Herbal Health

Tips To Boost Your Mental Health
Exercise To Reduce Belly Fat
Ayurvedic Secrets To Keep You Healthy In Winter Season
Health Benefits of Pomegranate



Home / health / Health Benefits Of Walking After Dinner

Health Benefits Of Walking After Dinner

Health Benefits Of Walking After Dinner

रात के खाने के बाद चलने के स्वास्थ्य लाभ

आधुनिक दुनिया में व्यस्त जीवन शैली और विकास के साथ, जो अच्छे स्वास्थ्य और भलाई पर सुविधा को प्राथमिकता देता है, हम आलसी हो रहे हैं, और खुद को कुछ अच्छा करने के लिए समय नहीं निकाल रहे हैं। ठीक है अगर आपको जिम जाने या कोई खेल खेलने का समय नहीं मिल रहा है, तो पैदल चलना जितना आसान उपाय है। पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती है, आपका पाचन तंत्र सक्रिय होता है और उन पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिलती है। आश्चर्य है कि चलने के लिए और क्या है? अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

रात के खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं सोना चाहिए?

खाने के तुरंत बाद सोना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह वजन बढ़ाने में योगदान देता है। शुरुआत के लिए, आप अपने शरीर को कुछ कैलोरी जलाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। मामले को बदतर बनाने के लिए, जब आप सोने जाते हैं, तो आपके पाचन तंत्र को भोजन को संसाधित करने और अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्व कुशलता से। इससे कब्ज, सूजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और बहुत कुछ जैसी समस्याएं होती हैं।

रात के खाने के बाद चलने के अद्भुत लाभ (या कोई भी भोजन)

रात के खाने के बाद चलने के फायदे निम्नलिखित हैं जिन्हें अनदेखा करना बहुत अच्छा है

1. पाचन में सुधार:-

पैदल चलने से आपके पाचन तंत्र के काम करने के तरीके को बढ़ावा मिलता है। जब आप रात के खाने के बाद चलते हैं, तो आपका शरीर अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम पैदा करता है, और आपका पेट अपने द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों को आत्मसात करने के लिए कुशलता से काम करता है। बेहतर पाचन का मतलब यह भी है कि आपको कब्ज, सूजन, नाराज़गी और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों की संभावना कम होगी।

2. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है:-

यदि आप अपने चयापचय को बढ़ाने के बारे में गंभीर हैं, तो खाने के बाद सोफे पर न लेटें। इसके बजाय टहलने के लिए बाहर जाएं। चलना आपके चयापचय को बढ़ाता है, जिसका अर्थ है कि आप अधिक कैलोरी जलाते हैं, अच्छे आकार में रहते हैं, और आराम करते समय कैलोरी भी जलाते हैं। इसका मतलब है कि उस जिद्दी पेट की चर्बी को जलाना आसान हो जाता है, और आप उस अवांछित शरीर की चर्बी से भी छुटकारा पा सकते हैं। तो हां, रात के खाने के बाद टहलना वजन घटाने का काम करता है।

3. आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है:-

क्या होता है जब आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है, और सिर्फ चलने से आपका जीवन बेहतर हो जाता है? आपके पास अधिक ऊर्जा है! और ऊर्जा की वह अतिरिक्त खुराक आपके जीवन के हर दूसरे क्षेत्र में अनुवाद करती है। आप सुबह खुशी से उठेंगे और दिन का सामना करने के लिए दौड़ेंगे। आप बिस्तर पर जाने से पहले माइंडफुलनेस, जर्नलिंग, या जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके लिए समय निकालेंगे। यह आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल देता है और यह मुफ़्त है।

4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है:-

रोजाना सिर्फ 30 मिनट की सैर करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होना शुरू हो जाएगा। सरल लगता है? खैर, यह वास्तव में है। मधुमेह के लिए रात के खाने के बाद चलना अद्भुत काम करता है और रोकथाम में भी मदद करता है। आपके ग्लूकोज का स्तर भोजन के 30 मिनट बाद चरम पर होता है। जब आप इस समय टहलने जाते हैं, तो आप अपने रक्त में कुछ ग्लूकोज का उपयोग करते हैं। इस प्रकार, भोजन करने के बाद चलने से आपका रक्त शर्करा नियंत्रण में रहता है और हाइपरग्लेसेमिया का खतरा समाप्त हो जाता है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:-

हां, पैदल चलने से आपके सिस्टम से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, आपके आंतरिक अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं और आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा का मतलब है कि आप सामान्य सर्दी, फ्लू, और किसी भी अन्य वक्रबॉल या बीमारियों के शिकार होने की संभावना कम हैं जो जीवन आप पर फेंकता है।

