Herbal Health

Benefits of Sugarcane Juice for Health and Skin
Health Benefits Of Turmeric (Haldi) That You Should Know
Health Benefits Of  Black Salt / Kala Namak
Tulsi (Holy Basil) : Boon of nature



Home / health / Health Benefits of Rock Salt

Health Benefits of Rock Salt


सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ

नमक विभिन्न व्यंजनों का एक आत्मा घटक है जो भोजन में एक विशिष्ट स्वाद का संचार करता है। सरल भाषा में कहें तो नमक खाना पकाने का एक अनिवार्य हिस्सा है, इसके बिना हम किसी व्यंजन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हालांकि बारीक पिसा हुआ नमक (टेबल सॉल्ट) व्यापक रूप से एक मोटे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन नमक के शुद्ध रूप को "सेंधा नमक" के रूप में भी जाना जाता है, जिसे "सेंधा नमक" भी कहा जाता है।

सेंधा नमक को इसके विभिन्न स्थानीय नामों से भी जाना जाता है जैसे हिंदी में सेंधा नमक या काला नमक, मराठी में शेंडे लोन, गुजराती में सिंधलुन, और इसी तरह। यह क्रिस्टलीय है और ज्यादातर सफेद रंग में है, हालांकि रंग हल्के नीले, बैंगनी, लाल, नारंगी, या भूरे रंग से भिन्न हो सकता है। 92 में से लगभग 84 आवश्यक तत्वों का पता लगाया जाता है, जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक होते हैं जैसे सोडियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक आदि।

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में सेंधा नमक का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह स्वस्थ त्वचा और बालों से लेकर वजन घटाने तक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह बहुत प्रभावी माना जाता है जब आप अपने दैनिक नमक को नमक के इस शुद्धतम रूप से बदलते हैं।

सेंधा नमक क्या है? और इसे कैसे तैयार किया जाता है?

सेंधा नमक नमक का शुद्ध रूप है जो आमतौर पर हिमालयी क्षेत्र में उच्च सांद्रता में पाया जाता है। आम नमक की तरह यह भी परिष्कृत नहीं होता और अपने शुद्ध क्रिस्टलीय रूप में मौजूद होता है। नमक को परिष्कृत करने की प्रक्रिया के दौरान नमक को गीला होने से बचाने के लिए उसमें कई हानिकारक रसायन मिलाए जाते हैं। सेंधा नमक ऐसे रसायनों से मुक्त होता है इसलिए इसका सेवन बिना किसी दुष्प्रभाव के किया जा सकता है।

सेंधा नमक तब बनता है जब समुद्री जल या झील का पानी वाष्पित हो जाता है और सोडियम क्लोराइड के हल्के, पारदर्शी क्रिस्टल को पीछे छोड़ देता है।

सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ

सेंधा नमक सोडियम क्लोराइड और कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, सल्फर, जस्ता, ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और कोबाल्ट जैसे अन्य विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा होता है। ये आवश्यक शरीर के विभिन्न कार्य करते हैं और आपको स्वस्थ और मजबूत रखते हैं। यहां हमने विभिन्न सेंधा नमक लाभों को सूचीबद्ध किया है -

1: पाचन को बढ़ावा देता है:-

सेंधा नमक कब्ज, नाराज़गी, सूजन, पेट दर्द आदि पाचन समस्याओं के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। सेंधा नमक खनिजों और विटामिनों से भरा होता है, जो पाचन में सुधार करता है, मल त्याग को बढ़ावा देता है, और आंत से विषाक्त उत्पादों को साफ करने में मदद करता है। यह भूख की कमी को सुधारने में भी मदद करता है। अध्ययन के परिणाम से पता चलता है कि सेंधा नमक शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित कर सकता है जो चीनी की लालसा को रोकता है। सेंधा नमक वजन कम करने में भी मददगार हो सकता है।

2: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है:-

सेंधा नमक शरीर के कार्य को बेहतर बनाने के लिए आपके शरीर के चयापचय को उत्तेजित करता है। सेंधा नमक खनिज और जल अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है। यह रक्तचाप में उतार-चढ़ाव के बिना इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है। सेंधा नमक आपके शरीर के आंतरिक अंगों पर ठंडक भी डालता है।

