Herbal Health

Disadvantages of drinking cold water after eating food
Constipation Symptoms and Causes, कब्ज को कैसे खत्म किया जा सकता है, कब्ज के द्वारा होने वाली सभी परेशानियों को…
TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM
Health Benefits Of Cashew Nuts



Home / health / Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter

Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter

Include these Foods in your Diet for a Healthy and Warm Winter

स्वस्थ और गर्म सर्दियों के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें

सर्दियों का मौसम लगभग हम पर है और यह समय है कि हम पूरे मौसम में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने शरीर को गर्म करें।

हमारे शरीर को गर्म रखने के अलावा, हमें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त देखभाल करने की भी आवश्यकता है, जो कि चल रही महामारी और आसन्न दूसरी लहर के कारण अत्यंत प्राथमिकता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि हमें उन खाद्य पदार्थों की एक क्यूरेटेड सूची कैसे मिली, जिन्हें आपको सर्दियों के मौसम में अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता है। इन खाद्य पदार्थों में आपको गर्म रखने और दौड़ने के साथ-साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की शक्ति होती है।

1. अदरक:-

अब तक, आप पहले ही इस सुपरफूड के पोषण और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों से अच्छी तरह वाकिफ हो चुके होंगे, COVID-19 के लिए धन्यवाद।

अदरक हमारी रसोई में सबसे अधिक पाए जाने वाले भोजन में से एक है और इसकी समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए लोकप्रिय है और हमारे शरीर में प्रतिरोध का निर्माण करता है। अपने दैनिक आहार में अदरक को शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर गर्म है और सामान्य सर्दी, खांसी और हल्के बुखार से भी बचा रहता है।

2. शहद:-

शहद एक और सुपरफूड है जो हमारे ज्यादातर किचन में उपलब्ध होता है। यह भी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें गर्मियों में इसके ऊष्मीय गुणों या गर्म प्रकृति के कारण कम मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है।

यही कारण है कि सर्दियों के दौरान इसे अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। अपने शरीर को गर्म रखने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए रोजाना खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन करें।

3. घी:-

घी की बात करते ही ज्यादातर लोग इसके मेद गुणों के बारे में सोचेंगे। हालांकि, तथ्य यह है कि घी आपको मोटा नहीं बनाता है, कम से कम तब नहीं जब इसे कम मात्रा में सेवन किया जाए और एक सक्रिय जीवन शैली के साथ जोड़ा जाए।

घी उन कीमती भारतीय खाद्य पदार्थों में से एक है जो इसके पश्चिमी समकक्षों, मक्खन द्वारा कम आंका जाता है। घी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और हमारे शरीर को खनिजों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। सर्दियों में अपनी दाल या चावल में एक या दो चम्मच शामिल करें और इसके भरपूर लाभ उठाएं।

4. अंडे:-

सर्दियों के दौरान अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थों की यह सूची अंडे के बिना अधूरी होगी। अंडे दुनिया के किसी भी हिस्से में मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक हैं। यह ज्यादातर अपने उच्च पोषण मूल्यों और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के कारण होता है।

अंडे ऊर्जा का एक पावरहाउस हैं और हमारे शरीर को प्रोटीन, विटामिन और अन्य खनिज प्रदान करते हैं और बोनस के रूप में हमारे शरीर को गर्म रखते हैं।

5. तुलसी:-

तुलसी, लोकप्रिय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हर घर में आम है। यह हमारे शरीर को विटामिन ए, सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

यह सभी सर्दी जनित बीमारियों से लड़ने और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है जो सर्दियों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

6. काली मिर्च:-

काली मिर्च जैसा कि आप पहले से ही इसकी गर्म विशेषता के बारे में जानते होंगे, आपके शरीर को गर्म करने के लिए एकदम सही भोजन है। यह अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण सर्दी, खांसी और साइनसाइटिस को ठीक करने जैसे अन्य लाभ प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है।

7. सूखे मेवे:-

अपने सलाद या दूध में बादाम, किशमिश, खजूर, काजू, और अन्य जैसे सूखे मेवे शामिल करना आपके शरीर को आयरन और आवश्यक विटामिन के स्तर में सुधार जैसे अन्य लाभों को प्राप्त करते हुए आपके शरीर को गर्म रखने का एक प्रभावी तरीका है।

8. जड़ वाली सब्जियां:-

जड़ वाली सब्जियां वे सभी सब्जियां हैं जो जमीन के नीचे से ली जाती हैं जैसे शकरकंद, मूली, गाजर, और अन्य। ये सब्जियां हमारे शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जानी जाती हैं क्योंकि इन्हें पचने में समय लगता है।

9. हरी पत्तेदार सब्जियां:-

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां जिंक, आयरन, विटामिन ए, सी, ई और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इस तरह की हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और आम वायरस के वार्ड को बढ़ावा देने के लिए बाध्य है।

10. लहसुन:-

अंत में, सबसे अधिक औषधीय खाद्य पदार्थों में से एक जो आमतौर पर हमारी रसोई में पाया जाता है वह है लहसुन। जी हां, लहसुन अपने औषधीय गुणों जैसे हृदय स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

लहसुन कैलोरी से भरपूर होने के साथ-साथ अत्यधिक पौष्टिक भी होता है। इसका मतलब यह है कि यह अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले पोषण की मात्रा के लिए अपने कैलोरी मूल्य पर बहुत कम है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें सेवन करने पर शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है।

इसलिए सर्दी के मौसम में अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ खुद को गर्म रखने के लिए अपने दैनिक आहार में लहसुन या उपरोक्त में से किसी भी खाद्य पदार्थ को शामिल करना न भूलें।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        

Share This Post :




Top 10 Posts

Stay Healthy And Reduce Stress in Your Life

स्वस्थ रहिए और अपने जीवन में तनाव कम करें! आज के समय में तनाव…Read more

Constipation Symptoms and Causes, कब्ज को कैसे खत्म किया जा सकता है, कब्ज के द्वारा होने वाली सभी परेशानियों को रोकने का तरीका।

कब्ज़ होने का मतलब है कि आपकी मल त्याग सख्त हो या सामान्य से…Read more

Health Benefits Of Strawberry Juice 

स्ट्रॉबेरी जूस के स्वास्थ्य लाभ क्या आप अपना नियमित जूस बदलने…Read more

Did You Know How Fenugreek Leaves Can Benefit You In Winter?

क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में मेथी की पत्तियां आपको कैसे…Read more

 Health Precautions For Health During Rainy Season

बरसात के मौसम में सेहत के लिए बरती जाने वाली सावधानियां टिप…Read more

खुद की बेहतर देखभाल करने के 25 आसान वैज्ञानिक तरीके 25 Simple Scientific Ways To Taking Better Care of Yourself

जो कोई भी आत्म-देखभाल के लिए एक अच्छे कारण की तलाश में…Read more

The Best 5 Foods For Diabetes

मधुमेह के लिए सबसे अच्छा 5 खाद्य पदार्थ यदि आपको मधुमेह है,…Read more

Home Remedies For Viral Fever

वायरल फीवर के घरेलू उपचार तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के…Read more

Natural Cure For Arthritis

गठिया के लिए प्राकृतिक इलाज गठिया एक संयुक्त विकार है जिसमें…Read more

Ways to improve digestion

पाचन में सुधार के तरीके पाचन संबंधी समस्याएं आम शिकायत हैं,…Read more

App Install