6. रक्तचाप को नियंत्रित करता है:-

आपका रक्तचाप सीधे आपके रक्त परिसंचरण के काम करने से संबंधित है। यदि आपके पास खराब या अनियमित रक्त परिसंचरण है, तो आप उच्च या निम्न रक्तचाप के स्तर से ग्रस्त हैं। हम में से अधिकांश लोग उच्च और निम्न रक्तचाप के दुष्प्रभावों और कई स्वास्थ्य जटिलताओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। लेकिन अगर आपका रक्तचाप सामान्य रहता है या नियंत्रित रहता है, तो यह आपके लिए अच्छी खबर है।

7. डिप्रेशन को मात देता है:-

निराशा होना? पैदल चलने से आपको तनाव दूर कर डिप्रेशन को मात देने में मदद मिलती है। जब आप चलते हैं तो एंडोर्फिन निकलता है जो आपको अच्छा महसूस कराता है और आपके मूड को ऊपर उठाता है। मूल रूप से, आप स्वाभाविक रूप से अधिक खुश हो जाते हैं।

8. आपका रचनात्मक रस बहता है:-

यदि आप उस प्रकार के व्यक्ति हैं जिसे दिन के उत्तरार्ध में रचनात्मक होना मुश्किल लगता है, तो आप पाएंगे कि चलना उन रसों को प्रवाहित करने का एक शानदार तरीका है। हां, चलना आपकी रचनात्मकता को प्रभावित करता है और इसे एक अच्छा बढ़ावा देता है। आप वास्तव में आश्चर्यचकित होंगे कि जब आप लगातार अपनी रात की दिनचर्या से चिपके रहते हैं।

9. आपके ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है:-

आपका ट्राइग्लिसराइड का स्तर प्रभावित करता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल कितना अच्छा या बुरा है। सामान्यतया, यदि आपके पास उच्च एचडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर) है, तो आपको हृदय रोग, दिल के दौरे, एथेरोस्क्लेरोसिस, स्ट्रोक, मधुमेह और इसी तरह की चिकित्सा जटिलताओं से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। चलना आपके एचडीएल के स्तर को कम करता है और आपके ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित रखता है, जिसका अर्थ है कि यह लंबे समय तक आपकी भलाई सुनिश्चित करता है।

10. लालसा कम करता है:-

यदि आप वह प्रकार हैं जो सोने से पहले देर रात के नाश्ते और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए पहुँचते हैं, तो टहलें। यह आपके भोजन के बाद आपको अधिक तृप्त महसूस करने में मदद करेगा और स्वाभाविक रूप से लालसा को कम करेगा।

11. एक रूटीन बनाता है:-

यदि आप नई आदतें बनाने और उनसे चिपके रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं - तो चलने से शुरुआत करें। दिनचर्या से चिपके रहने और लगातार बने रहने से ज्यादा उत्साहजनक कुछ नहीं है। समय के साथ, छोटे कदम बड़े और लंबे समय तक चलने वाले परिणाम देंगे। और सबसे अच्छी बात - आपका डिनर आपका संकेत है, इसलिए आप इसे कभी नहीं भूलेंगे।

12. आपको सुकून भरी नींद देता है:-

शारीरिक लाभों से अधिक, हम चलने के भावनात्मक और मानसिक लाभों पर विचार करना पसंद करते हैं। यदि आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो आपको आश्चर्य होगा कि टहलने से आपको आराम मिलता है। यह आपके सिर को साफ करता है, जो बदले में अनिद्रा को दूर करता है। जब आप बहुत ज्यादा नहीं सोच रहे हों तो सो जाना आसान हो जाता है।

रात का खाना खाने के बाद कैसे चलें

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको रात के खाने के बाद चलते समय ध्यान में रखना चाहिए:

1. अपने रूट की योजना बनाएं:-

आप कितनी तेजी से चलते हैं, आप कितनी देर तक चलते हैं, और आप अपने चलने का अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं, यह इस पर निर्भर करेगा। यदि यह आपका पहली बार है, तो आप अपने आप को आसान बनाना चाहते हैं। आपके चलने के लिए कुछ लक्ष्य आपके सामने आने वाले किसी भी नए स्थलचिह्न का मानसिक रूप से नोट कर रहे हैं या रास्ते में नए दोस्त बना रहे हैं। चीजों को दिलचस्प रखने के लिए हर कुछ दिनों या वैकल्पिक दिन में अपना मार्ग बदलें। आपको इसे हर संभव तरीके से मज़ेदार बनाना चाहिए।

