Herbal Health

Ways to Boost Your Immune System
 7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 
Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard
 Health Benefits of Tomato



Home / health / The Health Benefits Of Fruit Salad

The Health Benefits Of Fruit Salad


फलों के सलाद के स्वास्थ्य लाभ

एक स्वस्थ आहार, दुर्भाग्य से, हम में से अधिकांश लोग इससे बचते हैं, जैसा कि पुरानी कहावत है "स्वास्थ्य ही धन है" और अच्छे स्वास्थ्य के बिना आप जीवन में बहुत सारी समस्याओं का सामना करेंगे। अस्वास्थ्यकर भोजन करना आपके जीवन में बाधा बन सकता है और यह आपको बड़ी सफलता प्राप्त करने से रोक सकता है। सबसे स्वास्थ्यप्रद चीजों में से एक जो आप खा सकते हैं वह है फ्रूट सलाद। फलों का सही प्रकार और मात्रा के साथ, फलों का सलाद आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। यह फाइबर, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट में उच्च है और इसमें ऊर्जा घनत्व का स्तर कम है। चुनने के लिए कई स्वस्थ भोजन विकल्प हैं, और फल सबसे अच्छे हैं।


केले का सलाद

जब सबसे अच्छे फलों के सलाद की बात आती है, तो इसे करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। आपको बस इतना करना है कि फलों का एक गुच्छा ढूंढें, उन्हें काट लें और उन्हें एक कटोरे में डाल दें। हालांकि, कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें एक अच्छे फलों के सलाद में मुख्य माना जाता है। सबसे आम फल जो हर कोई फ्रूट सलाद में डालना पसंद करता है वह है केला। अगर आप अपने सलाद में सिर्फ एक छोटा कटा हुआ केला डालते हैं तो यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करेगा, आपके रक्तचाप को नियंत्रित करेगा और एनीमिया को भी रोकेगा।

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !


सेब फलों का सलाद

सेब आसानी से मिल जाते हैं क्योंकि वे साल भर उपलब्ध रहते हैं और यह फलों के सलाद के लिए इसे एक अच्छा विकल्प बनाता है। सभी जानते हैं कि सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, इसमें आहार फाइबर और फ्लेवोनोइड भी होते हैं। सेब में मौजूद खनिज मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। एक आधा सेब एकदम सही फलों के सलाद के लिए सही होगा।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

ऑरेंज फ्रूट सलाद

अब समय आ गया है कि आप अपने फलों के सलाद में कुछ खट्टेपन को शामिल करें और इसे संतरे के अलावा और क्या कर सकते हैं। संतरा विटामिन बी1, विटामिन सी, कैल्शियम, कॉपर और कई अन्य चीजों से भरपूर होता है। विटामिन सी रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और यह हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है। फ्रूट सलाद के लिए आधा संतरा ही काफी होगा।

मिश्रित फल सलाद

आप चाहें तो यहां रुक सकते हैं क्योंकि सिर्फ एक कटोरी में काफी जायके हैं। हालाँकि, आप अभी भी अधिक फलों के साथ बाहर जाना चुन सकते हैं। आप अनार, कीवी, जामुन और पपीते जैसे अन्य फल जोड़ना चुन सकते हैं। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन विटामिन के और सी से भरपूर होते हैं, वे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं और फलों के सलाद में एक तीखा स्वाद जोड़ते हैं। यदि आपके रक्त में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर है तो अनार उन स्तरों को कम करने में मदद करेगा।

एक अच्छा फलों का सलाद सबसे अच्छे बर्गर या पिज्जा से भी बेहतर है जो आपको मिल सकता है। सप्ताह में एक या दो बार अस्वास्थ्यकर भोजन करना ठीक है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। एक बात जो आपको ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि हालांकि आप फलों के सलाद को रेफ्रिजरेट कर सकते हैं, लेकिन इसे ताजा खाना सबसे अच्छा है क्योंकि इस तरह आप स्वाद का आनंद ले पाएंगे। सलाद में प्रत्येक फल अपनी बनावट और स्वाद लाता है जो वास्तव में अनुभव को बदल देता है।

