Herbal Health

Health Benefits Of Dates 
List of Fruits for Diabetics
Ways to Boost Your Immune System
The Best 5 Foods For Diabetes



Home / health / Health Reasons to Eat Healthy Breakfast

Health Reasons to Eat Healthy Breakfast


स्वस्थ नाश्ता खाने के स्वास्थ्य कारण

नाश्ते को अक्सर 'दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन' कहा जाता है, और अच्छे कारण के लिए। जैसा कि नाम से पता चलता है, नाश्ता रात भर के उपवास की अवधि को तोड़ देता है। यह आपके ऊर्जा स्तर और सतर्कता को बढ़ावा देने के लिए ग्लूकोज की आपूर्ति की भरपाई करता है, साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

कई अध्ययनों ने नाश्ता खाने के स्वास्थ्य लाभों को दिखाया है। यह आपकी ऊर्जा के स्तर और अल्पावधि में ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करता है, और बेहतर वजन प्रबंधन, लंबी अवधि में टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

आपके स्वास्थ्य और सेहत के लिए नाश्ते के लाभों के बावजूद, कई लोग कई कारणों से अक्सर इसे छोड़ देते हैं। अच्छी खबर यह है कि आपके दिन में नाश्ते को फिट करना आसान बनाने के कई तरीके हैं।

1. दिमाग तेज करने वाली शक्तियाँ:-

जब आप अपने कार्य डेस्क पर अंतरिक्ष में घूरते हैं, तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप किसी रफ़ू चीज़ पर ध्यान केंद्रित क्यों नहीं कर सकते। यह तथ्य कि आपने अपने दिन की शुरुआत सिर्फ दो घूंट कॉफी से की थी, इसका कारण हो सकता है। एक रात के उपवास के बाद, आपके मस्तिष्क को ईंधन के लिए ग्लूकोज (रक्त शर्करा) की ताजा आपूर्ति की आवश्यकता होती है। इसके बिना, आपको नई जानकारी संसाधित करने में समस्या होगी, भौतिक समझ में समस्या होगी, और आपको अधिक याद नहीं रहेगा।


2. आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करें:-

आपका सुबह का भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसे आपके शरीर को हर दिन स्वस्थ रूप से कार्य करने की आवश्यकता होती है। फोलेट, आयरन, बी विटामिन, फाइबर, और अन्य आवश्यक पोषक तत्व केवल भोजन के माध्यम से प्राप्त होते हैं, और जबकि शरीर हमेशा अपने भंडारित अवकाशों का उपयोग अगले भोजन में करने के लिए कर सकता है, कि आवश्यक का प्रारंभिक फटना नाश्ता किए बिना कभी भी प्रदान नहीं किया जाता है।


3. अपने दिल की मदद करें:-

अपने सिस्टम में नाश्ता सुनिश्चित करना आपको जगाए रखने से कहीं अधिक है - यह मधुमेह को रोकने और रक्तचाप को कम करके एक स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है। जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, जो हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। नाश्ता खाने वालों को अपने आहार में कम वसा और अधिक फाइबर मिलता है, जिससे भोजन के बीच कम भोजन और कम अस्वास्थ्यकर नाश्ता होता है।


4. मेटाबोलिक सिंड्रोम को कम करें:-

एक भारी रात के खाने पर लोड करने के बजाय, नाश्ते के समय एक भव्य भोजन के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। ऐसा करने से मोटापा और इंसुलिन प्रतिरोध जैसे चयापचय सिंड्रोम विकारों को रोकने में मदद मिल सकती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में एक अध्ययन ने खाद्य पदार्थों के प्रकार और खपत के विशिष्ट समय की जांच की जिसके परिणामस्वरूप चूहों में चयापचय सिंड्रोम की विशेषताएं हुईं। जागने के बाद जिन चूहों को अधिक वसा वाला भोजन दिया गया था, उनका चयापचय प्रोफाइल सामान्य था, जबकि चूहों ने सुबह अधिक कार्बोहाइड्रेट खाया और दिन के अंत में उच्च वसा वाले भोजन का सेवन किया, वजन में वृद्धि और चयापचय सिंड्रोम के अन्य मार्करों में वृद्धि हुई। शोधकर्ताओं ने पाया कि वसा के सेवन का समय मायने रखता है; जल्दी वसा खाने पर, चयापचय ने कुशलता से काम किया और बाद में दिन में विभिन्न प्रकार के भोजन के लिए जानवरों की प्रतिक्रिया को प्रभावित किया।


