Herbal Health

Health Benefits Of Jackfruit
The health benefits of drinking coffee in the winter
Surprising Benefits Of Getting More Sleep
Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature



Home / health / Simple Ways To Improve Nutrition

Simple Ways To Improve Nutrition

Simple Ways To Improve Nutrition

पोषण में सुधार के सरल तरीके!


विभिन्न कारणों से खाद्य लेबल की जांच की जाती है। जो भी हो, कई ग्राहक जानना चाहेंगे कि इस जानकारी का बेहतर उपयोग कैसे किया जाए। निम्नलिखित लेबल-पढ़ने की तकनीकें तेजी से, सूचित खाद्य निर्णय लेने के लिए पोषण तथ्य लेबल का उपयोग करने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं जो आपको स्वस्थ आहार चुनने में मदद करेंगी।

पोषण एक दैनिक आधार स्रोत है जिसे हमारा शरीर और अंदर की सक्रिय कोशिकाएं इसके कल्याण के लिए आग्रह करती हैं। संक्षेप में, पोषण आवश्यक पोषक तत्वों के साथ सही भोजन करने और शरीर को रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचाने के लिए, मरम्मत करने और विकास का समर्थन करने के लिए उपयोग करने की एक प्रक्रिया है। यह मनोवैज्ञानिक और जैविक प्रक्रियाएं हैं जो पोषण और भोजन बनाने में तल्लीन हैं और शरीर को उचित ऊर्जा प्रदान करती हैं।

पोषक तत्वों को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज और विटामिन और निश्चित रूप से पानी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यदि वर्गीकृत वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को मैक्रोन्यूट्रिएंट कहा जाता है जबकि सूक्ष्म पोषक तत्वों में विटामिन और खनिज शामिल होते हैं।

nutrition

विटामिन शरीर को ऊर्जा, प्रतिरक्षा कार्य, रक्त के थक्के जमने और अन्य कार्यों में मदद करते हैं। अंतरिम में, खनिज शरीर को हड्डियों के स्वास्थ्य, द्रव संतुलन और कई अन्य कार्यों को बनाए रखने में मदद करेंगे। हालांकि, मानव शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, उसे बड़ी मात्रा में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और कम मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

अच्छा पोषण स्वस्थ खाद्य पदार्थों के गलत संयोजनों से उचित मात्रा में पोषक तत्व होने के बारे में है। जबकि, खराब पोषण यानी भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी जिससे ऊर्जा की कमी हो जाती है, अपच, खाद्य संक्रमण, वजन बढ़ना और कैंसर जैसी घातक बीमारियों की समस्या होती है।

एक अच्छी तरह से तैयार आहार ऐसी स्थितियों में शरीर को ठीक कर सकता है और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। प्रत्येक मनुष्य के किशोरावस्था में पोषण बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर, मांसपेशियों, बालों, वास्तव में, हर अंग के विकास का समर्थन करता है। इसलिए, डॉक्टर हमेशा माता-पिता को सलाह देते हैं कि उनके बच्चों को उचित और संतुलित आहार लेना चाहिए। यह समझ में आता है, लेकिन यहां सवाल उठता है, "क्या संतुलन"। आइए पोषक तत्वों की सूची पर एक नज़र डालें जो हर बच्चे के लिए जरूरी है, वे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, लोहा, फोलेट, फाइबर, विटामिन और खनिज हैं।

अच्छा पोषण न केवल तब हमारी मदद करता है जब हम अच्छे स्वास्थ्य के साथ होते हैं, बल्कि यह तब भी उतना ही सहायक होता है जब हमारा स्वास्थ्य खराब होता है। उन्नत दवाओं और निदान के बावजूद, यदि आप उचित पोषक तत्वों के साथ उचित भोजन नहीं लेते हैं, तो आपके लिए बीमारी से पूरी तरह छुटकारा पाना असंभव है। इसलिए, हर अस्पताल में एक पोषण विशेषज्ञ की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम एक उन्नत दुनिया में रह रहे हैं, कुछ भी कृत्रिम बनाया जा सकता है। इसमें पोषण कोई छूट नहीं है। आज बाजार में कई पोषक तत्व उपलब्ध हैं जो हमारे लिए आवश्यक पोषक तत्वों की जगह ले सकते हैं।

आइए स्वस्थ शरीर और उनके स्रोतों के लिए कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों पर एक नज़र डालें

1. प्रोटीन:-

protein

जब पोषण की बात आती है तो प्रोटीन हमेशा सूची में सबसे ऊपर होता है क्योंकि यह मांसपेशियों के निर्माण और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए भोजन को तोड़ने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होता है। दरअसल, यह शरीर में संक्रमणों से लड़ने की क्षमता भी विकसित करता है।

स्रोत- मांस, डेयरी उत्पाद, मछली, अंडे, नट और बीन्स, आदि।

2. कार्बोहाइड्रेट:-

carbohydrates

ये हमारे शरीर में ऊर्जा के वास्तविक स्रोत हैं। वे ऊतक के निर्माण और मरम्मत के लिए वसा और प्रोटीन का उपयोग करने के लिए शरीर की सहायता करते हैं। वे स्टार्च, शर्करा और फाइबर किसी भी रूप में हो सकते हैं।

