Herbal Health

Amazing Health benefits of banana
Benefits Of Watermelon In Summer
खुद की बेहतर देखभाल करने के 25 आसान वैज्ञानिक तरीके 25 Simple Scientific Ways To Taking Better Care of Yourself
अश्वगंधा के 12 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Ashwagandha, अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। Ashwagandha is an…



Home / health / Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know

Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know


प्याज के छिपे औषधीय लाभ जो आपको जानना चाहिए

प्याज काटना एक तीखी प्रक्रिया हो सकती है, जो अपने सल्फ्यूरिक, एलिनेज गुणों की बदौलत होती है, लेकिन इस अद्भुत सब्जी को पोषण की अद्वितीय मात्रा से पूर्ण होता है।

विटामिन सी, बी 6, मैंगनीज, पोटेशियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सिडेंट्स की एक दीवार के साथ संचालित - क्वेरसेटिन और सल्फ्यूरिक यौगिक एलिसिन, आप इसे नाम देते हैं, प्याज में यह है!

वजन घटाने सहित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम के लिए इसे अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं, कैंसर का खतरा कम करता है और अधिक क्या है? प्याज भी स्वस्थ और चमक त्वचा बनाए रखने में सहायता करते हैं।

आपको प्याज क्यों खाना चाहिए?

कैंसर से बचाता है: -

शोधकर्ताओं ने समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट प्रोफाइल के कारण कैंसर से बचाने में इस आश्चर्य बल्ब के लाभों को साबित किया है। जर्नल ऑफ अमेरिकन क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हालिया शोध के अनुसार, इस वेजी के बढ़ते उपयोग और कई कैंसर के जोखिम को कम करने के बीच एक मजबूत संबंध है। प्याज़ एपोसेप्टोसिस (कोशिका मृत्यु) से गुजरने वाले कैंसर सेल को बढ़ावा देने वाले मार्गों को सक्रिय करता है।

हड्डी स्वास्थ्य में सुधार: -

प्याज़ एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स - क्वेरसेटिन से भरपूर होता है जो हड्डियों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। यह हड्डी को टूटने (ऑस्टियोक्लास्ट) से भी बचाता है। प्याज में सल्फर यौगिक एलिसिन की मौजूदगी हड्डी में कोलेजन को मजबूत करने का काम करती है। जिन महिलाओं ने अपने आहार में अधिक प्याज शामिल किए थे, उनमें हड्डियों का घनत्व बेहतर था और कूल्हे के फ्रैक्चर का जोखिम कम था।

पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: -

इनुलिन की बहुतायत - प्याज में एक फाइबर प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो आंत के रोगाणुओं का पोषण करता है और अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। प्याज में इंसुलिन कब्ज को रोकने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने और हड्डियों के घनत्व में सुधार करने में भी अच्छा काम करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है: -

प्याज में एलीनेज यौगिक की उपस्थिति कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है। जब प्याज कटा हुआ हो तो एलीनेज जारी किया जाता है और जब आप सब्जी काट रहे होते हैं तो यह आपको रोता है। इसके अलावा, प्याज में पादप स्टेरोल्स क्वेरसेटिन और सैपोनिन की प्रचुरता होती है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करता है।

त्वचा की चमक बढ़ाएँ: -

प्याज में पोषक तत्वों से भरपूर चोक जिसमें विटामिन सी, बी 6 शामिल हैं, और सल्फर कंपाउंड एलिकिन त्वचा के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बढ़ाने में एक अद्भुत घटक के रूप में काम करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो त्वचा को चमक देता है और मुँहासे का इलाज करता है।

प्याज टमाटर आपके लिए अच्छा है: -

खाद्य सामंजस्य वह तरीका है जो दो विशिष्ट भोजन एक साथ खाने से लाभ होता है जो प्रत्येक भोजन को अलग से खाने के भत्तों को बंद कर देता है। यह प्याज और टमाटर के साथ अच्छी तरह से काम करता है, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि प्याज में सल्फर यौगिक लाइकोपीन के अवशोषण को बढ़ावा देता है, टमाटर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर, हृदय रोग, मस्तिष्क, हड्डी और नेत्र स्वास्थ्य से बचाता है। सौभाग्य से दोनों सलाद, करी, आमलेट और सूप का एक रमणीय संयोजन बनाते हैं।