फलों के सलाद के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों में से एक कारण यह है कि लोग इसे खाना पसंद करते हैं। मुख्य रूप से महिलाएं जो आहार कार्यक्रम में हैं, भारी भोजन के बजाय इस सलाद का सेवन करना पसंद करेंगी। यह फल की सामग्री के कारण होता है जो फाइबर से भरपूर होता है और एक पूर्ण पेट सेट करने में मदद कर सकता है लेकिन इसके अंदर कम कैलोरी होती है। इसलिए, यह कुछ लोगों के लिए पसंदीदा प्रकार की मिठाई और यहां तक ​​कि नाश्ता भोजन भी है।

फलों का सलाद कई देशों में एक आम भोजन है। इसे कभी-कभी फ्रूट कॉकटेल के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, प्रत्येक देश का सलाद का अपना प्रकार होगा। जैसे कि एशिया में, आमतौर पर सलाद में कुछ सब्जियों और स्थानीय फलों के साथ खट्टे फल हो सकते हैं। लेकिन पश्चिमी देशों में, सलाद में कई तरह के जामुन होते हैं और ड्रेसिंग के रूप में जैतून के तेल का उपयोग किया जाता है। इसलिए, फलों के सलाद के अंदर की सामग्री देश पर निर्भर करती है।

फलों के सलाद के पोषक तत्व 

आम तौर पर, एक कटोरी फ्रूट सलाद के पोषक तत्व में कई विटामिन और खनिज होते हैं। सलाद में आमतौर पर उच्च विटामिन ए, बी, सी और डी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फल विभिन्न विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं। अधिक स्पष्टीकरण के लिए, फलों के सलाद के अंदर विभिन्न सामग्री नीचे देखें:

* सेब, यह आम फल है जो आमतौर पर फलों के सलाद के अंदर होता है। यह फल एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ए प्लस विटामिन सी का एक उच्च स्रोत है। इसलिए, ऐसे कई लाभ हैं जो इस फल तक पहुंच सकते हैं।
* जामुन, विभिन्न जामुन हैं जिन्हें सलाद के अंदर शामिल किया जा सकता है। जैसे कि ब्लू बेरी, गोल्डन बेरी, और भी बहुत कुछ। इस जामुन में आमतौर पर उच्च विटामिन सी होता है जो स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए अच्छा होता है।
* संतरा ज्यादातर लोगों और बच्चों का पसंदीदा फल है। इसलिए, कुछ सलाद में संतरे के फल हो सकते हैं जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं।
* अनानास, जो अपने मीठे और खट्टे स्वाद का एहसास दिला सकता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन होते हैं।
* पपीता, जो फाइबर से भरपूर होता है और विटामिन ए की भारी मात्रा के साथ प्रसिद्ध होता है।


फलों के सलाद के लाभ के बारे में अधिक संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करने के लिए, फलों के सलाद के कुछ स्वास्थ्य लाभ नीचे देखें:

1. फाइबर का स्रोत

उच्च मात्रा में प्रसिद्ध फल इसके अंदर फाइबर होते हैं। जैसे पपीता या सेब, जो पाचन के लिए फाइबर का अच्छा स्रोत ला सकता है। इसलिए रोजाना सेवन करने के लिए यह सही विकल्प है। यह नाश्ते के लिए क्विनोआ के वही स्वास्थ्य लाभ हैं जो फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

2. आसानी से पचने वाला

फलों के सलाद का लाभ पाचन तंत्र को आसान बनाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना स्वस्थ पाचन तंत्र लाने के लिए सलाद का बार-बार सेवन करने की सलाह दी जाती है।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

3. चयापचय में सुधार

शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए फ्रूट सलाद का सेवन भी अच्छा होता है। यह बेहतर शरीर चयापचय दर का प्रबंधन करेगा। इसलिए, यह विभिन्न पाचन समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। यह बादाम खाने के वही स्वास्थ्य लाभ हैं जो मेटाबॉलिज्म सिस्टम को भी बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

4. एंटी ऑक्सीडेंट

फलों के सलाद का एक और स्वास्थ्य लाभ जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करना शामिल है। इसलिए, यह मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभावों से बचने और युवा दिखने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में मदद करेगा।

