Herbal Health

The Health Benefits Of Fruit Salad
Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard
6 Ways to Take Care of Your Body
How To Boost Your Immunity System?



Home / health / अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion that you must should follow

अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion that you must should follow


खाना ठीक से न पचने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आप लगातार पेट का अनुभव कर सकते हैं, पेट फूलना और यहां तक कि फूला हुआ पेट का सामना कर सकते हैं। बेचैनी की स्थिति और बदतर हो सकती है जिससे पेट में दर्द और असुविधा हो सकती है। हम यह महसूस किए बिना अपच को नजरअंदाज कर देते हैं कि यह अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और अल्सर, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) या यहां तक कि पित्ताशय की थैली रोग का कारण बन सकता है। 
अधिकांश लोग दिन में 13 से 21 बार गैस पास करते हैं। जब गैस बचने से अवरुद्ध हो जाती है, तो दस्त या कब्ज जिम्मेदार हो सकता है।
 आंतों में फंसी गैस अविश्वसनीय रूप से असहज हो सकती है। यह तेज दर्द, ऐंठन, सूजन, जकड़न और यहां तक कि सूजन का कारण हो सकता है।
गैस का दर्द इतना तीव्र हो सकता है कि डॉक्टर एपेंडिसाइटिस, पित्त पथरी, या यहां तक कि हृदय रोग के लिए मूल कारण की गलती करते हैं।
इन लक्षणों को देखें
अपच के कुछ लक्षण हैं:-
a) पेट में दर्द
b) पेट में जलन होना
c) पेट फूलना
d) पेट में  गुर्राहट होना
e) मिचली और पुकिश महसूस होना
f) डकार आना
g) अम्लीय स्वाद आना


इस असहज स्थिति से छुटकारा पाने के लिए, हमने कुछ तरीके सूचीबद्ध किए हैं जो अच्छे पाचन में सहायता कर सकते हैं:


1. गर्म पानी का घूंट लें:


सुबह गर्म पानी का घूंट अच्छी पाचन क्रिया को बढ़ावा दे सकता है। आप भोजन से तीस मिनट पहले गर्म पानी भी पी सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को साफ करेगा और आप आसानी से अपने भोजन को पचा सकते हैं।


2. खाने के पैटर्न का पालन करें: 


जैसे ही आप अपना खाना खाना शुरू करते हैं, ऐसे भोजन से शुरू करें जो पचाने में आसान हो। धीरे-धीरे जटिल खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ें। इसके अलावा, अधिक खाने से बचें क्योंकि यह पाचन समस्याओं का मुख्य कारण है।


3. बैठो और अपना खाना खाओ:


यह खाना खाने का सही तरीका है। हमेशा बैठकर अपना भोजन करें। जल्दबाज़ी में भोजन का सेवन न करें और ठीक से चबाएं। एक आराम की स्थिति में बैठने से पाचन अच्छा होता है।


 


पाचन समस्याओं और कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के इलाज के लिए पानी सबसे अच्छा उपाय है। हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से आपके पाचन तंत्र और मूत्र और मल को आसानी से साफ करने में मदद मिलती है।


5. नींबू पानी फायदेमंद होता है:


यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो सुबह गर्म पानी नहीं पी सकते हैं। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ें और इसे खाली पेट पियें। यह आपके पेट और पाचन तंत्र को साफ करने का एक और तरीका है।



आप स्व-मालिश का अभ्यास कर सकते हैं या पेट व्यायाम कर सकते हैं। आप अपने पेट की मालिश करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि किसी भी प्रकार के पेट व्यायाम के लिए, एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। और अगर आप किसी भी आवश्यक तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे विशेषज्ञ से परामर्श के बाद ही प्राप्त करें।


7. चबाकर छोटे-छोटे कौर लें:


 छोटे कौर लें और अपने भोजन को धीरे-धीरे और लगातार चबाएं। यह एमिलेज के उत्पादन की अनुमति देगा, जो पाचन एंजाइम है, और उचित पाचन को बढ़ाता है।


8. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं:


