Herbal Health

Ways to Boost Your Immune System
Health Benefits of Black Pepper 
Health Benefits Of Cucumber That You Should Know
मधुमेह Diabetes What you can do to prevent From Diabetes मधुमेह से बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं



Home / health / Health Benefits of Pomegranate

Health Benefits of Pomegranate


अनार के स्वास्थ्य लाभ


"देवताओं का भोजन" और 'उर्वरता' के प्रतीक के रूप में जाना जाता है, अविश्वसनीय क्रिमसन रंग का फल प्राचीन काल से अपने विशाल क्यूरेटिक गुणों और सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है। "अनार" नाम फ्रेंच शब्द से लिया गया है। pomme garnete 'जिसका अर्थ है "बीज वाला सेब।"

अनार जो वनस्पति नाम के साथ पर्णपाती झाड़ी (deciduous shrub)  से आता है, पनीका ग्रैनेटम (Punica granatum) ईरान का मूल है और दुनिया भर में व्यापक रूप से खेती की जाती है।

यहाँ अनार के स्वास्थ्य लाभों में से कुछ हैं।

1. एंटीऑक्सीडेंट:-

अनार के बीज पॉलीफेनोल्स से अपने जीवंत लाल रंग प्राप्त करते हैं। ये रसायन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं।
अनार के रस में अन्य फलों के रस की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट भी हैं। अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को हटाने, कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. विटामिन सी:-

एक अनार के रस में विटामिन सी की आपकी दैनिक आवश्यकता का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा होता है। पाश्चुरीकृत होने पर विटामिन सी को तोड़ा जा सकता है, इसलिए पोषक तत्वों का अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए घर के बने या ताजे अनार के रस का चुनाव करें।

3. कैंसर से बचाव:-

अनार के रस ने हाल ही में एक छप बनाया जब शोधकर्ताओं ने पाया कि यह प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। प्रोस्टेट कैंसर पर रस के प्रभावों पर कई अध्ययनों के बावजूद, परिणाम अभी भी प्रारंभिक हैं।

जबकि मनुष्यों के साथ दीर्घकालिक अध्ययन नहीं किया गया है जो यह साबित करते हैं कि अनार का रस कैंसर को रोकता है या जोखिम को कम करता है, इसे अपने आहार में जोड़ना निश्चित रूप से चोट नहीं पहुंचा सकता है। अब तक के अध्ययनों में उत्साहजनक परिणाम मिले हैं और अब बड़े अध्ययन किए जा रहे हैं।

4. अल्जाइमर रोग से सुरक्षा:-

रस में एंटीऑक्सिडेंट और उनकी उच्च एकाग्रता अल्जाइमर रोग की प्रगति को रोकने और स्मृति की रक्षा करने के लिए माना जाता है।

5. पाचन:-

अनार का रस आंत में सूजन को कम कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है। यह क्रोहन रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस और अन्य सूजन आंत्र रोगों वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि, अनार के रस में परस्पर विरोधी मान्यताएँ और शोध हैं, जो कि दस्त में मदद करता है या बिगड़ता है, जब तक कि आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं और आपके लक्षण कम हो गए हैं, ज्यादातर डॉक्टर इससे बचने की सलाह देते हैं।

* कब्ज और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop

6. सूजनरोधी:-

अनार का रस एंटीऑक्सिडेंट की उच्च एकाग्रता के कारण एक शक्तिशाली सूजनरोधी है। यह पूरे शरीर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।

7. गठिया:-

अनार के रस में फ्लेवोनोल्स सूजन को अवरुद्ध करने में मदद कर सकते हैं जो ऑस्टियोआर्थराइटिस और उपास्थि क्षति में योगदान देता है। वर्तमान में ऑस्टियोपोरोसिस, संधिशोथ और अन्य प्रकार के गठिया और संयुक्त सूजन पर इसके संभावित प्रभावों के लिए रस का अध्ययन किया गया स्रोत का अध्ययन किया जा रहा है।

* जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues

8. दिल की बीमारी:-

अनार का जूस सबसे दिल-स्वस्थ रस के रूप में चल रहा है। यह दिल और धमनियों की सुरक्षा के लिए प्रकट होता है।

छोटे अध्ययन में दिए गए स्रोत से पता चला है कि रस रक्त प्रवाह में सुधार करता है और धमनियों को कठोर और मोटा होने से बचाता है। यह धमनियों में पट्टिका और कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को भी धीमा कर सकता है। लेकिन अनार रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल दवाओं जैसे स्टेटिन के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकता है।

रस में लिप्त होने या अनार निकालने के पूरक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।

9. रक्तचाप:-

रोजाना अनार का जूस पीने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों की व्यापक समीक्षा में कहा गया है कि अनार के रस को रोजाना शामिल करना हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

10. एंटीवायरल:-

विटामिन सी और विटामिन ई जैसे अन्य प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले पोषक तत्वों के बीच, अनार का रस बीमारी को रोक सकता है और संक्रमण से लड़ सकता है। अनार को प्रयोगशाला परीक्षणों में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल भी दिखाया गया है। आम संक्रमण और वायरस पर उनके प्रभावों के लिए उनका अध्ययन किया जा रहा है।

11. विटामिन से भरपूर:-

विटामिन सी और विटामिन ई के अलावा, अनार का रस फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है।

चाहे आप अनार को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का निर्णय लें या बस हर बार उस पर घूंट लें, यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि यह 100 प्रतिशत शुद्ध अनार का रस है, बिना चीनी डाले। या, इसे ताजा करें।

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart

 

12. स्मृति:-

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार रोजाना 8 औंस अनार का जूस पीने से सीखने और याददाश्त में सुधार हो सकता है।

13. यौन प्रदर्शन और प्रजनन क्षमता:-

एंटीऑक्सिडेंट के अनार के रस की एकाग्रता और ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावित करने की क्षमता इसे एक संभावित प्रजनन सहायता बनाती है। महिलाओं में शुक्राणु शिथिलता और प्रजनन क्षमता में कमी के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव दिखाया गया है।

रस को प्लेसेंटा में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करने के लिए भी दिखाया गया है। लेकिन शोधकर्ता अभी तक इसके सटीक लाभ नहीं जानते हैं। अनार का रस पीने से पुरुषों और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ सकता है, जो सेक्स ड्राइव के पीछे मुख्य हार्मोन में से एक है।

*सेक्स ड्राइव बेहतर बनाने के लिए   चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक चेतन कैप्सूल मंगा सकते है।  Chetan Herbals'   Chetan Capsule is also avilable on Flipkart, Herbalpitara

14. धीरज और खेल प्रदर्शन:-

अनार का रस नया खेल प्रदर्शन बढ़ाने वाला हो सकता है। रस व्यथा को कम करने और शक्ति वसूली में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह व्यायाम के कारण होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को भी कम करता है।

15. मधुमेह:-

अनार को पारंपरिक रूप से मध्य पूर्व और भारत में मधुमेह के उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। यह इंसुलिन प्रतिरोध और रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है।

 

प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

 

 

Share This Post :



App Install