Herbal Health

Benefits Of Sex : 12 reasons you should have sex everyday
''शिलाजितप्राश'' स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। खास तौर पर पुरुषों के लिए आयुर्वेद का तोहफा है | Shilajit…
सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know
Best Foods to Eat Before Sex



Home / sexual-health / Shilajit benefits in hindi शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहिए

Shilajit benefits in hindi शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहिए

shilajit benefit

शिलाजीत, जिसे "पहाड़ों का विजेता" भी कहा जाता है और "कमजोरी का नाश करने वाला"  हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक, टार जैसा पदार्थ है। शिलाजीत एक चिपचिपा पदार्थ है जो मुख्य रूप से हिमालय की चट्टानों में पाया जाता है। यह पौधों के धीमे विघटन से सदियों से विकसित होता है।शिलाजीत का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। यह एक प्रभावी और सुरक्षित पूरक है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। शिलाजीत विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए उन्नत ऊर्जा, जीवन शक्ति और संभावित रूप से सहायक के लिए एक कायाकल्प करने वाले पुराने प्राकृतिक पदार्थ के रूप में लोकप्रिय है।शिलाजीत का इस्तेमाल सदियों से दुनिया भर में लोग अच्छी सेहत हासिल करने के लिए करते आ रहे हैं। शिलाजीत के लाभों को इसमें खनिजों, फुल्विक और ह्यूमिक एसिड की उच्च सांद्रता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। शिलाजीत मांसपेशियों की शक्ति और संयोजी ऊतक अनुकूलन को बनाए रखने में मदद करता है।

Shilajit benefits शिलाजीतका सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं -

 

1. फर्टिलिटी और टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाता है:-

Shilajit Benefits in Hindi

टेस्टोस्टेरोन एक प्राथमिक पुरुष सेक्स हार्मोन है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए इस पदार्थ का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। शिलाजीत का सेवन करने वाले पुरुषों में स्पर्म काउंट और स्पर्म की गतिशीलता अधिक होती है। ये दोनों कारक निर्धारित करते हैं कि एक शुक्राणु अंडे की ओर कितना अच्छा चलता है, जो बदले में गर्भाधान की संभावना को निर्धारित करता है।शोध के अनुसार, 45 और 55 वर्ष की आयु के पुरुषों का 90 दिनों तक लगातार शिलाजीत से उपचार किया गया। उस समय अवधि के बाद उनके बीच कुल टेस्टोस्टेरोन का स्तर काफी बढ़ गया था।

2. ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाता है:-Shilajit Benefits in Hindi

 

शिलाजीत में पाए जाने वाले विभिन्न यौगिक आपके मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज के एक अध्ययन के अनुसार,शिलाजीत उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और दीर्घायु बढ़ाता है। शिलाजीत के घटक संज्ञानात्मक समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, जैसे अल्जाइमर।ऐसा इसलिए है क्योंकि शिलाजीत में फुल्विक एसिड ताऊ के गठन को रोकता है। यह एक प्रोटीन है जो न्यूरोफाइब्रिलरी टेंगल्स बनाने के लिए जिम्मेदार है, जिसके कारण अल्जाइमर रोग होता है।शोधकर्ताओं का मानना है कि शिलाजीत में फुल्विक एसिड ताऊ प्रोटीन के असामान्य बिल्डअप को रोक सकता है और सूजन को कम कर सकता है, संभवतः अल्जाइमर के लक्षणों में सुधार कर सकता है।

3. एनीमिया के इलाज के लिए:-

Shilajit Benefits in Hindi

 

एनीमिया के प्राथमिक कारणों में से एक आयरन की कमी है। यदि आपके रक्त में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं है तो आप एनीमिया से पीड़ित हो सकते हैं। यह थकान, सिरदर्द, कमजोरी और अनियमित दिल की धड़कन का कारण बन सकता है। शिलाजीत आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यह उच्च स्तर के लोहे और ह्यूमिक एसिड से भरा होता है, जो आपके रक्त के लोहे के स्तर को स्थिर करेगा।एक अध्ययन ने 18 चूहों को छह के तीन समूहों में विभाजित किया। शोधकर्ताओं ने दूसरे और तीसरे समूह में एनीमिया के लिए प्रेरित किया। तीसरे समूह के चूहों को 11 दिनों के बाद 500 मिलीग्राम शिलाजीत मिला। शोधकर्ताओं ने 21 वें दिन सभी समूहों से रक्त के नमूने एकत्र किए। परिणामों से पता चला कि तीसरे समूह के चूहों में दूसरे समूह में चूहों की तुलना में हीमोग्लोबिन, हेमटोक्रिट और लाल रक्त कोशिकाओं के उच्च स्तर थे। ये आपके रक्त के सभी महत्वपूर्ण घटक हैं।  हालांकि, शिलाजीत की खुराक धीरे-धीरे लोहे के स्तर को बढ़ा सकती है।