5. खाने के विकार विकसित होने की संभावना कम:-

हालांकि नाश्ता छोड़ना काफी सामान्य है, यह अव्यवस्थित खाने का एक रूप है। नाश्ते का शाब्दिक अर्थ है उपवास तोड़ना, और यह आपके शरीर को कूदने के लिए आवश्यक है। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया कि 13 वर्षीय लड़कियां जो नाश्ता नहीं करती थीं, वे औसतन अपने शरीर के आकार से अधिक असंतुष्ट थीं और नियमित रूप से सुबह के भोजन के साथ उपवास तोड़ने वालों की तुलना में अधिक आहार आहार लेती थीं। चूंकि नाश्ता छोड़ना अक्सर वजन नियंत्रण उद्देश्यों के लिए भोजन छोड़ना होता है, यह खाने का एक अव्यवस्थित तरीका है।

6. इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाएं:-

सर्दी के मौसम में होने वाली आम सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए, आपको बैठकर नाश्ता करना चाहिए। नीदरलैंड में एक अध्ययन से पता चला है कि पर्याप्त नाश्ता खाने से आपके शरीर के गामा-इंटरफेरॉन को बढ़ावा मिलता है, एक प्राकृतिक एंटीवायरल जो सीधे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करता है। नाश्ता न करने से गामा-इंटरफेरॉन में 17 प्रतिशत की गिरावट आई।

7. अपनी त्वचा में सुधार करें:-

अंडे, अविश्वसनीय और लोकप्रिय नाश्ता भोजन, आपको भरने से कहीं अधिक है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कैसे तैयार हैं, अंडे आपकी त्वचा के लिए शानदार हैं। अंडे में पाया जाने वाला कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। दिन में सिर्फ एक अंडा आपके ल्यूटिन के स्तर को 26 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। बहुत सारे अन्य नाश्ते के खाद्य पदार्थ हैं जो काम भी करेंगे, जैसे ओटमील, अखरोट पेनकेक्स और ब्रेकफास्ट स्मूदी।

8. खुद को पतला रखें:-

जबकि अकेले नाश्ता खाने से आपको जादुई रूप से पाउंड कम करने में मदद नहीं मिलेगी, यह भोजन के साथ आपके भावनात्मक संबंधों में मदद कर सकता है (और यह हमेशा आपके वजन को प्रभावित करता है)। लंबे समय तक उपवास आपके शरीर की इंसुलिन प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है, जिससे वसा का भंडारण और वजन बढ़ जाता है। नाश्ता अतिरक्षण को रोकने में भी मदद करता है और डोनट्स और वेंडिंग-मशीन स्नैक्स जैसे त्वरित सुधारों के साथ हताश भूख को शांत करने का प्रयास करता है।


9. ऊर्जा के स्तर को स्थिर करें:-

कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का संतुलन किसी भी स्वस्थ नाश्ते की कुंजी है, और इन घटकों वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ जाएगा। नाश्ता आपके ग्लाइकोजन भंडार की भरपाई करता है, जो मांसपेशियों को तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं। नाश्ते में लोगों के दैनिक ऊर्जा व्यय का लगभग 25 प्रतिशत आपूर्ति पाया गया, इस प्रकार एक उच्च कार्य दिवस बन गया।


