Herbal Health

Benefits of Eating Sprouts That You Must Know
Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know
Health Benefits of Kiwi Fruit
Health Benefits Of Guava



Home / health / Splendid Health Benefits Of Protein-Rich Legume Soybean

Splendid Health Benefits Of Protein-Rich Legume Soybean


प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के शानदार स्वास्थ्य लाभ

सोयाबीन (ग्लाइसिन मैक्स) एक वार्षिक फलियां है जो फैबेसी मटर (Fabaceae pea) परिवार से संबंधित है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी अमेरिका में व्यापक रूप से खेती की जाने वाली फसल है, लेकिन दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी है। पोषक तत्वों से भरपूर यह फलियां शाकाहारी भोजन में एक प्रमुख स्थान पाती हैं, जिसका व्यापक रूप से मांस के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है।
सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य लाभ की एक बड़ी मात्रा प्रदान करता है और इसे दूध के विकल्प के रूप में, सोया दूध और टोफू और टेम्पेह के विकल्प के रूप में पकी हुई फलियों के रूप में सेवन किया जा सकता है। ये फलियां विभिन्न रंगों में आती हैं जैसे:

हरी सोयाबीन, एडामे नामक एक युवा- किस्म को उबाला जा सकता है, और फली का सेवन एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में किया जाता है।

सोयाबीन की पीली किस्म का इस्तेमाल आमतौर पर सोया दूध, टोफू, टेम्पेह और इमली बनाने के लिए किया जाता है।

काले सोयाबीन को किण्वित किया जाता है और पारंपरिक व्यंजनों के एक स्पेक्ट्रम में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।

पनीर और दूध जैसे सोया दूध उत्पाद लैक्टोज असहिष्णु रोगियों के लिए स्वस्थ विकल्प हैं। यह सोया तेल भी पैदा करता है जिसका उपयोग खाना पकाने के तेल के स्रोत के रूप में किया जाता है और यहां तक कि तेल निकालने के बाद सोया भोजन को जानवरों के लिए चारा के रूप में उपयोग किया जाता है।


सोयाबीन, सोया दूध और सोया प्रोटीन ने हाल के दिनों में अपने अपरिहार्य स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल की है। आहार में सोयाबीन को शामिल करने के कुछ कल्याण प्रोत्साहनों में चयापचय को गति देना, कैंसर के खतरे को कम करना, हृदय और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करना और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करना शामिल है।

सोयाबीन के पोषण संबंधी तथ्य

सोयाबीन सबसे प्रसिद्ध भोजन है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है, विशेष रूप से प्रोटीन और फाइबर का सही मिश्रण। सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों में मैंगनीज, फास्फोरस, लोहा, पोटेशियम, मोलिब्डेनम, तांबा, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन के और बी 2 शामिल हैं। इन आवश्यक पोषक तत्वों के अलावा, सोयाबीन में पेप्टाइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक स्पेक्ट्रम भी होता है जिसमें डेडेज़िन, जेनिस्टिन, फेनोलिक यौगिक कौमारिक, फेरुलिक और गैलिक एसिड पेप्टाइड्स-डिफेंसिन, ग्लाइसिनिन, कॉग्लिसिनिन और सैपोनिन शामिल हैं।

सोयाबीन में प्रमुख पोषक तत्व

सोयाबीन कई विटामिन और खनिजों का एक प्रभावशाली स्रोत है, जिनमें शामिल हैं

मोलिब्डेनम सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में एक आवश्यक ट्रेस खनिज है जो आनुवंशिक सामग्री डीएनए को संश्लेषित करने में मदद करता है और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले विटामिन K1 को फाइलोक्विनोन के रूप में भी जाना जाता है जो रक्त के थक्के जमने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गर्भावस्था के दौरान फोलेट (विटामिन बी9) एक मूल्यवान पोषक तत्व है जो भ्रूण में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकता है।

कॉपर सोयाबीन में समृद्ध खनिजों में से एक है जो रक्त वाहिकाओं, नसों और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी बढ़ाता है।

मैंगनीज अधिकांश खाद्य पदार्थों और सोयाबीन में पाया जाने वाला एक ट्रेस तत्व है, यह चयापचय और रक्त के थक्के तंत्र का समर्थन करता है।

फास्फोरस

फॉस्फोरस से भरपूर सोयाबीन हड्डियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है।

सोयाबीन से भरपूर थायमिन (विटामिन बी1) कई शारीरिक प्रक्रियाओं और कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बायोएक्टिव प्लांट कंपाउंड्स

आइसोफ्लेवोन्स सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में एक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट है जो समग्र स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने में सकारात्मक प्रभाव डालता है।

सैपोनिन सोयाबीन में प्रमुख बायोएक्टिव यौगिकों में से एक है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चयापचय को उत्तेजित करता है:-

