Herbal Health

Reasons Why You Should Never Dump Old Pickle Juice Down The drain
Surprising Health Benefits Of Sun Rays
Do not eat these dangerous foods on an empty stomach
Health Benefits Of Dates 



Home / health / Health Benefits Of Peanuts

Health Benefits Of Peanuts

Health Benefits Of Peanuts

मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ

इसे मूंगफली कहें या मंकी नट, ये छोटे, अंडाकार आकार के नट शायद मानव जाति द्वारा पहले कुछ घरेलू अनाज फलियों में से एक थे। बहुत पहले नहीं, ये बीज या फलियां, जो स्वाद के लिए कुरकुरे, सुगंधित और स्वादिष्ट होते हैं- इसकी उच्च तेल सामग्री के लिए धन्यवाद, भारतीय रसोई में एक मुख्य सामग्री थी। जबकि मूंगफली का तेल विभिन्न व्यंजनों को मसाला देने के लिए और यहां तक ​​कि डीप फ्राई करने के लिए भी एक नियमित था, ये पीली, गुलाबी रंग की फलियां एक आदर्श मिड-डे स्नैक विकल्प के रूप में परोसी जाती थीं।

भारतीय व्यंजनों के पश्चिमीकरण के साथ, मूंगफली का तेल धीरे-धीरे हमारी रसोई से गायब हो गया है, ज्यादातर विभिन्न सिद्धांतों के कारण कि इसके सेवन से हृदय रोग और अन्य पुरानी स्थितियां कैसे हो सकती हैं। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में कोल्ड प्रेस्ड, पारंपरिक तेलों की भारतीय रसोई में वापसी के साथ चीजें बदल गई हैं, अधिक से अधिक सेलिब्रिटी आहार विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ इसके अच्छे वसा, विटामिन और खनिज घटकों की पुष्टि करते हैं।

और अब, कृपया स्वागत करें, मूंगफली के तेल का हमारी रसोई और आहार योजनाओं में वापस, तालियों की गड़गड़ाहट के साथ!

हिंदी में मूंगफली, तमिल में वेरकाडलाई, तेलुगू में वेरुसेनगप्पु, बंगाली में सिनाबादामा और वनस्पति रूप से अरचिस हाइपोगिया के रूप में संदर्भित, मूंगफली वास्तव में दो जंगली प्रजातियों अरचिस डुरानेंसिस और अरचिस इपेन्सिस के बीच एक संकर है। वनस्पतिशास्त्रियों का मानना ​​है कि प्रारंभिक संकर बाँझ रहा होगा, और एक सहज गुणसूत्र दोहरीकरण ने इसकी प्रजनन क्षमता को बहाल करने में मदद की।

दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी और कई सदियों पहले अन्य उष्णकटिबंधीय देशों में पेश किए गए, मूंगफली को अखरोट के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन वास्तव में 'सच्चे पागल' नहीं हैं क्योंकि यह सोया, सेम और मसूर जैसे फलियों के परिवार से संबंधित है।

भारत में, मूंगफली का पौधा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित कई उष्णकटिबंधीय राज्यों में उगाया जाता है। एक सीधा, झाड़ीदार पौधा, जो ऊँची से छोटी शाखाओं तक खेलता है, यह नाइट्रोजन को नाइट्रोजन-फिक्सिंग बैक्टीरिया द्वारा सहायता प्राप्त मिट्टी में जोड़ता है, जिससे यह मिट्टी को समृद्ध करने वाली फसल बन जाती है। चूंकि यह मिट्टी की उर्वरता में सुधार करता है, मूंगफली हमारे देश में कृषक समुदाय के लिए फसल की पहली पसंद है, 'फसल-रोटेशन' के लिए एक प्रक्रिया जिसमें विभिन्न प्रकार की फसलें एक ही क्षेत्र में, विभिन्न मौसमों में उगाई और काटी जाती हैं। .