10. लंबे समय तक जिएं:-

दिन में एक सेब डॉक्टर को दूर रख सकता है, लेकिन एक स्वस्थ नाश्ता रीपर को भी दूर रख सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग 100 वर्ष तक जीवित रहे वे लगातार नाश्ता खाने वाले थे, या नाश्ता न करने वालों की तुलना में अधिक बार नाश्ते का सेवन करते थे। साथ ही, जो लोग नियमित रूप से नाश्ता करते हैं, उनमें धूम्रपान और अत्यधिक शराब पीने जैसी घातक आदतें विकसित होने की संभावना कम होती है। और नाश्ते के सभी लाभों के लिए धन्यवाद, शरीर में बीमारी से बचने की संभावना बढ़ जाती है।

नाश्ता छोड़ना

ऑस्ट्रेलियाई बच्चों और किशोरों के सबसे हालिया राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण में नाश्ता छोड़ना आम दिखाया गया था, हालांकि अधिकांश ने लगातार नाश्ता नहीं छोड़ा।

नाश्ता छोड़ने वालों में सबसे अधिक उम्र की महिलाएं थीं, और जो लोग:

* कम या अधिक वजन वाले हैं।
* खराब आहार लें।
* शारीरिक गतिविधि का स्तर कम होता है।
*पर्याप्त नींद न लें।
* एकल-माता-पिता या निम्न आय वाले परिवारों से हैं।

नाश्ता न करने के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

* पर्याप्त समय न होना या अतिरिक्त समय बिस्तर पर बिताने की इच्छा न होना
* वजन कम करने की कोशिश करना।
* परेशान करने के लिए बहुत थक गया।
* एक ही नाश्ते के भोजन से ऊब गए हैं।
*सुबह भूख नहीं लगती।
* घर में आसानी से नाश्ता नहीं मिलता।
*नाश्ता भोजन खरीदने की लागत।
*सांस्कृतिक कारण।

जबकि नाश्ता छोड़ने की अनुशंसा नहीं की जाती है, अच्छा पोषण केवल आपके द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले भोजन की संख्या के बारे में नहीं है। यदि आपने नाश्ता नहीं किया है, तो अपने दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ नाश्ते में आपके द्वारा खोए गए पोषक तत्वों की भरपाई करने का लक्ष्य रखें।

स्वस्थ नाश्ते के लिए विचार

शोध से पता चला है कि अगर घर पर आसानी से तैयार होने वाला नाश्ता भोजन आसानी से उपलब्ध हो तो स्कूली बच्चों के नाश्ता खाने की संभावना अधिक होती है। कुछ त्वरित सुझावों में शामिल हैं:

* रोल्ड ओट्स से बना दलिया - झटपट जई का चयन करते समय, सादे किस्म के लिए जाएं और बाद में अपना खुद का फल डालें क्योंकि स्वाद वाली किस्मों में बहुत अधिक चीनी होती है।

* दूध, प्राकृतिक दही और ताजे फल के साथ साबुत अनाज (जैसे बिना भुनी मूसली, चोकर के दाने या पूरे गेहूं के बिस्कुट)
ताजे फल और कच्चे मेवे।

* साबुत अनाज, साबुत अनाज या खट्टा टोस्ट, या बेक्ड बीन्स के साथ अंग्रेजी मफिन या क्रम्पेट, पके हुए या उबले अंडे, टमाटर, मशरूम, पालक, सामन, पनीर, एवोकैडो या कुछ चम्मच स्प्रेड जैसे होमस या 100% अखरोट पेस्ट (जैसे मूंगफली या बादाम मक्खन के रूप में)।

*ताजे फल या सब्जियों, प्राकृतिक दही और दूध से बनी स्मूदी।

* प्राकृतिक दही में कुछ ताजे फल अतिरिक्त मिठास के लिए और कुछ कच्चे मेवे कुरकुरेपन के लिए जोड़े जाते हैं।