3: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है:-

सेंधा नमक विटामिन K से भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यह शरीर की हड्डियों के चयापचय को भी बढ़ाता है, जो कई बीमारियों और बीमारियों से बचाता है।

4: मांसपेशियों में ऐंठन से राहत :-

सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड का शुद्ध रूप और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम और नमक असंतुलन मांसपेशियों में ऐंठन के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है। तो, सेंधा नमक पोटेशियम की कमी को संतुलित कर सकता है और मांसपेशियों में ऐंठन को रोक सकता है।

5: गले की खराश का इलाज :-

गले में खराश के लिए खारे पानी से गरारे करना एक आम घरेलू उपाय है। सेंधा नमक में डिकॉन्गेस्टेंट गुण होते हैं जो आपकी बंद नाक, खांसी को दूर करने में मदद करते हैं और नाक और गले की गुहा को साफ करते हैं। यह टॉन्सिलिटिस अस्थमा के लिए भी एक प्रसिद्ध उपाय है, और यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

6: ब्लड प्रेशर को करे स्थिर :-

सेंधा नमक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। शोध बताते हैं कि सेंधा नमक रक्तचाप को संतुलित रखता है।

7: तनाव से राहत :-

सूप में थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक का सेवन या गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाने से आपका तनाव दूर हो सकता है और आपका दिमाग सक्रिय हो सकता है। यह आपको एक शांत प्रभाव देता है और आपके शरीर और दिमाग को आराम देता है।

8: स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है:-

आयुर्वेद चिकित्सा साहित्य से पता चलता है कि सेंधा नमक आपकी त्वचा को शुद्ध, मजबूत और फिर से जीवंत करता है। सेंधा नमक तैलीयपन को रोकता है, मुंहासों को कम करता है, जमी हुई गंदगी को हटाता है और चमकदार त्वचा देता है। यह एक्जिमा और डर्मेटाइटिस के लक्षणों को भी कम करता है और आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है।

9: स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है:-

सेंधा नमक बालों से सभी गंदगी को हटाने में मदद करता है और रूसी और बालों के झड़ने को भी रोकता है।

सेंधा नमक के दुष्प्रभाव

हालांकि सेंधा नमक के कई फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ संभावित दुष्प्रभाव भी हैं। सेंधा नमक का पूरी तरह से उपयोग करने से आयोडीन की कमी सिंड्रोम हो सकता है। साथ ही, इस नमक के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप, थकान और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है।

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

                                                                                                                                                                                                   

 

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Amazing Health Benefits Of Sweet Tamarind / Meethi Imli That Nobody Knows 

मीठी इमली के स्वास्थ्य लाभ जो कोई नहीं जानता मीठी इमली एक अनोखा…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

Health Benefits Of Sweet Lemon

मौसम्बी के स्वास्थ्य लाभ चाहे आप धीरे-धीरे चबाते हुए गूदे का…Read more

The Best 5 Foods For Diabetes

मधुमेह के लिए सबसे अच्छा 5 खाद्य पदार्थ यदि आपको मधुमेह है,…Read more

वजन बढ़ाने के तरीके Gain Weight fast तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके How to gain Weight Naturally

10 दिनों में वजन बढ़ाएं! यह कैसे संभव है? चिंता मत करो! यह लेख…Read more

Natural Cure For Arthritis

गठिया के लिए प्राकृतिक इलाज गठिया एक संयुक्त विकार है जिसमें…Read more

Astonishing Health Benefits Of Carom Seeds 

अजवाइन के आश्चर्यजनक स्वस्थ लाभ अजवाईन या ट्रेकिस्पर्मम अम्म…Read more

Health Benefits Of Cashew Nuts

काजू के स्वास्थ्य लाभ काजू  विभिन्न भारतीय व्यंजनों में…Read more

Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know

प्याज के छिपे औषधीय लाभ जो आपको जानना चाहिए प्याज काटना एक तीखी…Read more

Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ साइकिल चलाना जिसे बाइकिंग या साइकिल…Read more

App Install