2. खाना खाकर बाहर जाएं:-

भोजन के बाद बैठकर प्रतीक्षा न करें। तुरंत बाहर जाएं वरना आपका ग्लूकोज लेवल बढ़ जाएगा। यदि आपको हृदय रोग है तो 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आपने बहुत अधिक भोजन किया है, तो आपको एक घंटा इंतजार करना पड़ सकता है।

3. जूतों की एक जोड़ी प्राप्त करें:-

आप घास वाले इलाकों में नंगे पैर चल सकते हैं। लेकिन यह आधुनिक दुनिया है जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं, इसलिए आप अपने लिए जूते की एक अच्छी जोड़ी बनाना चाहेंगे। आरामदायक जूते आपके पैरों के नीचे कर्षण प्रदान करना चाहिए, और उन बरसात के दिनों के लिए वाटरप्रूफ जूते एक प्लस हैं।

4. सिर्फ 15 मिनट:-

यदि भोजन करने के बाद आप पहली बार टहल रहे हैं, तो 15 मिनट तेज गति से चलने का लक्ष्य रखें। इसकी आदत पड़ने के बाद आप इसे 30 मिनट तक रैंप कर सकते हैं।

5. यह सिर्फ रात के खाने के बाद नहीं होना चाहिए:-

वास्तव में, आप हर बार भोजन करने के बाद 15 मिनट की सैर के लिए बाहर जा सकते हैं। आप इस तरह से तेजी से लाभ प्राप्त करेंगे और वे लंबे समय तक भी रहेंगे।

रात के खाने के बाद टहलने के लाभों को अधिकतम करने के लिए याद रखने योग्य अन्य बिंदु

रात के खाने या किसी भी भोजन के बाद चलने के लाभ प्राप्त करने के लिए, यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

* इसके दो तरीके हैं - एक है रात के खाने के तुरंत बाद टहलना या एक घंटा इंतजार करना और फिर टहलने के लिए बाहर जाना।

* यदि आप तेज गति से चलना पसंद करते हैं, तो भोजन करने के तुरंत बाद इसे 30 मिनट तक करें। सुनिश्चित करें कि भोजन बहुत भारी न हो लेकिन हल्का हो। मीठा, चिकना और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे आपके पेट पर भारी पड़ते हैं।

* खाना खाने के बाद ज्यादा पानी न पिएं। सिर्फ दो से तीन घूंट ही काफी हैं। ज्यादा पानी पीने से आपका पेट भी भरा हुआ महसूस हो सकता है।

*मजा करना न भूलें। दोस्तों से मिलने और साथ में बाहर घूमने का आनंद लेने के लिए घूमना एक अच्छा बहाना हो सकता है।

चलने के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है? यह निःशुल्क है। इसमें आपका थोड़ा सा समय लगता है लेकिन परिणाम इसके लायक है। शरमाओ मत और आज रात टहलने के लिए निकल जाओ। इसके लिए आपका मन, शरीर और आत्मा आपको धन्यवाद देंगे।

 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                          

 

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Stay Healthy And Reduce Stress in Your Life

स्वस्थ रहिए और अपने जीवन में तनाव कम करें! आज के समय में तनाव…Read more

Amazing Health benefits of banana

केले के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ केले बाजार में सबसे लोकप्रिय और…Read more

Amazing Health Benefits of Almonds

बादाम के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ लोग बादाम को कच्चा या भूनकर नाश्ते…Read more

Excellence Health benefits of Parwal

परवल के उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ Trichosanthes dioica, जिसे परवल,…Read more

Health Benefits Of Mint /Pudina Leaves

पुदीना के स्वास्थ्य लाभ पुदीना या मेंथा वैश्विक व्यंजनों में…Read more

Amazing Health Benefits Of Yellow Mustard

पीली सरसों के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप सरसों  के कई…Read more

Amazing Health Benefits Of Carrot

गाजर के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ गर्मी आ गई है, और स्वादिष्ट कुरकुरी…Read more

पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men

बिस्तर में खराब प्रदर्शन न केवल आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचा…Read more

Things You Should & Should Not Do After Sex

सेक्स के बाद आपको क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए 1. सफाई:-…Read more

सर्दियों में बीमार होने से बचने के तरीके 12 ways to avoid getting sick in winter that you must should follow

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिकांश रहस्य सभी पर रहस्य नहीं हैं,…Read more

App Install