Herbal Health

Health Benefits of Beetroot
Health Benefits of Black Pepper 
Astonishing Health Benefits Of Carom Seeds 
Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)



Home / health / Home Remedies For Viral Fever

Home Remedies For Viral Fever


वायरल फीवर के घरेलू उपचार

तापमान में बदलाव के साथ, बरसात के दिन अपने साथ चिकित्सा संबंधी जटिलताओं का एक पूरा सेट लेकर आते हैं। ऐसा ही एक आम मौसमी रोग वायरल संक्रमण है। जब वायरल बुखार हमें पकड़ लेता है तो हम में से अधिकांश एंटीबायोटिक्स या एंटी-वायरल दवाओं तक पहुंच जाते हैं, विभिन्न घरेलू उपचार कई वायरल लक्षणों से निपटने में मदद करते हैं। आइए आपके वायरल बुखार का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद करने के लिए इनमें से कुछ उपायों पर एक नज़र डालते हैं।

शहद और नीबू का रस :-

शहद और चूने का सही मिश्रण सर्दी और फ्लू जैसे वायरल लक्षणों को कम करने में उपयोगी है। जबकि शहद एक त्वरित ऊर्जा प्रदाता है, नींबू का रस विषाक्तता को कम करने में मदद करता है।

इस जूस को बनाने के लिए दो चम्मच शहद और नींबू मिलाएं। नींबू-शहद के मिश्रण में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं। इस सौहार्द्र को दिन में कम से कम तीन से चार बार पियें।

धनिया चाय:-

धनिया विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का एक प्राकृतिक स्रोत है। नाक बहने जैसे वायरल फीवर के लक्षणों से राहत दिलाने में धनिया की चाय मददगार होती है। धनिया की चाय बनाने के लिए धनिये के बीज को पानी में उबाल लें और इसमें थोड़ा सा दूध और शहद मिलाएं। एक बार ठंडा होने पर पियें। आपके वायरल लक्षण कम होने तक दिन में कम से कम दो बार धनिया की चाय पीने की सलाह दी जाती है।

तुलसी के पत्ते :-

वायरल बुखार के इलाज के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला घरेलू उपचार तुलसी है, मुख्य रूप से इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों के कारण। तुलसी के पत्तों को आधा चम्मच लौंग के साथ उबालकर तुलसी का रस तैयार किया जा सकता है। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और आपका तुलसी का रस तैयार है! इस औषधि को हर दो घंटे में आसानी से राहत पाने के लिए तब तक पियें जब तक आपको अपने लक्षणों में फर्क नजर न आ जाए।

काली मिर्च और अदरक की चाय :-

वायरल बुखार से जुड़े आम लक्षणों में से एक, खासकर बच्चों में, अनियमित आंतें हैं। इसके प्रभावी उपचार के लिए काली मिर्च और अदरक की चाय का सेवन अवश्य करें। जबकि काली मिर्च विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, अदरक के विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक गुण वायरल लक्षणों को कम करने के लिए उपयुक्त हैं। काली मिर्च की चाय बनाना आसान है। आपको पहले नियमित अदरक की चाय बनानी होगी। इसके लिए पानी, दूध और पिसा हुआ/कटा हुआ अदरक उबाल लें। कुछ मिनटों के बाद, चाय की पत्तियों को थोड़ा उबालने के लिए डालें। अंत में, उस अदरक की चाय में एक चुटकी काली मिर्च डालें, और वोइला आपकी स्वस्थ चाय आपके वायरल बुखार से लड़ने के लिए तैयार है!

चावल स्टार्च:-

वायरल लक्षणों के इलाज के लिए एक पारंपरिक घरेलू उपचार, निर्विवाद रूप से, चावल का स्टार्च है। चावल का स्टार्च एक प्राकृतिक और स्वस्थ पेय है जो मूत्रवर्धक एजेंट के रूप में काम करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों में। चावल का स्टार्च बनाने के लिए, चावल को तब तक पकाएं जब तक कि चावल के दाने आधे न पक जाएं, और फिर तरल को छान लें। तत्काल प्रभाव के लिए चावल के स्टार्च को गर्म पीने की सलाह दी जाती है।

बिना किसी साइड इफेक्ट के, ये घरेलू उपचार हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं और वायरल लक्षणों से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद हैं। तो, अब अपनी रसोई में चक्कर लगाएँ और इन सहायक घरेलू उपचारों के साथ उन सभी बीमारियों को दूर करने के लिए तैयार रहें जो मानसून आपके घर में ला सकता है।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                                   

Share This Post :




Top 10 Posts

20 best foods for good digestion

अच्छे पाचन के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ एक कमजोर और पीड़ित…Read more

Health Benefits Of Cloves

लौंग के स्वास्थ्य लाभ लौंग सीजीजियम अरोमॅटिकम (Syzygium Aromaticum)…Read more

हमेशा खुश कैसे रहें How to Be Happy always 25 आदतें अपने रूटीन में जोड़ें Habits to Add to Your Routine

खुशी हर किसी के लिए अलग दिखती है। आपके लिए, शायद यह शांति के…Read more

Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard

पीली सरसों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप सरसों  के कई…Read more

How to Be Active

कैसे सक्रिय रहें सक्रिय होने से आप एक स्वस्थ व्यक्ति बन सकते…Read more

Benefits of Dard Mochak Oil दर्द मोचक तेल के फायदे

दर्द मोचक तेल क्या है? दर्द मोचक तेल कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

Chetan Tulsi-T

तुलसी-टी विवरण:- तुलसी का पौधा भारत में शुभ माना जाता है और…Read more

सेक्स के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे unbelievable health benefits of sex you might not know

सेक्स को तीन अक्षरों का कामुक शब्द माना जाता है, जिसे अक्सर…Read more

Splendid Health Benefits Of Protein-Rich Legume Soybean

प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन के शानदार स्वास्थ्य लाभ सोयाबीन (ग्लाइसिन…Read more

App Install