यदि आपका समय खराब है तो भी आप नाश्ता कर सकते हैं

सुबह की शुरुआत, लंबी यात्रा और व्यस्त सुबह के कार्यक्रम का मतलब है कि हम में से बहुत से लोग दिन के लिए बाहर निकलने से पहले नाश्ते के लिए बैठने का समय नहीं निकालते हैं। सुबह के समय खराब होने का आपका कारण जो भी हो, अभी भी ऐसे तरीके हैं जिनसे आप नाश्ते में फिट हो सकते हैं। कुछ विचारों में शामिल हैं:

* रात के पहले या सप्ताहांत पर कुछ जल्दी और स्वस्थ नाश्ता भोजन तैयार करें, जैसे कि तोरी का टुकड़ा, स्वस्थ मफिन या रात भर का जई (रोलेड ओट्स को रात भर फ्रिज में दूध में भिगोया जाता है - बस फल / मेवे डालें और परोसें)। पहले से तैयार नाश्ते का मतलब है कि आप इसे ले सकते हैं और घर पर, काम पर जाते समय या अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद खा सकते हैं।

* काम पर नाश्ते के कुछ खाद्य पदार्थ रखें (यदि अनुमति हो तो) एक बार आने के बाद आनंद लें।

* घर पर नाश्ता करने का समय देने के लिए अपने अलार्म को सामान्य से 10 से 15 मिनट पहले सेट करने की आदत डालें।

* सुबह किसी भी समय बर्बाद करने वाली आदतों को बदलें (जैसे कि अपने ईमेल की जाँच करना या सोशल मीडिया को स्क्रॉल करना) और इस समय का उपयोग नाश्ते के लिए करें।

* सुबह नाश्ते के लिए समय खाली करने के लिए अगले दिन रात को पहले से तैयारी करें।

सुबह भोजन का सामना नहीं कर सकते?

कुछ लोगों को लगता है कि वे सुबह सबसे पहले भोजन बर्दाश्त नहीं कर सकते - शायद इसलिए कि वे दिन का आखिरी भोजन रात में काफी देर से करते हैं या उन्हें विशिष्ट नाश्ता भोजन आकर्षक नहीं लगता है, या क्योंकि सुबह सबसे पहले भोजन बदल जाता है उनका पेट।

यदि आपके लिए सुबह सबसे पहले भोजन करना कठिन है, तो आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:

* शाम को अपने भोजन का आकार कम करें और उन्हें पहले खाएं ताकि आपको सुबह भूख लगे।

* अपने नाश्ते की भूख बढ़ाने के लिए कुछ नए व्यंजनों की जांच करना और कुछ अलग प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ अपने अलमारी को स्टॉक करना।

*इसके बजाय अपने नाश्ते को सुबह की चाय या मध्य-सुबह के नाश्ते के समय पर स्विच करना - शायद ऊपर सूचीबद्ध कुछ पोर्टेबल नाश्ते के विचारों को आजमाएं ताकि जब आप अपने मध्य-सुबह के नाश्ते के लिए तैयार हों तो आपके पास स्वस्थ विकल्प तैयार हों।

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                                   

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Ways to Boost Your Immune System

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के तरीके वरिष्ठ प्रियजनों के…Read more

Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

सुबह अंकुरित मूंग खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप जानते…Read more

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

Health Benefits Of Cucumber That You Should Know

खीरे/ककड़ी के स्वास्थ्य लाभ जो आपको जानना चाहिए खीरे और सलाद…Read more

Health Benefits of Corn 

मक्का के स्वास्थ्य लाभ प्रसिद्ध यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स…Read more

Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव जो आपको पता होने चाहिए…Read more

शिलाजीत के फायदे Benefits of Shilajit शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहिए

शिलाजीत, जिसे "पहाड़ों का विजेता" भी कहा जाता है और…Read more

Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ हमारे आहार में कई स्टेपल हो सकते हैं।…Read more

Best Foods to Eat Before Sex

सेक्स से पहले खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ 1. अनार:-…Read more

Benefits Of Sex : 12 reasons you should have sex everyday

सेक्स के फायदे : 12 कारणों से आपको रोज सेक्स करना चाहिए अगर…Read more

App Install