Herbal Health

Chetan Tulsi-T
Health Benefits Of Cloves
अश्वगंधा के 12 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Ashwagandha, अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। Ashwagandha is an…
Health Benefits Of Banana Flowers



Home / health / हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your Routine

हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your Routine


खुशी हर किसी के लिए अलग दिखती है। आपके लिए, शायद यह शांति के साथ हो रहा है कि आप कौन हैं या उन मित्रों का सुरक्षित नेटवर्क होना जो आपको बिना शर्त स्वीकार करते हैं। या अपने गहरे सपनों को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता।

सच्ची खुशी के आपके संस्करण के बावजूद, एक खुशहाल, अधिक संतुष्ट जीवन जीना, पहुंच के भीतर है। आपकी नियमित आदतों में कुछ बदलाव आपको वहां पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

आदतें मायने रखती हैं। यदि आपने कभी बुरी आदत को तोड़ने की कोशिश की है, तो आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि वे बदलना कितना कठिन होता है।

वैसे, अच्छी आदतें बहुत गहरी होती हैं। फिर सकारात्मक आदतों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा क्यों नहीं बनाना चाहिए?

आपकी खोज में मदद करने के लिए यहां कुछ दैनिक, मासिक और वार्षिक आदतें हैं। बस याद रखें कि हर किसी की खुशी का संस्करण थोड़ा अलग है, और इसलिए इसे प्राप्त करने का उनका रास्ता भी।

यदि इनमें से कुछ आदतें तनाव पैदा करती हैं या बस अपनी जीवन शैली को फिट नहीं करती हैं, तो उन्हें छोड़ दें। थोड़े समय और अभ्यास के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं।

रोज की आदतें:

1. मुस्कुराओ:

जब आप खुश होते हैं तो आप मुस्कुराते हैं। लेकिन यह वास्तव में एक दो-तरफा सड़क है।

हम मुस्कुराते हैं क्योंकि हम खुश होते हैं, और मुस्कुराने से मस्तिष्क डोपामाइन जारी करता है, जो हमें खुश करता है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय अपने चेहरे पर एक नकली मुस्कान के साथ घूमना होगा। लेकिन अगली बार जब आप खुद को कम महसूस कर रहे हों, तो एक मुस्कुराहट बिखेरें और देखें कि क्या होता है। या हर सुबह की शुरुआत खुद को आईने में देखकर मुस्कुराने की कोशिश करें।
2. व्यायाम करें:

व्यायाम सिर्फ आपके शरीर के लिए नहीं है। नियमित व्यायाम से आत्म-सम्मान और खुशी को बढ़ाते हुए तनाव, चिंता की भावनाओं और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

यहां तक कि थोड़ी मात्रा में शारीरिक गतिविधि से भी फर्क पड़ सकता है। आपको ट्रायथलॉन के लिए प्रशिक्षित नहीं करना है या एक चट्टान को मापना है - जब तक कि वह आपको खुश नहीं करता है, निश्चित रूप से।

चाल अतिरेक के लिए नहीं है। यदि आप अचानक अपने आप को एक कठिन दिनचर्या में फेंक देते हैं, तो आप शायद केवल निराश (और दुख) खत्म हो जाएंगे।

इन व्यायाम शुरुआत पर विचार करें:

रात के खाने के बाद हर रात ब्लॉक के आसपास टहलें।
योग या ताई ची में एक शुरुआती वर्ग के लिए साइन अप करें।
स्ट्रेचिंग के 5 मिनट के साथ अपने दिन की शुरुआत करें।
अपने आप को किसी भी मज़ेदार गतिविधियों की याद दिलाएं, जिसका आप एक बार आनंद ले चुके हैं, लेकिन वह उल्टा पड़ गया हो। या ऐसी गतिविधियाँ जो आप हमेशा आजमाना चाहते थे, जैसे कि गोल्फ, गेंदबाजी, गायन, नृत्य आदि।
3. भरपूर नींद लें:

कोई भी बात नहीं है कि आधुनिक समाज कम नींद की ओर हमें कितना आगे बढ़ाता है, हम जानते हैं कि पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण स्वास्थ्य, मस्तिष्क कार्य और भावनात्मक भलाई का स्रोत है।

