Herbal Health

Amazing Health Benefits Of Turmeric Milk
Hidden Medicinal Benefits Of Onion You Should Know
Health Benefits And Side Effects of Green Chillies You Should Know
Ways to improve digestion



Home / health / Health Benefits of Radish

Health Benefits of Radish

Health Benefits of Radish

मूली के स्वास्थ्य लाभ

मूली एक खाने योग्य जड़ वाली सब्जी है जो एक प्रभावशाली पोषक तत्व प्रदान करती है। यह बगीचे में सबसे लोकप्रिय सब्जी नहीं हो सकती है, लेकिन इसके अनिवार्य औषधीय और पाक उद्देश्यों के कारण स्वास्थ्यप्रद में से एक है। यह ब्रैसिसेकी परिवार से संबंधित वैज्ञानिक नाम राफनस रफानिस्ट्रम या राफनस सैटिवस से जाना जाता है। मूली, क्रूसिफेरस सब्जी का एक सदस्य, पूरी दुनिया में व्यापक रूप से खेती की जाती है। पत्ते, फूल, फली और बीज से लेकर पौधे के सभी भागों का सेवन किया जाता है।

मूली अपने विशिष्ट तेल यौगिकों की प्रचुरता के कारण पकवान में एक तीखा, तीखा चटपटा स्वाद जोड़ती है और इसे कच्चा, पकाया या अचार में खाया जा सकता है। मूली का स्वाद लेने के सबसे आम तरीकों में से एक है उन्हें कुरकुरे और कुरकुरे सलाद के काटने के रूप में। यहां तक ​​कि मूली के बीजों से प्राप्त तेल में कई तरह के पादप यौगिक होते हैं जो कई स्वास्थ्य प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।

मूली बुखार, सर्दी, खांसी, दमा, एलर्जी और कई अन्य बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होती है। इसके शक्तिशाली औषधीय प्रयोजनों के लिए फूलों से लेकर फल, पत्तियों और बीजों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इन सफेद कंदों को हिंदी में मूली, तमिल और तेलुगु में मुल्लांगी, कन्नड़ में मूलंगी, बंगाली में मूला और मराठी में मूली के नाम से जाना जाता है।

मूली विभिन्न आकारों और आकारों में आती हैं, जिनमें पत्तेदार हरे रंग के शीर्ष के साथ शास्त्रीय रूप से लाल गोल मूली, मुड़ी हुई भूरी जड़ सहिजन, हरे रंग के साथ तरबूज मूली और अंदर चमकदार गुलाबी, स्पेनिश काली मूली और आमतौर पर बड़े, मधुर-स्वाद वाले सफेद डाइकॉन मूली पाए जाते हैं। मूली की ये किस्में आकार, रंग और स्वाद में भिन्न होती हैं, जो उनके परिपक्व होने में लगने वाली अवधि पर निर्भर करती है।

मूली के प्रकार:

ब्लैक/स्पैनिश मूली:-

ब्लैक/स्पैनिश मूली के अंदर एक मलाईदार सफेद मांस के साथ एक काला बाहरी भाग होता है और लंबाई में लगभग 9 इंच बढ़ता है। कच्चा खाने पर यह तीखा तीखा स्वाद देता है और सलाद और कच्ची सब्जी की प्लेटों में एक अच्छा कुरकुरे काटने को जोड़ता है।

चीनी सफेद/डाइकॉन मूली:-

चीनी सफेद/डाइकॉन मूली भारत में सबसे अधिक उगाई जाती है और वसंत-गर्मियों के दौरान व्यापक रूप से उपलब्ध बड़ी मूली की किस्म है। इसमें हल्की मिठास के साथ एक अच्छा, नाजुक और कुरकुरा स्वाद है। इसे परिपक्व होने में लगभग दो महीने लगते हैं और बढ़ने के लिए कम से कम 4 इंच की दूरी की आवश्यकता होती है।

फ्रेंच मूली:-

फ्रेंच मूली एक सफेद गोल टिप के साथ लाल, लम्बी प्रकार की गोल मूली होती है। इसमें हल्का तीखा स्वाद होता है और इसका सुखद कुरकुरा स्वाद होता है। यह बीज बोने के बाद लगभग 25-30 दिनों में मूली की शुरुआती कटाई वाली किस्मों में से एक है।

हॉर्सरैडिश:-

हॉर्सरैडिश वह है जो मुंह में कड़वा स्वाद नहीं छोड़ती है। जड़ें और हरी पत्तेदार दोनों ही खाने योग्य होती हैं और पतझड़ या सर्दी के मौसम में सबसे अच्छी होती हैं।

तरबूज मूली:-

तरबूज मूली में आम की तुलना में हल्का मीठा और कम चटपटा स्वाद होता है। इसका रंग बेज, सफेद और थोड़ा हरा होता है, लेकिन नाम से पता चलता है कि इसके अंदर एक चमकदार गुलाबी रंग के चारों ओर एक सफेद सीमा है। यह एक प्रकार की डाइकॉन किस्म है और इसे परिपक्व होने में लगभग दो महीने लगते हैं।