उच्च रक्तचाप का उपचार: -

प्याज को क्वैरसेटिन के रूप में जाना जाने वाला एक मूल्यवान एंटीऑक्सीडेंट से युक्त है, जो दिल के कार्यों में सुधार के लिए शानदार गुण प्रदर्शित करता है। सलाद, दाल या सांबर के हिस्से के रूप में रोजाना प्याज का एक छोटा हिस्सा खाने से रक्त वाहिकाओं के माध्यम से खाद्य कणों के सुगम मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए जबरदस्त विरोधी भड़काऊ गुण की आपूर्ति होती है, जिससे फैटी पदार्थों और कोलेस्ट्रॉल के साथ उनके रोकना संभव हो जाता है। इस प्रकार एथेरोस्क्लेरोसिस का उदाहरण औसत है और उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप का समाधान किया जाता है।

मधुमेह का प्रबंधन: -

प्याज में पाए जाने वाले असंख्य सल्फर यौगिक, रक्त में शर्करा में वृद्धि से पूर्व-मधुमेह और मधुमेह के मामलों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में अद्भुत काम करते हैं। इसके अलावा, प्याज में आहार फाइबर के विशाल भंडार होते हैं, जो भोजन के अमोघ पाचन में सहायता करते हैं, संतृप्त भूख की मदद करते हैं, असामयिक cravings को रोकते हैं और मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए एक स्वस्थ भोजन योजना का पालन करते हैं। प्याज में एंटीऑक्सिडेंट अग्न्याशय के सामान्य संचालन को प्रभावित करते हैं, इंसुलिन संश्लेषण को विनियमित करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को ध्यान में रखते हैं।

अनिद्रा को ठीक करता है: -

प्याज अनिद्रा के नींद विकारों को कम करने और रात में निर्बाध आराम को बढ़ावा देने में शानदार कल्याण प्रोत्साहन को चित्रित करता है। दुनिया भर में रसोई और व्यंजनों में सर्वव्यापी है कि यह मजबूत महक रूट सब्जी, एल-ट्रिप्टोफैन की पर्याप्त मात्रा शामिल है, एक अमीनो एसिड जो शक्तिशाली शामक लक्षण रखता है, जो गहरी नींद को प्रेरित करता है। इसके अतिरिक्त, प्याज उपयोगी शांत गुणों को प्रदर्शित करते हैं, जो तुरंत तनाव से राहत देने, दिमाग से तनाव और स्वस्थ नींद के पैटर्न को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

प्याज के जूस के फायदे

गर्म और तीखा चखने का रस मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और प्रज्वलनरोधी गुणों से भरा हुआ है। इसके अलावा, यह विटामिन बी 1, बी 6, सी, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम और फास्फोरस में भी प्रचुर मात्रा में है।

प्याज का रस कैसे बनाएं?

लगभग 3-4 मध्यम आकार के प्याज लें और उन्हें काट लें।

प्याज को निचोड़कर या जूसर का उपयोग करके रस निकालें

इस पोषक तत्व घने रस पीने के लिए अपनी कल्याण प्रोत्साहन मिलता है।

मुँहासे से छुटकारा: -

प्याज के रस के गुणकारी रोगाणुरोधी और एंटिफंगल गुण मुँहासे के निशान और कम सूजन और लालिमा को साफ करने में मदद करते हैं। प्याज का रस फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज में भी फायदेमंद है।

प्याज के रस को चेहरे पर लगाएं और मुहांसों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 10-15 मिनट तक रहने दें।

धीमी गति से वृद्धावस्था: -

प्याज के रस में शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छाई त्वचा कोशिकाओं की मुक्त कण क्षति, झुर्रियों को कम करती है और उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करती है। सल्फर यौगिकों फिटकरी कोलेजन और युद्ध के समय से पहले उम्र बढ़ने के संश्लेषण को बढ़ावा देते हैं।

एलर्जी को रोकता है: -

प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन की भारी मात्रा एलर्जी का इलाज करने में मूल्यवान है और पुरानी सूजन स्थितियों के जोखिम को कम करती है। क्वेरसेटिन मुक्त कट्टरपंथी क्षति को परिमार्जन करके काम करता है और शरीर में हिस्टामाइन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

================================================================================

मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart

Share This Post :



App Install