Herbal Health

Health Benefits Of Sweet Lemon
Top Health Benefits Of Cauliflower
Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves
Proven Health Benefits Of Makhana (Fox Nuts)



Home / health /  Health Benefits Of Roasted Gram & Jaggery

 Health Benefits Of Roasted Gram & Jaggery


भुने चने और गुड़ के स्वास्थ्य लाभ

21वीं सदी के भीतर, लोग स्वस्थ रहने के लिए अपेक्षाकृत दवाओं पर निर्भर हैं। यदि आप छींकते हैं, तो खांसी और सर्दी के लिए बस एक गोली मारो, या यदि आपको सिरदर्द है, तो आप उसके लिए एक उपाय ले रहे हैं।

हम भूल गए हैं कि स्वस्थ खाने के लिए यह क्या दृष्टिकोण रखता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, स्वास्थ्य समस्याएं हमें परेशान करती हैं, जिन्हें रोका जा सकता है अगर किसी ने पहले ध्यान दिया होता। रोजाना स्वस्थ सेवन करने से कई बीमारियों की संभावना कम हो सकती है।

एक समय था जब भारत के कई हिस्सों में गुरु चना अधिकांश मनुष्यों का पहला भोजन था।

वास्तव में गर्मी के दिनों में सही समरिटानों ने राहगीरों को पानी के साथ गुड़ चना आवंटित किया जाता है, 'गुड़ और चना' का रोमांचक मिश्रण आपके सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य लाभ से भरा हुआ है।

इन दिनों गुड़ और चना का सेवन करना शुरू करें ताकि आप आशीर्वाद का लाभ उठा सकें और एक स्वस्थ जीवन शैली जी सकें।

चना

चना एक फली है जो फैबेसी परिवार से संबंधित है। चना कई प्रकार से निर्धारित होता है जैसे बंगाल चना गरबानो, इजिप्टियन मटर आदि। यह एक ऐसा तत्व है जिसका उपयोग पाक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। 

यह महत्वपूर्ण विटामिन, फाइबर में समृद्ध है और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है और यह स्वास्थ्य लाभ का प्रसार करता है।

गुड़

गुड़, जिसे हिंदी में अतिरिक्त रूप से 'गुर' कहा जाता है, पारंपरिक गैर-केन्द्रापसारक गन्ना चीनी है। यह गन्ने से बना होता है और सुनहरे भूरे से गहरे भूरे रंग में भिन्न हो सकता है।

इसे अक्सर परिष्कृत चीनी के प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग किया जाता है। यह आयरन और पोटेशियम से भरा हुआ है, जो आश्चर्यजनक रूप से एनीमिक लोगों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

भुने चने और गुड़ के स्वास्थ्य लाभ

1. अपने चेहरे पर चमक बढ़ाएँ:-

हम सभी को स्वस्थ और चमकदार त्वचा की आवश्यकता होती है, लेकिन क्या आप मानक सौंदर्य प्रसाधन और महंगे सौंदर्य मास्क के पीछे भाग रहे हैं?

सौंदर्य प्रसाधनों पर निर्भर होने के विपरीत, स्वस्थ सामग्री का चयन क्यों न करें जो अतिरिक्त फायदेमंद हों।

गुड़ में आयुर्वृद्धि विरोधक गुण होते हैं और यह ग्लाइकोलिक एसिड का एक स्रोत है। यह अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड (आहा) का एक हिस्सा है।

ग्लाइकोलिक एसिड आपके छिद्रों और त्वचा को कुछ लाभ प्रदान करता है जैसे कि यह  रेखा, झुर्रियाँ, उम्र के धब्बे, मुँहासा, और ख़राब त्वचा का रंग कम करता है।

चना में मौजूद मैग्नीशियम झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है और निशानों को चिकना करता है, फलस्वरूप गुड़ और चना को एक साथ खाने से आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आ सकती है।

2. मांसपेशियों के ऊतकों को मजबूत बनाने के लिए:-

गुड़ और चने का समुच्चय आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की एक समृद्ध सामग्री होती है जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट होती है।

गुड़ पोटेशियम की एक समृद्ध आपूर्ति है जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है।

3. यह वजन घटाने में मदद करता है:-

अगर आप अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। गुड़ और चना एक साथ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे वजन की समस्या जैसे वजन कम करने में मदद मिलती है।

