Herbal Health

Constipation Symptoms and Causes, कब्ज को कैसे खत्म किया जा सकता है, कब्ज के द्वारा होने वाली सभी परेशानियों को…
Health Benefits Of Moong Beans
Health Benefits Of Guava
Disadvantages of drinking cold water after eating food



Home / health / Surprising Benefits Of Getting More Sleep

Surprising Benefits Of Getting More Sleep

 Surprising Benefits Of Getting More Sleep

अधिक नींद लेने के आश्चर्यजनक लाभ

रात में नींद की कमी आपको अगले दिन कर्कश बना सकती है। और समय के साथ, नींद में कंजूसी करना आपके सुबह के मूड से ज्यादा गड़बड़ कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से अच्छी नींद लेने से आपके ब्लड शुगर से लेकर आपके वर्कआउट तक सभी तरह की समस्याओं को सुधारने में मदद मिल सकती है।

यहां बताया गया है कि आपको अपने शरीर को वह नींद क्यों लेना चाहिए जिसकी उसे आवश्यकता है।

1. तेज दिमाग:-

जब आपकी नींद कम हो रही हो, तो आपको विवरण को याद रखने और याद रखने में शायद परेशानी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद सीखने और याददाश्त दोनों में एक बड़ी भूमिका निभाती है। पर्याप्त नींद के बिना, ध्यान केंद्रित करना और नई जानकारी लेना कठिन होता है। आपके मस्तिष्क के पास यादों को ठीक से संग्रहीत करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है ताकि आप उन्हें बाद में ऊपर खींच सकें।

नींद आपके मस्तिष्क को गति प्रदान करती है ताकि आप आगे क्या करने के लिए तैयार हों।

2. मूड बूस्ट:-

एक और चीज जो आपका दिमाग सोते समय करता है वह है आपकी भावनाओं को प्रोसेस करना। सही तरीके से पहचानने और प्रतिक्रिया करने के लिए आपके दिमाग को इस समय की आवश्यकता है। जब आप इसे कम करते हैं, तो आपके पास अधिक नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं और कम सकारात्मक होती हैं।

नींद की पुरानी कमी भी मूड डिसऑर्डर होने की संभावना को बढ़ा सकती है। एक बड़े अध्ययन से पता चला है कि जब आपको अनिद्रा होती है, तो आपको अवसाद विकसित होने की संभावना पांच गुना अधिक होती है, और आपकी चिंता या घबराहट संबंधी विकार और भी अधिक होते हैं।

नींद को ताज़ा करने से आपको बुरे दिन में रीसेट बटन को हिट करने, जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को बेहतर बनाने और चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने में मदद मिलती है।

3. स्वस्थ हृदय:-

जब आप सोते हैं, तो आपका रक्तचाप नीचे चला जाता है, जिससे आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को थोड़ा आराम मिलता है। आप जितनी कम नींद लेंगे, 24 घंटे के चक्र के दौरान आपका रक्तचाप उतना ही अधिक बना रहेगा। उच्च रक्तचाप से हृदय रोग हो सकता है, जिसमें स्ट्रोक भी शामिल है।

शॉर्ट-टर्म डाउन टाइम में लंबी अवधि के भुगतान हो सकते हैं।

4. एथलेटिक उपलब्धि:-

यदि आपके खेल में ऊर्जा के त्वरित विस्फोट की आवश्यकता होती है, जैसे कुश्ती या भारोत्तोलन, नींद की कमी आपको उतना प्रभावित नहीं कर सकती है जितना कि दौड़ने, तैरने और बाइक चलाने जैसे धीरज के खेल से होता है। लेकिन आप खुद पर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं।

मांसपेशियों की मरम्मत के लिए आपकी ऊर्जा और समय को लूटने के अलावा, नींद की कमी आपकी प्रेरणा को खत्म कर देती है, जो आपको फिनिश लाइन तक ले जाती है। आपको एक कठिन मानसिक और शारीरिक चुनौती का सामना करना पड़ेगा - और धीमी प्रतिक्रिया समय देखें।

उचित आराम आपको आपके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए तैयार करता है।

5. स्थिर रक्त शर्करा:-

आपके नींद चक्र के गहरे, धीमे-धीमे भाग के दौरान, आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। इस गहनतम चरण में पर्याप्त समय नहीं होने का मतलब है कि आपको रीसेट करने की अनुमति देने के लिए वह ब्रेक नहीं मिलता है - जैसे वॉल्यूम को बढ़ा हुआ छोड़ना। आपके शरीर को आपकी कोशिकाओं की ज़रूरतों और रक्त शर्करा के स्तर का जवाब देने में कठिन समय लगेगा।

