Herbal Health

Surprising Benefits Of Getting More Sleep
TRIPHLA CHURN- BENEFICIAL FOR CONSTIPATION & STOMACH PROBLEM
Benefits of Eating Sprouts That You Must Know
Health Benefits Of Peanuts



Home / health / Health Benefits of Kalonji Seeds

Health Benefits of Kalonji Seeds

Health Benefits of Kalonji Seeds

कलौंजी के बीज के स्वास्थ्य लाभ

भारत में हर डिश बिना मसालों के अधूरी है। "कलौंजी" जिसे काला जीरा भी कहा जाता है, हर रसोई में एक बहुत ही लोकप्रिय मसाला है। अंग्रेजी में इसे सौंफ का फूल, काला जीरा, जायफल का फूल, रोमन धनिया कहते हैं। यह एक स्वादिष्ट मसाला है जिसका अपना मीठा और पौष्टिक स्वाद होता है। कलौंजी एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला औषधीय पौधा है जिसका एक हजार साल का इतिहास है। इसका उपयोग कई रूपों में होता है जैसे कलौंजी का तेल, भुने हुए बीज, कच्चे बीज आदि।

कलौंजी का पोषण मूल्य

nutritional value of kalonji seeds

कलौंजी के बीज कच्चे फाइबर, अमीनो एसिड, आयरन, सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम का एक पावरहाउस हैं। कलौंजी विटामिन में भी समृद्ध है जिसमें शामिल हैं - विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी। कलौंजी का तेल अन्य तेल की तुलना में काफी बेहतर है क्योंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और खनिज होते हैं। इसमें लगभग 17% प्रोटीन, 26% कार्बोहाइड्रेट और 57% वनस्पति वसा और तेल शामिल थे।

कलौंजी के बीज के स्वास्थ्य लाभ

1. याददाश्त बढ़ाता है:-

boosts memeory

कलौंजी के बीजों को शहद के साथ मिलाने से आपकी बुद्धि तेज होती है। मस्तिष्क की बेहतर कार्यप्रणाली के लिए इसका रोजाना खाली पेट सेवन करें। बुजुर्ग आयु वर्ग के लिए उनकी कमजोर याददाश्त में सुधार करने के लिए यह बहुत मददगार है। आयुर्वेद कलौंजी के बीजों को पुदीने के पत्तों के साथ लेने की सलाह देता है जो याददाश्त को बढ़ा सकते हैं और अल्जाइमर रोग जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों को रोक सकते हैं।

2. मधुमेह को रोकें:-

Kalonji Prevent Diabetes

कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होती है। मधुमेह के रोगी वांछनीय परिणामों के लिए खाली पेट काली चाय के साथ कलौंजी के तेल का सेवन कर सकते हैं।

3. स्वस्थ हृदय:-

kalonji for Healthy heart

कलौंजी दिल के लिए काफी असरदार होती है। यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर आपके दिल को स्वस्थ रखता है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको नियमित रूप से दूध के साथ कलौंजी के तेल का सेवन करना चाहिए।

4. सूजन को कम करता है:-

Kalonji Reduces inflammation

कलौंजी के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो विभिन्न पुरानी सूजन का इलाज कर सकते हैं। यह जोड़ों के बीच स्नेहन प्रदान करके जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद सूजन को कम करने के लिए रोजाना कलौंजी के तेल का सेवन करने की सलाह देता है।

5. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है:-

Kalonji Controls blood pressure

एक चम्मच कलौंजी का तेल कर सकता है जादू! हां, यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है और पुनरावृत्ति की प्रवृत्ति को भी तोड़ सकता है। जो लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उनके लिए एक चम्मच कलौंजी का तेल गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं।

6. दांतों को मजबूत बनाता है:-

Kalonji Makes teeth stronger

सिर्फ आपके दांत ही नहीं, कलौंजी आपके समग्र मौखिक स्वास्थ्य जैसे कि मसूड़ों से खून आना और कमजोर दांतों के लिए फायदेमंद है। दांतों के दर्द को दूर करने के लिए कलौंजी रामबाण औषधि है। ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए आधा चम्मच कलौंजी का तेल एक कप दही में मिलाकर अपने मसूड़ों और दांतों पर दिन में दो बार लगाएं।

7. अस्थमा से राहत देता है:-

Kalonji Relieves asthma

प्रदूषण के कारण अस्थमा एक बहुत ही आम बीमारी हो गई है। कलौंजी अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए एक शक्तिशाली औषधि है। बस गर्म पानी में कलौंजी का तेल और शहद मिलाकर रोजाना पिएं।

8. वजन घटाने में सहायक :-

Kalonji Support weight loss

कलौंजी आपको स्लिम और ट्रिम दिखने के लिए आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकती है। अध्ययनों के अनुसार कलौंजी के बीजों को गर्म पानी के साथ सेवन करने से आपका वजन कम होगा।

9. त्वचा और बालों की समस्याओं के लिए:-

Kalonji For skin and hair problems

कौन अच्छा दिखना नहीं चाहता? इसमें कलौंजी आपकी मदद कर सकते हैं। यह स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखने में मदद करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप इसके तेल का इस्तेमाल नींबू के रस के साथ कर सकते हैं। कलौंजी आपके बालों को मजबूत बनाने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर है।