एक औसत व्यक्ति को दिन के हिसाब से 46 से 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। 100 ग्राम चना आपको 19 ग्राम प्रोटीन देता है।

वजन घटाने के लिए गुड़ एक उपयोगी संसाधन के रूप में प्रभावी है क्योंकि यह पोटेशियम में समृद्ध है, एक खनिज जो शरीर की इलेक्ट्रोलाइट स्थिरता को बनाए रखने में मदद करता है।

4. यह कब्ज को कम करने में मदद करता है:-

अधिकांश लोग कब्ज से पीड़ित हैं और गुड़ और चने का एक साथ मिश्रण परेशानी को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपके चयापचय में सुधार करता है और पाचन को मजबूत करने में मदद करता है।

इन घटकों में फाइबर सामग्री सक्रिय रूप से उचित पाचन में मदद करती है। गुड़ आपके शरीर में पाचक एंजाइमों को चालू करता है जो मल त्याग को उत्तेजित करता है और कब्ज से राहत दिलाता है।

5. दिमाग को तेज बनाता है:-

याददाश्त बढ़ाने के लिए विटामिन B6 बहुत जरूरी है। चना और गुड़ का मिश्रण विटामिन B6 से भरपूर होता है और आपकी सोचने की क्षमता में सुधार करता है।

यह आपके शरीर को हार्मोन सेरोटोनिन बनाने में भी मदद करता है जो गुस्सा और नॉरपेनेफ्रिन को नियंत्रित करता है जो आपको तनाव से निपटने में मदद करता है।

6. आपके दांतों को मजबूत करता है:-

दांतों की देखभाल करना आपके लिए बेहद जरूरी हो सकता है। गुड़ के साथ चने का सेवन करने से आपके दांत मजबूत होते हैं। उन तत्वों में फास्फोरस की मात्रा आपके दांत को अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

हर 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में एक सौ ग्राम के अनुरूप 168 मिलीग्राम होता है।

मानव शरीर में फास्फोरस की न्यूनतम आवश्यकता 700 मिलीग्राम है। हड्डियों की मजबूती को अधिकतम करने के लिए फास्फोरस की आवश्यकता होती है।

7. यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है:-

गुड़ और चने को एक साथ खाने से दिल से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदा हो सकता है। इसमें पोटेशियम होता है जो दिल के दौरे के खतरे को कम करता है।

गुड़ रक्त के तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसकी पोटेशियम सामग्री शरीर के भीतर एसिड के स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

चूंकि चने में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, यह हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और रक्त के अंदर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    


 

Share This Post :




Top 10 Posts

5 most effective exercises for penis enlargement : Increase penis size naturally

लिंग वृद्धि के लिए 5 सबसे प्रभावी व्यायाम :  लिंग…Read more

Health Benefits of Kiwi Fruit

कीवी फल के स्वास्थ्य लाभ कीवी फल वास्तव में एक बड़ा बेरी…Read more

Health Benefits of Coconuts

नारियल के स्वास्थ्य लाभ नारियल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ४,५००…Read more

''शिलाजितप्राश'' स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। खास तौर पर पुरुषों के लिए आयुर्वेद का तोहफा है | Shilajit prash for men sexual health

पुरुषो के लिए वरदान है ''शिलाजितप्राश'' ''शिलाजितप्राश''…Read more

Surprising Health Benefits Of Cayenne Pepper You Absolutely Need to Know

लाल मिर्च के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जो आपको बिल्कुल जानना…Read more

Health Benefits of Radish

मूली के स्वास्थ्य लाभ मूली एक खाने योग्य जड़ वाली सब्जी है जो…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

10 खाद्य पदार्थ जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं Foods That Help Reduce Joint Pain

जब आपको गठिया होता है, तो आपका शरीर एक सूजन की स्थिति में होता…Read more

 Tips to Stay Healthy in Summers

ग्रीष्म ऋतु में स्वस्थ रहने के उपाय ग्रीष्मकाल आ गया है और इसलिए…Read more

Health Benefits Of Cloves

लौंग के स्वास्थ्य लाभ लौंग सीजीजियम अरोमॅटिकम (Syzygium Aromaticum)…Read more

App Install