Herbal Health

Habits That Can Hurt Your Sex Life
 Increase Sperm Count Naturally
5 most effective exercises for penis enlargement : Increase penis size naturally
Benefits Of Sex : 12 reasons you should have sex everyday



Home / sexual-health / Things You Should & Should Not Do After Sex

Things You Should & Should Not Do After Sex


सेक्स के बाद आपको क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए

1. सफाई:-

आपको तुरंत बिस्तर से उठकर शॉवर में जाने की जरूरत नहीं है। लेकिन सेक्स के बाद अपने आप को धीरे से साफ करने से पुरुषों और महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट (यूटीआई) जैसे संक्रमणों से बचाया जा सकता है। अपने जननांगों के आसपास (अंदर नहीं) के क्षेत्र को सादे गर्म पानी से धोएं। आप हल्के साबुन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या आपको पहले से कोई संक्रमण है, तो वे क्षेत्र सूख सकते हैं या जलन पैदा कर सकते हैं। ऊपरी चमड़ी वाले पुरुषों को इसे धीरे से वापस खींचना चाहिए और नीचे धोना चाहिए।

2. प्रसेक ना करें:-

कुछ महिलाओं को लगता है कि सेक्स के बाद उन्हें पानी या पहले से पैक तरल पदार्थ से अपनी योनि के अंदर सफाई करने की आवश्यकता है। लेकिन प्रसेक
से अधिक संक्रमण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी योनि की रक्षा करने वाले बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ देता है। सेक्स के बाद अपनी योनि की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे अकेला छोड़ दिया जाए - यह प्राकृतिक रूप से अपने आप साफ हो जाती है। साथ ही, ध्यान रखें कि हल्की गंध सामान्य होती है और हो सकता है कि यह किसी समस्या का संकेत न हो।

3. साफ-सफाई को सरल रखें:-

प्रसेक के साथ, दवा भंडार बहुत सारे पोंछे, क्रीम और स्प्रे प्रदान करते हैं जो आपके व्यक्तिगत क्षेत्रों को "तरोताजा" करने में आपकी सहायता करने का दावा करते हैं। उनमें से कुछ कठोर साबुन, डिटर्जेंट, शैंपू, इत्र, या लोशन से बने होते हैं जो आपकी त्वचा को खराब कर सकते हैं। बस सेक्स के बाद गर्म पानी से हल्के हाथों से कुल्ला करें। और सुगंधित टैम्पोन, पैड, पाउडर और स्प्रे से बचें, खासकर अगर आपको संक्रमण हो जाता है तो।

4. अपना मूत्राशय खाली करें:-

सेक्स के दौरान, बैक्टीरिया आपके मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकते हैं, वह ट्यूब जो आपके शरीर से मूत्र को बाहर निकालती है। जिससे आपके संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है। जब आप पेशाब करते हैं, तो आप उन कीटाणुओं को बाहर निकाल देते हैं। तो अपने साथी के साथ कुछ समय का आनंद लें, फिर बाथरूम में जाएं। यदि आप एक महिला हैं, तो पोंछते समय बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए इसे आगे से पीछे की ओर करें।

5. एक गिलास पानी पिएं:-

सेक्स करने के बाद पेशाब करना एक अच्छा विचार है, इसलिए पानी पीना न भूलें। जब आप हाइड्रेटेड रहते हैं, तो आप अधिक पेशाब करेंगे, जिसका अर्थ है कि संक्रमण फैलने से पहले आपके शरीर से अधिक बैक्टीरिया बाहर निकल जाएंगे।

6. ढीले-ढाले कपड़े पहनें:-

गर्म, पसीने वाली जगह बैक्टीरिया और यीस्ट के पनपने के लिए सही जगह हैं। इसलिए ऐसे अंडरवियर और कपड़े पहनें जो हवा को अंदर आने दें। महिलाओं को पेंटीहोज, करधनी और बहुत तंग पैंटी से बचना चाहिए। सूती के अंडरवियर पुरुषों और महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं - वे सांस लेते हैं और नमी को अवशोषित करते हैं। या जब आप बिस्तर पर जाएं तो अंडरवियर को पूरी तरह से छोड़ दें।