फाइबर से भरे खाद्य पदार्थ पाचन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। इसलिए, अपने आहार से प्रोटीन को न छोड़ें। चेरी, अंगूर, नट बेल मिर्च और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थ जोड़ें।


9. वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें:


पाचन को बढ़ावा देने का एक और तरीका है कि आप वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित कर दें। इन खाद्य पदार्थों से कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन उन्हें अपने आहार से समाप्त न करें क्योंकि वे हमारे शरीर के उचित कामकाज के लिए भी आवश्यक हैं। उन्हें मॉडरेशन में खाएं और उन्हें अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ने की कोशिश करें।


10. विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं:


विटामिन सी आवश्यक है क्योंकि यह मल को नरम करता है और इसे पारित करना आसान बनाता है। इसलिए, विटामिन सी भरी हुई खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि करें। आप ब्रोकोली, फल, स्ट्रॉबेरी, संतरे, काली, कीवी और हरी मिर्च खा सकते हैं।


11. मसालों से परहेज न करें:


अदरक, लहसुन, काली मिर्च और धनिया जैसे मसाले न केवल आपके भोजन में स्वाद जोड़ते हैं बल्कि स्वास्थ्य और कल्याण के लिए भी बहुत अच्छे हैं। ये आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाते हैं।


12. समय पर भोजन करें:


यह अच्छे पाचन की एक और कुंजी है। हर दिन एक ही समय पर अपना भोजन खाने की कोशिश करें।


13. स्वस्थ वजन बनाए रखें:


आपका वजन आपके स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित कर सकता है। मोटे या अधिक वजन होने के कारण पाचन संबंधी मुद्दों सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अपना वजन बनाए रखने के लिए रोजाना स्वस्थ और कसरत करें।


14.वसायुक्त  मीट को प्राथमिकता दें:


यदि आप मांसाहारी हैं, तो वसायुक्त मांस के बजाय दुबले मांस के लिए जाएं। यह भोजन को आसानी से पचाने में मदद करेगा।


15.अपने पेशाब या मल को ना रोकें:


जैसे ही आपके पास शौचालय का उपयोग करने का आग्रह है, तुरंत जाएं। अपने उत्सर्जन को विलंबित करने से आपकी मलाशय की मांसपेशियों पर जोर पड़ सकता है और दर्द हो सकता है। इससे मलाशय की राह पर भी मुश्किल हो सकती है। 


16. नियमित रूप से व्यायाम करें:


नियमित रूप से व्यायाम करने से अच्छे पाचन सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वर्कआउट भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और हमारे रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। यह शरीर के सही वजन को बनाए रखने का एक आदर्श तरीका है। 


17. अपने हिस्से का भोजन  आकार देखें:


आप क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं यह आपकी पाचन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। ओवर ईटिंग से अपच होगी। इसलिए, छोटे भोजन पसंद करें क्योंकि यह आपको मॉडरेशन में खाने में मदद करेगा।


18. अपने आप को तनाव न दें:


तनाव एक और कारण है जो लगातार पाचन मुद्दों का कारण बन सकता है। यह आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। साँस लेने के व्यायाम, ध्यान और उन सभी गतिविधियों सहित विभिन्न तनाव-बस्टरों का उपयोग करें जो आपके मन और शरीर को भिगोते हैं।


19. अपने आहार में प्रोबायोटिक्स (probiotics) को शामिल करें :


प्रोबायोटिक्स खाने से पेट और पाचन समस्याओं का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप दही खा सकते हैं क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है, जो स्वस्थ बैक्टीरिया है। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देता है।


20. देर रात भोजन कभी भी एक अच्छा विकल्प नहीं है:


देर रात के भोजन से बचें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, अपने रात के खाने में हल्का भोजन खाने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके भोजन को पचाने का आसान तरीका है!

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से अपनी पाचन तंत्र ठीक करना चाहते है तो हमारी संस्था चेतन हर्बल्स द्वारा सुद्धा जड़ीबूटी से बनाई गयी त्रिफला चूर्ण मंगा सकते हैं!

 

Share This Post :



App Install