स्रोत: सब्जियां, साबुत फल जैसे केला, सेब, मेवा, अनाज और भी बहुत कुछ।

3. वसा:-

fats

वसा ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं और आसानी से जमा हो जाते हैं। वे शरीर को अन्य पोषक तत्वों का सही तरीके से उपयोग करने में मदद करने में भी महत्वपूर्ण हैं।

स्रोत: मेवे (बादाम, काजू), साबुत अंडे, मछली, डार्क चॉकलेट, दही, आदि।

4. फाइबर:-

fiber

यह हमारे शरीर में आंत्र समरूपता पैदा करने में मदद करता है। यद्यपि मानव शरीर फाइबर को पचा नहीं सकता है, यह हमारे शरीर के माध्यम से भोजन और पोषक तत्वों की आवाजाही के लिए आवश्यक है।

स्रोत- मेवे और बीज, सब्जियां, फल, साबुत अनाज, शकरकंद, दाल, सेब, संतरा, काली बीन्स, मक्का, आदि।

5. पानी:-

water

हमारा शरीर लगभग 70 प्रति पानी है। दरअसल, हमारे शरीर के अंदर होने वाली हर जैविक प्रक्रिया पानी से नियंत्रित होती है। यह मूत्र के रूप में शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। यह हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन में हवा से सीधे शरीर में प्रवेश किए गए संसाधनों को भी वितरित करता है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।

6. कैल्शियम:-

calcium

हमारे शरीर में हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम की अत्यधिक आवश्यकता होती है। यह हड्डियों की मजबूती के रखरखाव को सुनिश्चित करता है। यह नाखूनों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी है। यह मांसपेशियों के सिकुड़न और तंत्रिकाओं के माध्यम से संदेशों को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

स्रोत- पनीर, दही, बीन्स और दाल, बादाम, दूध, पालक और कुछ अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां आदि।

7. विटामिन:-

vitamine

हालांकि, मानव शरीर को हर विटामिन की जरूरत होती है और हां, यह उन्हें भोजन के माध्यम से मिलता है। लेकिन कुछ प्रमुख विटामिन हैं, जिनकी हमें आवश्यकता होती है। उनमें से कुछ विटामिन सी, बी-12, डी, आयरन, पोटेशियम, विटामिन-ए हैं। वे हमारे शरीर में कुछ जैविक प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक हैं जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली का कार्य, खपत किए गए भोजन को ऊर्जा के रूप में परिवर्तित करना, त्वचा की अच्छी देखभाल, शरीर को हाइड्रेटेड रखना, बेहतर रक्त रंग रखरखाव, बेहतर नेत्र स्वास्थ्य और बहुत कुछ।

स्रोत

विटामिन-सी: खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, चेरी और अंगूर आदि।

बी-12: मांस, मछली जैसे जानवरों के खाद्य पदार्थ और आप इसे खमीर से भी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन-डी: अंडे की जर्दी, ब्रोकली, मछली जैसे ट्यून, सालमन, पनीर अनाज और डेयरी उत्पाद।

आयरन: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, लीवर, बीन्स और पूरी गेहूं की ब्रेड, टोफू आदि।

पोटेशियम: शकरकंद, मशरूम, केला, संतरा, खजूर, किशमिश, काजू, मटर, खीरा आदि।

विटामिन-ए: गाजर, पालक, काली आंखों वाले मटर, ब्रोकली, खुबानी, आम, टमाटर आदि।

आपकी वह अवस्था जिसमें पोषण की कमी (कोई भी पोषक तत्व) हो जाती है, कुपोषण कहलाती है। कुपोषण होने पर हम कुछ विकार और शरीर के अनुपयुक्त कार्यों को देख सकते हैं। ये हैं कुपोषण के कुछ लक्षण,

* नाजुक बाल और नाखून।
*मुंह के छाले और दरारें।
* आंखों की रोशनी कम होना।
* बाल झड़ना।
*पैर या जीभ में जलन महसूस होना।
* कमजोर हड्डी ताकत।
* असममित दिल की धड़कन।

 

 

whatsapp +91-9211166333

CHETAN HERBALS (P) LTD.

 

==================================

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

==================================

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

==================================

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

==================================

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

==================================

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

==================================

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

==================================

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

==================================

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

==================================

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Chetan Tulsi-T

तुलसी-टी विवरण:- तुलसी का पौधा भारत में शुभ माना जाता है और…Read more

Powerful Natural Painkiller To Get Instant Relief

तुरंत राहत पाने के लिए शक्तिशाली प्राकृतिक दर्द निवारक हम अक्सर…Read more

Astonishing Health Benefits Of Ladies finger You Didn’t Know

भिंडी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आप नहीं जानते होंगे भिंडी…Read more

Health Benefits Of Banana Flowers

केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ: केले के फूल में औषधीय गुण होते…Read more

Health Benefits Of Cumin Seeds

जीरे के स्वास्थ्य लाभ जीरा (जीरा) एक महत्वपूर्ण भारतीय मसाला…Read more

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव जो आपको पता होने चाहिए…Read more

Benefits of Applying Mustard Oil in the Navel

नाभि में सरसो तेल लगाने के फायदे ! 1. नाभि में सरसो तेल लगाने…Read more

Health Benefits Of Jackfruit

कटहल के स्वास्थ्य लाभ कटहल प्रकृति द्वारा मानव जाति को दिए गए…Read more

Amazing Health benefits of banana

केले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ केले बाजार में सबसे लोकप्रिय और…Read more

App Install