Herbal Health

Surprising Benefits Of Getting More Sleep
Health Benefits of Pear Fruit
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know
Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)



Home / health /  Tips to Stay Healthy in Summers

 Tips to Stay Healthy in Summers


ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय

ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए कठोर प्रभाव हैं। गुजरते समय के साथ, तापमान काफी अधिक होता जा रहा है और यह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। स्केलिंग हीट हमें हीट स्ट्रोक, सनबर्न, डिहाइड्रेशन आदि के रूप में प्रभावित करती है।

अस्थिर तापमान के दौरान सावधान रहना बेहद जरूरी है। इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपके ग्रीष्मकाल को अत्यधिक विश्राम में मदद करना है। इस ब्लॉग को पढ़ें और स्वस्थ और संरक्षित गर्मियों के लिए कुछ सरल सुझावों का पालन करें।

1. सर्द और हाइड्रेटेड रहें:-

सुबह उठने पर कम से कम दो से चार कप, और अपनी गतिविधियों और व्यायाम के लिए समान मात्रा में पानी पिएं। जब भी आप बाहर जाएं तो अपने साथ एक कठिन प्लास्टिक कंटेनर में पानी ले जाएं। आप अपने साथ एक यात्रा पानी फिल्टर भी ले सकते हैं। अधिकतर, हमें प्रति दिन दो से तीन चौथाई पानी की आवश्यकता होती है, और अधिक गर्म मौसम में या पसीने और व्यायाम के साथ। इसलिए दिन में कम से कम आठ से नौ गिलास पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखना महत्वपूर्ण है।


2. अपने आप को ओवरएक्सपोजर से बचाएं:-

दिल को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एरोबिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बहुत सारे साँस लेने और साँस छोड़ने चाहिए, और नियमित रूप से हल्के व्यायाम करना चाहिए। यदि आप केवल हेल्थ क्लब या जिम में वर्कआउट करते हैं, तो आउटडोर रिफ्रेशिंग गतिविधियाँ करने के लिए कुछ समय निकालें। इससे आपको अपनी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद मिलेगी।

3. स्वस्थ और उचित आहार लें:-

अपने उचित आहार को बनाए रखें और नियमित रूप से मौसमी फल और सब्जियां खाएं। ठंडे और हल्के (ताजे फल, सब्जियों के रस, कच्चे महत्वपूर्ण सलाद, और बहुत सारे पानी) वाले खाद्य पदार्थों का सेवन आपके शरीर को बाहरी गतिविधियों के लिए पोषण देगा। अपने आहार में एक या दो भोजन के साथ कुछ प्रोटीन शामिल करें और तैलीय या जंक फूड से बचें।

4. गर्मियों में त्वचा की उचित देखभाल करें:-

गर्मियों में त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज किया जाना चाहिए। पूर्ण शुष्क त्वचा के लिए, आप क्रीम मॉइस्चराइज़र का उपयोग भी कर सकते हैं। गर्मी या धूल के कणों से बचाने के लिए गर्मियों में चेहरे या त्वचा को अच्छी तरह से धोना चाहिए। यह कार्य दिन में तीन-चार बार करना चाहिए।

5. अति-नशा से बचें:-

यह ठीक है कि हर कोई गर्मियों में अच्छा समय बिताना चाहता है लेकिन दोस्तों के साथ बाहर जाने पर मादक पेय लेने की एक सीमा होनी चाहिए। अधिक नशा आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। धूप में शराब पीने से पसीने और अधिक पेशाब के कारण आप बुरी तरह से निर्जलित हो सकते हैं।

6. सभी पोषक तत्वों की खुराक लें:-

उचित पोषण की खुराक शारीरिक ऊर्जा की एक बड़ी मात्रा के साथ आपका समर्थन कर सकती है, आपकी गर्मियों की गतिविधियों को बढ़ा सकती है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन तंत्रिका तंत्र को आराम कर रहे हैं और सेलुलर ऊर्जा उत्पादन के लिए काफी सहायक हैं और अन्य एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को तनाव, रासायनिक प्रदूषकों और व्यायाम के जैव रासायनिक उत्पादों से बचाते हैं।

