Herbal Health

What is constipation and how can it be eliminated, कब्ज क्या है और इसको कैसे खत्म किया जा सकता है,…
Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)
Excellence Health benefits of Parwal
Chetan Tulsi-T



Home / health / Surprising Health Benefits Of Brinjal - The King of Vegetables

Surprising Health Benefits Of Brinjal - The King of Vegetables


बैंगन के हैरान कर देने वाले फायदे - सब्जियों का राजा


बैंगन को सब्जियों के राजा के रूप में जाना जाता है, जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह मजबूत हड्डियों के निर्माण और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और मधुमेह का प्रबंधन करता है। आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत, विटामिन ए, बी, सी और फोलेट और पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे खनिजों से भरा हुआ है। बैंगन की एक सर्विंग से सिर्फ 27 कैलोरी और 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है। बैंगन को ऑबर्जिन, गार्डन एग, मेलोंगीन और बैगन के नाम से भी जाना जाता है। इसे सबसे बहुमुखी और कार्यात्मक भोजन माना जाता है।


बैंगन के स्वास्थ्य लाभ:

1. हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:-

बैंगन में फेनोलिक यौगिकों की उपस्थिति ऑस्टियोपोरोसिस को कम करती है, हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ाती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है। बैंगन में कैल्शियम और पोटेशियम की उपस्थिति हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र शक्ति में योगदान करती है, पोटेशियम कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है, जिससे बैंगन ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक पूर्ण बूस्टर बन जाता है।

2. ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है:-

बैंगन फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक अच्छा स्रोत है, जो संज्ञानात्मक कार्य और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। बैंगन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, स्मृति शक्ति और विश्लेषणात्मक विचारों को बढ़ाता है। इसे ब्रेन फ़ूड कहा जाता है, क्योंकि बैंगन में मौजूद पोटैशियम वासोडिलेटर और ब्रेन बूस्टर का काम करता है।

3. स्वस्थ हृदय के लिए:-

बैंगन में बायोफ्लेवोनोइड्स की प्रचुरता रक्तचाप को कम करने के लिए बहुत अच्छी होती है, यह बदले में, हृदय प्रणाली पर तनाव और तनाव को कम करती है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है। बैंगन में मौजूद क्लोरोजेनिक यौगिक अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के लिए जाने जाते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

4. मधुमेह को नियंत्रित करता है:-

फाइबर की उपस्थिति और घुलनशील कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा के कारण, बैंगन मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा भोजन है। बैंगन शरीर के भीतर ग्लूकोज और इंसुलिन गतिविधि को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा में स्पाइक्स को रोकने में सहायता करता है।

5. रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है:-

बैंगन के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाओं में रुकावट को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें विटामिन K होता है जो शरीर में रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है।

6 वजन घटाने की सुविधा देता है:-

उच्च पानी की मात्रा और कैलोरी में कम होने के कारण, बैंगन वजन घटाने वाले लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है। इसके अतिरिक्त, फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, यह अचानक भूख के दर्द को भी शांत करता है और एक लंबी अवधि के लिए भरा हुआ रखता है। यह एलडीएल के संचय को भी कम करता है, जिससे चयापचय में सुधार होता है और शरीर को संतुलित वजन बनाए रखने में मदद मिलती है।

7. नेत्र स्वास्थ्य में सुधार:-

बैंगन में ल्यूटिन और एंटीऑक्सिडेंट की प्रचुरता आंखों के भीतर तरल पदार्थ के उत्पादन को कम करती है, जिससे दबाव कम होता है और ग्लूकोमा का इलाज और प्रबंधन होता है। नियमित सेवन उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकता है, जो अंधेपन और दृष्टि हानि का मुख्य कारण है। यह रेटिना में रक्त के प्रवाह में भी सुधार करता है, तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करता है और दृष्टि में सुधार करता है।

8. त्वचा स्वास्थ्य में वृद्धि:-

विटामिन, खनिज, एंथोसायनिन (प्राकृतिक पौधों के यौगिक), और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध, बैंगन सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं के लिए एक जादुई उपचारात्मक भोजन है। यह न केवल उम्र की घड़ी को उलट देता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है बल्कि रंग में भी सुधार करता है और इसे भीतर से चमकने में मदद करता है। यह त्वचा की समस्याओं और उम्र बढ़ने के विभिन्न लक्षणों जैसे झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ, धब्बे, धब्बे आदि के इलाज में भी अत्यधिक फायदेमंद है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

 Health Benefits Of Custard Apple

शरीफा के स्वास्थ्य लाभ भारत को अनोखा फलों से नवाजा गया है; उनमें…Read more

Things You Should & Should Not Do After Sex

सेक्स के बाद आपको क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए 1. सफाई:-…Read more

Health Benefits Of Banana Flowers

केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ: केले के फूल में औषधीय गुण होते…Read more

Health Benefits of a High Fiber Rich Foods

उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ दस सेकंड। ठीक…Read more

Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ हमारे आहार में कई स्टेपल हो सकते हैं।…Read more

Health Benefits of Kiwi Fruit

कीवी फल के स्वास्थ्य लाभ कीवी फल वास्तव में एक बड़ा बेरी…Read more

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Health Benefits Of Cashew Nuts

काजू के स्वास्थ्य लाभ काजू  विभिन्न भारतीय व्यंजनों में…Read more

Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 

मीठी इमली के स्वास्थ्य लाभ जो कोई नहीं जानता मीठी इमली एक अनोखा…Read more

How to help your child to gain weight?

अपने बच्चे का वजन बढ़ाने में कैसे मदद करें? कैलोरी और प्रोटीन…Read more

App Install