अपने आप को इस गहरी नींद तक पहुँचने और रहने की अनुमति दें, और आपको टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना कम है।

6. रोगाणु लड़ाई:-

बीमारियों को दूर भगाने में आपकी मदद करने के लिए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस की पहचान करती है और उन्हें नष्ट कर देती है। लगातार नींद की कमी आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के काम करने के तरीके को बदल देती है। हो सकता है कि वे उतनी जल्दी हमला न करें, और आप अधिक बार बीमार पड़ सकते हैं।

अच्छा रात्रि विश्राम अब आपको उस थके हुए, घिसे-पिटे अहसास से बचने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ बिस्तर पर दिन बिताने से आपका शरीर ठीक होने की कोशिश कर रहा है।

7. वजन पर काबू:-

जब आप अच्छी तरह से आराम करते हैं, तो आपको कम भूख लगती है। नींद से वंचित होना आपके मस्तिष्क में हार्मोन - लेप्टिन और ग्रेलिन - के साथ खिलवाड़ करता है - जो भूख को नियंत्रित करते हैं।

उन लोगों के साथ, जो असंतुलित हैं, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के प्रलोभन के प्रति आपका प्रतिरोध कम हो जाता है। और जब आप थके हुए होते हैं, तो आपके उठने और अपने शरीर को हिलाने की इच्छा कम होती है। साथ में, यह पाउंड डालने का एक नुस्खा है।

आप बिस्तर पर जो समय बिताते हैं वह आपके वजन को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए टेबल और जिम में बिताए गए समय के साथ-साथ चलता है।

बहुत अधिक अच्छी बातें?

नींद की जरूरतें अलग-अलग होती हैं, लेकिन औसतन, नियमित रूप से रात में 9 घंटे से ज्यादा सोना अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। शोध में पाया गया कि जो लोग अधिक समय तक सोते थे, उनके हृदय की धमनियों में कैल्शियम का निर्माण अधिक होता था और पैर की धमनियों में लचीलापन कम होता था।

आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए हर रात 7-8 घंटे की नींद लें।

आपको कितने घंटे की नींद चाहिए?

एक व्यक्ति को कितनी नींद की जरूरत होती है यह उसकी उम्र सहित कई बातों पर निर्भर करता है। सामान्य रूप में:

* शिशुओं (उम्र 0-3 महीने) को दिन में 14-17 घंटे की आवश्यकता होती है।
* शिशुओं (उम्र 4-11 महीने) को दिन में 12-15 घंटे की आवश्यकता होती है
* टॉडलर्स (उम्र 1-2 वर्ष) को दिन में लगभग 11-14 घंटे की आवश्यकता होती है।
* पूर्वस्कूली बच्चों (उम्र 3-5) को दिन में 10-13 घंटे की आवश्यकता होती है।
* स्कूली उम्र के बच्चों (6-13 वर्ष की आयु) को दिन में 9-11 घंटे की आवश्यकता होती है।
* किशोरों (14-17 वर्ष की आयु) को प्रत्येक दिन लगभग 8-10 घंटे की आवश्यकता होती है।
* अधिकांश वयस्कों को 7 से 9 घंटे की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ लोगों को प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे या 10 घंटे तक की नींद की आवश्यकता हो सकती है।
* वृद्ध वयस्कों (65 वर्ष और अधिक आयु) को प्रत्येक दिन 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
* गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में महिलाओं को अक्सर सामान्य से कई घंटे अधिक नींद की आवश्यकता होती है।
* लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप दिन के दौरान, उबाऊ गतिविधियों के दौरान भी नींद महसूस करते हैं, तो आपने पर्याप्त नींद नहीं ली है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits Of Yoga

योग के स्वास्थ्य लाभ योग एक आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अभ्यास…Read more

Reasons Why You Should Never Dump Old Pickle Juice Down The drain

कारण क्यों आपको पुराने अचार के रस को नाले के नीचे नहीं डालना…Read more

Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 

मीठी इमली के स्वास्थ्य लाभ जो कोई नहीं जानता मीठी इमली एक अनोखा…Read more

Tips To Boost Your Mental Health

अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए युक्तियाँ "मानसिक…Read more

Amazing Health Benefits of Oranges

संतरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के…Read more

Home Remedies For Viral Fever

वायरल फीवर के घरेलू उपचार तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के…Read more

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

Exercise To Reduce Belly Fat

पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम पेट की चर्बी कम करने के…Read more

Health Benefits Of Eating Raw Paneer 

कच्चा पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभ पनीर, पोनीर या भारतीय पनीर…Read more

Smoking Increase The Risk Of COVID-19

धूम्रपान से बढ़ता है COVID-19 का खतरा COVID-19 ने लोगों का ध्यान…Read more

App Install