Herbal Health

Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak
Amazing Health Benefits of Bitter Gourd
Amazing Health Benefits Of Giloy
Amazing Health Benefits of Swimming



Home / health / Surprising Health Benefits Of Cayenne Pepper You Absolutely Need to Know

Surprising Health Benefits Of Cayenne Pepper You Absolutely Need to Know

Surprising Health Benefits Of Cayenne Pepper You Absolutely Need to Know

लाल मिर्च के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आपको बिल्कुल जानना चाहिए

लाल मिर्च बाजार में साल भर उपलब्ध रहती है, आप इन्हें ताजा, सूखे या पाउडर के रूप में खरीद सकते हैं। स्टोर में, कच्ची, ताज़ी मिर्च की तलाश करें जिसमें एक शानदार लाल रंग और एक स्वस्थ तना हो। सूखी मिर्च सुपरमार्केट, विशेष रूप से स्वास्थ्य खाद्य भंडार में भी उपलब्ध हैं।

मूल अमेरिकियों ने लगभग 9,000 साल पहले इस घटक की पाक और औषधीय शक्ति दोनों को समझा था। काजुन और क्रियोल रसोइया, साथ ही इटली, मैक्सिको और एशिया के लोग, इसका उपयोग अपने व्यंजनों को थोड़ा - या बहुत अधिक मसालेदार बनाने के लिए करते हैं, जबकि कोरियाई, जापानी और चीनी चिकित्सकों और भारतीय आयुर्वेदिक परंपराओं ने कई इलाजों के लिए इस घटक पर भरोसा किया है।

आइए एक नजर डालते हैं लाल मिर्च के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों पर:-

1. आपके दिल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है:-

लाल मिर्च आपके दिल के लिए भी अद्भुत काम करती है और यह दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकती है। लाल मिर्च (शिमला मिर्च) परिसंचरण को बढ़ावा देने और हृदय क्रिया को बढ़ाने की क्षमता के लिए असमान कहा जाता है। शिमला मिर्च पूरे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर कई तरह की वांछनीय क्रियाएं करती है। यह वास्तव में रक्तचाप को कम करते हुए हृदय संबंधी प्रदर्शन को बढ़ाने की असाधारण क्षमता रखता है। शिमला मिर्च का पूरे सिस्टम पर स्फूर्तिदायक प्रभाव पड़ता है। यह रक्तचाप के स्तर को सामान्य रखता है, और शरीर को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है।

2. आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है:-

लाल मिर्च खाने के बाद आपके रक्त शर्करा को कम करने के लिए आवश्यक इंसुलिन की मात्रा को कम करने के लिए पाया गया है। लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। मानव और पशु दोनों अध्ययनों के कुछ प्रमाण बताते हैं कि लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन आपके रक्त में ग्लूकोज को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करता है। इसके अलावा, जितनी बार लाल मिर्च को अपने भोजन में शामिल किया जाता है, उतनी ही कम इंसुलिन की आवश्यकता होती है।

3. वजन घटाने में मदद:-

लाल मिर्च के लाभों में वजन कम करने में मदद करने की क्षमता शामिल है। अध्ययनों में पाया गया है कि नाश्ते में लाल मिर्च का सेवन करने से भूख कम लगती है, इसलिए लोग दिन में कम कैलोरी खाते हैं। केयेन भी एक बेहतरीन मेटाबॉलिक बूस्टर है जो आपके शरीर द्वारा पैदा की जाने वाली गर्मी की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप प्रति दिन अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

4. यह सर्दी-जुकाम या एलर्जी से दूर करता है:-

सर्दी, फ्लू या एलर्जी के कारण भरे हुए साइनस से पीड़ित हैं? इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लाल मिर्च की गर्मी आपके फेफड़ों और नाक के मार्ग में कफ और बलगम को ढीला करने में मदद कर सकती है ताकि आप इससे छुटकारा पा सकें।

5. लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाता है:-

लाल मिर्च में Capsaicin के लिए धन्यवाद, जब एक क्रीम में त्वचा पर लगाया जाता है तो इसमें शक्तिशाली दर्द निवारक गुण होते हैं। यह पदार्थ पी की मात्रा को कम करता है, एक रसायन जो आपके शरीर में मस्तिष्क को दर्द संदेश पहुंचाता है। जब कम पदार्थ पी होता है, तो दर्द के संदेश मस्तिष्क तक नहीं पहुंचते हैं, और आप राहत महसूस करते हैं। Capsaicin को अक्सर निम्नलिखित स्थितियों के लिए अनुशंसित किया जाता है:

* पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया, साथ ही फाइब्रोमायल्गिया या अन्य कारणों से जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द।
* दाद और अन्य दर्दनाक त्वचा की स्थिति (पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया) से तंत्रिका दर्द जो त्वचा के फफोले चले जाने के बाद भी होता है। अनुसंधान मिश्रित है। यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या कैप्साइसिन मरहम आपके लिए सही है।
* मधुमेह से पैर या पैरों में तंत्रिका क्षति से दर्द, मधुमेह परिधीय न्यूरोपैथी कहा जाता है। हालांकि, कैप्साइसिन एचआईवी से परिधीय न्यूरोपैथी के लिए काम नहीं करता है।
* निचला कमर दर्द। कई अध्ययनों से पता चलता है कि कैप्साइसिन क्रीम पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम कर सकती है।

6. लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन सोरायसिस का इलाज कर सकता है:-

Capsaicin क्रीम सोरायसिस से होने वाली खुजली और सूजन को कम कर सकती है, एक लंबे समय तक चलने वाला त्वचा रोग जो आमतौर पर एक परतदार सफेद बिल्डअप से ढकी हुई, लाल त्वचा के पैच के रूप में प्रकट होता है।

एक नए अध्ययन से पता चला है कि कैप्साइसिन क्रीम के साथ इलाज करने वाले सोरायसिस रोगियों ने स्केलिंग, लाली और पैचनेस को काफी कम कर दिया था। अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि सोरायसिस के उपचार में कैप्साइसिन का सामयिक अनुप्रयोग एक उपयोगी नया दृष्टिकोण हो सकता है।

7. प्रोस्टेट कैंसर के प्रसार को रोकने में मदद करता है:-

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि केयेन पेपर से कैप्साइसिन ने प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं को "आत्महत्या करने" (एपोप्टोसिस नामक एक प्रक्रिया) करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। Capsaicin कोशिकाओं के ऊर्जा बनाने वाले हिस्से पर हमला करके ऐसा करता है, जिसे माइटोकॉन्ड्रिया कहा जाता है, और यह कैंसर कोशिकाओं को घेरने वाली स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुँचाए बिना ऐसा करने में सक्षम है।

8. लाल मिर्च पाचन में मदद करता है:-

लाल मिर्च आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने और इसे अधिक प्रभावी और तेज बनाने में मदद करती है। यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, और एंजाइम उत्पादन और गैस्ट्रिक रस के प्रवाह को बढ़ाता है, इस प्रकार शरीर की भोजन को चयापचय करने की क्षमता में सुधार करता है। लाल मिर्च संक्रमण के खिलाफ पेट की रक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

9. यह रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्कों को रोक सकता है:-

लाल मिर्च कैप्साइसिन की उच्च सांद्रता के कारण रक्त के थक्कों के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। माना जाता है कि यह चमत्कारिक यौगिक धमनियों और रक्त वाहिकाओं को पतला करने के साथ-साथ धमनी-संकीर्ण लिपिड जमा को दूर करने में मदद करता है, जिससे संभावित थक्कों को दूर किया जा सकता है।

10. लाल मिर्च के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल लाभों में कैप्सैकिन:-

अध्ययनों से पता चला है कि Cay-1 नामक तत्व के कारण लाल मिर्च में Capsaicin में अद्भुत एंटी-फंगल गुण होते हैं - यह शक्तिशाली तत्व कैंडिडा सहित 16 विभिन्न कवक उपभेदों के खिलाफ सक्रिय पाया गया था।

11. लाल मिर्च प्राकृतिक उपचार के लिए एक अच्छा उपाय है:-

लाल मिर्च एक मास्टर क्लीन्ज़र है, और आपके आहार में जोड़ने के लिए बढ़िया भोजन है। इतने सारे लाभों के साथ, आप संभवतः केयेन के साथ गलत नहीं हो सकते!

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                                               

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Banana Flowers

केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ: केले के फूल में औषधीय गुण होते…Read more

Health Benefits of Ginger

अदरक के स्वास्थ्य लाभ अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति…Read more

सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know

How to increase sex power? सेक्स को तीन अक्षरों का कामुक शब्द…Read more

The Health Benefits Of Fruit Salad

फलों के सलाद के स्वास्थ्य लाभ एक स्वस्थ आहार, दुर्भाग्य से,…Read more

Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter

स्वस्थ और गर्म सर्दियों के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ रात में नींद की कमी आपको अगले…Read more

Ayurvedic Secrets To Keep You Healthy In Winter Season

सर्दी के मौसम में आपको स्वस्थ रखने के आयुर्वेदिक रहस्य सर्दी…Read more

Foods Which You Can Eat at Any Time and in Any Quantity

खाद्य पदार्थ जो आप किसी भी समय और किसी भी मात्रा में खा सकते…Read more

Women’s Guide To Gaining Weight

वजन बढ़ाने के लिए महिलाओं की मार्गदर्शिका यह वास्तविक है! जबकि…Read more

App Install