सोयाबीन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इन बीन्स में पाया जाने वाला लगभग 20% प्रोटीन बीटा कॉन्ग्लिसिनिन होता है। आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन सुनिश्चित करता है कि सिस्टम मेटाबॉलिक गतिविधियां अच्छी तरह से काम करें और समग्र कल्याण को बढ़ाएं। सोयाबीन में प्रोटीन की अच्छाई कोशिकाओं के विकास, मरम्मत और नवीनीकरण को बढ़ावा देती है। इसके अलावा, सोयाबीन रेड मीट, चिकन, अंडे, मछली और डेयरी उत्पादों जैसे पशु प्रोटीन के लिए एक आदर्श विकल्प है और शाकाहारियों की प्रोटीन मांगों को पूरा करने में मदद करता है।

प्रभावी रूप से कैंसर को रोकता है:-

सोयाबीन में एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का खजाना कैंसर कोशिकाओं से लड़ने और ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छा काम करता है। मुक्त कणों में स्वस्थ कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदलने की क्षमता होती है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार शोध से पता चला है कि एडमैम और सोया उप-उत्पादों के नियमित सेवन से स्तन कैंसर के रोगियों को अच्छी तरह से स्वस्थ होने में मदद मिली है। इसके अलावा, सोयाबीन भी आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो कोलोरेक्टल और कोलन कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए जुड़ा हुआ है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:-

सोयाबीन स्वस्थ ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे लिनोलेनिक एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एथेरोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायता करता है। इस प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फलियों को नियमित रूप से शामिल करने से मांसपेशियों के सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है, धमनियों की दीवारों की लोच बढ़ती है और रक्तचाप नियंत्रण में रहता है जो इष्टतम हृदय कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है।

सोयाबीन के इन सप्लीमेंट्स के साथ बढ़ाएँ हृदय स्वास्थ्य और हड्डियों की मजबूती!

हड्डियों को मजबूत करता है:-

सोयाबीन में कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, सेलेनियम, जिंक और विटामिन जैसे आवश्यक खनिजों की संपत्ति हड्डियों को मजबूत करती है और हड्डियों के घनत्व को बहाल करती है। सोयाबीन में महत्वपूर्ण खनिजों का सार हड्डियों के नुकसान को कम करने में प्रभावी होता है और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में अस्थि खनिज घनत्व को बढ़ाता है। ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए अपने नियमित भोजन योजना में इस पोषक तत्व से भरपूर फलियां शामिल करें।

रजोनिवृत्ति के लक्षण का उपचार करता है:-

सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स की प्रचुरता मादा प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में कार्य करती है। मेनोपॉज के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन तेजी से गिरते हैं, जो पसीने, गर्म चमक और मिजाज जैसे लक्षणों से जुड़ा होता है। सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन का एक परिवार आइसो-फ्लेवोनोइड्स रजोनिवृत्ति के बाद के लक्षणों को कम करता है।

निष्कर्ष:

सोयाबीन में विटामिन, खनिज और पौधों के यौगिकों सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद हैं जो असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इन पोषक तत्वों से भरपूर फलियों का नियमित सेवन कैंसर के जोखिम को कम करने, हृदय और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, और  चयापचय को बढ़ावा देने में बहुत प्रभावी है। हालांकि, कुछ लोगों में सोयाबीन और इसके उपोत्पाद आंतों की समस्या पैदा कर सकते हैं और थायराइड के कार्य को दबा सकते हैं।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available  on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    


 

Share This Post :




Top 10 Posts

Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard

पीली सरसों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप सरसों  के कई…Read more

 Excellent Health Benefits Of Ridge Gourd 

तोरई के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस हरी मांसल सब्जी में आंतरिक…Read more

Health Benefits Of Mustard Seeds

सरसों के बीज के स्वास्थ्य लाभ   राई सरसों के इतिहास की…Read more

Home Remedies For Viral Fever

वायरल फीवर के घरेलू उपचार तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के…Read more

Top Health Benefits Of Cauliflower

फूलगोभी के शीर्ष स्वास्थ्य लाभ फूलगोभी के स्वास्थ्य लाभों में…Read more

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

Health Benefits Of Broccoli

ब्रोकोली के स्वास्थ्य लाभ ब्रोकोली, एक हरी सब्जी, गोभी और फूलगोभी…Read more

Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)

मखाना (फॉक्स नट्स) के साबित स्वास्थ्य लाभ आम तौर पर उपवास के…Read more

Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know

प्याज के छिपे औषधीय लाभ जो आपको जानना चाहिए प्याज काटना एक तीखी…Read more

Why You Should Start Your Day With a Glass of Warm Water

आपको अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से क्यों करनी चाहिए?…Read more

App Install