मूँगफली के पौधे के तने में दो जोड़ी पत्रक के साथ मिश्रित पत्तियां होती हैं और फूल लगभग 10 मिमी लंबाई के साथ सुनहरे पीले रंग के दिखते हैं। मूंगफली, जो भूमिगत रूप से पकती है, आत्म-परागण के माध्यम से अंडाशय में विकसित होती है, अंडाकार मूंगफली की फली में आकार लेती है, जिसके सिरे गोल होते हैं। प्रत्येक फली में दो से तीन बीज होते हैं जो पतले, भूरे या सफेद रंग के खोल में ढके होते हैं। इन फलियों की परिपक्वता मिट्टी में उपलब्ध कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा पर निर्भर करती है।

मूंगफली जो कच्ची, उबली हुई, भीगी हुई या भुनी हुई उपलब्ध हैं, स्वाद, विटामिन, प्रोटीन और अच्छे वसा में बादाम और अखरोट जैसे अन्य पेड़ के नटों से मेल खाने वाली एक प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल का दावा करती हैं।

मूंगफली में 13 विभिन्न विटामिन होते हैं जिनमें ए, बी, सी और ई समूह, 26 आवश्यक खनिज जैसे लोहा और कैल्शियम, जस्ता और बोरॉन शामिल हैं। नमक की मात्रा कम होने के कारण मूंगफली प्राकृतिक रूप से भूख को कम करने का काम करती है क्योंकि यह अच्छे वसा से भरपूर होती है।

मूंगफली हमेशा भारतीय रसोई में तेल, फलियां और नट्स के रूप में मुख्य रही है। स्वादिष्ट और स्वादिष्ट मूंगफली की चटनी डोसा या इडली के लिए एक आदर्श संगत के रूप में काम करती है और बच्चों के लिए उनकी रोटी और रोटी पर फैला हुआ मूंगफली का मक्खन सर्वोत्कृष्ट और पसंदीदा आनंद है।

मूंगफली में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिल्कुल जीरो होती है। हालांकि, वे वसा से भरे हुए हैं - केवल अच्छे वसा - मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वाले। वास्तव में, इनमें से 80% से अधिक वसा हृदय स्वस्थ वसा हैं जो अक्सर एवोकाडो और जैतून के तेल में पाए जाते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

मूंगफली के प्रकार

राष्ट्रीय मूंगफली बोर्ड के अनुसार- मूंगफली के चार मुख्य प्रकार हैं- धावक मूंगफली, वर्जीनिया मूंगफली, स्पेनिश मूंगफली और वालेंसिया मूंगफली। ये कई रूपों में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं जैसे कि कच्चा, इन-शेल, शेल्ड, ड्राई-भुना हुआ और तेल-भुना हुआ। कच्ची मूंगफली सबसे अधिक पौष्टिक होती है जो अनिवार्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

पोषण

मूंगफली प्रोटीन, स्वस्थ वसा और आहार फाइबर में प्रचुर मात्रा में होती है। मूंगफली पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और बी विटामिन से भरपूर होती है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। मूंगफली स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन मिश्रण है जो आपकी भूख को कम करता है, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

मूंगफली पोषण प्रति 100 ग्राम


कैलोरी 567 किलो कैलोरी

कुल कार्बोहाइड्रेट 16 g

आहार फाइबर 9 ग्राम

चीनी 4 ग्राम

प्रोटीन 26 ग्राम

कुल फैट 49 ग्राम

संतृप्त वसा 7 ग्राम

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 16 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड वसा 24 ग्राम

कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम

सोडियम 18 मिलीग्राम

पोटेशियम 705 मिलीग्राम

विटामिन बी1 0.9 मिलीग्राम

विटामिन बी2 0.2 मिलीग्राम

नियासिन 17.6mg

विटामिन बी6 0.5 मिलीग्राम

फोलेट 350mcg

कैल्शियम 134mg

आयरन 6.7mg

मैग्नीशियम 245 मिलीग्राम

फास्फोरस 549

*यूएसडीए के अनुसार स्रोत

आयुर्वेद में मूंगफली

प्राचीन आयुर्वेद में कालया के रूप में संदर्भित, मूंगफली का उल्लेख आयुर्वेदिक ग्रंथों में 14 वीं शताब्दी के आसपास कफ और पित्त दोषों के कारण होने वाली उन स्वास्थ्य स्थितियों को संतुलित करने, ठीक करने और इलाज करने की क्षमता के लिए किया गया है। पारंपरिक चिकित्सा चिकित्सक त्वचा और बालों की स्थिति, स्मृति हानि, मधुमेह, वजन घटाने और बहुत कुछ से जूझने के लिए मूंगफली की सलाह देते हैं।

1. मधुमेह को नियंत्रित करता है:-

मधुमेह रोगियों के लिए मूंगफली एक आदर्श नाश्ता है क्योंकि यह रक्त शर्करा को कम करने में सहायता करता है। भूख को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकने के लिए एक मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली लें। अध्ययनों से पता चलता है कि मूंगफली में प्रत्येक 100 ग्राम पर 21% मैंगनीज होता है जो कैल्शियम के अवशोषण, रक्त शर्करा के नियमन में प्रमुख भूमिका निभाता है।

2. कैंसर से बचाता है:-

मूंगफली बीटा-सिटोस्टेरॉल का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में ट्यूमर की रोकथाम में सहायता करता है। यह ट्यूमर के विकास को रोकता है, खासकर गर्भाशय ग्रीवा और स्तन कैंसर के मामले में। शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि हफ्ते में कम से कम तीन बार मूंगफली खाने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में कैंसर का खतरा 58 फीसदी तक कम हो जाता है।

3. याददाश्त बढ़ाता है:-

मूंगफली में विटामिन बी3 और नियासिन की पर्याप्त मात्रा होने की वजह से मस्तिष्क के कामकाज में सुधार होता है। नियासिन, प्रोटीन, स्वस्थ फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर जो मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये नट्स अल्जाइमर, पार्किंसंस और डिमेंशिया जैसी अपक्षयी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं, इसलिए जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को गति देने के लिए मुट्ठी भर उबली हुई मूंगफली का सेवन करें।

4. बालों का झड़ना रोकता है:-

ये छोटे, आश्चर्यजनक मेवा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। मूंगफली का नियमित सेवन कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, बालों के रोम को मजबूत करता है, गंजेपन को रोकता है और बालों के विकास में योगदान देता है।

5. वजन कम करने में मदद करता है:-

मूंगफली प्रोटीन, वसा और फाइबर का एक अच्छा मिश्रण है जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और आपको लंबे समय तक तृप्त रख सकता है। ये नट्स तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं, चयापचय गतिविधि को बढ़ाते हैं और अधिक खाने से रोकते हैं। कच्ची या भुनी हुई मूंगफली पसंद नहीं है? मिड-डे भूख की पीड़ा को दूर करने के लिए गुड़ से बनी मूंगफली की चिक्की बार लें।

6. बच्चे का विकास:-

स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों के लिए अपने बच्चे के स्नैक बॉक्स में कुछ भुनी या उबली हुई मूंगफली पैक करें। प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत, मूंगफली पाचन में मदद करती है, चयापचय गतिविधि को बढ़ावा देती है, मांसपेशियों और मजबूत हड्डियों के निर्माण में योगदान करती है।

7. त्वचा की चमक :-

मूंगफली के नियमित सेवन से त्वचा में चमक आती है। इन फलियों में मौजूद स्वस्थ मोनोसैचुरेटेड फैट रेस्वेराट्रोल सीबम तेल के अतिरिक्त उत्पादन और मुंहासों और फुंसियों के टूटने को रोकता है। विटामिन ई और विटामिन सी की उपस्थिति महीन रेखाओं, झुर्रियों को रोकने और उम्र बढ़ने के संकेतों से बचने में सहायता करती है।