मूली के आयुर्वेदिक उपयोग:

आयुर्वेद में मूली को बाना कहा जाता है जो स्वाद में तीखी और शक्ति में गर्म होती है, एक विशिष्ट स्वाद प्रदान करती है और पाचन अग्नि को प्रज्वलित करती है। यह तीनों दोषों को संतुलित करता है और इससे संबंधित विकारों का इलाज करता है। आयुर्वेद चिकित्सा इस अद्भुत सब्जी को बहुत महत्व देती है क्योंकि यह डिस्पेनिया, बवासीर, कमजोरी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, किडनी और आंखों से संबंधित विकारों के इलाज में गुणकारी है। यह सांस की समस्याओं के लिए भी राहत प्रदान करता है और उत्सर्जन के साथ विकार को ठीक करता है। जबकि मूली के पत्ते पाचन को बढ़ावा देने और स्वाद धारणा को बढ़ाने में मूल्यवान हैं।


मूली के पोषण संबंधी तथ्य:

मूली को एक असाधारण पोषक तत्व प्रदान किया जाता है और यह ढेर सारे उपचारात्मक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। कच्ची मूली का एक सर्विंग (कप) सिर्फ 19 कैलोरी, 0.8 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम कार्ब्स, 1.9 ग्राम फाइबर और वस्तुतः कोई वसा नहीं देता है, जो इसे एक आदर्श सब्जी बनाता है जिसे स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में शामिल किया जा सकता है।

 विटामिन सी से भरपूर, मूली विटामिन सी के दैनिक भत्ते का 14% पूरा करती है। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होने के नाते विटामिन सी शरीर में मुक्त कणों को साफ करता है और उम्र बढ़ने, खराब जीवन शैली और पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाली कोशिका क्षति को रोकता है। इनके अलावा, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, स्वस्थ त्वचा और रक्त वाहिकाओं का समर्थन करते हैं।

मूली में फोलेट जैसे बी विटामिन भी उल्लेखनीय मात्रा में होते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण में मदद करते हैं और डीएनए और आरएनए की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जबकि विटामिन बी 6 से भरपूर होने के कारण यह कई एंजाइम प्रतिक्रियाओं और चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिजों की प्रचुर मात्रा भी होती है।

प्रति सर्विंग (100 ग्राम) पोषाहार सामग्री 

पानी -95.27

ऊर्जा -16 कैलोरी

प्रोटीन- 0.6 ग्राम

वसा -0.1 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट 3.4g

फाइबर -1.6g

कैल्शियम -25 मिलीग्राम

*यूएसडीए के अनुसार स्रोत

आइए एक नजर डालते हैं इस जड़ वाली सब्जी के कुछ अन्य फायदों पर:

1. आरबीसी को बचाता है:-

 मूली हमारे लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान को नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है, और इस प्रक्रिया में रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ जाती है।

2. फाइबर पर उच्च:-

 यदि आप इसे अपने दैनिक सलाद सेवन के हिस्से के रूप में खाते हैं, तो निश्चित रूप से, मूली आपके सिस्टम को पर्याप्त मात्रा में फाइबर और फाइबर प्रदान करती है, इसलिए आपके पाचन में सुधार करती है। यह पित्त उत्पादन को भी नियंत्रित करता है, आपके जिगर और पित्ताशय की सुरक्षा करता है, और जल प्रतिधारण की देखभाल के लिए बहुत अच्छा है।

3. दिल की रक्षा करता है:-

 मूली एंथोसायनिन का एक अच्छा स्रोत है जो हमारे दिलों को ठीक से काम करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। इसके अलावा वे विटामिन सी, फोलिक एसिड, और फ्लेवोनोइड पर भी उच्च हैं।

4. रक्तचाप को नियंत्रित करता है:-

 मूली आपके शरीर को पोटेशियम भी प्रदान करती है, जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है, और आपके रक्त प्रवाह को नियंत्रण में रख सकती है, खासकर यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। आयुर्वेद के अनुसार, माना जाता है कि मूली का रक्त पर शीतलन प्रभाव पड़ता है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार:-

यह देखते हुए कि मूली में उच्च विटामिन सी है, यह आपको सामान्य सर्दी और खांसी से बचा सकता है, और आपकी बुनियादी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। लेकिन आपको इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। यह हानिकारक मुक्त कणों के विकास, सूजन और कम उम्र में बुढ़ापा को भी नियंत्रित करता है।

6. रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है:-

अब यह महत्वपूर्ण है - मूली कोलेजन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो बदले में हमारी रक्त वाहिकाओं को बढ़ावा देती है और एथेरोस्क्लेरोसिस होने की संभावना को कम करती है।

7. मेटाबॉलिज्म के अनुकूल:-

यह जड़ वाली सब्जी न केवल आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी है, बल्कि यह एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्याओं और मतली आदि को ठीक करने में भी मदद करती है।

