Herbal Health

Can these food improve your penis size?
Things You Should & Should Not Do After Sex
चेतन तिला – तेल Chetan Tila – Oil -पुरुषों के लिंग वृद्धि के लिए आयुर्वेदिक तेल Ayurvedic Oil for Mens…
हस्तमैथुन को रोकें और स्टैमिना को पुनः प्राप्त करें How to Stop Masturbating and regain stamina



Home / sexual-health / How Sex Drive Changes Through the Years 

How Sex Drive Changes Through the Years 

  How Sex Drive Changes Through the Years

बढ़ती उम्र के हिसाब से यौनरुचि कैसे बदलती है

1. यौनरुचि क्या है?

यह एक साधारण प्रश्न की तरह लगता है, लेकिन वैज्ञानिक अभी भी इस बात पर सहमत नहीं हो सकते हैं कि पुरुषों या महिलाओं में सेक्स ड्राइव क्या है या इसे कैसे मापें। जबकि हार्मोन एक भूमिका निभाते हैं, यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि वे कितना अंतर करते हैं। लेकिन अन्य कारक - मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और शारीरिक - भी आपकी कामेच्छा बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

2. पुरुष: आपकी 20 के दशक की उम्र में:-

टेस्टोस्टेरोन, एक हार्मोन जो पुरुषों को यौन उत्तेजना के लिए चाहिए, आमतौर पर आपके 20 के दशक में उच्च होता है, और ऐसा ही आपकी यौनरुचि है। लेकिन यह एक ऐसा समय भी है जब आप अनुभवहीनता के कारण सेक्स को लेकर चिंतित हो सकते हैं। यह इस बात का हिस्सा हो सकता है कि क्यों 8%, और संभवतः अधिक, पुरुषों ने अपने 20 के दशक में स्तंभन दोष (ईडी) की रिपोर्ट की। यह स्थिति किसी चिकित्सीय या मानसिक स्वास्थ्य समस्या के कारण हो सकती है या यहां तक कि इस बात का संकेत भी हो सकती है कि आपको हृदय रोग का खतरा है। अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

3. महिला: आपका 20 के दशक की उम्र में:-

आने वाले वर्षों की तुलना में आप अपनी किशोरावस्था से लेकर 20 के दशक के अंत तक अधिक प्रजनन क्षमता होने की संभावना रखते हैं। यह आपको इस बारे में चयन करने वाला बना सकता है कि आप कब सेक्स करते हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्यों। वास्तव में, वैज्ञानिकों को लगता है कि जैसे ही आपके 20 के दशक के अंत में प्रजनन क्षमता कम होने लगती है, वैसे ही महिला की इच्छा बढ़ सकती है।

4. पुरुष: 30 और प्रारंभिक 40 के दशक की उम्र में:-

कई पुरुषों में इन वर्षों में एक मजबूत यौनरुचि होता है, हालांकि टेस्टोस्टेरोन धीरे-धीरे 35 साल की उम्र में कम होना शुरू हो जाता है। यह आमतौर पर प्रति वर्ष लगभग 1% कम हो जाता है, लेकिन कुछ पुरुषों के लिए यह तेज हो सकता है। इससे आपकी यौनरुचि पर कुछ असर पड़ सकता है। साथ ही, कई पुरुषों के लिए, काम, परिवार और अन्य प्रतिबद्धताओं का तनाव इस बात को प्रभावित कर सकता है कि आपकी सेक्स में कितनी दिलचस्पी है।

5. महिलाएं: 30 और प्रारंभिक 40 के दशक की उम्र में:- 

जीवन का यह समय हो सकता है जब आपकी यौनरुचि सबसे मजबूत हो। एक अध्ययन से पता चला है कि 27 और 45 के बीच की महिलाओं में छोटी या बड़ी उम्र की महिलाओं की तुलना में अधिक लगातार और अधिक तीव्र यौन कल्पनाएं होती है। वे अधिक सेक्स भी करते हैं और उनके रिश्ते जल्द ही होने की संभावना होती है।

6. महिला: बच्चे पैदा करना:-

किसी भी उम्र में, गर्भावस्था और प्रसव का आपके यौन जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह सभी के लिए अलग होता है। गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर और हार्मोन बदलते रहते हैं। इसका मतलब हो सकता है कि कभी-कभी कामेच्छा में वृद्धि, विशेष रूप से दूसरी तिमाही के दौरान, और दूसरों में इच्छा की कमी। आप इस बात को लेकर भी चिंतित हो सकती हैं कि गर्भवती होने के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं। (यह आमतौर पर होता है, लेकिन अपने डॉक्टर से पूछें कि आप अनिश्चित हैं।) स्तनपान, बच्चों की परवरिश और अन्य काम भी सेक्स में आपके समय, ऊर्जा और रुचि को प्रभावित कर सकते हैं।

7. पुरुष: 50 के दशक की उम्र में और उसके बाद:-

यदि आप अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में हैं, तो कोई कारण नहीं है कि जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको अपने यौन जीवन का आनंद लेना जारी नहीं रखना चाहिए। शीघ्रपतन आपकी उम्र के अनुसार अधिक सामान्य हो जाता है। आपका इरेक्शन कम बार हो सकता है और कम दृढ़ हो सकता है। लेकिन यह उम्र ही नहीं है जो समस्या का कारण बनती है क्योंकि स्वास्थ्य समस्याएं उम्र के साथ अधिक आम हो जाती हैं, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, और मोटापा, और दवाएं जो उनका इलाज करती हैं। शीघ्रपतन के इलाज के लिए आपके विकल्पों के बारे में आपका डॉक्टर आपसे बात कर सकता है।

