Herbal Health

Ways To Promote The Growth Of Healthy Bacteria In Your Gut
Health Benefits Of Dates 
Amazing Health Benefits of Eating Moong Sprouts in the Morning
 Health Benefits Of Custard Apple



Home / health / Health Benefits Of Grapes

Health Benefits Of Grapes

Health Benefits Of Grapes

अंगूर के स्वास्थ्य लाभ

अंगूर के पौधे, विटेसी (Vitaceae) परिवार के विटिस जीन (Vitis genus) से फल-फूलने वाली बेलें, हमारे साथ इतने लंबे समय से रहे हैं कि जीवाश्म के पत्तों, तनों, और बीजों को उत्तरी गोलार्ध के निओगेन और पेलोजीन अवधियों से पाया गया है, जो समय के एक खंड को कवर करते हैं। 2.6 मिलियन और 65 मिलियन साल पहले के बीच। उनके रंग-बिरंगे ग्लोब-जैसे, रसीले, शकरकंद जिन्हें हम अंगूर कहते हैं, चाहे वे नीले, बैंगनी, लाल, गुलाबी, हरे या एम्बर में आते हों। 8,000 साल पहले, लोग पहले मध्य पूर्व में अब अंगूर की लताओं की खेती करते थे।
आज, 72 मिलियन टन अंगूर हर साल दुनिया भर में उगाए जाते हैं, ज्यादातर शराब का उत्पादन करने के लिए। हर साल, 7.2 ट्रिलियन गैलन शराब का उत्पादन किया जाता है। अंगूर भी एक लोकप्रिय उंगली भोजन है।
अंगूर में पोषक तत्व कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। वे कैंसर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और कब्ज की रोकथाम से जुड़े रहे हैं। अंगूरों की खेती हजारों सालों से की जाती रही है और कई प्राचीन सभ्यताओं द्वारा वाइनमेकिंग में उनके उपयोग के लिए सम्मानित किया गया है।अंगूर विभिन्न रंगों और रूपों में आते हैं। लाल, हरे, और बैंगनी अंगूर, बीज रहित अंगूर, अंगूर जेली, अंगूर जाम और अंगूर का रस, किशमिश, करंट, और सुल्तान हैं। वे गुच्छों में उगते हैं और बीज और बीज रहित किस्मों में आते हैं।
 हजारों सालों से, उन्हें कुछ संस्कृतियों में दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इनमें से प्रत्येक छोटा फल 1,600 से अधिक यौगिकों से भरा हुआ है - और उनमें से कई आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। अंगूर दुनिया भर के समशीतोष्ण जलवायु में उगाए जाते हैं, जिसमें दक्षिणी यूरोप, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और उत्तर और दक्षिण अमेरिका शामिल हैं। अमेरिका में उगाए जाने वाले अधिकांश अंगूर कैलिफोर्निया के हैं। अंगूर अपने उच्च पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के कारण स्वास्थ्य लाभ की पेशकश करते हैं।

दिल की मदद: -

अंगूर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, एक खनिज जो आपके शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित करने में मदद करता है। पोटेशियम उच्च रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग और स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अधिकांश लोगों को इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है, इसलिए अंगूर खाने से अंतराल को भरने में मदद मिल सकती है।

स्वस्थ त्वचा और बाल: -

अंगूर के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को चिकनी और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। अंगूर में अन्य यौगिक मुँहासे को रोकने और स्वस्थ बालों के लिए आपकी खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटना:-

आपको नहीं लगता कि यह फल आपको कुछ अवांछित पाउंड छोड़ने में मदद कर सकता है, लेकिन अंगूर ऐसा कर सकते हैं। एक प्राकृतिक यौगिक जिसमें वे होते हैं, वह आपकी कोशिकाओं को वसा जमा करने के लिए कठिन बनाता है। यह आपके शरीर में वसा कोशिकाओं को तेज गति से टूटने में भी मदद कर सकता है। बस सावधान रहें कि बहुत अधिक न खाएं। एक सेवारत 1/2 कप या लगभग 16 अंगूर हैं।

नेत्र सुरक्षा:-

अंगूर में प्राकृतिक रसायन आपके शरीर में सूजन को कम करते हैं और आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। आपकी आंखों के लिए यह अच्छी खबर है। अध्ययनों से पता चलता है कि एक आहार जिसमें अंगूर शामिल हैं, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी आम आंखों की बीमारियों को रोक या देरी कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम बूस्टर: -

रेस्वेराट्रॉल नामक अंगूर में एक यौगिक प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करने में मदद कर सकता है - कीटाणुओं के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा। अधिक शोध की आवश्यकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह कैसे मदद कर सकता है, लेकिन एक दिन, आप घावों को ठीक करने या बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए उत्पादों में रेस्वेराट्रोल देख सकते हैं।

आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है: -

अंगूर में रेस्वेराट्रोल कोशिकाओं के टूटने को धीमा कर देता है जो स्वाभाविक रूप से आपकी उम्र के अनुसार होता है। यह आपके मस्तिष्क में हानिकारक पट्टिकाओं को बनने से रोकता है और धीमा करता है कि यह कितनी अच्छी तरह काम करता है।

कब्ज से राहत: -

अंगूर में उच्च पानी की मात्रा आपके पाचन तंत्र को अधिक सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकती है। अंगूर भी अघुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, जिससे नरम मल हो सकता है।

बेहतर नींद: -

अंगूर की खाल मेलाटोनिन में उच्च होती है, एक रसायन जो आपकी नींद में सुधार कर सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि मेलाटोनिन जेट लैग और अनिद्रा को कम करता है, और आपके मूड को स्थिर करने में मदद कर सकता है।

ब्लड शुगर कम रखता है: -


अंगूर में "कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स" होता है, जिसका अर्थ है कि वे आपके रक्त शर्करा को बहुत जल्दी नहीं बढ़ाते हैं। उस वजह से, यदि आपको मधुमेह है तो वे एक अच्छा फल विकल्प हैं। बैंगनी अंगूर में पॉलीफेनोल्स - जो यौगिक उन्हें अपना रंग देते हैं - वे टाइप 2 मधुमेह को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव: -

अनुसंधान से पता चलता है कि अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं या देरी कर सकते हैं। कुछ कैंसर, जो आपको मुंह, फेफड़े, गले, अग्न्याशय, प्रोस्टेट और बृहदान्त्र से बचा सकते हैं।

ताजा फल बनाम रस: -

कुछ सप्लीमेंट्स में अंगूर जैसे ही पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ताजा फल खाने से आपको सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होता है। और जबकि अंगूर का रस आपके लिए अच्छा होता है, तो कोशिश करें कि इसे बहुत बार न पिएं। जूस चीनी में उच्च है, और आपको आहार फाइबर पर याद होगा जो पूरे अंगूर में है।

सही रंग चुनें:-

अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा विविधता पर निर्भर करती है कि वे कहां उगे हैं, और उन्हें कैसे उठाया और संसाधित किया जाता है। यह स्पष्ट है, हालांकि, गहरे लाल और बैंगनी अंगूर में सफेद या हरे रंग के प्रकार से अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

शराब के बारे में क्या?

रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो। पुरुषों को हर दिन 2 से अधिक शराब नहीं पीनी चाहिए। महिलाओं को एक से चिपकना चाहिए। और अगर आप शराब नहीं पीते हैं, तो अब शुरू न करें। आप आसानी से ताजा अंगूर का आनंद ले सकते हैं और इसके बजाय उनसे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

========================================================================================================================================================================

प्राकृतिक रूप से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए चेतन हर्बल्स द्वारा निर्मित शुद्ध आयुर्वेदिक अश्वगन्धा मंगा सकते हैं। Chetan Herbals' Ashwagandha Also Available On Flipkart, herbalpitara, swasthyashopee

Share This Post :




Top 10 Posts

Do not eat these dangerous foods on an empty stomach

खाली पेट न खाएं ये खतरनाक खाद्य पदार्थ खाली पेट क्या खाना चाहिए?…Read more

बदरपुर में विश्व प्रसिद्ध गुप्त रोग डॉक्टर | World famous gupt rog doctor in badarpur

गुप्त रोग या मर्दाना कमजोरी जैसी सेक्स समस्या के लिए बदरपुर…Read more

How to help your child to gain weight?

अपने बच्चे का वजन बढ़ाने में कैसे मदद करें? कैलोरी और प्रोटीन…Read more

Amazing Health Benefits of Eating Vegetables

सब्जियां खाने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ कई कारण हैं कि पोषण विशेषज्ञ…Read more

How Sex Drive Changes Through the Years 

बढ़ती उम्र के हिसाब से यौनरुचि कैसे बदलती है 1. यौनरुचि क्या…Read more

 7 Amazing Health Reasons To Add Chikoo In Your Diet 

अपने आहार में चीकू जोड़ने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य कारण चीकू एक…Read more

Amazing Health Benefits of Swimming

तैराकी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ आपने सुना होगा कि विशेषज्ञ वयस्कों…Read more

जोड़ो का दर्द joint pain जोड़ों का दर्द शरीर के किसी भी जोड़ों में बेचैनी, दर्द और खराश को दर्शाता है।

जोड़ों के दर्द के बारे में क्या जानें जोड़ आपके शरीर के ऐसे…Read more

Health Benefits of Pomegranate

अनार के स्वास्थ्य लाभ "देवताओं का भोजन" और 'उर्वरता'…Read more

5 TIPS THAT YOU SHOULD DO WHILE HAVING SEX

5 टिप्स जो आपको सेक्स करते समय करना चाहिए जब आप अपने प्रेमी…Read more

App Install