अधिकांश वयस्कों को हर रात लगभग 7 या 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि आप दिन में झपकी लेने के लिए खुद से लड़ रहे हैं या आम तौर पर महसूस करते हैं कि आप कोहरे में हैं, तो आपका शरीर आपको बता रहा है कि इसे और अधिक आराम की आवश्यकता है।

यहाँ आपको बेहतर नींद दिनचर्या बनाने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

लिख लें कि आप हर रात कितने घंटे सोते हैं और आपको कैसा महसूस होता है। एक हफ्ते के बाद, आपके पास बेहतर विचार होना चाहिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और सप्ताहांत सहित।
शांत समय के रूप में बिस्तर से पहले घंटे आरक्षित करें। स्नान करें, पढ़ें, या कुछ आराम करें। भारी खाने-पीने से बचें।
अपने बेडरूम को अंधेरा, उत्तेजनाहीन
और शांत रखें।
कुछ अच्छे बिस्तर में निवेश करें।
यदि आपको झपकी लेनी है, तो इसे 20 मिनट तक सीमित करने का प्रयास करें।
यदि आपको लगातार नींद आने की समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आपको नींद की बीमारी हो सकती है।

4. मन लगाकर खाएं:

आप पहले से ही जानते हैं कि भोजन के विकल्प का आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ आपके मन की स्थिति को भी प्रभावित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए:

कार्बोहाइड्रेट, सेरोटोनिन जारी करते हैं जो एक "अच्छा महसूस" करनेवाला हार्मोन होता है। बस साधारण कार्ब्स रखें - खाद्य पदार्थों में चीनी और स्टार्च कम से कम रखें, क्योंकि ऊर्जा की कमी कम होती है। सब्जियां, बीन्स और साबुत अनाज जैसे जटिल कार्ब्स बेहतर हैं।
प्रोटीन में लीन मीट, पोल्ट्री, फलियां और डेयरी उच्च हैं। ये खाद्य पदार्थ डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन छोड़ते हैं, जो ऊर्जा और एकाग्रता को बढ़ाते हैं।
अत्यधिक संसाधित या गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ और भोजन लंघन आपको नीचे महसूस करने के लिए छोड़ देते हैं।
प्रत्येक दिन एक बेहतर भोजन पसंद करके शुरू करें।

उदाहरण के लिए, फल के साथ कुछ ग्रीक दही के लिए एक बड़ा, मीठा नाश्ता पेस्ट्री विनिमय करें। आप अभी भी अपने मीठे दाँत से संतुष्ट हैं तो प्रोटीन आपको मध्य-सुबह की ऊर्जा दुर्घटना से बचने में मदद करेगा। प्रत्येक सप्ताह एक नए खाद्य स्वैप में जोड़ने का प्रयास करें।
5. आभारी रहें:

बस आभारी होना आपके मूड को अन्य लाभों के बीच एक बड़ा बढ़ावा दे सकता है। उदाहरण के लिए, हाल के दो-भाग के अध्ययन में पाया गया कि आभार का अभ्यास करने से आशा और खुशी की भावनाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

प्रत्येक दिन एक बात को स्वीकार करके शुरू करें, जिसके लिए आप आभारी हैं। आप ऐसा तब कर सकते हैं जब आप अपने दाँत साफ़ कर रहे हों या बस उस खिसकने वाले अलार्म के बंद होने का इंतज़ार कर रहे हों।

जैसा कि आप अपने दिन की शुरुवात करते हैं, अपने जीवन में सुखद चीजों पर नजर रखने की कोशिश करें। वे बड़ी चीजें हो सकती हैं, जैसे कि यह जानना कि कोई आपसे प्यार करता है या एक अच्छी तरह से योग्य पदोन्नति हो रही हो।

लेकिन वे भी छोटी चीजें हो सकती हैं, जैसे कि एक सहकर्मी जिसने आपको एक कप कॉफी या पड़ोसी जो आपको सुबह हाथ लहराया था, या हो सकता है कि आपकी त्वचा पर सिर्फ सूर्य की गर्मी हो।

थोड़े से अभ्यास से, आप अपने आस-पास की सभी सकारात्मक चीजों के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं।

6. तारीफ करें:

अनुसंधान से पता चलता है कि दयालुता के कार्य करने से आप अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।

ईमानदारी से प्रशंसा करना एक त्वरित है, अपनी खुशी को बढ़ावा देते हुए किसी के दिन को रोशन करने का आसान तरीका।

