Herbal Health

TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM
Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know
Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)



Home / health / Health Benefits Of Strawberry Juice 

Health Benefits Of Strawberry Juice 

Health Benefits Of Strawberry Juice

स्ट्रॉबेरी जूस के स्वास्थ्य लाभ

क्या आप अपना नियमित जूस बदलने की योजना बना रहे हैं? नींबू पानी के अलावा गर्म धूप वाले दिन कुछ ताज़ा करना चाहते हैं? खैर, इसे एक गिलास स्ट्रॉबेरी के जूस से बदलने की कोशिश करें। मुझ पर विश्वास करो। चॉकलेट के बाद यह अगली सबसे अच्छी चीज है। ये मीठे, रसीले स्ट्रॉबेरी न केवल अच्छे और स्वादिष्ट लगते हैं, बल्कि ये एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम और स्वस्थ ओमेगा -3 वसा से भी भरे होते हैं।

 
जबकि कोई भी स्ट्रॉबेरी के समृद्ध लाल रंग के आकर्षण का विरोध नहीं कर सकता है और इस प्रकार उन्हें उचित रूप से प्रलोभन और प्रलोभन के फल के रूप में जाना जाता है। इसे अकेले खाने के बजाय आप इसका जूस भी बना सकते हैं। जूसिंग स्ट्रॉबेरी का आनंद लेने का एक स्वादिष्ट तरीका है, जो उनके सभी पोषण के लिए है।

 

नीचे एक कप में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्वों और स्ट्रॉबेरी जूस के लाभों का विवरण दिया गया है। पढ़ते रहिये!!

 
स्ट्रॉबेरी जूस के स्वास्थ्य लाभ:

1.

स्ट्रॉबेरी का जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद प्राथमिक एंटी-ऑक्सीडेंट में से एक एलाजिक एसिड होता है जो शरीर को सेल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने के लिए जाना जाता है। अध्ययनों में पाया गया है कि इस रस में विटामिन सी और फलों के पेक्टिन का उच्च स्तर हमारे शरीर में प्रोटीन को सक्रिय करने में मदद करता है जो आंतरिक एंटीऑक्सीडेंट उत्पादन को बढ़ाता है और कोशिकाओं से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

2.

स्ट्रॉबेरी जूस में मौजूद विटामिन सी, फोलेट और एलाजिक एसिड कैंसर के विकास को रोकने के लिए जाने जाते हैं। फोलेट जीन मिथाइलेशन को नियंत्रित करते हैं जबकि विटामिन सी और एलाजिक एसिड मुक्त कणों को बढ़ावा देने वाले कैंसर से शरीर की रक्षा करते हैं।

 

3.

अगर आप बहुत बार बीमार पड़ते हैं, तो स्ट्रॉबेरी जूस को अपना सबसे अच्छा दोस्त मानें। उच्च विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट सामग्री भी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है और शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है

4.

इस स्वादिष्ट रस को अपने आहार में शामिल करने से ऊतक शक्ति को बढ़ावा देने और शरीर की उपचार प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद मिलेगी। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है आपकी त्वचा को युवा और स्वस्थ रखता है, त्वचा को फटने और हड्डियों को कमजोर होने से रोकता है। दूसरी ओर उच्च मैंगनीज सामग्री कोलेजन उत्पादन का समर्थन करती है और शरीर को तेजी से ठीक करने में मदद करती है।

 
 
5.

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण स्ट्रॉबेरी का जूस आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। विटामिन सी का नियमित सेवन हमारी आंखों के कॉर्निया और रेटिना को मजबूत करने में मदद करता है जो बदले में कमजोर दृष्टि, निकट दृष्टिदोष और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

 

6.

गर्भावस्था के दौरान शरीर का हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, खासकर उस समय जब महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस से पीड़ित होती हैं। स्ट्रॉबेरी के रस में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो पेट पर बहुत अधिक भार डाले बिना शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। इसमें घुलनशील फाइबर भी होता है जो मां और बच्चे दोनों के दिल के लिए अच्छा होता है। फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम सामग्री मजबूत हड्डियों और दांतों के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करती है।

7.

चॉकलेट से ढकी स्ट्रॉबेरी के लिए तरस रहे हैं लेकिन आप हाई ब्लड शुगर और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को लेकर चिंतित हैं? खैर, इसे एक गिलास स्ट्रॉबेरी के रस से बदलने की कोशिश करें। यह न केवल किसी भी अन्य मिठाई की तरह स्वादिष्ट है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है क्योंकि इसमें कम चीनी और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसलिए यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर और स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद पोटेशियम यह सुनिश्चित करता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहे और आपका दिल स्वस्थ रहे।

8.

स्ट्राबेरी जूस फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक बड़ा स्रोत है। ये पोषक तत्व अस्थमा और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप इन समस्याओं को दूर रखने के लिए नियमित रूप से इस जूस का सेवन करें।

9.

एलाजिक एसिड और विटामिन सी स्ट्रॉबेरी के रस को आपकी त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त बनाते हैं। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है, झुर्रियों को दूर रखता है, दाग-धब्बों और रंजकता को कम करता है और सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से उनकी रक्षा करता है। रस को अपने आप लगाएं या 2-3 बड़े चम्मच गुलाब जल में मिलाकर टोनर की तरह इस्तेमाल करें। आप अपने नियमित सनस्क्रीन में कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और इसे लगा सकते हैं।

10.

बालों के झड़ने या सिर की त्वचा की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है? बालों को धोने से पहले ताजे स्ट्रॉबेरी के रस से अपने सिर की मालिश करें और कुछ हफ़्ते के नियमित उपयोग के बाद आप बदलाव देखेंगे। यह न केवल यह सुनिश्चित करता है कि आपकी खोपड़ी स्वस्थ रहे, बल्कि यह बालों को चमक भी प्रदान करता है।

क्या आपको स्ट्रॉबेरी से प्यार हो गया है ?? सुंदर और चमकती त्वचा के लिए अपने दैनिक आहार और स्किनकेयर व्यंजनों में इनका आनंद लें! यह कैसे काम करता है, इस पर अपनी टिप्पणी साझा करें!

 

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

=============

                                                                                                                                                                                       

Share This Post :




Top 10 Posts

Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know

प्याज के छिपे औषधीय लाभ जो आपको जानना चाहिए प्याज काटना एक तीखी…Read more

Amazing Health Benefits Of Cardamom

इलायची के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ इलायची एक सुगंधित बीज की फली…Read more

Health Benefits Of Ashwagandha

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ अश्वगंधा, 'भारतीय जिनसेंग, भारतीय…Read more

Health Benefits of Rock Salt

सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ नमक विभिन्न व्यंजनों का एक आत्मा…Read more

TOP 10 HEALTHY FRUITS FOR WEIGHT GAIN

  वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 स्वस्थ फल दुनिया भर में लोग…Read more

Health Benefits Of Drinking Water Daily

रोजाना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ   पानी हमारे शरीर के…Read more

Health Benefits of Coconuts

नारियल के स्वास्थ्य लाभ नारियल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ४,५००…Read more

Why You Should Start Your Day With a Glass of Warm Water

आपको अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से क्यों करनी चाहिए?…Read more

10 Health Benefits of Eating Yoghurt Every Day!

हर दिन दही खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ! दही, बच्चों के साथ-साथ…Read more

Habits of Couples Who Have Great Sex

बढ़िया सेक्स करने वाले जोड़ों की आदतें 1. वे व्यापक रूप से सेक्स…Read more

App Install