4. ऊंचाई की बीमारी:-

 

विभिन्न शिलाजीत लाभों में, ऊंचाई की बीमारी का इलाज करना एक है। अधिक ऊंचाई पर, लोगों को सांस लेने में तकलीफ, थकान और शरीर में दर्द होता है। चूंकि शिलाजीत में 80 से अधिक खनिज होते हैं, जिसमें ह्यूमिक और फुल्विक एसिड शामिल हैं, यह ऊंचाई की बीमारी वाले रोगियों की मदद करता है। कम वायुमंडलीय दबाव, ठंडे तापमान, या उच्च वायु वेग से ऊंचाई की बीमारी हो सकती है।शिलाजीत में फुल्विक एसिड और 84 से अधिक खनिज होते हैं, जो स्रोत प्रदान करता है, इसलिए यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह आपके शरीर की प्रतिरक्षा और स्मृति में सुधार करने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है, एक विरोधी भड़काऊ, एक ऊर्जा बूस्टर और आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने के लिए एक मूत्रवर्धक है। इन लाभों के कारण, शिलाजीत को उच्च ऊंचाई से जुड़े कई लक्षणों का मुकाबला करने में मदद करने के लिए सोचा जाता है।

5. दिल की सेहत में सुधार:-

शायद कई शिलाजीत स्वास्थ्य लाभों में सबसे महत्वपूर्ण है कि यह हृदय को कैसे लाभ पहुंचाता है। शिलाजीत ग्लूटाथियोन के स्तर को बढ़ाता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। यह आपके दिल के लिए अच्छा है। इसके अलावा, ह्यूमिक एसिड रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो बदले में स्ट्रोक की संभावना को कम करता है।

आहार अनुपूरक के रूप में शिलाजीत हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। शोधकर्ताओं ने लैब चूहों पर शिलाजीत के कार्डियक प्रदर्शन का परीक्षण किया। शिलाजीत का दिखावा करने के बाद, कुछ चूहों को दिल की चोट के लिए आइसोप्रोटीनॉल इंजेक्शन लगाया गया। अध्ययन में पाया गया कि हृदय की चोट से पहले शिलाजीत दिए जाने वाले चूहों में हृदय संबंधी घाव कम थे।

6. तनाव और चिंता के स्तर को कम करना:-

 

शिलाजीत मस्तिष्क में डोपामाइन स्राव को बढ़ा सकता है। यह चिंता और तनाव के स्तर को कम कर सकता है। शिलाजीत का आपके शरीर पर शांत प्रभाव भी पड़ता है। यह पोटेशियम और मैग्नीशियम के उच्च स्तर के कारण है। ये घटक आपकी मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिसमें आपके दिल भी शामिल हैं। यह सुखदायक प्रभाव तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

7. एक बेहतर आंत के लिए:-

 

शिलाजीत आपके आंत को सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव जैसी समस्याओं से बचा सकता है। इसमें बेंजोइक एसिड होता है, जो प्रकृति में जीवाणुरोधी है। पेट के संक्रमण और आंत की अन्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष

चेतन हर्बल द्वारा बनाई गई  शिलाजीत एक प्राश के रूप में उपलब्ध है जिसे गुण-गुणा पानी या दूध के साथ सेवन किया जा सकता है। जैसा कि पहले चर्चा की गई है, अगर इसे ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो यह बहुत प्रभावी हो सकता है।

Shilajitprash also available in flipkart

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Amazing Health Benefits Of Carrot

गाजर के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ गर्मी आ गई है, और स्वादिष्ट कुरकुरी…Read more

20 best foods for good digestion

अच्छे पाचन के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ एक कमजोर और पीड़ित…Read more

Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ हमारे आहार में कई स्टेपल हो सकते हैं।…Read more

Foods That Naturally Clear Your Arteries

खाद्य पदार्थ जो स्वाभाविक रूप से आपकी धमनियों को साफ करते हैं…Read more

Coronavirus (COVID-19): Home Care & Precautions

कोरोनावायरस (COVID-19): होम केयर और सावधानियां सभी के लिए सबसे…Read more

Things You Should & Should Not Do After Sex

सेक्स के बाद आपको क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए 1. सफाई:-…Read more

Health Benefits of Radish

मूली के स्वास्थ्य लाभ मूली एक खाने योग्य जड़ वाली सब्जी है जो…Read more

Are You Yawning Excessively?

क्या आप अत्यधिक जम्हाई ले रहे हैं? जब कोई बार-बार जम्हाई लेता…Read more

Proven  Health Benefits of Avocado 

एवोकैडो के सिद्ध स्वास्थ्य लाभ एवोकैडो मुख्य रूप से भूमध्यरेखीय,…Read more

How Sex Drive Changes Through the Years 

बढ़ती उम्र के हिसाब से यौनरुचि कैसे बदलती है 1. यौनरुचि क्या…Read more

App Install