5. त्वचा बनाए रखें

अधिकांश फल विटामिन सी का उच्च स्रोत होते हैं। इसलिए नियमित रूप से फलों के सलाद का सेवन त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह एक चिकनी और रेशमी त्वचा बनाए रखने के लिए लाभ ला सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा की सूजन की संभावना से बचने में मदद कर सकता है। यह वही फायदे हैं जो सन बीज त्वचा के बालों को भी त्वचा की स्थिति को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

6. प्रतिरक्षा में सुधार

फलों के अंदर मौजूद विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए, यह किसी भी बीमारी या बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह सर्दी और बुखार से राहत दिला सकता है।

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

7. वजन घटाना

भोजन के प्रतिस्थापन के रूप में फलों के सलाद का सेवन करते समय महान लाभ तेजी से वजन घटाने में मदद कर रहा है। यह वजन को बनाए रखने और वसा के अवशोषण से बचने में मदद करेगा। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसलिए, यह आहार योजना के लिए एक आदर्श मेनू है। यह वजन घटाने के लिए पालक के वही फायदे हैं जो आहार में भी मदद कर सकते हैं।

8. कार्डियोवैस्कुलर बनाए रखें

फल हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, रक्त के अंदर स्वास्थ्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करना अच्छा होता है। यह हृदय रोगों से भी बचने में मदद कर सकता है, जैसे कि स्ट्रोक और दिल का दौरा के लक्षण।

9. एनीमिया से बचें

कुछ फलों में आयरन और पोटेशियम जैसे पर्याप्त खनिज होते हैं जो एनीमिया से बचने के लिए लाभ ला सकते हैं। इसके अलावा, यह रक्त धमनियों के अंदर लाल रक्त कोशिका के निर्माण को प्रोत्साहित करेगा। इसलिए, यह स्वस्थ रक्त परिसंचरण को प्रबंधित करने का एक अच्छा तरीका है। यह वही स्वास्थ्य लाभ ब्लिनी है जो एनीमिया से भी बचने में मदद करता है।

10. स्वस्थ दृष्टि

पपीता और सेब जैसे कई फल विटामिन ए के लिए अच्छे होते हैं। यह कई वर्षों से जाना जाता है कि विटामिन ए बेहतर और स्वस्थ दृष्टि में मदद कर सकता है। इसलिए आंखों की सूजन या आंखों के रोगों से निपटने के लिए यह एक अच्छा इलाज है।

सावधानियां और अनुशंसा

भले ही एक कप फलों का सलाद कई लाभ ला सकता है, लेकिन कुछ सावधानियां और सिफारिशें भी हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए, प्रतिदिन सलाद फल का सेवन करने की योजना बनाने से पहले नीचे दी गई सिफारिशों पर ध्यान दें:

* कुछ फलों को खट्टा माना जा सकता है। इसलिए, सलाद को उचित मात्रा में खाने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे कुछ लोगों को दस्त हो सकते हैं।
* फल लाली, खुजली या यहां तक ​​​​कि बीमार और मतली जैसे एलर्जी का अनुभव भी ला सकता है। इसलिए एलर्जी लाने वाले फलों का सेवन बंद कर दें। सेब या पपीता जैसे सुरक्षित भोजन से प्रतिस्थापित करना बेहतर है, जिसे आम तौर पर सभी लोग स्वीकार कर सकते हैं।
* गर्भवती महिला फल सामग्री का चयन करने के लिए चयन करेगी। चूंकि अनानास जैसे कई फल गर्भपात का कारण बन सकते हैं।
* कई चिकित्सीय स्थिति वाले लोग ठीक से सही भोजन चुनेंगे। चूंकि कुछ फल मधुमेह का कारण बन सकते हैं और रक्त तनाव को कम कर सकते हैं, जैसे कि मीठे लोंगन या स्टार फल।


ये हैं फ्रूट सलाद के स्वास्थ्य लाभ। रोजाना सलाद का सेवन सेहत के लिए अच्छा रहेगा। इसलिए इसे एक स्वस्थ आदत के रूप में बनाएं। यह आहार के दौरान रात के खाने के प्रतिस्थापन के रूप में काम कर सकता है। इसके अलावा, यह बच्चों के लिए एक स्वादिष्ट मिठाई हो सकती है। अंत में, यह सभी को लाभान्वित करता है, चाहे बच्चे हों या बुजुर्ग।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :



App Install