व्यक्ति की आंख को पकड़ें और उसे मुस्कुराहट के साथ कहें, ताकि वे जानते हैं कि आप इसका मतलब जानते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि यह आपको कितना अच्छा लगता है।

यदि आप किसी को उनके शारीरिक रूप की तारीफ करना चाहते हैं, तो उसे सम्मानजनक तरीके से करना सुनिश्चित करें।
7. गहरी सांस लें:

आप तनावग्रस्त हैं, आपके कंधे तंग हैं, और आपको लगता है जैसे आप अभी "इसे खो सकते हैं।" हम सभी उस भावना को जानते हैं।

वृत्ति आपको अपने आप को शांत करने के लिए एक लंबी, गहरी सांस लेने के लिए कह सकती है।

पता चला है, कि वृत्ति एक अच्छा है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, गहरी साँस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
अगली बार जब आप तनावग्रस्त हों या अपनी बुद्धि के अंत में हों, इन चरणों के माध्यम से काम करें:

a)अपनी आँखें बंद करें। एक खुश स्मृति या सुंदर जगह की कल्पना करने की कोशिश करें।
b)अपनी नाक से धीमी, गहरी सांस लें।
c)धीरे-धीरे अपने मुंह या नाक से सांस लें।
d)इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, जब तक कि आप खुद को शांत महसूस करना शुरू न करें।
यदि आपको धीमी गति से चलने में कठिनाई हो रही है, तो जानबूझकर साँस लें, प्रत्येक श्वास और साँस छोड़ते हुए 5 तक गिनती करने का प्रयास करें।
8. दुखी पलों को स्वीकार करें:

एक सकारात्मक रवैया आम तौर पर एक अच्छी बात है, लेकिन बुरी चीजें सभी के लिए होती हैं। यह जीवन का सिर्फ एक हिस्सा है।

यदि आपको कोई बुरी खबर मिलती है, या गलती करते है, या ऐसा महसूस करते है जैसे आप दुर्गंध में हैं, आप खुश होने का नाटक करने की कोशिश न करें।

दुखी होने की भावना को स्वीकार करें, अपने आप को एक पल के लिए अनुभव करने दें। फिर, अपना ध्यान इस ओर केंद्रित करें कि आपने इस तरह क्या महसूस किया और इसे ठीक होने में क्या लग सकता है।

गहरी साँस लेने के व्यायाम से मदद मिलेगी? एक लंबी सैर? किसी के साथ इस पर बात करना?

पल को बीतने दें और अपना ख्याल रखें। याद रखें, हर समय कोई भी खुश नहीं होता है।
9. एक पत्रिका रखें: 

एक पत्रिका अपने विचारों को व्यवस्थित करने, अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने और योजना बनाने का एक अच्छा तरीका है। और आपको लाभ के लिए साहित्यिक प्रतिभा होना या मात्रा लिखना नहीं है।

बिस्तर पर जाने से पहले कुछ विचारों को ध्यान में रखते हुए यह आसान हो सकता है। अगर कुछ चीजों को लिखने में आपको घबराहट होती है, तो जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो आप इसे हमेशा काट सकते हैं। यह वह प्रक्रिया है जो मायने रखती है।
10. तनावग्रस्त सिर से निपटें:

जीवन तनावों से भरा है, और उन सभी से बचना असंभव है।

कोई जरूरत नहीं है स्टैनफोर्ड के मनोवैज्ञानिक केली मैकगोनिगल का कहना है कि तनाव हमेशा हानिकारक नहीं होता है, और हम तनाव के बारे में अपने दृष्टिकोण को भी बदल सकते हैं। तनाव के बारे में अधिक जानें।

उन तनावों के लिए जिनसे आप बच नहीं सकते, अपने आप को याद दिलाएं कि हर किसी के पास तनाव है - यह सब आप पर सोचने का कोई कारण नहीं है। और संभावना यह है कि आप जितना सोचते हैं उससे अधिक मजबूत हैं।

खुद को अभिभूत होने देने के बजाय, तनावग्रस्त सिर से निपटने की कोशिश करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप असहज बातचीत शुरू कर सकते हैं या कुछ अतिरिक्त काम कर सकते हैं, लेकिन जितनी जल्दी आप इससे निपटेंगे, उतनी ही जल्दी आपके पेट में गड्ढे सिकुड़ने लगेंगे।

