगों की मदद भी कर सकता है।

सूजन में शामिल कई चिकित्सा स्थितियों में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के रूप में अध्ययन में पवित्र तुलसी की पहचान की गई है। वास्तव में, अध्ययनों की स्वतंत्र समीक्षा में से एक ने निष्कर्ष निकाला कि तुलसी में कई पदार्थ हो सकते हैं जो अकेले या सहक्रियात्मक रूप से कार्य करते हैं (अन्य रसायनों के साथ) ) सूजन को रोकने के लिए।

इसके अलावा, एक अध्ययन में पाया गया है कि पवित्र तुलसी चयापचय संबंधी विकारों (जैसे मधुमेह) के इलाज के लिए अन्य दवाओं या पोषण संबंधी हस्तक्षेपों की सहायता के रूप में उपयोगी हो सकती है।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

8. तनाव और चिंता को कम करता है:-

पवित्र तुलसी के पौधे के सभी भाग एक रूपांतरक के रूप में कार्य करते हैं। एक एडेपोजेन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो आपके शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करता है और मानसिक संतुलन को बढ़ावा देता है।

एडाप्टोजेन की अवधारणा एक समग्र दृष्टिकोण है। लेकिन वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि पवित्र तुलसी में औषधीय गुण होते हैं जो आपके दिमाग को कई प्रकार के तनाव से निपटने में मदद करते हैं।

 तनाव का स्रोत:

रासायनिक
शारीरिक
संक्रामक
भावुक
शारीरिक तनाव के मामले में, पवित्र तुलसी को पशुओं में धीरज बढ़ाने के लिए जाना जाता है। जिन जानवरों में पवित्र तुलसी के पत्ते का अर्क था और जो पर्यावरण-प्रेरित तनाव परिदृश्यों से गुजरे थे

तनाव
यौन समस्याएं
नींद की समस्या
विस्मृति
थकावट
जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन के अनुसार, पवित्र तुलसी में एंटीडिप्रेसेंट और एंटी-चिंता गुण होते हैं। डायजेपाम और एंटीडिप्रेसेंट दवाओं के बराबर स्रोत दिया जाता है। इन अध्ययनों ने पत्तियों की जांच की।

एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों ने प्रत्येक दिन 500 मिलीग्राम (तुलसी) पवित्र तुलसी के अर्क का सेवन किया वे कम चिंतित, तनावग्रस्त और उदास महसूस करते थे। लोगों ने भी अधिक सामाजिक महसूस किया।

आयुर्वेदिक चिकित्सक पत्तियों का उपयोग करके चाय के रूप में पवित्र तुलसी पीने की सलाह देते हैं। और चूंकि यह कैफीन मुक्त है, इसलिए यह ठीक है और यहां तक ​​कि दैनिक पीने की भी सिफारिश की गई है। चाय पीने की क्रिया कर्मकांड और योग के रूप में शांत हो सकती है। यह स्पष्ट विचारों, विश्राम और कल्याण की भावना को बढ़ावा देता है। प्राकृतिक रूप में जड़ी बूटी लेने पर संदूषण का जोखिम कम होता है।

सारांश
पवित्र तुलसी में एंटीडिप्रेसेंट और एंटीऑक्सिडेंट गुणों को एंटीडिप्रेसेंट दवाओं के समान दिखाया गया है। अध्ययनों से पता चला है कि यह लोगों को अधिक सामाजिक और कम उत्सुक महसूस करने में मदद कर सकता है।

9. अपने शरीर को उत्तेजित और महत्वपूर्ण बनाएं:-

पवित्र तुलसी एंटीऑक्सिडेंट में भी उच्च है और आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि पवित्र तुलसी आपके शरीर को जहरीले रसायनों से बचा सकती है। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करके कैंसर को भी रोक सकता है।

10. संक्रमण से बचाव करें और घावों का इलाज करें:-

इसके पत्तों से बने अर्क को घाव भरने की गति और शक्ति को बढ़ाने के लिए सोचा जाता है। पवित्र तुलसी है:

जीवाणुरोधी
एंटी वाइरल
ऐंटिफंगल
सूजनरोधी
एनाल्जेसिक (एक दर्द निवारक)
कुछ लोग अपने घावों को ठीक करने और बचाव के लिए सर्जरी के बाद पवित्र तुलसी का उपयोग भी करते हैं। पवित्र तुलसी आपके घाव की टूटने की शक्ति, चिकित्सा समय और संकुचन को बढ़ाती है। ब्रेकिंग स्ट्रेंथ से तात्पर्य है कि घाव को तोड़ने से पहले कितना दबाव या वजन हो सकता है।

11. अपने ब्लड शुगर को कम करें:-

यदि आपको प्रीडायबिटीज या टाइप 2 मधुमेह है, तो पवित्र तुलसी के पौधे के सभी भाग आपके रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं। AnimalTrusted स्रोत और मानव अध्ययन से पता चला है कि पवित्र तुलसी मधुमेह के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकती है जैसे:

भार बढ़ना
hyperinsulinemia, या रक्त में अतिरिक्त इंसुलिन
उच्च कोलेस्ट्रॉल
इंसुलिन प्रतिरोध
उच्च रक्तचाप
प्रारंभिक पशु अध्ययन में उद्धृत किया गया है, पवित्र तुलसी के अर्क प्राप्त करने वाले चूहों ने 30 दिनों के बाद रक्त शर्करा में 26.4 प्रतिशत की कमी देखी। चूहों में रक्त शर्करा जो पवित्र तुलसी पत्ता पाउडर खिलाया गया था, एक महीने के बाद भी कम हो गया।