10. गुर्दे की रक्षा करता है:-

Kalonji Protects the kidney

कलौंजी रक्त शर्करा, सीरम क्रिएटिनिन के स्तर और रक्त यूरिया के स्तर को कम करके मधुमेह अपवृक्कता (मधुमेह में गुर्दे की जटिलता) को कम करने के लिए प्रभावी है। इसका उपयोग गुर्दे की पथरी और संक्रमण को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

11. कैंसर रोधी गुण:-

Kalonji Anti-cancerous properties

कलौंजी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को बेअसर करता है। यह विशेष रूप से स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और अग्नाशय के कैंसर के खिलाफ काम करता है।

12: सिरदर्द कम करता है:-

Kalonji Reduces headaches

अनावश्यक रूप से आधुनिक दवा की गोलियां लेने के बजाय प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें। बस कलौंजी के तेल को माथे पर मलने से आपका गंभीर सिरदर्द कम हो सकता है और आपको आराम मिल सकता है।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

*कब्ज दूर करता है।
*बवासीर को ठीक करता है।
*कोलेस्ट्रॉल कम करता है।
*पेट के अल्सर को ठीक करता है।

कलौंजी के दुष्प्रभाव और एलर्जी

Kalonji Seeds

कलौंजी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। हालांकि, जब बड़ी मात्रा में लिया जाता है तो इससे निम्न रक्त शर्करा का स्तर या निम्न रक्तचाप हो सकता है। साथ ही, स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए इसका प्रभाव अज्ञात है। इसलिए, सुरक्षित स्थान पर रहना और स्तनपान के दौरान कलौंजी से बचना अच्छा है। कलौंजी सर्जरी के दौरान या बाद में आपके रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है। कभी-कभी, कलौंजी को त्वचा पर लगाने पर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

नैदानिक ​​​​डेटा की कमी के कारण विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के लिए कलौंजी को एक मानक उपचार के रूप में सुझाना मुश्किल है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी होगी।

 

=============

* स्थायी रूप से सेहत बनाने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा सेहतप्राश  मंगा सकते है। Chetan Herbals'  Sehatprash also available on  AmazonFlipkartShopcluesgoaayushherbalpitaraswasthyashopee !

sehat prash weight gainer

============= 

*  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के  लिए  चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee !

ashwagandha

============= 

*  अब हर तरह की खांसी होगी छूमंतर! चेतन हर्बल्स द्वारा बनाई गई कफ मोचक सिरप मगाइये खांसी को दूर करिये, Chetan Herbals' Kaff Mochak Syrup is available On https://www.chetanherbals.com/ !

maha mochak

=============

* जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक दवा दर्द मोचक तेल मंगा सकते है। Dard Mochak Oil is also available On Amazon, Flipkart, swasthyshopee, Shopclues !

Dard Mochak

============= 

*  इम्युनिटी बूस्ट करने की लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित  तुलसी-टी अभी मगाएं! Chetan Herbals'  Tulsi-T Is Also Available On Amazon swasthyashopee !

tulsi tea

============= 

* कब्ज,पाचन और पेट की समस्या दूर करने के लिए    चेतन हर्बल्स द्वारा उत्पादित त्रिफला चूर्ण अभी मगाएं! Chetan Herbals' Triphla Churn Also Available on goaayush, herbalpitara, vocalforlocalshop !

triphala churan

============= 

* मधुमेह नियंत्रित करने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित लाभदायक आयुर्वेदिक दवा महा मोचक मंगा सकते है। Mha Mochak Also Available On flipkart !

maha mochak

=============

*  मेमोरी बूस्ट करने के लिए चेतन हर्बल्स   द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवा मेमोरी प्राश  मंगा सकते है।

Memory Prash

=============

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                             

                                                                                                                                                                                                                                        chetan herbals MD

 

 

Share This Post :




Top 10 Posts

 Superb Health Benefits Of Morning Walk

मॉर्निंग वॉक के शानदार स्वास्थ्य लाभ मधुमेह, हृदय रोग, अस्थमा,…Read more

Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning

सुबह अंकुरित मूंग खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ क्या आप जानते…Read more

Mha Mochak for Sugar Control - (Mha Mochak On Diabetes Gone)

शुगर कंट्रोल के लिए महा मोचक चेतन हर्बल्स को जड़ी-बूटियों का…Read more

Shilajit benefits in hindi शिलाजीत क्या है? What is shilajit?आप सभी को शिलाजीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहिए

शिलाजीत, जिसे "पहाड़ों का विजेता" भी कहा जाता है और…Read more

Amazing Health Benefits Of Giloy

गिलोय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ अपने आप को ठीक करने के लिए प्राकृतिक…Read more

20 best foods for good digestion

अच्छे पाचन के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ एक कमजोर और पीड़ित…Read more

How To Boost Your Immunity System?

इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) कैसे बूस्ट करें ? दोस्तों…Read more

Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ साइकिल चलाना जिसे बाइकिंग या साइकिल…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

त्रिफला चूर्ण Triphala churna त्रिफला चूर्ण के फायदे the Benefits of Triphala churna त्रिफला चूर्ण सेवन करने से क्या फायदा होता है

यद्यपि आपने त्रिफला के बारे में कभी नहीं सुना होगा, इसका उपयोग…Read more

App Install