साप्ताहिक आदतें:

11. व्यवस्थित करना:

व्यवस्थित एक बड़ी परियोजना की तरह लगता है, लेकिन एक सप्ताह में सिर्फ 20 मिनट के लिए अलग सेटिंग एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।

आप 20 मिनट में क्या कर सकते हैं? बहुत सारे।

अपने फोन पर एक टाइमर सेट करें और एक कमरे के एक विशिष्ट क्षेत्र को साफ करने के लिए 15 मिनट का समय लें - कहें, आपकी अलमारी या उस आउट-ऑफ-कंट्रोल जंक दराज। अपनी जगह पर सब कुछ रखो और किसी भी अतिरिक्त अव्यवस्था को हटाएं या दूर कर दो जो अब आपकी सेवा नहीं कर रही है।

चीजों को थोड़ा आसान बनाने के लिए एक निर्दिष्ट बॉक्स रखें (और अधिक अव्यवस्था बनाने से बचें)।

शेष 5 मिनट का उपयोग अपने रहने की जगह के माध्यम से एक त्वरित चलने के लिए करें, जो भी आवारा वस्तुओं को आपके रास्ते में समाप्त करता है।

आप इस ट्रिक को सप्ताह में एक बार, दिन में एक बार या कभी भी जब ऐसा महसूस करते हैं कि आपका स्थान नियंत्रण से बाहर हो रहा है।
12. दोस्त बनाएं: 

इंसान सामाजिक प्राणी है, और करीबी दोस्त हमें खुश कर सकते हैं।

आपको किसकी याद आती है? उनके पास पहुँचें। एक साथ मिलने की तारीख बनाएं या बस एक लंबी फोन चैट करें।

वयस्कता में, नए दोस्त बनाना असंभव के बगल में महसूस कर सकता है। लेकिन आपके कितने मित्र हैं इसके बारे में नहीं है। यह सार्थक संबंध रखने के बारे में है - भले ही यह एक या दो लोगों के साथ हो।

स्थानीय स्वयंसेवक समूह में शामिल होने या क्लास लेने की कोशिश करें। दोनों आपको अपने क्षेत्र में समान विचारधारा वाले लोगों से जोड़ने में मदद कर सकते हैं। और संभावना है, वे भी दोस्तों की तलाश में हैं।

साथी को अन्य मनुष्यों तक सीमित नहीं होना चाहिए कई अध्ययनों के अनुसार, पालतू जानवर समान लाभ दे सकते हैं।

जानवरों से प्यार है, लेकिन एक पालतू जानवर नहीं है? कुछ नए दोस्त बनाने के लिए स्थानीय पशु आश्रय में स्वेच्छा से विचार करें।
13. साप्ताहिक योजना बनाएं: 

प्रत्येक सप्ताह के अंत में बैठने की कोशिश करें और अगले सप्ताह के लिए एक मूल सूची बनाएं।

भले ही आप योजना से नहीं चिपके हों, तो उस समय को अवरुद्ध कर दें जहां आप कपड़े धोने, किराने की खरीदारी करने, या काम पर परियोजनाओं से निपटने के लिए अपने मन को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

आप एक फैंसी प्लानर प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यहां तक कि आपके कंप्यूटर पर चिपका हुवा नोट या आपकी जेब में स्क्रैप पेपर का टुकड़ा भी काम कर सकता है।
14. फ़ोन से दूर रहे: 


अनप्लग करें। वास्तव में।

सभी इलेक्ट्रॉनिक्स को बंद कर दें और उन इयर बड को सप्ताह में एक बार कम से कम एक घंटे के लिए दूर रखें। वे बाद में भी आपके लिए रहेंगे। यदि आप अभी भी उन्हें चाहते हैं, वह है।

यदि आप थोड़ी देर में अनप्लग नहीं होते हैं, तो आप उस अंतर पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो इसे बनाता है। अपने मन को बदलाव के लिए भटकने दें। पढ़ें ध्यान करें। टहलें और अपने परिवेश पर ध्यान दें। मिलनसार होना। या अकेले हो। शांत रहो।

बहुत मुश्किल लग रहा है? सप्ताह में कई बार कम मात्रा में प्रयास करें।
15. प्रकृति का सहारा लें:


हरित स्थान पर 30 मिनट या एक सप्ताह तक अधिक समय बिताने से निम्न रक्तचाप और अवसाद में मदद मिल सकती है।
आपका ग्रीन स्पेस आपके पड़ोस के पार्क, आपके खुद के यार्ड या छत के बगीचे से कुछ भी हो सकता है - कहीं भी आप कुछ प्राकृतिक और ताजी हवा की सराहना कर सकते हैं।

बेहतर अभी तक, अतिरिक्त लाभ के लिए मिश्रण में कुछ बाहरी व्यायाम जोड़ें।
16. ध्यान का अन्वेषण करें:


पता लगाने के लिए ध्यान की कई विधियाँ हैं। वे गति, ध्यान, आध्यात्मिकता, या तीनों का एक संयोजन शामिल कर सकते हैं।

ध्यान जटिल नहीं होना चाहिए। यह 5 मिनट के लिए अपने स्वयं के विचारों के साथ चुपचाप बैठने जैसा सरल हो सकता है। यहां तक कि पहले से वर्णित गहरी साँस लेने के व्यायाम ध्यान के रूप में काम कर सकते हैं।
17. चिकित्सा पर विचार करें:


जब हम बाधाओं का सामना करना सीख जाते हैं तो हम निश्चित रूप से अधिक खुश होते हैं। जब आप एक समस्या का सामना कर रहे होते हैं, इस बारे में सोचें कि आपको अतीत में कुछ इसी तरह की समस्या का सामना किया था। यह यहाँ काम करेगा? आप और क्या प्रयास कर सकते हैं?

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप ईंट की दीवार से टकरा रहे हैं, तो साप्ताहिक आधार पर चिकित्सक से बात करें। चिकित्सा की तलाश के लिए आपको मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति या भारी संकट का सामना करने की आवश्यकता नहीं है।

लोगों को सामना करने की शक्ति में सुधार करने में मदद करने के लिए चिकित्सक प्रशिक्षित होते हैं।

18. एक आत्म-देखभाल अनुष्ठान खोजें:


एक तेज़ दुनिया में आत्म-देखभाल की उपेक्षा करना आसान है। लेकिन आपका शरीर इस दुनिया के माध्यम से आपके विचारों, जुनून और भावना को वहन करता है।

हो सकता है कि यह आपके कार्य सप्ताह को लम्बे समय तक तनाव मुक्त करके, गरम स्नान या एक त्वचा देखभाल दिनचर्या को अपनाना जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं। या बस एक रात को अपने सबसे कोमल पजामा पहनना और शुरू से अंत तक एक फिल्म देखने के लिए अलग सेट करें।

जो भी हो, इसके लिए समय बनाएं। इसे अपने प्लानर में रखें, अगर आपको ऐसा करना है तो, लेकिन करें।
 

मासिक आदतें:

19. वापस दे:


यदि आप पाते हैं कि दैनिक तारीफ देना आपके मूड को एक आवश्यक बढ़ावा देता है, तो बड़े पैमाने पर वापस देने की मासिक दिनचर्या बनाने पर विचार करें।

हो सकता है कि हर महीने के तीसरे सप्ताहांत पर एक फूड बैंक में मदद मिल रही हो, या प्रति माह एक रात अपने दोस्त के बच्चों को देखने की पेशकश की हो।
20. अपने आप को बाहर निकालें:


बहार जाने के लिए कोई नहीं है? ठीक है, क्या नियम कहता है कि आप अकेले बाहर नहीं जा सकते हैं?

अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाएं, मूवी देखने जाएं, या उस यात्रा पर जाएं जिसका आपने हमेशा सपना देखा था।

यहां तक कि अगर आप एक सामाजिक तितली हैं, तो कुछ जानबूझकर अकेले समय बिताने से आपको उन गतिविधियों से जुड़ने में मदद मिल सकती है जो वास्तव में आपको खुश करती हैं।
21. एक विचार सूची बनाएं:


आप 10 मिनट के लिए अपॉइंटमेंट के लिए पहुँच जाते हैं। उस समय आप क्या करते हैं? अपना सेल फ़ोन के माध्यमसे सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करें? आगे के व्यस्त सप्ताह के बारे में चिंता करें जो आने वाला है?