7. छोटे और हल्के भोजन लें:-

आपका भोजन ग्रीष्मकाल में छोटा और हल्का होना चाहिए। अपने भोजन में भारी चीजें जैसे फास्ट फूड, जंक फूड आदि से बचें। भारी भोजन पचाने में मुश्किल होता है और आपको आलसी बनाता है और आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जो आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करता है। सलाद, फल, ग्रीन ड्रिंक इत्यादि जैसे हल्के भोजन पर ध्यान दें, जिन्हें पचाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है। आपको गर्मियों में नियमित रूप से अपने भोजन में पत्तेदार सब्जियों पर भी विचार करना चाहिए।


8. हाइड्रेट होने वाली पेय ले:-

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए, ग्रीष्मकाल में पूरे दिन में निम्न में से किसी भी पेय के घूंट लें, इससे पहले कि आप वास्तव में प्यास और निर्जलित महसूस करना शुरू करें: सादे पानी, नारियल पानी, नींबू और ककड़ी के स्लाइस के साथ पानी, जैविक और डेकाफ़ेड चाय, हर्बल चाय, रूइबोस चाय।

9. अपने आप को घावों और चोटों से बचाएं:- 

गर्मियों में अधिक शारीरिक गतिविधियों के कारण, किसी भी खेल के मैदान या पूल के आसपास चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। खेल या कुछ गतिविधि करते समय, आपके शरीर को घावों और चोटों को रोकने के लिए सही सुरक्षात्मक उपकरण पहनने चाहिए। खेलते समय या कुछ बाहरी गतिविधियाँ करते समय अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट या कोई अन्य मलहम, दर्द निवारक स्प्रे आदि तैयार रखें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, गर्मी के मौसम में, चोट और घाव सनस्ट्रोक, नमी आदि से बुरी तरह प्रभावित होते हैं और आसानी से ठीक नहीं होते हैं।

गर्मियों में स्वस्थ रहने के  सरल उपाय यहां दिए गए हैं। इस मौसम में शांत, फिट और स्वस्थ रहने के लिए उपरोक्त सभी युक्तियों का पालन करें। हमारे पास डॉक्टरों की एक अनुभवी और अनुभवी टीम है जो आपको गर्मियों से संबंधित सभी समस्याओं के लिए सर्वोत्तम उपचार प्रदान करती है। आज हमारे विशेषज्ञों से परामर्श करें और गर्मी के मौसम में फिट और स्वस्थ रहने के बारे में अन्य सभी सुझाव प्राप्त करें। हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि सबसे अच्छे परिणाम आपके सामने आएंगे और आप किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना किए बिना गर्मियों का आनंद लेंगे। हमें आपकी सेवा करने का मौका दें और आप में असाधारण परिवर्तन देखेंगे। "हमेशा हमारे विशेषज्ञ उपचार और सलाह के साथ आपकी सेवा में हैं"

स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है।
Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee

 

  :- +91-9211166333

 :-chetanherbals@gmail.com

  :-www.chetanherbals.com

Share This Post :




Top 10 Posts

10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning

हर सुबह गर्म नींबू पानी पीने के 10 फायदे इस कोरोना काल के दौरान…Read more

Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions

कोरोनावायरस (COVID-19): होम केयर और सावधानियां सभी के लिए सबसे…Read more

Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves

सुगंधित पत्ते धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ धनिया, भारतीय…Read more

Medical Benefits Of Jamun

जामुन के चिकित्सा लाभ गर्मियों के बाजारों में अत्यधिक पौष्टिक,…Read more

Health Benefits Of Sweet Lemon

मौसम्बी के स्वास्थ्य लाभ चाहे आप धीरे-धीरे चबाते हुए गूदे का…Read more

त्रिफला चूर्ण Triphala churna त्रिफला चूर्ण के फायदे the Benefits of Triphala churna त्रिफला चूर्ण सेवन करने से क्या फायदा होता है

यद्यपि आपने त्रिफला के बारे में कभी नहीं सुना होगा, इसका उपयोग…Read more

Ways To Promote The Growth Of Healthy Bacteria In Your Gut

आपके पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के तरीके…Read more

Surprising Health Benefits Of Brinjal - The King of Vegetables

बैंगन के हैरान कर देने वाले फायदे - सब्जियों का राजा बैंगन को…Read more

Health Benefits Of Mustard Seeds

सरसों के बीज के स्वास्थ्य लाभ   राई सरसों के इतिहास की…Read more

Health Benefits Of Dates 

खजूर के स्वास्थ्य लाभ खजूर मूल रूप से उष्णकटिबंधीय फल हैं जो…Read more

App Install