8. महिला: 50 के दशक की उम्र में और उसके बाद:-

50 साल की उम्र के आसपास, एक "खाली घोंसला" या गर्भवती होने की कम चिंता कुछ महिलाओं को सेक्स में अधिक दिलचस्पी ले सकती है। लेकिन जैसे ही आप रजोनिवृत्ति की ओर बढ़ते हैं, एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है, जो आपकी कामेच्छा को थोड़ा कम कर सकता है और योनि में सूखापन पैदा कर सकता है। हॉट फ्लैशेस, चिंता, वजन बढ़ना और नींद की समस्या भी आपके मूड को कम कर सकती है। अपने डॉक्टर से दवाओं, हार्मोन, स्नेहन और अन्य उपचार के बारे में पूछें।

9. पुरुष: यह सिर्फ वृषणि (Testosterone) नहीं है:-

उत्तेजित होने के लिए आपको कुछ टेस्टोस्टेरोन की आवश्यकता होती है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कितना। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। और हालांकि यह सच है कि उम्र के साथ आपके स्तर में गिरावट आती है, वैज्ञानिक नहीं जानते कि यह यौनरुचि को कैसे प्रभावित करता है। "कम" टेस्टोस्टेरोन वाले कुछ पुरुष सामान्य यौनरुचि दिखाते हैं, जबकि उच्च स्तर वाले अन्य लोगों में यौन समस्याएं होती हैं। अन्य चिकित्सा मुद्दे, शारीरिक फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य अधिक महत्वपूर्ण कारक हो सकते हैं।

10. आपका डॉक्टर मदद कर सकता है:-

अपने सेक्स ड्राइव के साथ किसी भी मुद्दे के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि वे एक चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकते हैं। यदि आपकी शारीरिक प्रतिक्रिया समस्या है, तो आपका डॉक्टर हार्मोन लिख सकता है जो समग्र सेक्स ड्राइव (महिलाओं के लिए एस्ट्रोजन, पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन) को बढ़ा सकता है, या ऐसी दवाएं जो यौन उत्तेजना को बढ़ा सकती हैं।

11. इसके बारे में बात करें:-

अपने साथी से उनकी ज़रूरतों और इच्छाओं के बारे में पूछें, और अपने बारे में भी बात करें। जैसे-जैसे आपका शरीर विकसित होता है और आपके जीवन का चरण बदलता है, नई चीजों को आजमाने से न डरें। यह आपको और आपके साथी को सेक्स में व्यस्त और रुचि रखने में मदद कर सकता है। अपनी शारीरिक और भावनात्मक संतुष्टि के प्रति ईमानदार रहें। अंतरंग होने के लिए निश्चित समय को अलग रखना भी एक अच्छा विचार हो सकता है।

 

============= 

* बेहतर सेक्स लाइफ के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है। Chetan Herbals'   Chetan Capsule is also avilable on FlipkartHerbalpitara !

============= 

* बिना कोइ साइड इफ़ेक्ट के स्टैमिना बूस्ट करने के लिए  चेतन हर्बल द्वारा बनाई गई आयुर्वेदिक   शिलाजीतप्राश,  Flipkart  या  herbalpitara.com से आप डिस्काउंट के साथ ऑर्डर कर सकते हैं।

============= 

* अगर आपको प्राकृतिक तरह से लिंग का साइज बढ़ाना है और मजबूत बनाना है तो चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गयी चेतन तिला आयल अभी मगाएं।  Chetan HerbalsChetan Tila Oil  is Also Available on Flipkart, Herbal Pitara !

============= 

 

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर चेतन क्लिनिक से निःसंकोच सलाह ले। यदि आप भी गुप्त रोग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही सही सटीक परामर्श व इलाज लेने के लिए संपर्क  करें और गुप्त रोग का आयुर्वेदिक इलाज पाएं।

चेतन क्लिनिक
Chetan Clinic

BF/16, Badarpur Border, New Delhi-110044
Near Seble Cinema

Contact No.- 9211166888
Email Id- chetanclinic@gmail.com
Website- www.chetanclinic.com


 

Share This Post :




Top 10 Posts

Ways to improve digestion

पाचन में सुधार के तरीके पाचन संबंधी समस्याएं आम शिकायत हैं,…Read more

Benefits of Waking Up Early

जल्दी उठने के फायदे आपने अक्सर सुना होगा कि वेट रूम में एथलीट…Read more

Amazing Health Benefits Of Cardamom

इलायची के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ इलायची एक सुगंधित बीज की फली…Read more

Health Benefits Of Broccoli

ब्रोकोली के स्वास्थ्य लाभ ब्रोकोली, एक हरी सब्जी, गोभी और फूलगोभी…Read more

अच्छे पाचन के लिए शीर्ष युक्तियाँ जो की आप को अवस्य पालन करना चाहिए Top 20 tips for good digestion that you must should follow

खाना ठीक से न पचने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।…Read more

22 Benefits of Pineapple For Health, Skin and Hair

स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए अनानास के 22 फायदे कहा जाता…Read more

Health Benefits Of Tinda

टिंडा के स्वास्थ्य लाभ भारतीय गोल लौकी या केवल गोल लौकी, जिसे…Read more

5 most effective exercises for penis enlargement : Increase penis size naturally

लिंग वृद्धि के लिए 5 सबसे प्रभावी व्यायाम :  लिंग…Read more

Health Benefits Of Ashwagandha

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ अश्वगंधा, 'भारतीय जिनसेंग, भारतीय…Read more

Health Benefits of Black Pepper 

काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभ यदि आप जल्दी से वजन कम करने के लिए…Read more

App Install