समय की इन संक्षिप्त खिड़कियों के दौरान अपने विचारों पर नियंत्रण रखें।

प्रत्येक महीने की शुरुआत में, खुशी का पल की एक छोटी सूची बनाएं या उन चीज़ों की जिन चीजों की आपको प्रतीक्षा है जिन्हें आप अपने छोटे से कागज पर लिख सकते है या अपने फ़ोन पर नोट कर सकते हैं।

जब आप अपने आप को एक सवारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, किराने की दुकान पर लाइन में खड़े, या बस कुछ ही मिनटों के लिए मारने के लिए, उस समय अपना सूचि तोड़ दें। आप इसका उपयोग तब भी कर सकते हैं जब आप अभी-अभी महसूस कर रहे हैं की अपने विचारों को बदलने की आवश्यकता है।
22. प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें:


नए साल की शुरुआत अपने जीवन की सूची को रोकने और लेने के लिए एक अच्छा समय है। एक पुराने दोस्त के साथ अपने लिए कुछ समय निर्धारित करें:

आप कैसे हैं?
क्या किया जा रहा है?
क्या आप एक साल पहले की तुलना में अधिक खुश हैं?
लेकिन अपने जवाबों के लिए खुद को भी कठोर समझने की कोशिश से बचें। आपने इसे एक और वर्ष के लिए बनाया है, और यह बहुत कुछ है।

यदि आप पाते हैं कि पिछले वर्ष में आपकी मनोदशा में बहुत सुधार नहीं हुआ है, तो अपने डॉक्टर से मिलने या चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। आप अवसाद या एक अंतर्निहित शारीरिक स्थिति से निपट रहे हैं जो आपके मनोदशा को प्रभावित कर रही है।
23. अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करें:


लोग बदलते हैं, इसलिए इस बारे में सोचें कि आप कहां जा रहे हैं और विचार करें कि क्या अभी भी आप वही है जहां जाना चाहते हैं। अपना उद्देश्य बदलने में कोई शर्म नहीं है।

किसी भी लक्ष्य को जाने दें जो अब आपकी सेवा नहीं करता है, भले ही वे कागज पर अच्छी लगती हों।
24. अपने शरीर का ख्याल रखें:


आप इसे इस लेख में कई बार सहित हर समय सुनते हैं, लेकिन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में निकटता है।

जब आप अपनी खुशी को बेहतर बनाने के लिए आदतों का निर्माण करते हैं, तो अपने शरीर की देखभाल के लिए नियमित नियुक्तियों का पालन करना सुनिश्चित करें:

एक वार्षिक शारीरिक के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को देखें
किसी भी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों का ध्यान रखें और विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार देखें
एक मौखिक परीक्षा के लिए अपने दंत चिकित्सक को देखें और सिफारिश के अनुसार चलें
अपनी दृष्टि की जाँच करवाएं।

 

स्थायी और स्वस्थ सेहत के लिए आप चेतन हर्बल द्वारा बनाई गयी आयुर्वेदिक सेहतप्राश मगवा सकते है.

Sehatprash also Avaialble on << Flipkart>>

                                               << Amazon>>

                                                <Shopclues>

                                                <indiamart>


25. जाने दें:


अक्सर कहना आसान है लेकिन करना मुश्किल है। लेकिन आपको इसे दूसरे व्यक्ति के लिए नहीं करना होगा।

कभी-कभी, क्षमा प्रदान करना या दुखी होना दूसरों के करुणा की तुलना में आत्म-देखभाल के बारे में अधिक है।

दूसरों के साथ अपने संबंधों का जायजा लें। क्या आप किसी के प्रति आक्रोश या बीमार इच्छाशक्ति के साथ पेश तो नहीं आ रहे हैं? यदि हां, तो माफ़ी मांगने के लिए उन तक पहुंचने पर विचार करें।

इसके लिए सामंजस्य नहीं होना चाहिए। आपको बस रिश्ते को खत्म करने और आगे बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि कोई विकल्प नहीं मिल रहा है, तो अपनी भावनाओं को एक पत्र में निकालने का प्रयास करें। आपको उन्हें भेजना भी नहीं पड़ेगा बस अपनी भावनाओं को अपने दिमाग से निकालकर दुनिया में लाने से मुक्ति मिल सकती है।

 

 

Share This Post :



App Install