अपने आहार में पवित्र तुलसी शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप पहले से ही रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए दवाएँ ले रहे हैं, तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को और भी कम कर सकता है।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

12. अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करें:-


चूंकि पवित्र तुलसी चयापचय तनाव को लक्षित करती है, इसलिए यह वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ भी मदद कर सकता है।

जानवरों के अध्ययन में खरगोशों के वसा के अणुओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा गया जब उन्होंने ताजा पवित्र तुलसी के पत्ते खाए। उनके पास "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल) और उच्च "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल-कोलेस्ट्रॉल) था।

एक पशु अध्ययन में पाया गया कि पवित्र तुलसी (यूजेनॉल) में तेल तनाव-प्रेरित कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। तुलसी के पत्तों के चूर्ण को खाने से गुर्दे में, जिगर में या हृदय में कुल कोलेस्ट्रॉल की कमी होती है।

13. अपने पेट की रक्षा करें:-

पवित्र तुलसी तनाव-प्रेरित अल्सर के प्रभावों का मुकाबला कर सकती है। यह स्वाभाविक रूप से आपके पेट की रक्षा को बढ़ाता है:

पेट का एसिड कम होना
बढ़ती बलगम स्राव
बलगम कोशिकाओं में वृद्धि
बलगम कोशिकाओं के जीवन का विस्तार
पेप्टिक अल्सर के लिए कई दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं और कुछ लोगों में असुविधा हो सकती है। पवित्र तुलसी एक पसंदीदा विकल्प हो सकता है। एक पशु अध्ययन से पता चला है कि 200 मिलीग्राम पवित्र तुलसी के अर्क ने अल्सर की संख्या और सूचकांक दोनों को दो तिहाई पशुओं में काफी कम कर दिया।

सारांश
पवित्र तुलसी को विभिन्न प्रकार से आपके शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है। यह संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है, आपके रक्त शर्करा को कम कर सकता है, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है और आपके पेट की रक्षा कर सकता है।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

 

14. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है:-

पवित्र तुलसी चमत्कार करती है, एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर के रूप में कार्य करती है और खाड़ी में संक्रमण रखती है। यह वायरस, बैक्टीरिया, कवक और प्रोटोजोआ से लगभग सभी संक्रमणों से बचाता है। तुलसी के पत्तों का अर्क टी हेल्पर कोशिकाओं और प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

*  प्राकृतिक रूप से  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

 *   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं प्राकृतिक रूप से  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाये  Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

15. बुखार का इलाज: -

पवित्र तुलसी के अविश्वसनीय उपचार गुण मुख्य रूप से इसके आवश्यक तेलों और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से हैं। पवित्र तुलसी एक असाधारण एंटीबायोटिक, रोगाणुनाशक, कवकनाशी और कीटाणुनाशक एजेंट है और हमारे शरीर को सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरल और फंगल संक्रमणों से प्रभावी रूप से बचाता है। प्रोटोजोआ, बैक्टीरिया, वायरस और कवक से संक्रमण के कारण बुखार होता है। तुलसी के दुर्जेय गुण उन सभी रोगजनकों को नष्ट करते हैं और परिणामी बुखार को ठीक करते हैं। तुलसी के पत्तों और फूलों का काढ़ा बुखार का इलाज करने में मदद करता है।

 16. श्वसन विकार का उपचार :-

तुलसी या पवित्र तुलसी को सबसे अच्छी जड़ी बूटियों में से एक माना जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स, बायोफ्लेवोनोइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक जैसे कि रोसमारिनिक एसिड होता है, जो श्वसन पथ में संक्रमण के इलाज के लिए एक बहुत अच्छा एंटी-माइक्रोबियल एजेंट है। पवित्र तुलसी खांसी के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है, गले को भिगोती है, छाती की सूजन को कम करती है और बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सबसे आसान तरीके हर दिन 1 - 2 कप तुलसी की चाय है, खासकर मानसून के मौसम में।

तुलसी का चिकित्सीय उपयोग:-

तुलसी को इसके औषधीय गुणों के कारण आश्चर्य जड़ी बूटी या कभी-कभी पवित्र जड़ी बूटी कहा जाता है। कई बीमारियां हैं जो व्यक्ति को छोड़ने के बाद फिर से लोगों को प्रभावित कर सकती हैं। लेकिन तुलसी के सेवन से आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि  रोग आपको प्रभावित नहीं कर सकते। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे तुलसी विभिन्न चिकित्सा समस्याओं का समाधान कर सकती है।

* तुलसी बुखार को ठीक करने में मदद कर सकती है।
* तुलसी के पत्तों का उपयोग त्वचा की समस्याओं जैसे मुँहासे, ब्लैकहेड्स और समय से पहले बूढ़ा होने के इलाज के लिए किया जाता है।
* तुलसी का उपयोग कीड़े के काटने के इलाज के लिए किया जाता है।
* तुलसी का उपयोग हृदय रोग और बुखार के इलाज के लिए भी किया जाता है।
* तुलसी का उपयोग सांस संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है।
* तुलसी का उपयोग बुखार, सामान्य सर्दी और गले में खराश, सिरदर्द और गुर्दे की पथरी को ठीक करने के लिए किया जाता है।
* तुलसी अस्थमा के इलाज में मदद करती है।
* सरल शब्दों में, तुलसी आपकी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक दर्द निवारक और समाधान है। इसे सभी बीमारियों का प्राचीन उपचारक कहा जा सकता है। यह स्तनपान के दौरान स्वस्थ माँ के दूध को उत्पन्न करने में मदद करता है।

=============

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

=============

 

 *   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी (Green Tea) अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

=============

 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

=============

*  इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

=============

                                                                             

 

Share This Post :



App Install