8. अल्जाइमर रोग से बचाता है:-

मूंगफली में नियासिन, विटामिन ई, प्रोटीन और स्वस्थ फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के लिए जाने जाते हैं। मूंगफली मस्तिष्क के अनुकूल पोषक तत्वों से भरपूर होती है जिसमें कार्यात्मक यौगिक होते हैं जो याददाश्त बढ़ाने, अनुभूति को मजबूत करने और मनोभ्रंश के लक्षणों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

9. पित्त पथरी का इलाज :-

आहार में मूंगफली को नियमित रूप से शामिल करने से पित्त पथरी के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि मूंगफली सहित नट्स के पांच से अधिक सेवन करने से पित्त पथरी बनने का खतरा उल्लेखनीय रूप से कम हो गया था।

मूंगफली खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

मूंगफली आपके आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त है। मूंगफली को खाने से पहले उबालना जरूरी है, क्योंकि उनमें एफ्लाटॉक्सिन का खतरा हो सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि मूंगफली को उबालने से एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है। उबली हुई मूंगफली में आइसोफ्लेवोन एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा दो-चार गुना बढ़ जाती है।

मूंगफली का चयन और भंडारण कैसे करें?

छिलके वाली और बिना छिलके वाली दोनों मूंगफली को ठंडी सूखी जगह पर रखा जा सकता है, इसकी शेल्फ-लाइफ 1-2 महीने है। यदि रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाता है, तो मूंगफली की शेल्फ-लाइफ लगभग 4 से 6 महीने तक बढ़ जाती है।

निष्कर्ष:

मूंगफली प्रोटीन, अच्छे वसा और 100 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल मुक्त का एक समृद्ध स्रोत है। यह भारत में लोकप्रिय कोल्ड प्रेस्ड कुकिंग ऑयल में से एक है और कई सदियों से भारतीय व्यंजनों में प्रमुख रहा है। नकदी से भरपूर फसलों में से एक, जो हमारे देश की अर्थव्यवस्था में बहुत योगदान देती है, मूंगफली का सेवन कच्चे, भीगे हुए, तले, भुने हुए प्रारूप में किया जा सकता है और इसे विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जाता है। आम धारणा के विपरीत कि मूंगफली दिल के लिए हानिकारक है, कई डॉक्टर अब इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हालांकि, सभी सामग्रियों की तरह, इसके सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए इसे कम मात्रा में खाएं।

 

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        

Share This Post :




Top 10 Posts

Skin Problems and Prevention's Tips In Winter

सर्दियों में त्वचा की समस्याएं और बचाव के उपाय उत्तरी गोलार्ध…Read more

Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ साइकिल चलाना जिसे बाइकिंग या साइकिल…Read more

Proven  Health Benefits of Avocado 

एवोकैडो के सिद्ध स्वास्थ्य लाभ एवोकैडो मुख्य रूप से भूमध्यरेखीय,…Read more

 Health Benefits of Tomato

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ भरा हुआ…Read more

Health Benefits Of Milk For Kids

बच्चों के लिए दूध के स्वास्थ्य लाभ दूध पीने से आपके बच्चों को…Read more

Health Benefits Of Moong Beans

मूंग दाल के स्वास्थ्य लाभ जबकि अमेरिका में अधिकांश लोगों के…Read more

Sex Power Capsule – Chetan Capsule

सेक्स पावर कैप्सूल - चेतन कैप्सूल चेतन कैप्सूल पुरुषों की सेक्स…Read more

 Health Benefits Of Custard Apple

शरीफा के स्वास्थ्य लाभ भारत को अनोखा फलों से नवाजा गया है; उनमें…Read more

7 Ways to Last Longer In Bed 

बिस्तर में लम्बे समय तक चलने के 7 तरीके कई पुरुष और उनके साथी…Read more

Health Benefits Of Wheat

गेहूं के स्वास्थ्य लाभ जब पोषण मूल्य और स्वास्थ्य की बात आती…Read more

App Install