8. पोषक तत्वों से भरपूर:-

लाल मूली विटामिन ई, ए, सी, बी6 और के से भरपूर होती है। साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, जिंक, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होती है। और इनमें से प्रत्येक हमारे शरीर को अच्छी काम करने की स्थिति में रखने के लिए जाना जाता है।

9. त्वचा के लिए अच्छा:-

यदि आप प्रतिदिन मूली का रस पीते हैं, तो आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए विशेष बूस्टर दे रहे हैं, और यह मुख्य रूप से विटामिन सी, जिंक और फास्फोरस के कारण है। साथ ही यह सूखापन, मुंहासे, फुंसी और रैशेज को भी दूर रखता है। साथ ही आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए मूली के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आप इसे अपने बालों पर लगाते हैं, तो यह डैंड्रफ को दूर करने, बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और जड़ को भी मजबूत करता है।

10. हाइड्रेशन के लिए अच्छा:-

यदि आप गर्मियों में मूली को थोड़ा अधिक खाते हैं, तो शायद यह इसलिए है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को हाइड्रेट रखता है।

11. मधुमेह को नियंत्रित करता है :-

मूली का नियमित सेवन पूर्व-मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचाने और टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत को रोकने के लिए सिद्ध होता है। मूली के शक्तिशाली मधुमेह विरोधी गुण प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को गति प्रदान करते हैं, ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। साक्ष्य से यह भी पता चला है कि मूली में इंसुलिन प्रतिक्रिया और ग्लूकोज चयापचय में उल्लेखनीय सुधार करने की क्षमता होती है।

एडिपोनेक्टिन एक हार्मोन है जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। मूली में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो एडिपोनेक्टिन को नियंत्रित करते हैं और ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

12. मूत्र संबंधी समस्याओं का इलाज करता है:-

मूली मूत्रवर्धक प्रकृति की होती है, जिसमें मूत्र उत्पादन बढ़ाने की क्षमता होती है। मूली का रस सूजन को कम करने और मूत्र पथ के विकारों से जुड़ी जलन को कम करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। जबकि यह सिस्टम में जमा अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी प्रभावी है जिससे किडनी और मूत्र पथ में संक्रमण को रोका जा सकता है। इसके अलावा, मूली में पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा कम होती है, जो इसे हेमोडायलिसिस के रोगियों के लिए सब्जी का एक आदर्श विकल्प बनाता है।

13. शक्तिशाली कैंसर विरोधी गुण:-

मूली जैसी क्रूस की सब्जी का नियमित सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोसाइनोलेट्स, सल्फर यौगिक होते हैं जो कोशिकाओं को आनुवंशिक उत्परिवर्तन से बचाने की क्षमता रखते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं और ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को भी रोकते हैं। सल्फर यौगिकों को आइसोथियोसाइनेट्स में तोड़ दिया जाता है जो कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को समाप्त करता है और ट्यूमर के विकास को रोकता है।

14. फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है:-

मूली के प्राकृतिक एंटीफंगल गुणों में फंगल संक्रमण को दूर करने की क्षमता होती है। यह ऐंटिफंगल प्रोटीन RsAFP2 से संपन्न है जो कैंडिडा एल्बीकैंस में कोशिका मृत्यु का कारण बनता है, एक सामान्य कवक संक्रमण और योनि खमीर संक्रमण, मौखिक खमीर संक्रमण और कैंडिडिआसिस जैसे संक्रमणों से लड़ता है।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

============= 

अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

=============

 

                                                                    

 

Share This Post :




Top 10 Posts

Health Benefits of Pomegranate

अनार के स्वास्थ्य लाभ "देवताओं का भोजन" और 'उर्वरता'…Read more

Health Benefits of Ginger

अदरक के स्वास्थ्य लाभ अदरक एक फूल वाला पौधा है जिसकी उत्पत्ति…Read more

Are You Yawning Excessively?

क्या आप अत्यधिक जम्हाई ले रहे हैं? जब कोई बार-बार जम्हाई लेता…Read more

Health Benefits Of Aromatic Leaves Coriander Leaves

सुगंधित पत्ते धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ धनिया, भारतीय…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

Nutrient Dense Seeds Which You Should Add To Your Diet

घने पोषक तत्व जो आपको अपने आहार में शामिल करने चाहिए खाद्य बीज…Read more

Smoking Increase The Risk Of COVID-19

धूम्रपान से बढ़ता है COVID-19 का खतरा COVID-19 ने लोगों का ध्यान…Read more

 Eating These 26 foods Cancer Dies

इन 26 खाद्य पदार्थों को खाने से कैंसर मर जाता है!   शोधकर्ताओं…Read more

Benefits Of Moong Beans

मूंग दाल के लाभ जबकि अमेरिका में अधिकांश लोगों के लिए मूंग की…Read more

पुरुषों के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाने और लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के 12 तरीके Ways To Boost Sexual Stamina and last longer in bed For Men

बिस्तर में खराब प्रदर्शन न केवल आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचा…Read more

App Install