Herbal Health

Health Benefits Of Ashwagandha
Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)
10 Benefits To Drinking Warm Lemon Water Every Morning
Health Benefits of Pomegranate



Home / health / Health Benefits of Kiwi Fruit

Health Benefits of Kiwi Fruit


कीवी फल के स्वास्थ्य लाभ

कीवी फल वास्तव में एक बड़ा बेरी है जो जीनस एक्टिनिडिया में वुडी बेल की एक प्रजाति पर उगता है। न्यूजीलैंड में कीवी की खेती बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन यह बोल्ड बेरी वास्तव में पूर्वी चीन में उत्पन्न हुई थी।

कीवी आम तौर पर एक अंडाकार के आकार में बढ़ता है और लगभग एक सामान्य चिकन अंडे के आकार के आसपास होता है। इसकी त्वचा ऊँट के रंग की, रेशेदार और हल्की फुज्जी में लेपित होती है। इसके फजी कवर के बावजूद, कीवी की त्वचा खाद्य और तीखी है। कीवी का मांस एक अद्वितीय लेकिन मनभावन बनावट और विशिष्ट छोटे काले बीजों की पंक्तियों के साथ चमकदार हरा होता है, जिसे खाया भी जा सकता है। किवी में एक मीठा, तीखा और बोल्ड स्वाद होता है - जो उन्हें एक स्वस्थ नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए एक लोकप्रिय जोड़ बना देता है।

कीवी विटामिन सी और आहार फाइबर में उच्च होते हैं और विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यह तीखा फल हृदय स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा का समर्थन कर सकता है। कीवी फल का एक स्वस्थ विकल्प है और विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है। इसके तीखे स्वाद, मनभावन बनावट और कम कैलोरी की गिनती इसे स्नैकिंग, साइड्स या एक अद्वितीय डेसेर्ट्स के लिए एक स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प बनाती है।

स्वास्थ्य लाभ

विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट आवश्यक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। मांस विटामिन से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बीमारी के खतरे को कम करता है।

कीवी में पाए जाने वाले घुलनशील आहार फाइबर नियमित और स्वस्थ पाचन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं। कीवी अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं जैसे:

1. रोग प्रतिरोधक शक्ति:-

कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है। वास्तव में, किवीफ्रूट में विटामिन सी के दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 230% होता है। यह बोल्ड फल हर काटने में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों का एक समूह प्रदान करता है।

कीवी एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर के भीतर मुक्त कणों को खत्म करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। अंततः, यह शरीर को सूजन और बीमारी से बचा सकता है।

2. हृदय स्वास्थ्य :-

कीवी फल में रक्तचाप कम करने वाले गुण होते हैं। एक स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने और विटामिन सी को बढ़ावा देने में मदद करके, किवी फल स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

इसके अलावा, कीवी में उच्च स्तर के आहार फाइबर भी होते हैं। एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके फाइबर हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल के अधिशेष से एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है, जो हृदय के भीतर धमनियों का सख्त होना है।

3. पाचन स्वास्थ्य:-

इसकी सख्त त्वचा और मांस दोनों में, किवी फल में उच्च मात्रा में आहार फाइबर होते हैं। फाइबर कब्ज और अन्य जठरांत्र संबंधी मुद्दों और बेचैनी की एक किस्म को कम करने में मदद कर सकता है।

4. दमा का इलाज:-

किवी में विटामिन सी की प्रचुरता को कुछ अस्थमा रोगियों में घरघराहट के लक्षणों की कमी से जोड़ा गया है। यह बच्चों के लिए विशेष रूप से सच है, जो किवी के उपभोग से सबसे अधिक लाभ उठाते हैं।

5. नेत्र स्वास्थ्य:-

जब अन्य स्वस्थ विटामिन और खनिज युक्त फलों और सब्जियों के साथ सेवन किया जाता है, तो कीवी फल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट विटामिन और कैरोटेनॉइड के उच्च स्तर नेत्र रोग को रोकने और समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं।

कीवी में पोषण स्रोत:-

विटामिन सी
फाइबर आहार
आयरन
 कैरोटीनॉयड
 एंटीऑक्सीडेंट

140 ग्राम कीवी में पोषक तत्व सेवारत हैं:

कैलोरी: 90
प्रोटीन: 1 ग्राम
वसा: 1 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 21 ग्राम
फाइबर: 5 ग्राम
चीनी: 15 ग्राम
 

कीवी एक स्वादिष्ट और सेहतमंद स्नैक है, लेकिन, सभी फलों की तरह, इसमें अभी भी प्राकृतिक रूप से मौजूद चीनी होती है। इस वजह से, आपको मॉडरेशन में कीवी का सेवन करना चाहिए। संतुलित आहार बनाए रखने के लिए कीवी का सेवन 140 ग्राम या उससे कम तक सीमित करना आवश्यक है।

कीवी तैयार कैसे करें?

अपने विशिष्ट तीखेपन के कारण, किवी वे जिस भी चीज़ के साथ जोड़े जाते हैं, उसमें एक बोल्ड स्वाद मिलाते हैं। इस अद्वितीय स्वाद को बनाए रखने और कीवी की लाभकारी विटामिन सी सामग्री को बनाए रखने के लिए, कीवी को सबसे अच्छा कच्चा परोसा जाता है।

कीवी को पूरक पाउडर के रूप में परोसा जा सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग कीवी कच्चे का सेवन करना पसंद करते हैं। किवि फल की सेवा के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

* अपने नाश्ते के लिए एक रमणीय पक्ष के लिए ताजा, कमरे के तापमान के कीवी का  स्लाइस काटें।
* स्ट्रॉबेरी कीवी स्मूदी में कीवी को ब्लेंड करें।
* कटे हुए कीवी को एक बोल्ड कीवी-और केले के फलों के सलाद में परोसें।
* एक हल्के और ताज़ा डेसेर्ट्स के लिए ग्रीक दही के साथ जोड़े

प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

Share This Post :



App Install