7. अपने हाथ धोएं:-

यह बैक्टीरिया से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है जिसे आप अपने या अपने साथी के जननांगों को छूने से प्राप्त कर सकते हैं। यह संक्रमण को फैलने से रोकने की कुंजी है। साबुन और पानी से धोएं, और इसे अपनी सेक्स के बाद की सफाई की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

8. किसी भी खमीर संक्रमण का ख्याल रखें:-

पार्टनर इन्हें सेक्स के दौरान आगे-पीछे कर सकते हैं। (हाँ, लड़कों को भी यीस्ट इन्फेक्शन हो जाता है।) इसलिए यदि आपको लक्षण दिखाई दें - खुजली, जलन, या योनि या लिंग से गाढ़ा, सफेद स्राव स्खलन हो रहा है तो - अगली बार व्यस्त होने से पहले इसका इलाज करें। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

9. परीक्षण करवाने के बारे में सोचें:-

यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, खासकर यदि आप एक नए साथी के साथ हैं, तो एसटीडी के लिए परीक्षण करवाना एक अच्छा विचार है। अधिकांश समय, इन संक्रमणों के कोई लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका परीक्षण है। आप डिस्चार्ज, अपने जननांगों के आसपास दर्द, छाले, घाव, धब्बे या गांठ जैसे लक्षणों पर भी नजर रख सकते हैं।

10. गर्भवती? अतिरिक्त देखभाल करें:-

गर्भावस्था के दौरान सेक्स आमतौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन इस दौरान आपको यूटीआई जैसे संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए सेक्स के बाद बुनियादी बातों का ध्यान रखना और भी महत्वपूर्ण है - बाद में पेशाब करना, अपनी योनि के आसपास धोना और पानी पीना। अपने साथी को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

============= 

* बेहतर सेक्स लाइफ के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है। Chetan Herbals'   Chetan Capsule is also avilable on FlipkartHerbalpitara !

============= 

* बिना कोइ साइड इफ़ेक्ट के स्टैमिना बूस्ट करने के लिए  चेतन हर्बल द्वारा बनाई गई आयुर्वेदिक   शिलाजीतप्राश,  Flipkart  या  herbalpitara.com से आप डिस्काउंट के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।

============= 

* अगर आपको प्राकृतिक तरह से लिंग का साइज बढ़ाना है और मजबूत बनाना है तो चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गयी चेतन तिला आयल अभी मगाएं।  Chetan HerbalsChetan Tila Oil  is Also Available on Flipkart, Herbal Pitara !

============= 

 

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर चेतन क्लिनिक से निःसंकोच सलाह ले। यदि आप भी गुप्त रोग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही सही सटीक परामर्श व इलाज लेने के लिए संपर्क  करें और गुप्त रोग का आयुर्वेदिक इलाज पाएं।

चेतन क्लिनिक
Chetan Clinic

BF/16, Badarpur Border, New Delhi-110044
Near Seble Cinema

Contact No.- 9211166888
Email Id- chetanclinic@gmail.com
Website- www.chetanclinic.com

Share This Post :




Top 10 Posts

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

6 Ways to Take Care of Your Body

अपने शरीर की देखभाल करने के 6 तरीके मैं कभी भी अपना ध्यान रखने…Read more

How To Boost Your Immunity System?

इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) कैसे बूस्ट करें ? दोस्तों…Read more

Ways To Promote The Growth Of Healthy Bacteria In Your Gut

आपके पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के तरीके…Read more

What is constipation and how can it be eliminated, कब्ज क्या है और इसको कैसे खत्म किया जा सकता है, कब्ज के द्वारा होने वाली सभी परेशानियों को रोकने का तरीका।

कब्ज़ होने का मतलब है कि आपकी मल त्याग सख्त हो या सामान्य से…Read more

Amazing Health Benefits Of Giloy

गिलोय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ अपने आप को ठीक करने के लिए प्राकृतिक…Read more

 Tips to Stay Healthy in Summers

ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए…Read more

The Best 5 Foods For Diabetes

मधुमेह के लिए सबसे अच्छा 5 खाद्य पदार्थ यदि आपको मधुमेह है,…Read more

''शिलाजितप्राश'' स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। खास तौर पर पुरुषों के लिए आयुर्वेद का तोहफा है | Shilajit prash for men sexual health

पुरुषो के लिए वरदान है ''शिलाजितप्राश'' ''शिलाजितप्राश''…Read more

App Install